योजनाओं को पढ़ें कैसे जानें

यह योजना एक वास्तुशिल्प परियोजना के दो आयामी चित्र है जो एक डिज़ाइन किए गए भवन के आकार को इंगित करती है, निर्माण के दौरान उपयोग की जाने वाली सामग्री और इसकी विशेषताओं की परिभाषा। आर्किटेक्ट्स परियोजनाओं और परियोजनाओं के लिखित निर्देश कार्यकर्ताओं और बिल्डरों से संपर्क करने के लिए कैसे इमारत का निर्माण किया जाना चाहिए मंजिल की योजना को पढ़ना सीखना ही उन लोगों के लिए आवश्यक है जो भवन पर काम करते हैं, लेकिन उन ग्राहकों के लिए भी जो आर्किटेक्ट्स को परियोजनाओं के प्रारूपण को सौंपते हैं, ताकि निर्माण या बहाली के बारे में अधिक सचेत निर्णय लेने में सक्षम हो।

कदम

विधि 1

व्याख्या के लिए मूल बातें
ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 1
1
तीन मूल श्रेणियों को याद रखें। योजना को तीन मुख्य भागों में विभाजित किया जा सकता है: योजना, उन्नयन और अनुभाग। इनमें से प्रत्येक निर्माण परियोजना के एक विशिष्ट दो आयामी दृश्य प्रदान करता है।
  • एक योजना ऊपर से देखा गया निर्माण परियोजना के क्षैतिज विमान पर प्रक्षेपण है। फर्श आमतौर पर मंजिल से 75 सेंटीमीटर रखा गया है
  • एक ऊंचाई प्रोजेक्ट के एक तरफ ऊर्ध्वाधर प्रक्षेपण है, जो उत्तर, दक्षिण, पूर्व या पश्चिम से दिखाई देती है
  • एक खंड इमारत के ऊर्ध्वाधर विमान पर प्रक्षेपण है, फर्श से कट जाता है, जिसमें पता चलता है कि कुछ कैसे बनाया जाएगा।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 2
    2
    उस पैमाने को निर्धारित करता है जिसमें प्रोजेक्ट का प्रतिनिधित्व किया जाता है। परियोजनाएं एक या दो स्केल का उपयोग कर तैयार की जाती हैं: वास्तुशिल्प पैमाने या इंजीनियरिंग स्केल।
  • वास्तुशिल्प पैमाने (या वास्तुकार का) मीटर और सेंटीमीटर में मीट्रिक सिस्टम के माप की इकाइयों का उपयोग करता है इन परियोजनाओं को इस तरह से दर्शाया जाता है कि लंबाई का एक विशिष्ट माप 1 मीटर के बराबर है। 1 मी.एम से 2 मी से बराबर मील की दूरी 1 मी से बराबर होती है
  • इंजीनियरिंग स्केल परिमाण का उपयोग पैमाने के अनुपात के साथ होता है जो 10 के एक गुण है। यह माप मीटर या पैरों में या पैदल के दशमलव भागों में माप हो सकता है।
  • कुछ परियोजनाएं मीट्रिक रूपांतरणों के साथ माप की अंग्रेजी इकाई का उपयोग करती हैं: इस प्रणाली के रूप में जाना जाता है "डबल आयाम"। अन्य प्रकार की परियोजनाएं केवल मीट्रिक इकाइयों का उपयोग करती हैं
  • ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 3 से जानें
    3
    किसी आर्किटेक्चरल प्रोजेक्ट के घटकों का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रतीकों को समझें। आर्किटेक्ट्स ने एक बिल्डिंग के अलग-अलग हिस्सों और उसके आस-पास की जमीन का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक प्रतीकवाद विकसित किया है, ताकि परियोजना बहुत सी जानकारी साझा कर सके। अधिकांश परियोजनाओं में एक पौराणिक कथा शामिल होती है जो इस्तेमाल किए गए प्रतीकों का वर्णन करती है।
  • विधि 2

    व्याख्या पद्धतियां
    ब्लूप्रिंट पढ़ें चरण 4 में जानें
    1



    विषय पर पुस्तकों के कानून एक परियोजना को कैसे पढ़ा जाए, इसके बारे में कई सामान्य या विशिष्ट ग्रंथ हैं, जिनमें से कुछ कंपनियां प्रकाशित करती हैं जो यांत्रिक उपकरणों और घटकों का उत्पादन करती हैं, और अन्य सरकारी एजेंसियों जैसे कि संयुक्त राज्य सेना ये किताबें कागज और डिजिटल प्रारूप में उपलब्ध हैं।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    प्रशिक्षण वीडियो देखें वीडियो डीवीडी प्रारूप पर उपलब्ध हैं या इंटरनेट पर स्ट्रीम किए गए हैं।
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    वास्तु परियोजनाओं को पढ़ने से संबंधित पाठ्यक्रमों का पालन करें ये कोर्स वाणिज्य के लिए और व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्रों में स्थानीय संस्थानों में भी आयोजित किए जाते हैं, लेकिन ऑनलाइन भी हैं
  • ब्लूप्रिंट पढ़ने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    ऑनलाइन परियोजनाओं को पढ़ने के लिए जानें पाठ्यक्रमों और प्रशिक्षण वीडियो तक पहुंच प्रदान करने के अलावा, इंटरनेट में बड़ी संख्या में वेबसाइटें भी हैं जिनमें वास्तुशिल्प परियोजनाओं को पढ़ने के तरीके शामिल हैं।
  • टिप्स

    • जब आप परियोजनाओं की व्याख्या करने के लिए अध्ययन करना शुरू करते हैं, तो उन्हें सही तरीके से पढ़ने के लिए आवश्यक सभी समय लें। परियोजना के अन्य भागों में जाने से पहले अपने उद्देश्य को समझने के लिए व्यक्तिगत शब्दों और प्रतीकों की जांच करें। जैसा कि आप उनका अर्थ समझते हैं, आपको अलग-अलग हिस्सों को उजागर करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com