यह समझने के लिए कि क्या दीवार एक वाहक है

जब एक घर बनाते हैं, लोड असर वाली दीवारें और गैर लोड असर वाली दीवारें भी बनाई जाती हैं। इन दो प्रकार की दीवारों के बीच का अंतर शायद स्पष्ट है: भवन का संरचनात्मक भार कुछ का समर्थन करते हैं, जबकि अन्य केवल कमरे बांटते हैं और कुछ भी समर्थन नहीं करते हैं। अपने घर की दीवारों में परिवर्तन करने से पहले, "सचमुच" यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि किस दीवारों को लोड-असर है और जो नहीं हैं, क्योंकि लोड असर वाली दीवार को हटाने या संशोधित करने से आपके घर की स्थिरता का समझौता हो सकता है और परिणामस्वरूप संभावित रूप से परिणामों को आगे बढ़ाया जा सकता है। विनाशकारी। अपने घर की लोड-असर वाली दीवारों की पहचान कैसे करें यह जानने के लिए पहले चरण से शुरू करें

कदम

विधि 1

संरचनात्मक संकेतों के लिए देखो
1
अपने घर में सबसे कम अंक से शुरू करें यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सी लोड-असर वाली दीवारें हैं, किसी भी घर की सबसे बुनियादी विशेषताओं से शुरू करना सबसे अच्छा है: नींव। यदि आपके घर में तहखाने है, तो वहां से शुरू करें। अन्यथा, उस बिंदु से शुरू करें जहां आप पहली मंजिल पर अपने घर में सबसे कम कंक्रीट परत पा सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपने घर के निम्नतम बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो दीवारों की तलाश करें, जिनकी मुस्कुराहट सीधे ठोस नींव में होती है। लोड-असर वाली दीवारें ठोस संरचनाओं के ठोस आधार पर उनके संरचनात्मक वजन को स्थानांतरित करती हैं, इसलिए किसी भी दीवार को सीधे नींव में प्रवेश करने से भार-असर माना जा सकता है और इसे हटाया नहीं जाना चाहिए।
  • इसके अलावा, घर की अधिकांश बाहरी दीवारों को लोड असर के रूप में माना जा सकता है। आप इसे नींव स्तर पर देख सकते हैं: यह लकड़ी, पत्थर या ईंट हो, लगभग सभी बाहरी दीवारें सीधे कंक्रीट में आ जाएंगी।
  • 2
    बीम का पता लगाएं लकड़ी या धातु के मोटी और मजबूत टुकड़े की तलाश शुरू करो, जिसे "बीम" कहा जाता है वे अपने घर में अधिकतर भार के लिए ज़िम्मेदार हैं, जो नींव को स्थानांतरित करने के लिए ज़िम्मेदार है। बीम अक्सर एक से अधिक मंजिल तक फैलते हैं और इसलिए कई दीवारों का हिस्सा हो सकता है। यदि मुस्कराते हुए नींव से एक ऊंचा दीवार तक विस्तार किया जाता है, तो उस दीवार को लोड असर होगा और हटाया नहीं जाएगा।
  • अधूरे कमरे के अलावा, अधिकांश बीम एक ड्राईवाल के अंदर होंगे, इसलिए निर्माण दस्तावेजों से परामर्श करने के लिए तैयार हों या निर्माता से संपर्क करें यदि आप उन्हें नहीं ढूंढ सकते। बीम अधूरा तहखाने (या अटारी) में ढूंढने में अक्सर आसान होते हैं, जहां संरचना के कुछ हिस्सों को अभी भी उजागर किया जाता है।
  • 3
    फर्श joists के लिए देखो उन बिंदुओं की तलाश करें जहां एक बीम छत से मिलता है (यदि आप तहखाने में हैं, तो यह आपके घर की पहली मंजिल की निचली तरफ होगी, जबकि आप पहली मंजिल पर हैं, यह दूसरी मंजिल की निचली तरफ होगी)। आपको छत की सतह को पार करने वाले लम्बी सहायताओं को देखना चाहिए: इन समर्थनों को छत या छत कहा जाता है, क्योंकि वे ऊपर के कमरे के फर्श का समर्थन करते हैं। यदि इनमें से किसी एक joists एक दीवार या एक सही कोण पर एक मुख्य समर्थन बीम तक पहुंच जाता है, तो इसका मतलब है कि वे दीवार पर फर्श के भार को अनलोड करते हैं और इसलिए, दीवार लोड-असर है और इसे हटाया नहीं जाना चाहिए।
  • इसके अलावा इस मामले में, क्योंकि अधिकांश दीवारों का समर्थन एक drywall के अंदर स्थित है, उन्हें नहीं देखा जा सकता है। यह समझने के लिए कि आपके घर में कुछ joists एक विशेष दीवार पर सही कोण पर शामिल हो गए हैं, बाधाओं के बिना अंदर समर्थन का समर्थन देखने के लिए दीवार के नीचे के कुछ टाईल्स को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • 4
    संरचना के माध्यम से आंतरिक दीवारों का पालन करें। तहखाने से शुरू (या, यदि आपके पास पहली मंजिल पर नहीं है), आंतरिक दीवारों की स्थिति जानें, जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, आपकी चार बाहरी दीवारों के अंदर वाली दीवारें हैं। अपने घर के फर्श के माध्यम से प्रत्येक इंटीरियर की दीवार का पालन करें या, दूसरे शब्दों में, पता लगाएं कि दीवारें निचली मंजिल पर स्थित हैं, तो ऊपर की तरफ देखने के लिए देखें कि दीवार दो मंजिलों में फैली हुई है या नहीं। सीधे दीवार से ऊपर क्या है पर ध्यान दें यदि आप दूसरी दीवार देखते हैं, तो सीधा छत या अन्य प्रकार के भारी निर्माण के साथ एक फर्श, शायद यह लोड असर वाली दीवार है
  • यदि दूसरी तरफ एक अधूरा स्थान है, जैसे कि एक पूर्ण मंजिल के बिना एक खाली अटारी, दीवार शायद कोई बोझ नहीं रखती है
  • 5
    घर के सौ के पास पूरी दीवार की उपस्थिति की जांच करें। जितना अधिक एक घर बड़ा है, उतना ही बाहरी भार-असर वाली दीवार होगी और इसलिए, अधिक आंतरिक भार-असर वाली दीवारें फर्श का समर्थन करने के लिए काम करेंगे। अक्सर इन लोड-असर वाली दीवारें घर के केंद्र के पास स्थित होती हैं, क्योंकि यह बाहरी दीवारों से सबसे दूर का बिंदु है। आंतरिक दीवार की तलाश करें जो आपके घर के केंद्र के अपेक्षाकृत करीब है। यह एक अच्छा मौका है जो इसे सहन करेगा, खासकर अगर यह एक केंद्रीय समर्थन बीम के समानांतर प्रदान करता है।
  • 6
    विस्तृत अंतरालों के साथ आंतरिक दीवारों की जांच करें आंतरिक लोड-असर वाली दीवारों को अपने संरचना में घर के मुख्य समर्थन मुस्करों को शामिल कर सकते हैं। हालांकि, चूंकि गैर-लोड-असर के निशान के मुकाबले समर्थन मुस्कराते हुए बड़े होते हैं, इसलिए दीवार को विस्तारित बीम आयामों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अगर किसी आंतरिक दीवार का एक बड़ा हिस्सा होता है या उसके अंत में एक स्तंभ बढ़ता है, तो यह एक संरचनात्मक समर्थन किरण छिपा सकता है, जिसका अर्थ है कि यह एक भार-असर वाली दीवार है
  • इन संरचनात्मक विशेषताओं में से कुछ सजावटी लग सकते हैं, लेकिन हमेशा संदेह होता है: अक्सर चित्रित स्तंभ या पतले, सजावटी लकड़ी के ढांचे इमारत की संरचनात्मक अखंडता के लिए बहुत महत्वपूर्ण बीम छिप सकते हैं।
  • 7
    मुख्य बीम और पोल की उपस्थिति की जांच करें कभी-कभी, आंतरिक भार-असर वाली दीवारों पर निर्भर होने के बजाय, बिल्डर्स बाहरी दीवारों पर एक भवन के भाग या सभी भार को हस्तांतरित करने के लिए विशेष लोड-असर संरचनाओं का उपयोग करते हैं, जैसे स्टील के मास्टर्स और डंडे। इन मामलों में संभावना है (लेकिन नहीं गारंटी) है कि पड़ोसी आंतरिक दीवारों लोड असर नहीं हैं। कमरे में लकड़ी या धातु के बड़े, मजबूत संरचनाओं के संकेतों के लिए, जो लोड-असर वाली दीवार या बाहरी दीवार, जैसे कि क्षैतिज बॉक्स-आकार के प्रोट्रूशियन्स छत के माध्यम से चलने वाले स्पर्श को आना चाहिए, यदि आप इन संरचनाओं को देखते हैं, तो पास की दीवारों के पास सकता है ले जाना नहीं है।
  • यह विधि आपको बता सकती है कि जहां एक असर वाली दीवार हो सकती है, लेकिन हमेशा दीवार की जांच करने के लिए याद रखें यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो बिल्डर को यह समझने के लिए कहें कि किस तरह का निर्माण किया जा रहा है
  • 8
    घर के अंदर किए गए परिवर्तनों के निशान खोजें। कई घरों, विशेष रूप से वृद्ध लोगों को कई बार संशोधित, विस्तारित और पुनर्निर्मित किया गया है। यदि यह आपके घर का मामला है, तो एक पूर्व की बाहरी दीवार आंतरिक दीवार हो सकती थी। इसलिए, एक हानिरहित स्वरूप के साथ एक आंतरिक दीवार, इसके बजाय मूल संरचना की एक सहायक दीवार हो सकती है। अगर आपके पास यह विश्वास करने का कारण है कि आपके घर में काफी बदलाव आया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए मूल बिल्डर से संपर्क करना बेहतर है कि आपकी बाहरी दीवारें हैं वास्तव में आपकी बाहरी दीवारें
  • विधि 2

    बिल्डिंग पर जांच करना


    1
    यदि वह आपके कब्जे में है तो मूल निर्माण योजना का पता लगाएं। निर्माण के प्रकार के आधार पर, यह सही ढंग से तय करना असंभव हो सकता है कि किन दीवारें लोड-असर हैं और जो नहीं हैं। इस मामले में, मूल निर्माण योजना एक महत्वपूर्ण संसाधन का प्रतिनिधित्व कर सकती थी। एक घर की निर्माण योजना आपको समर्थन मुस्कराहट की स्थिति का एक विचार दे सकती है, जो मूल बाहरी दीवारें हैं और बहुत कुछ आप इस जानकारी का इस्तेमाल अपने फैसले के आधार पर कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि दीवार कब जा रही है या नहीं।
    • यह अजीब नहीं है कि मालिक के पास अपनी स्वयं की गृह निर्माण योजना की एक प्रति नहीं है सौभाग्य से यह खोजना संभव है:
    • आम में
    • मूल मालिक द्वारा स्वामित्व
    • मूल निर्माता और / या अनुबंध करने वाले कंपनी के कब्जे में
    • अंत में, एक वास्तुकार द्वारा आपके घर की निर्माण योजना का एक नया मसौदा तैयार करना भी संभव है हालांकि यह काफी महंगा हो सकता है।
  • 2
    अपनी निर्माण योजनाओं का अध्ययन करें अपने घर की मूल निर्माण योजना प्राप्त करें और निर्धारित करने में पर्याप्त समय व्यतीत करें कि क्या दीवारें जिनकी आप सुनिश्चित नहीं हैं या नहीं हैं ऊपर सूचीबद्ध सुरागों के आधार पर: क्या उनके पास एक मुख्य समर्थन बीम है? क्या दीवार के समानांतर से जुड़ी कोई ज्योतियां हैं? क्या यह मूलतः बाहरी दीवार है? जब तक आप 100% सुनिश्चित नहीं कर लेते हैं कि यह नहीं ले जा रहा है, तब तक कभी भी दीवार को दस्तक मत करो क्योंकि यहां तक ​​कि अनुभवी नवीकरण विशेषज्ञ हमेशा यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि कोई दीवार चल रही है या न केवल इसे देख रहा है।
  • 3
    उन परिवर्तनों के प्रभाव को समझें, जिन्हें आप करना चाहते हैं सामान्य तौर पर, आपके घर में अधिक परिवर्तन किए गए हैं, यह निर्धारित करना अधिक कठिन होगा कि क्या दीवार चल रही है या नहीं मरम्मत के दौरान, गैर लोड असर वाली दीवारों लोड-असर (और उपाध्यक्ष) हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, छत वाले joists को स्थापित करना या निकालना, सीढ़ियों और निर्माण विशेषताओं को जोड़ना, आम तौर पर गैर-लोड-से लेकर लोड-असर वाली दीवार तक की दीवार के परिवर्तन को शामिल करता है इन परिवर्तनों पर विचार करें जब आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि किन दीवारें हैं या नहीं: अगर निर्माण योजना दीवारों को दिखाती है जो अब मौजूद नहीं हैं, या यदि आप अपने घर की दीवारों को देखते हैं जो कि निर्माण योजना में दिखाई नहीं देती है, तो समझने का प्रयास करें कि यह किस तरह के परिवर्तन हैं किया गया
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके घर में कौन से परिवर्तन किए गए हैं, तो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पिछले मालिकों या बिल्डरों से संपर्क करें।
  • विधि 3

    बाहरी सहायता के लिए पूछें
    1
    यदि संभव हो तो मूल निर्माता से संपर्क करें जिस व्यक्ति (या कंपनी) ने आपका घर बनाया है वह आपको घर की सटीक संरचना पर जानकारी दे पाएगा। यदि हाल ही में निर्माण होता है, तो वे थोड़े कॉल के लिए या त्वरित परामर्श के लिए आपसे शुल्क नहीं ले सकते हैं भले ही आपको शुल्क मांगना पड़ता है, फिर भी, यह ध्यान रखें कि यह नुकसान रहित संरचनात्मक नुकसान की तुलना में कुछ भी नहीं होगा जो लोड-असर वाली दीवार को खटखटाने से आता है।
  • 2
    एक निर्माण इंजीनियर से संपर्क करें यदि आपके कोई संदेह है यदि आप यह समझ नहीं सकते हैं कि लोड-असर वाली दीवारें हैं और आपके संपर्कों में से कोई भी नहीं जानता है, तो एक पेशेवर से संपर्क करने के लिए सलाह दी जा सकती है जो निरीक्षण करता है। यदि आप पूर्ण सुरक्षा में अपने घर में परिवर्तन करना चाहते हैं, तो यह खर्च करने योग्य है।
  • एक तकनीशियन के निरीक्षण काफी महंगा हो सकता है हालांकि, बाजार और घर के आकार के आधार पर मूल्य भिन्न हो सकते हैं।
  • 3
    एक कंपनी का किराया जो पुनर्गठन के साथ काम करता है ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने घरों के आधुनिकीकरण के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं। ये कंपनियां आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डेकोरेटर और कई अन्य विशेषज्ञ प्रदान करती हैं - यदि आप दीवार में बदलाव के बारे में संदेह रखते हैं, तो ये विशेषज्ञ आपको सलाह दे सकते हैं और आपको बता सकते हैं कि कौन से परिवर्तन संभव हैं, जो सुरक्षित नहीं हैं, या आपको यह बताएंगे कि क्या कोई दीवारें हैं ले जाने या नहीं, सभी तुरंत। यदि आप इस मार्ग को लेने में रुचि रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय और विश्वसनीय कंपनी से संपर्क करें ताकि आप अपने ऑनलाइन क्षेत्र में काम कर रहे कंपनियों को अनुसंधान कर सकें।
  • 4
    सावधान रहें एक दीवार को हटाने से बचें, जब तक कि आपको पूरा यकीन न हो कि यह लोड-असर नहीं है। जैसा कि पहले कहा गया है, लोड असर वाली दीवार को हटाकर संरचना को कमजोर कर सकता है और संभावित रूप से एक पतन हो सकता है जो इसके निवासियों के जीवन को खतरे में डालती है। ध्यान रखें कि पुनर्निर्माण अर्ध-स्थायी हैं, अत: गैर-लोड-असर वाली दीवारों को हटाने से भविष्य में आपके घर में अतिरिक्त बदलाव हो सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • निर्माण योजना
    • घर में किए गए किसी भी बदलाव की जानकारी
    • उत्पादक
    • सिविल निर्माण तकनीशियन
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com