Microsoft प्रोजेक्ट में संसाधनों को कैसे आवंटित करें

माइक्रोसॉफ्ट प्रोजेक्ट एक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है और यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज का हिस्सा है। यह एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को बजट की परिभाषा, योजना और संसाधन प्रबंधन सहित किसी परियोजना के सभी पहलुओं का प्रबंधन करने की अनुमति देता है। इस कारण से, यह आवेदन इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनियों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। एक परियोजना के प्रबंधन में सबसे महत्वपूर्ण लेकिन अक्सर अनदेखी की पहलुओं में से एक संसाधनों का सही आवंटन है। एक बार प्रोजेक्ट समय शेड्यूल परिभाषित हो जाने के बाद, यह विशेष संसाधनों (जैसे ठेकेदार) के अधिक-आवंटन से बचने के लिए संशोधित होने की आवश्यकता होगी, जिससे देरी हो जाएगी माइक्रोसॉफ्ट प्रोजेक्ट में संसाधनों को आवंटित करने के बारे में जानने से आप प्रोजेक्ट को नियंत्रण के शुरू से खत्म करने में मदद करेंगे।

कदम

1
गतिविधियों की अवधि का आकलन करते समय संसाधनों की उपलब्धता पर विचार करें। यह मार्ग मौलिक महत्व का है, लेकिन अक्सर इसे छोड़ दिया जाता है संसाधनों को योजना से पहले विचार किया जाना चाहिए और अंत में नहीं। वह समानांतर गतिविधियों पर विशेष ध्यान देता है (यानी एक ही समय सीमा के भीतर किए गए) जो कि समान संसाधनों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, आप ठीक से सोच सकते हैं कि आंतरिक और बाहरी दीवारों को एक साथ बनाया जा सकता है - हालांकि, अगर आपके पास केवल एक बढ़ई उपलब्ध है, तो यह संभव नहीं होगा।
  • जब आपको गतिविधियों की अवधि का अनुमान लगाने की आवश्यकता होती है, गतिविधि को पूरा करने के लिए आवश्यक कुल घंटों के घंटे का मूल्यांकन करके शुरू करें। अपेक्षित कामकाजी दिनों की संख्या के बजाय व्यक्ति-घंटे पर ध्यान केंद्रित करना, आप आवश्यक संसाधनों की संख्या को ध्यान में रख सकते हैं।
  • 2
    अपने सभी संसाधनों को बनाएं और व्यवस्थित करें अपने संसाधनों को व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका कार्ड के माध्यम से है इस टैब को देखने के लिए "दृश्य" मेनू पर क्लिक करें और फिर "संसाधन सूची" का चयन करें सुनिश्चित करें कि सभी संसाधनों का एक नाम है और वह कम से कम प्रकार से वर्गीकृत हो।
  • साधन "काम" वे सबसे अधिक उपयोगी हैं और उन विषयों को वर्गीकृत करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए जो एक विशिष्ट गतिविधि पर काम करेंगे। एक छोटी परियोजना में, ये संसाधन कार्य समूह के सदस्यों की सूची बस हो सकते हैं। अधिक जटिल परियोजनाओं में, ये संसाधन विभिन्न ठेकेदारों की पहचान कर सकते हैं।
  • साधन "सामग्री" उन्हें कार्य गतिविधियों के दौरान उपयोग की जाने वाली सभी सामग्रियों को सूचीबद्ध करना चाहिए, जैसे कि लकड़ी, नाखून या गैसोलीन
  • साधन "Costs" उनका इस्तेमाल विशिष्ट दर से संबंधित सभी संसाधनों का ट्रैक रखने के लिए किया जाना चाहिए। एक क्रेन, या ट्रेलर को किराए पर लेने की दैनिक लागत, इस श्रेणी में सूचीबद्ध होनी चाहिए।
  • 3



    एक संसाधन के लिए प्रत्येक कार्य गतिविधि निरुपित करें गैंट चार्ट में शेड्यूल बनाने के बाद, आपको प्रत्येक गतिविधि के लिए एक या अधिक संसाधनों को संबद्ध करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, बाएं पैनल में एक गतिविधि के अनुरूप लाइन ढूंढें और "संसाधन" कॉलम में सेल पर क्लिक करें। एक मेनू आपके द्वारा बनाए गए संसाधनों की सूची के साथ दिखाई देगा। फिर उपयुक्त संसाधन चुनें - उदाहरण के लिए, आप "इलेक्ट्रीशियन" को "लाइटिंग सिस्टम वायरिंग" निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • 4
    संसाधन चार्ट पर संसाधनों के आवंटन की जांच करें। एक बार जब आप योजना बनाते हैं और संसाधनों को आवंटित कर लेते हैं, तो आपको किसी भी टकराव और अधिक आवंटन की जांच करनी होगी। ऐसा करने के लिए "दृश्य" मेनू पर क्लिक करें और "संसाधन चार्ट" का चयन करें आप प्रत्येक संसाधन का चयन करने और परियोजना के भीतर इसकी आवंटन देखने में सक्षम होंगे। प्रत्येक कार्य दिवस क्षैतिज अक्ष पर प्रदर्शित होता है, जबकि संसाधन का उपयोग ऊर्ध्वाधर अक्ष पर प्रतिशत के रूप में दर्शाया जाता है।
  • जब एक संसाधन का उपयोग, परियोजना के एक निश्चित बिंदु में, 100% से अधिक हो जाता है, तो यह अति-आवंटन के रूप में परिभाषित किया जाता है (इसका मतलब है कि संसाधन स्थापित समय के भीतर सभी कार्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं है)। ओवर-आवंटन लाल में दिखाए जाते हैं इसका समाधान करने के लिए, आपको ओवरलैप को कम करने के लिए गतिविधि की अवधि बढ़ाने, एक अतिरिक्त संसाधन असाइन करना या समानांतर गतिविधियों को स्थानांतरित करना होगा।
  • एक संसाधन का बहुत कम उपयोग, परियोजना में एक निश्चित बिंदु पर, एक आवंटन को इंगित करता है इस मामले में, गतिविधि की अवधि कम करने या कम संसाधनों का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें।
  • टिप्स

    • हमेशा उन लोगों को शामिल करें, जो गतिविधियों की अवधि का अनुमान लगाने में काम करेंगे। आम तौर पर, यह अनुमान की सटीकता बढ़ाने और मनोबल बढ़ाने में मदद करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर
    • माइक्रोसॉफ्ट प्रोजेक्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com