एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग कैसे करें

एडोब इलस्ट्रेटर एक ग्राफ़िक्स प्रोग्राम है जो मुख्य रूप से ग्राफिक वैक्टर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। एडोब फोटोशॉप को एक सहयोगी उत्पाद के साथ विकसित किया गया, इलस्ट्रेटर का प्रयोग फ़ोटोशॉप लेआउट के लिए लोगो, ग्राफिक्स, कार्टून और फ़ॉन्ट बनाने के लिए किया जाता है। कार्यक्रम का नवीनतम संस्करण, इलस्ट्रेटर सीएस 5 नई सुविधाओं जैसे त्रि-आयामी अनुप्रयोगों और यथार्थवादी ब्रश प्रदान करता है। अगर आप एडोब इलस्ट्रेटर की बुनियादी सुविधाओं को जानना चाहते हैं, तो यह एक ट्यूटोरियल है जो आपको संक्षेप में दिखा सकता है कि यह कैसे करना है।

कदम

छवि का शीर्षक एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 का उपयोग करें
1
एक अच्छा परीक्षण प्रोजेक्ट एडोब इलस्ट्रेटर के साथ एक पोस्टर बनाना है आप एक साधारण दस्तावेज़ बनाने, पाठ और रंग बदलने, और उत्पाद बनाने के बारे में सीखेंगे।
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पोस्टर बनाने के बाद, आप एक ब्रोशर बनाने की कोशिश कर सकते हैं, जिसके लिए ऊंचाई, चौड़ाई, आकार और लेआउट की अधिक समझ की आवश्यकता होती है।
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    यद्यपि आपकी योजना, ग्राफिक्स बनाने के लिए है जिसे आप फ़ोटोशॉप में स्थानांतरित कर सकते हैं, तो आप पेन टूल जैसे इस कार्यक्रम से आकर्षित करने के लिए सरलतम टूल का उपयोग करना सीखने से शुरू कर सकते हैं। एक जटिल लोगो बनाने के लिए एक सरल आकृति ड्राइंग शुरू करने के लिए इस टूल का उपयोग करें। आपको भ्रमित करने के लिए, सफेद चित्रों को भरें और काले रंग का रंग लगाएं कुछ समय के लिए प्रभाव, ग्रेडिएंट और रंग भूल जाएं और डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    जब आप पेन टूल में महारत हासिल कर चुके हैं, तो आप शुरुआत से लेकर अंत तक कुछ ड्राइंग करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अगले चरण के लिए आकार और पथदर्शी उपकरण का उपयोग करना सीखना है यदि आप आकृतियों को आकर्षित करने के लिए पेन उपकरण का उपयोग कर रहे हैं और आपको लगता है कि वे सही नहीं हैं, तो आप आकार उपकरण का भी उपयोग कर सकते हैं। एलीप्स, आयत, गोल आयत, त्रिकोण और सितारों को बनाने के लिए इस टूल का उपयोग करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6



    6
    आप पाथफाइंडर टूल का उपयोग करके अपने कौशल का परीक्षण भी कर सकते हैं। जब आपको जटिल आकार और ऑब्जेक्ट बनाने की आवश्यकता होती है, तो यह उपकरण आपके लिए उपयोगी होगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    इलस्ट्रेटर से कैसे आकर्षित करें, सीखने के बाद, अपने नमूनों और रंगों का उपयोग कैसे करें। अपने नमूनों का उपयोग करके अपने चित्रों के भरण और स्ट्रोक के रंगों को बदलकर प्रारंभ करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    आप मेष टूल का उपयोग करके एक ढाल भी लागू कर सकते हैं। मूल विचार आपके रंग के नमूनों का उपयोग करना है यदि आप एक फ्लैट या दो-आयामी छवि बनाने की कोशिश कर रहे हैं, यदि आप अधिक यथार्थवादी ग्राफिक्स चाहते हैं तो आप अधिक त्रि-आयामी ग्राफिक्स और मेष उपकरण बनाने का प्रयास कर रहे हैं
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    शुरू से खत्म करने के लिए एक बर्गर आकर्षित करने की कोशिश कर रहा द्वारा रंग उपकरण का उपयोग कर अपने कौशल का परीक्षण करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    जो कुछ भी आपने सीखा है उसे सारांशित करने के लिए अपना व्यक्तिगत लोगो और आपके व्यवसाय कार्ड बनाने की कोशिश करें सभी चरणों का पालन करके, आप एक लोगो को आकर्षित करना शुरू कर सकते हैं और एक सरल लेआउट तैयार कर सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    यदि आप एक और मुश्किल चुनौती चाहते हैं, तो एक छवि को ट्रैक करने का प्रयास करें यह सबसे उन्नत एडोब इलस्ट्रेटर टूल के लिए एक उत्कृष्ट परिचय है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com