कैसे एक ध्वनि तकनीशियन बनने के लिए

यहां उन चरणों की एक सूची दी गई है जो आपको ध्वनि इंजीनियर बनने के लिए पथ पर मार्गदर्शन करेंगे।

कदम

एक ध्वनि अभियंता चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
ध्वनि हेरफेर उपकरण का प्रयोग शुरू करें।
  • एक ध्वनि अभियंत्रक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एस खुद एक स्कूल है जो आपको सिखा सकता है कि आप क्या जानना चाहते हैं यहां तक ​​कि आपके शहर के विश्वविद्यालय में ऑडियो पर विशेष ध्यान देने के साथ नाटकीय या संगीत अध्ययन कार्यक्रम हो सकता है।
  • यदि आपके पास एक स्कूल जाने का मौका नहीं है, या आप कॉलेज के लिए बहुत कम हैं, तो अपने शहर में एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो या थिएटर पर जाएं और ऑडियो ऑपरेटरों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें। उन्हें बताएं कि आप क्या कर रहे हैं, इस पर आप रुचि रखते हैं, और पूछें कि क्या जब आप काम कर रहे हैं तो आप उन्हें देख सकते हैं।
  • एक ध्वनि अभियंता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मैनुअल प्राप्त करें "यामाहा ध्वनि सुदृढीकरण" या किसी अन्य समान। यह पढ़ें। बाद में, जब आपके पास अधिक अनुभव होता है, तो उसे फिर से पढ़ें।
  • एक ध्वनि अभियन्ता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4



    4
    अपने आप को विभिन्न प्रकार के उपकरणों से परिचित कराएं, इंटरनेट पर शोध करें, शाखा में कंपनियों की वेबसाइटों को सावधानी से देखें
  • एक ध्वनि अभियंता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्रोटोटूल, क्यूबेस, कारण, डिजिटल कलाकार, लाइव या लॉजिक सहित विभिन्न ध्वनि हेरफेर सॉफ्टवेयर का उपयोग करना सीखें। इन उत्पादों में से कई मुफ्त डेमो संस्करण उपलब्ध हैं
  • जब आप निर्माणाधीन एक कॉन्सर्ट देखते हैं, तो किसी के बारे में सोचें "पता है वह क्या करता है", और पूछें कि क्या आपको तैयारी के लिए हाथ चाहिए। उसे बताओ कि आप उनके लिए काम करने में रुचि रखते हैं, और संपर्क जानकारी प्राप्त करें
  • एक ध्वनि अभियंता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने आप को कई विभिन्न प्रकार के संगीत से परिचित कराएं और ध्वनियों को अलग-अलग करने के लिए सीखें।
  • टिप्स

    • अपने क्षेत्र में ऑडियो उद्योग और रिकॉर्डिंग स्टूडियो में कंपनियों की तलाश में जाओ और व्यावहारिक अनुभव करने के लिए नि: शुल्क काम करने की पेशकश करें।
    • शौकीनों के लिए स्टूडियो उपकरण तेजी से किफायती, और बेहतर गुणवत्ता के होते जा रहे हैं एक बार जब आपके घर में एक स्टूडियो होना वास्तव में असामान्य था: अब यह सामान्य बात है कुछ ही साल पहले ही आर्थिक उपकरण ध्वनि की गुणवत्ता के साथ पेशेवर के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सका: अब यह उतना ही अच्छा हो सकता है जितना अच्छा। तो फिर भी वहां पंजीकरण स्टूडियो क्यों किराए पर उपलब्ध घंटे या दिन तक उपलब्ध हैं? हर कोई घर पर आराम से क्यों नहीं पंजीकृत करता है?
    • इन सवालों के कई जवाब हैं एक हो सकता है कि एक परियोजना में बड़ी संख्या में संगीतकारों की आवश्यकता होती है और आप अपने स्टूडियो में हर किसी को नहीं दे सकते। या हो सकता है आपको बेहतर ध्वनि रिकॉर्ड करने के लिए एक बड़े कमरे के ध्वनिकी का लाभ उठाने की आवश्यकता हो। ये वैध कारण हैं, काउंटर के लिए मुश्किल है लेकिन मुझे लगता है कि पेशेवर रिकॉर्डिंग स्टूडियो, यहां तक ​​कि घर रिकॉर्डिंग स्टूडियो में मौजूदा उछाल के दौरान किसी ने भी थोड़ा प्रयास किया है, तो अन्य कारण भी हैं, संगीतकार के रिकॉर्ड के लिए हमेशा बहुमूल्य संसाधन होंगे। पहला यह है कि एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया स्थान हमेशा किसी रूपांतरित कमरे या कमरे से बेहतर उपकरण होगा। आप एक निश्चित मात्रा के उपकरणों को कमरे में चार मीटर से तीन में रख सकते हैं और भले ही आप किसी दूसरे कमरे या घर के फर्श पर कनेक्शन बना सकें जो ध्वनिक उपकरणों और मुखर भागों को रिकॉर्ड करने के लिए बेहतर ध्वनिकी है, आप हमेशा एक अध्ययन की जरूरतों और हर रोज घरेलू जीवन के बीच समझौता करेंगे। यदि आपके कार्यालय से बाहर आने वाला शोर अपने पड़ोसियों को नाराज़ करता है, तो आपको इसके साथ निपटने के लिए अन्य चिंताएं भी होंगी।
    • दूसरी और सबसे महत्वपूर्ण वजह यह है कि रिकॉर्डिंग स्टूडियो मौजूद रहना है कि वे अनुभव और व्यावसायिकता के गुरुत्वाकर्षण केंद्र बन सकते हैं। यदि एक स्टूडियो में अच्छे उपकरण और अच्छे ध्वनिकी से सुसज्जित है, और हर संभव संभावित कारक अनुकूल है, तो सबसे अच्छा कलाकार वहां पंजीकरण करना चाहते हैं और उनके साथ सर्वश्रेष्ठ तकनीशियन और उत्पादक लाएंगे। अध्ययन से काम पर रखने वाले सहायकों ने सबसे अच्छा संभव शिक्षकों से सीधे सीखा होगा और भविष्य में सर्वश्रेष्ठ तकनीशियन और उत्पादक बने रहेंगे। स्टूडियो के ग्राहकों की राय ग्राहक या मैनेजर को ग्राहक विनिर्देशों के अनुसार पूर्णता के लिए उपकरण और अन्य प्रतिष्ठानों को जांचने की अनुमति देगा। अब यह एक संगीतकार उत्साह और प्रतिभा से भरा एक संगीतकार के साथ तुलना करें, जो अपने खुद के घर में एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो स्थापित करता है जिसे रिटेलर की सलाह पर खरीदा जाता है और फिर परीक्षण और त्रुटि की प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकरण कैसे करें। हां, आप इस तरह से अद्भुत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, और एक अलगाव की स्थिति जो एक घर के अध्ययन से लागू होती है, आपकी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में कुछ तरीके से कर सकती है, लेकिन इस प्रकार की सहज ज्ञान से सीखने से व्यापार के स्वामी के साथ एक प्रशिक्षु को दूर नहीं किया जा सकता है।
    • इस गतिविधि के माध्यम से अपना रास्ता काम करने का स्कूल सबसे अच्छा तरीका है। यह आपको एक ठोस नींव देगा जिस पर वास्तविक दुनिया में अपने अनुभवों को बनाने के लिए। विभिन्न स्कूलों को जांचना सुनिश्चित करें, और आपके लिए सही विकल्प चुनें। क्या आप सीखने के लिए जा रहे हैं के बारे में सवाल पूछने से डरो मत। आप अपने प्रशिक्षण के लिए भुगतान कर रहे हैं, आपको पता होना चाहिए कि बदले में आपको क्या मिलेगा।
    • एक ऑडियो तकनीशियन एक व्यक्ति है जो डिजिटल या एनालॉग वाद्ययंत्रों का उपयोग करके ध्वनि के उत्पादन और हेरफेर में अनुभव और प्रशिक्षण देता है। इस पेशेवर खिताब वाले व्यक्ति को आमतौर पर कई व्यावसायिक संगीत रिकॉर्डिंग (साथ ही अन्य प्रस्तुतियों में संगीत जैसे फिल्मों जैसे फिल्मों में) सहयोगियों के बीच उल्लेख किया जाता है।
    • इस लेख में, मुझे यह बताने की आशा है कि मैं एक स्टूडियो में ध्वनि इंजीनियर कैसे बनूंगा। अंत में आपको जो कुछ भी जानने की ज़रूरत है वह आपको `ध्वनि पर ध्वनि की तकनीक` या अन्य उद्योग पत्रिकाओं को पढ़कर मिल सकती है, लेकिन मैं क्या चाहता हूं कि नंगे अनिवार्यताओं पर ध्यान केंद्रित करना है - यह ज्ञान आपको स्टूडियो में सबसे पहले लाने की अनुमति देगा, और थोड़े समय के भीतर ध्वनि इंजीनियर के सहायक के रूप में काम करना आप रास्ते के साथ आराम से सीखेंगे। आप देखेंगे कि ध्वनि इंजीनियर एक विशेष तरीके से उपकरण को जोड़ता है, फिर जब आपके पास कुछ खाली समय होता है, तो आप विवरण के लिए इस क्षेत्र में पत्रिकाओं के अपने संग्रह की जांच कर सकते हैं। और जब आप उपकरण के बारे में सीख रहे हैं, तो इससे भी महत्वपूर्ण बात, आप संगीत की आवाज़ के बारे में जानेंगे, या उत्पादकों और संगीतकारों के साथ सहयोग कैसे करें। सभी नहीं, हालांकि तकनीकी तौर पर सक्षम, एक रिकॉर्डिंग इंजीनियर बनने में कटौती की जाती है, और वास्तव में संगीत बनाने वाले लोगों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करने में सक्षम होते हैं जो एक कौशल है जो केवल काम करके ही प्राप्त किया जा सकता है।
    • जैसे शर्तें "ऑडियो तकनीशियन", "ध्वनि इंजीनियर", "ध्वनि इंजीनियर" वे अस्पष्ट हो सकते हैं - संदर्भ के आधार पर उनका पर्याय बन सकता है, या वे ऑडियो उत्पादन में विभिन्न भूमिकाओं का उल्लेख कर सकते हैं। ये शब्द उन लोगों को संदर्भित कर सकते हैं जो संगीत और ध्वनि उत्पादन में काम करते हैं, साथ ही तकनीशियन भी हैं जो इन उद्देश्यों के लिए पेशेवर उपकरण तैयार करते हैं।
    • यह निश्चित रूप से एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर बनने में मदद कर सकता है, लेकिन यह हमेशा आवश्यक नहीं है।
    • अपने कानों को सुरक्षित रखें सुरक्षात्मक कानों की एक अच्छी जोड़ी खरीदें (क्षीणन नियंत्रण के साथ बेहतर) यदि आप € 100 खर्च नहीं कर सकते, तो डिस्पोजेबल लोग ठीक होंगे। आप के साथ हमेशा पोर्टल और बिना संगीत कार्यक्रमों में जाते हैं

    चेतावनी

    • सावधानी से सलाह लें यह सच है कि लाखों डॉलर रिकॉर्डिंग स्टूडियो बंद हो गए हैं या संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन दूसरी तरफ इन दिनों जनता के लिए अधिक संगीत का उत्पादन किया गया है - और सभी रिकॉर्डिंग स्टूडियो में दर्ज नहीं किए गए हैं बेसमेंट।
    • आज के रिकॉर्डिंग स्टूडियो का रहस्य कीमतों को और अधिक प्रतिस्पर्धी रखने के लिए लागत को कम रखने के लिए है। शर्त अपने घर स्टूडियो को खोलने के लिए है, सचमुच इससे आप अन्य लोगों के साथ प्रगति करने में मदद करेंगे स्कूल के लिए भुगतान करने के बजाय, उपकरण में निवेश करें आप पुस्तकों, इंटरनेट या ज्ञान का उपयोग करके जानने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों को सीख सकते हैं। हां, अनुभव प्राप्त करने के लिए नि: शुल्क काम करने के लिए तैयार रहें। कई अध्ययन कार्यक्रमों को टाइल करने हैं यदि आप लाइव ध्वनि से निपटना चाहते हैं, तो एक स्थानीय घटना से शुरू करें। उन लोगों से बात करें जो ध्वनि का ख्याल रखते हैं
    • किसी भी मामले में, यदि आप एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो में एक ध्वनि इंजीनियर के रूप में काम करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने सपनों के साथ आगे बढ़ें। अपनी कड़ी मेहनत वाले पैसे स्कूलों में खर्च न करें, क्योंकि आप अपने बैंक खाते को एक बेकार योग्यता के लिए खाली करेंगे। ध्वनि इंजीनियरों के लिए कहीं भी कई नौकरियां हैं, कहीं भी, जो सभ्य वेतन प्रदान करती हैं दुनिया में एक भी नौकरी नहीं है
    • जब आप एक स्टूडियो या थिएटर में हों, तो सुनिश्चित करें कि मौन और सम्मान है। ऐसे लोग हैं जो काम कर रहे हैं, जिनकी समस्याएं हो सकती हैं यदि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो उनका ध्यान आकर्षित करता है जब तक आपको एक शो के दौरान थिएटर में काम न करना पड़े, तब तक कुछ भी न छूएं, जब तक आपको बताया न जाए और काले कपड़े पहनें।
    • यह संपूर्ण लेख मानता है कि आप ऑडियो प्रबंधन में काम करना चाहते हैं- अर्थात, लाइव इवेंट्स में यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप इसे € 20 तक कर सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग कम कमाएंगे। उनमें से कई एमसी डोनाल्ड में किसी भी तरह के प्रतिपूर्ति के बिना, एक कर्मचारी से भी कम कमाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com