ऑडियो मास्टर कैसे बनाएं

एक ऑडियो मास्टर बनाना एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है व्यावसायिक ध्वनि इंजीनियरों ने तकनीक को सही करने के लिए वर्षों का अनुमान लगाया और प्रभावों की श्रृंखला को कैसे जानें। बहुत सारे अभ्यास और एक प्रशिक्षित कान एक कच्चा ट्रैक से शुरू होने वाले स्वामी की प्राप्ति में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। कई लोग एनालॉग उपकरण की तुलना में मास्टर ऑडियो और सॉफ्टवेयर के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना आसान है। नीचे ऑडियो मास्टींग करना शुरू करने के लिए कुछ कदम हैं I

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 1
1
उच्च गुणवत्ता वाले हेडफ़ोन या स्पीकर खरीदें। एक ऑडियो मास्टर बनाने के लिए, आपको सही ढंग से सुनने में सक्षम होना चाहिए कि क्या खेला जा रहा है। हेडफ़ोन या अध्ययन के मामले काफी महंगा हो सकते हैं, लेकिन ये एक आवश्यक उपकरण हैं।
  • मास्टर ऑडियो चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्टीरियो ट्रैक में एक सत्र मिक्स करें "नीचे मिक्सिंग" (मिश्रण) का अर्थ है कि आप एक ही स्टीरियो ट्रैक में रिकॉर्ड किए गए सभी पटरियों को रिकॉर्ड कर रहे हैं और उन्हें निर्यात कर रहे हैं, या उनका मिश्रण कर रहे हैं।
  • संपूर्ण सत्र के लिए बस मास्टर का उपयोग करने के बजाय एकल स्टीरियो ट्रैक पर प्रभाव लागू करना बेहतर है I "बस मास्टर" यह आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए प्रत्येक ट्रैक का एक वॉल्यूम चैनल है। कुछ ध्वनि इंजीनियर इस चैनल के माध्यम से मास्टर के प्रभाव को लागू करते हैं, लेकिन यह शुरुआती के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 3
    3
    उच्चतम बिट परिभाषा स्तर संभव रखें यदि आपने पंजीकरण किया है, सामान्य रूप से सिफारिश की गई है, तो 32-बिट, एक ही परिभाषा की गुणवत्ता रखें। एक बार प्रभावों को लागू करने के बाद आप फ़ाइल को 16-बिट सीडी मानक में बदल सकते हैं और आपको संतोषजनक लगता है।
  • मास्टर ऑडियो चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    ट्रेस को सामान्य करें सामान्यीकरण आपके द्वारा सेट किए गए अधिकतम मात्रा स्तर तक ध्वनि की गुणवत्ता लाता है। कई लोग -0.2 डीबी पर वॉल्यूम शिखर सेट करते हैं, जिसका अर्थ है कि वेवफॉर्मेशन शून्य से नीचे अधिकतम 0.2 डेसिबल में बढ़ेगा।
  • मास्टर ऑडियो चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मूल समीकरण लागू करें प्रारंभिक मिश्रण की गुणवत्ता के आधार पर, ध्वनि की गुणवत्ता में तेजी से परिवर्तन नहीं करना बेहतर है विभिन्न समाधानों की कोशिश करें जब तक आप वांछित ध्वनि नहीं पाते।
  • ध्वनि को अधिक शरीर देने के लिए कम और मध्यम-निम्न आवृत्तियों को जोड़ें। ध्वनि क्रिस्टलीय बनाने के लिए उच्च आवृत्तियों को बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, 250 हर्ट्ज के आसपास आवृत्तियों को कम करने से ध्वनि स्पष्ट हो जाएगा - 1kHz के आसपास बढ़ती आवृत्तियों से आप अधिक आवाज उपस्थिति दे सकते हैं।
  • मास्टर ऑडियो चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6



    ऑडियो ट्रैक की गतिशील रेंज के लाभ स्तर को नियंत्रित करने के लिए कंप्रेसर का उपयोग करें गतिशील श्रेणी में ट्रैक के वॉल्यूम विविधताएं, उच्चतर और निम्न शामिल हैं।
  • 2: 1 के अनुपात से प्रारंभ करें और पोस्ट लाभ 0 पर सेट करें। जब तक आप वांछित प्रभाव तक नहीं पहुंचते तब तक बहुत छोटे परिवर्तन करें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कम मात्रा में ट्रैक के कुछ हिस्सों को ज़ोर से और हल्का हो, और उच्च मात्रा वाले उन पर विपरीत नहीं हैं।
  • बहुत अधिक अनुपात का उपयोग न करें या आपको बहुत अधिक ध्वनि मिल जाएगी "मसला हुआ"। एक चपटा ध्वनि का अर्थ है कि आवाज़ विशाल नहीं है और टुकड़े का विवरण खो गया है, क्योंकि विभिन्न उपकरणों की मात्रा बहुत समान है।
  • मास्टर ऑडियो चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    समकारी लागू करें यह कंप्रेसर के बाद उत्तराधिकार में रखा जाना चाहिए और आवृत्ति को आकार देने के लिए बहुत उपयोगी है। संभवतः आपको ज्यादा समीकरण जोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन आप संपीड़न के लिए गतिशील प्रभाव लागू करने के बाद कुछ गौण आवृत्तियों के मॉडल के लिए हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 8
    8
    ट्रैक के लिए reverb लागू करें Reverb अनिवार्य रूप से एक वातावरण की जगह को आकार देता है और ध्वनि को लाइव के समान ध्वनि देता है। यह गहराई भी जोड़ता है और स्टीरियो ट्रैक की आवाज को गर्म और पूरा बनाता है जिस प्रभाव को आप प्राप्त करना चाहते हैं, उसके आधार पर ट्रैक में अधिक या कम रिव्वल जोड़ें
  • मास्टर ऑडियो चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    9
    एक सीमक लागू करें ऑडियो ट्रैक को डीबी के एक निश्चित स्तर पर सीमित करने से आपको अधिक मात्रा में अनुमति मिलती है। सीमक को -0.2 डीबी सेट करके प्रारंभ करें आपको वॉल्यूम में उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई देनी चाहिए। अप्राकृतिक और अप्रिय ध्वनि से बचने के लिए, अधिक लाभ स्तर में वृद्धि न करें
  • मास्टर ऑडियो चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    ऑडियो फ़ाइल को 16-बिट और 44.1 kHz में कनवर्ट करें आप अपने ऑडियो मास्टरींग प्रोग्राम का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं, इसलिए निर्देशों के लिए मैनुअल से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक मास्टर ऑडियो चरण 11
    11
    एक सीडी पर ट्रैक जला ऐसा करने के लिए, बेहतर ध्वनि की गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए जितनी कम हो, लिखित गति को निर्धारित करें। कई ध्वनि इंजीनियर 1x या 2x जलाते हैं इस बिंदु पर आप ध्वनि की समान गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास से जलाने से सीडी कॉपी कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • कई ऑनलाइन संसाधन हैं और कई पुस्तकें लिखी गई हैं जो ऑडियो सिग्नल प्रोसेसिंग तकनीकों को विस्तार से दर्शाती हैं। ऑडियो मास्टरिंग प्रक्रिया जटिल है और विषय को लगातार गहरा करने के लिए उपयोगी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com