Cubase का उपयोग कैसे करें

Cubase एक ऑडियो संपादन और मिश्रण सॉफ्टवेयर है यह मिडी अनुक्रमण के लिए भी एक शक्तिशाली उपकरण है और सहायक भूमिकाएं जोड़ रहा है जबकि Cubase का उपयोग करना सीखने का सबसे अच्छा तरीका प्रत्यक्ष अभ्यास हो सकता है, लेकिन कुछ बुनियादी ज्ञान रखने की सलाह दी जाती है जो आपको आरंभ करने में मदद कर सकता है।

कदम

छवि का उपयोग करें Cubase चरण 1 का उपयोग करें
1
स्टीनबर्ग वेबसाइट से Cubase डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 2 का उपयोग करें
    2
    कार्यक्रम को प्रारंभ करें और उद्घाटन पृष्ठ को देखें। लेआउट में 4 मुख्य तत्व होते हैं
  • ऑडियो पटरियों: ये ट्रैक सूची के शीर्ष पर पटरियों हैं। वे स्टीरियो या मोनो चैनल हैं जो एनालॉग ऑडियो डेटा जैसे ध्वनि क्लिप्स, रिफ्स और लूप का प्रतिनिधित्व करते हैं। Cubase आपको पूर्व-रिकॉर्ड किए गए ऑडियो ट्रैक जोड़ने या माइक्रोफ़ोन या इनपुट डिवाइस के माध्यम से अपना रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है।
  • मिडी ट्रैक: आप इसी सूची में ऑडियो ट्रैक के नीचे MIDI पटरियों को देख सकते हैं। MIDI पटरियों ऑडियो पटरियों से अलग हैं क्योंकि वे वर्चुअल उपकरणों जैसे डिजिटल कुंजीपटल या ड्रम मशीन का प्रयोग करते हैं। कुछ उपकरण एक मिडी-आउट विकल्प के साथ आते हैं, या आप मिडी सॉफ्टवेयर में ऑडियो ट्रैक को परिवर्तित करना चाहते हैं, तो आप मिडी सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। यद्यपि डिजिटलीकरण के कारण मिडी ट्रैक की गुणवत्ता ऑडियो की गुणवत्ता से कम है, हालांकि, संगीतकारों के लिए MIDI पटरियों की अधिक लचीलापन प्रदान करता है, जिससे कि आप गाने के निर्माण के बाद भी संगीत नोटों की स्थिति में बदलाव कर सकते हैं।
  • प्लेसहोल्डर: बाएं और दाएँ प्लेसहोल्डर स्क्रीन के शीर्ष पर हैं। वे एक हरा काउंटर की तरह हैं जो आपको अपने गीत के लिए गति (जो 4 से 8 बार अलग-अलग होती है) को सेट करने की अनुमति देता है। आप प्लेसहोल्डर्स में इसे डालने के द्वारा अपने बीट का एक लूप बना सकते हैं। सही प्लेसहोल्डर सेट करने के लिए सही माउस बटन का उपयोग करें, और बाएं प्लेसहोल्डर को सेट करने के लिए बाएं माउस बटन का उपयोग करें।
  • परिवहन बार: परिवहन बार है जहां सभी मुख्य आदेश स्थित हैं। यहां आप बटनों को खेलने, रोकना या ध्वनि रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। परिवहन बार का उपयोग करके आप गाना की गति को भी बढ़ा या घटा सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 3 का उपयोग करें
    3
    आयात करने के लिए एक फ़ाइल का चयन करने के लिए खाली ऑडियो ट्रैक पर क्लिक करके और एक्सप्लोरर मेनू का उपयोग करके क्यूबेस में फ़ाइलों को आयात करें एक बार जब ऑडियो फ़ाइल आयात हो गई है, तो आप आयातित सेगमेंट के लिए आवृत्ति डेटा देखेंगे। आप टूल्स मेनू प्रदर्शित करने के लिए ऑडियो सेगमेंट पर राइट-क्लिक कर सकते हैं जो आपको ऑडियो को संपादित करने की अनुमति देता है। टूल्स मेनू में कई उपकरण आपको ऑडियो खंड के कुछ हिस्सों को हटाने, कट या स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। आप फीड-इन और फीड-आउट प्रभाव बनाने के लिए वॉल्यूम भी बदल सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 4 का उपयोग करें



    4
    खाली मिडी सेगमेंट बनाने के लिए किसी भी मिडी चैनल पर बाएं और दाएं प्लेसहोल्डर के बीच डबल-क्लिक करें फिर MIDI अनुक्रमण विंडो खोलने के लिए सेगमेंट के अंदर डबल क्लिक करें। यहां आप मिडी टूल्स और नोट स्टेप्स की एक सूची से चुन सकते हैं जो कि कंप्यूटर के द्वारा खेला जाएगा जब आप अनुक्रम खेलेंगे। बाईं ओर स्थित कीबोर्ड डिज़ाइन आपको नोट्स की स्थिति बनाने में मदद करता है, लेकिन यदि आप पर्क्यूशन चुनते हैं, तो ड्रम-किट स्नैर ड्रम की तरह लगता है, ड्रम और झांझ चयनित पर्क्यूज़न उपकरण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 5 का उपयोग करें
    5
    चलें "पैनलों" और फिर "मिक्सर" Cubase मिक्सर को देखने के लिए ऑडियो ट्रैक्स के वॉल्यूम स्तर सेट करने के लिए मिक्सर का उपयोग करें। आप एक साथ कई ऑडियो चैनल मिश्रण कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अन्य ध्वनि स्तर भी समायोजित कर सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 6
    6
    प्रभाव टैब खोलने के लिए मिक्सर पर वॉल्यूम फ़ेडर्स के ऊपर बटन का उपयोग करें। यहां आप ऑडियो पटरियों में विभिन्न प्रभाव जोड़ सकते हैं। आप तिहरा या बास को बढ़ाकर अधिक ध्वनि नियंत्रण के लिए बराबर समायोजित कर सकते हैं
  • टिप्स

    • रचना का एक विचार प्राप्त करने के लिए आप सीधे MIDI sequencer के कीबोर्ड पर नोट्स खेल सकते हैं यह विशेष रूप से उपयोगी है जब आप टक्कर उपकरणों के लिए विभिन्न ध्वनियों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप सभी परियोजना की जानकारी रखना चाहते हैं, तो मूल क्यूबेस फ़ाइल प्रारूप का उपयोग करें। अन्य प्रारूप फाइल को सम्मिलित कर सकते हैं, या ऑडियो फ़ाइल की व्यक्तिगत विशेषताओं को सीमित कर सकते हैं जिसे सहेजा जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com