वर्चुअल डीजे का उपयोग कैसे करें

आभासी डीजे एक ऑडियो मिश्रण बनाने के लिए एक सॉफ्टवेयर है जो कि सच डीजे उपकरण की नकल करता है। आप एमपी 3 पटरियों को आयात करने के लिए वर्चुअल डीजे का उपयोग कर सकते हैं और बहु-स्तरीय पटरियों पर आवाज़ों को जोड़ सकते हैं। जबकि पेशेवर डीजे के लिए आवाज और मिश्रण का ज्ञान महत्वपूर्ण है, वर्चुअल डीजे किसी को भी महंगे उपकरण खरीदने की आवश्यकता के बिना ऑडियो मिश्रण करने के लिए सॉफ्टवेयर के मुख्य कार्यों का उपयोग करना शुरू कर देता है

कदम

1
वर्चुअल डीजे डाउनलोड केंद्र से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और अपने कंप्यूटर पर सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए स्थापना निर्देशों का पालन करें।
  • 2
    कार्यक्रम खोलें और लेआउट से परिचित हो। लेआउट पर 4 मुख्य क्षेत्रों में आपको अध्ययन करने की आवश्यकता होगी।
  • एक्टिव तरंग: यह तालबद्ध पैनल है जहां आप गीत की लय देख सकते हैं और संगीत को अंतर्निहित ताल में सिंक्रनाइज़ करने के लिए देख सकते हैं। सक्रिय रूप में दो भागों होते हैं। ऊपरी भाग (तरंग) गतिशीलता को दर्शाता है नीचे दिए गए संकेतों को तेज आवाज़ जैसे ड्रम दिखाते हैं यह हिस्सा आपको ट्रैक के मुख्य लय का पालन करने में मदद करता है। निचला भाग सीजीबी (कम्प्यूटेड बीट ग्रिड) को दर्शाता है। यह हिस्सा आसानी से गीत की गति को तोड़ देता है ताकि आप इसे तब भी सुन सकते हैं जब आप इसे सुन नहीं सकते हैं। इसलिए, परिचय के दौरान सीजीबी बहुत उपयोगी है, पुलों और आउटरो बायां डेक एक नीले रंग के डिस्प्ले द्वारा दिखाया गया है जो तरंग का चित्रण करता है, और दाएं डेक पर एक लाल डिस्प्ले होता है। तुम्हें पता है, वर्ग नीचे संकेत, सिंक्रनाइज़ और ओवरलैपिंग (या एक दूसरे के) के साथ तरंग में उच्चतम चोटियों को बनाए रखने के रूप में यह आम तौर पर मतलब है कि ताल सिंक में है और मिश्रण अच्छा लगता है की कोशिश करनी चाहिए। कभी-कभी, हालांकि, वर्चुअल डीजे ट्रैक का सही विश्लेषण नहीं करता है और सीबीजी आरेख गलत हो सकता है। इस कारण से, आपको दृश्य एड्स पर भरोसा किए बिना कान से लय ढूंढना सीखना चाहिए।
  • वाम डॉक: यह एक डीजे डेस्क का एक आभासी संस्करण है जो पारंपरिक टर्नटेबल के कार्यों की प्रतिलिपि बनाता है।
  • दाएं डेस्क: बाएं एक के समान, लेकिन यहां आप एक साथ कई पटरियों को चला सकते हैं और संपादित कर सकते हैं
  • मिक्स टेबल: यहां आप अपने ऑडियो मिक्स के अन्य पहलुओं के साथ, बाएं और दाएं डेस्क की मात्रा और बाएं / दाएं संतुलन समायोजित कर सकते हैं।



  • 3
    प्रस्तुत किए गए सुविधाओं को समझने की कोशिश करने के लिए कार्यक्रम के कार्यों पर एक विस्तृत नज़र डालें। अधिकांश आभासी बटनों में प्रतीकों हैं जो आपको आसानी से अपने कार्य की पहचान करने की अनुमति देती हैं।
  • चलायें / रोकें: आपको एक गीत को रोकना और शुरुआत या किसी भी विराम की स्थिति से एक गीत खेलने की अनुमति देता है।
  • बंद करो: गीत को रोको और इसे उल्टा कर दें।
  • बीट्लॉक: गीत की गति को अवरुद्ध करता है और सुनिश्चित करता है कि प्रदर्शन किए गए सभी कार्यों ताल के साथ सिंक्रनाइज़ किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप डिस्क को बाएं या दाएं को खरोंच करने की कोशिश करते हैं, तो beatlock सुनिश्चित कर देगा कि डिस्क आपके खरोंच के गीत की ताल का अनुसरण करने के लिए जारी रहती है। बीटलॉक एक ऐसा विशेषता है जो पारंपरिक डीजे उपकरण पर वर्चुअल डीजे को एक बढ़त देती है।
  • पिच: यह फ़ंक्शन आपको गीत की गति को बढ़ाने या घटाने की अनुमति देता है, जिसे बीपीएम (प्रति मिनट पल्सशन) भी कहा जाता है। नियंत्रण ऊपर की तरफ बढ़ने से गीत को धीमा कर दिया जाएगा, जबकि इसे नीचे ले जाने से इसकी गति बढ़ जाएगी फ़ंक्शन उपयोगी होता है जब आप एक ही समय में कई पटरियों की गति को एक साथ बढ़ाने या घटाना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • सबसे अच्छी बात यह है कि लूप में गीत की लय को सेट किया गया और दूसरे डेक पर अन्य पटरियों को खेलें। इस तरह आप जल्दी से एक रीमिक्स संस्करण बना देंगे
    • अधिकांश मिक्सर नियंत्रण मूल स्तर पर लौटने के लिए, बस उन्हें छोड़ दें और उन पर राइट-क्लिक करें
    • गाना को रिमिक्स प्रभाव जोड़ने के लिए फ्लैगर का उपयोग करने का प्रयास करें
    • वर्चुअल डीजे होम संस्करण का उपयोग करें यदि आप सॉफ्टवेयर के केवल बुनियादी कार्यों का उपयोग करना चाहते हैं। इस तरह आप डिस्क स्थान की बचत करेंगे और सरल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का प्रबंधन करेंगे।

    चेतावनी

    • Beatlock उन गीतों के लिए एक उपयुक्त उपकरण नहीं है जो गति बदलता है, या यदि वर्चुअल डीजे कविता का सही ढंग से विश्लेषण करने में विफल रहा है इस मामले में, आप बीट्लॉक्स को अक्षम कर सकते हैं और संगीत को मैन्युअल रूप से सिंक्रनाइज़ करने के लिए सक्रिय तरंग बॉक्स पर दिखाए अनुसार ताल का पालन कर सकते हैं। थोड़ा अनुभव के साथ, आप सॉफ्टवेयर पर भरोसा करने के बजाय कानों के द्वारा गाने को सिंक्रनाइज़ करने की क्षमता विकसित करेंगे। Beatlock और waveform प्रदर्शन केवल अपने अंतिम उपाय होना चाहिए, क्योंकि वे बहुत विश्वसनीय नहीं हैं इसलिए इन सुविधाओं का उपयोग किए बिना मैन्युअल रूप से मिलाए कैसे सीखने के लिए आपको अपने डीजे कौशल को विकसित करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com