ऑडियो फ़ाइलें कैसे संपादित करें

नई प्रौद्योगिकियों के लिए धन्यवाद, डिजिटल ऑडियो को संशोधित करने के कई तरीके हैं। स्टूडियो माइक्रोफोन और मिक्सर जैसे पेशेवर स्टूडियो बेहतर गुणवत्ता वाले ध्वनियों को प्राप्त करने के लिए विशिष्ट उपकरण का उपयोग करते हैं, लेकिन कंप्यूटर पर स्थापित वर्चुअल स्टूडियो के साथ बुनियादी संपादन बहुत आसानी से किया जा सकता है संपादन सॉफ़्टवेयर की आवश्यक विशेषताएं एक समान हैं

कदम

विधि 1

एक ऑडियो संपादन सॉफ्टवेयर की स्थापना
छवि शीर्षक संपादित करें ऑडियो चरण 1
1
अपने कंप्यूटर पर सॉफ्टवेयर स्थापित करें जिसके साथ आप ऑडियो फ़ाइलें संपादित कर सकते हैं आप एक सीडी खरीद सकते हैं या इंटरनेट से कार्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं और इसे स्थापित करने के लिए चरणों का पालन कर सकते हैं। कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं - यहां हम सबसे लोकप्रिय लोगों को सूचीबद्ध करते हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।
  • ऑडेसिटी: एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर जो एकाधिक ट्रैक रिकॉर्ड और संपादित कर सकता है इसमें शोर हटाने का एक बहुत ही प्रभावी कार्य है, बस उस शोर के नमूने को चुनकर और पूरे ट्रैक से इसे निकालने के द्वारा अपने सीरिज, इंटरफेन्स और बैज को हटाने के लिए
  • पावर साउंड एडिटर: एक संगीत रचना के अन्य भागों के साथ मिश्रित होने की आवश्यकता वाले रिकॉर्ड को रिकॉर्ड और संपादित कर सकते हैं। आप ऑडियो सूचनाएं भी जा सकते हैं और संपादित कर सकते हैं, जैसे इको, कोरस और रीवर्ब पावर साउंड संपादक आपको इंटरनेट पर या ई-मेल के माध्यम से आसानी से अपनी संपादित ऑडियो फ़ाइलें साझा करने की अनुमति देता है। आप उन्हें सीडी में भी जला सकते हैं
  • Mp3DirectCut: रिकॉर्डिंग और एमपी 3 फ़ाइलों को संपादित करने में माहिर हैं। यह प्रारूप उन लोगों के लिए आदर्श है जो फ़ाइलों को सेकंदा करना चाहते हैं।
  • Wavosaur: रिकॉर्डिंग और संपादन WAV फ़ाइलों में विशेष। यह वास्तविक समय प्रभाव प्रदान करता है, ताकि आप ऑडियो रिकॉर्ड करते समय प्रभाव महसूस कर सकें। ववोसौर एमपी 3 प्रारूप का भी समर्थन करता है।

विधि 2

पंजीकरण
छवि संपादित करें ऑडियो चरण 2 का शीर्षक
1
एक माइक्रोफोन को कंप्यूटर से इनपुट डिवाइस के रूप में कनेक्ट करके ऑडियो फ़ाइलों को रिकॉर्ड करें (अधिकांश कंप्यूटरों में एक समर्पित माइक्रोफोन पोर्ट है)। आप निम्न सुविधाओं के माध्यम से उन्नत रिकॉर्डिंग कर सकते हैं:
  • कई पटरियों को रिकॉर्ड करें यदि आपके पास एक से अधिक माइक्रोफोन पोर्ट वाले कंप्यूटर है;
  • एक नया ट्रैक रिकॉर्ड करें, जबकि पहले से दर्ज की गई पृष्ठभूमि पृष्ठभूमि में खेली जाती हैं।

विधि 3

ऑडियो फ़ाइलें स्थानांतरित करना
छवि संपादित ऑडियो चरण 3 शीर्षक
1



अपने कंप्यूटर को USB के माध्यम से बाह्य उपकरणों से कनेक्ट करके आसानी से आयात और ऑडियो फ़ाइलें निर्यात करें। अधिकांश ऑडियो संपादन प्रोग्राम आपको एआईएफएफ, ओजीजी व्हॉर्बिस, डब्लूएवी और सबसे सामान्य एमपी 3 सहित विभिन्न प्रारूपों में फाइलों को आयात और निर्यात करने की अनुमति देते हैं।

विधि 4

संपादन
छवि शीर्षक ऑडियो संपादित करें चरण 4
1
ऑडियो संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हुए दर्ज की गई या ऑडियो फ़ाइलें संपादित करें प्रत्येक सॉफ्टवेयर का संपादन ऑडियो के लिए अपने स्वयं का कार्य है - यहां हम सबसे आम-
  • रचना को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए किसी ट्रैक के भागों को कॉपी और पेस्ट करें;
  • अवांछित ट्रैक्स या किसी ट्रैक के कुछ हिस्सों को हटा दें;
  • प्रत्येक के वॉल्यूम को व्यक्तिगत रूप से समायोजित करके पटरियों को मिलाएं

विधि 5

प्रभाव
छवि संपादित करें ऑडियो चरण 5 का शीर्षक
1
उपकरणों या आवाजों की आवाज़ बढ़ाने के लिए पटरियों के लिए डिजिटल प्रभाव जोड़ें सबसे आभासी अध्ययन सॉफ्टवेयर निम्नलिखित प्रभाव प्रदान करता है:
  • रंग में बदलाव, जिसके साथ आप ट्रैक को एक बेहतर या नीच स्वर प्रदान कर सकते हैं;
  • अवांछित शोर और पृष्ठभूमि शोर की कमी या हटाने;
  • इको, फ्लेंजर, देरी और अन्य इसी तरह के प्रभाव जो फुलर ध्वनि प्राप्त करने के लिए नोट्स की गति को दोहराते हैं या बदलते हैं।

टिप्स

  • कार्यक्रम के विशेषताओं और विशेषताओं के बारे में अधिक जानने में आपकी सहायता करने के लिए अधिकांश प्रोग्राम एक सहायता मेनू प्रदान करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई मार्गदर्शिका नहीं है, तो आप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के तरीके को जानने के लिए आमतौर पर समीक्षा और ऑनलाइन ट्यूटोरियल पा सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com