कैसे एक एमपी 3 फ़ाइल बनाने के लिए

फ़ाइल प्रारूप "मोशन पिक्चर एक्सपर्ट्स ग्रुप लेयर 3", परिचयात्मक एमपी 3 के द्वारा अच्छी तरह से जाना जाता है, बस डिजिटल डेटा संपीड़न के लिए एक एल्गोरिथ्म है जो मूल संस्करण से 10 गुना अधिक ऑडियो फ़ाइल द्वारा कब्जा कर लिया गया स्थान को कम करता है। पिछले दस सालों में एमपी 3 तकनीक ने लोगों को संगीत का लाभ उठाने के तरीके में क्रांति ला दी है। आज एमपी 3 ऑडियो प्रारूप दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और उपयोग में से एक है। यह मार्गदर्शिका आपको दिखाती है कि कैसे एक एमपी 3 फ़ाइल को खरोंच से जल्दी और आसानी से बनाने के लिए।

कदम

1
डाउनलोड और इंस्टॉल करें धृष्टता. यह ऑडियो फाइलों को संपादित करने के लिए एक खुला स्रोत कार्यक्रम है I यह सॉफ़्टवेयर असंपीड़ित ऑडियो स्रोत को एमपी 3 प्रारूप में परिवर्तित करने के लिए उपयोगी होगा।
  • 2
    पता लगाएँ कि कंप्यूटर जैक माइक्रोफ़ोन को कनेक्ट करने के लिए कहाँ स्थित है। अधिकांश लैपटॉप एक एकीकृत माइक्रोफोन के साथ आते हैं पता लगाने के लिए कि वह कहां स्थित है, कंप्यूटर की अनुदेश मैनुअल से परामर्श करें। इसके विपरीत, अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटरों में माइक्रोफ़ोन नहीं है
  • आप कुछ युरो के लिए, किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में कंप्यूटर माइक्रोफ़ोन खरीद सकते हैं। एक सस्ती माइक्रोफोन रिकॉर्डिंग स्टूडियो में उपयोग किए गए माइक्रोफ़ोन के लिए तुलनीय ऑडियो गुणवत्ता का उत्पादन नहीं कर सकता है, लेकिन यह अभी भी अधिकांश कार्यों के लिए पर्याप्त होगा जो आपको करने की आवश्यकता होगी
  • 3
    प्रोग्राम शुरू करें "ध्वनि रिकॉर्डर"। यह सिस्टम माइक्रोफोन के माध्यम से ऑडियो स्रोतों को कैप्चर करने के लिए डिफ़ॉल्ट Windows प्रोग्राम है आप मेनू को एक्सेस करके इस कार्यक्रम को शुरू कर सकते हैं "प्रारंभ" और अनुक्रम में मदों का चयन "कार्यक्रम", "सामान", "अवकाश" और अंत में आइकन "ध्वनि रिकॉर्डर"।
  • 4



    अपना संदेश पंजीकृत करें लाल बटन दबाएं "अभिलेख", तो माइक्रोफ़ोन की ओर बात करना शुरू करें जब आप परिणाम से संतुष्ट हैं, तो ऑडियो ट्रैक को WAV प्रारूप में सहेजें।
  • 5
    ऑडेसिटी प्रोग्राम शुरू करें विकल्प चुनें "आयात" एन्कोडिंग प्रारूप का उपयोग करना "एमपी 3"। मेनू का चयन करें "सेटिंग" और चुनें "अनुकूलित"। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एमपी 3 कोडेक कॉन्फ़िगरेशन विकल्प कॉन्फ़िगर करें
  • 6
    प्रारूप से परिवर्तित करना प्रारंभ करें "WAV" को "एमपी 3"। पिछले चरण में दर्ज की गई WAV ऑडियो फ़ाइल का पता लगाएँ और उसे सही माउस बटन से चुनें। ऑडेसिटी विंडो से, मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "निर्यात"। फ़ाइल को प्रारूप में सहेजें "एमपी 3"।
  • 7
    रूपांतरण की प्रक्रिया पूरी होने के लिए प्रतीक्षा करें। ऑडियो फ़ाइल को WAV से एमपी 3 प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए प्रोग्राम की प्रतीक्षा करें। फ़ाइल का नाम अपरिवर्तित रहेगा रूपांतरण प्रक्रिया में बाधा मत करो, अन्यथा आपको प्रक्रिया को दोहराना होगा।
  • 8
    अपने एमपी 3 फ़ाइल को सुनना मज़े करना जब रूपांतरण प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, तो आप परिणामी एमपी 3 फ़ाइल को वेब या अपने पसंदीदा एमपी 3 प्लेयर पर अपलोड कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने कंप्यूटर पर मल्टीमीडिया प्लेयर का उपयोग करके इसे सुन सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com