इलेक्ट्रॉनिक संगीत कैसे बनाएं

हालांकि इसकी उत्पत्ति मध्य उन्नीसवीं सदी के पहले की तारीख, रचना के लिए इस्तेमाल किया पहला इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र eterofono और Rhythmicon, लियोन Theremin द्वारा बनाई गई थी। तकनीकी प्रगति, सिंथेसाइज़र, जो एक बार संगीत अध्ययन के लिए आरक्षित थे, के लिए धन्यवाद, अब इलेक्ट्रॉनिक संगीत के सभी प्रशंसकों के लिए उपलब्ध हैं, जो खुद को लिखें या समूह का हिस्सा बनना चाहते हैं। इसी तरह, इलेक्ट्रॉनिक संगीत रचनाओं की व्यवस्था और रिकॉर्डिंग प्रक्रियाओं को सरल बना दिया गया है और यह घर पर और एक समर्पित रिकॉर्डिंग स्टूडियो में भी किया जा सकता है।

कदम

भाग 1

इलेक्ट्रॉनिक संगीत उपकरण
1
एक सिंथेसाइज़र के साथ इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाएं हालांकि "सिंथेसाइज़र" के लिए एक पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता है "इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र", इस शब्द का मतलब संगीत वाद्ययंत्र का हिस्सा है जो वास्तव में संगीत का उत्पादन करता है: धड़कता है, लय और स्वर।
  • Moog Minimoog जैसे पहले सिंथेसाइज़र, एक समय में केवल एक टोन का निर्माण करने में सक्षम थे (वे इसलिए monophonic थे)। ये सिंथेसाइज़र दूसरे संगीत वाद्ययंत्रों द्वारा उत्पन्न माध्यमिक टोन का उत्पादन नहीं कर सके, हालांकि कुछ दो चाबियाँ दबाने के बाद एक ही समय में दो नोट्स का उत्पादन कर सकता था 70 के दशक के मध्य से, सिंथेसाइज़र उपलब्ध हो चुके हैं जो एक साथ कई टन उत्पादन कर सकते हैं (पॉलीफोनिक), जो अलग-अलग नोटों के अतिरिक्त रस्सी उत्पन्न करने की अनुमति थी।
  • लगभग सभी शुरुआती सिंथेसाइज़र मॉडल मध्यम से अलग किए गए थे जो ध्वनि को नियंत्रित करते थे। कई इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र, खासकर घरेलू उपयोग के लिए समर्पित, जो नियंत्रण इकाई को सिंथेसाइज़र को एकीकृत करता है
  • 2
    उपकरण नियंत्रण इकाई के साथ सिंथेसाइज़र को हेरफेर करना। उपकरण के ऊपर ऑपरेटर के हाथ की स्थिति से पहले सिंथेसाइज़र ऑपरेटिंग स्विचेस, घुमक्कड़ मोड़, या, वहाँ के अंतराल (ईथर को निर्दिष्ट नाम) के मामले में नियंत्रित किया जाता था। MIDI प्रौद्योगिकी के लिए सिंथेसाइज़र का उपयोग और नियंत्रित करने के लिए आधुनिक नियंत्रण इकाइयां बहुत आसान हैं I कुछ नियंत्रण इकाइयां नीचे वर्णित हैं
  • कीबोर्ड। यह सबसे आम नियंत्रण इकाई है कुंजीपटल पूरे 88 कुंजियों (7 ऑक्टेवर्ड्स) से आकार में है, जो उन 25 चाबियाँ (2 ऑक्टेव्स) वाले डिजिटल पियानो पर पाए जाते हैं जो कि आप टॉय कीबोर्ड पर पा सकते हैं। होम कीबोर्ड में आम तौर पर 49, 61 या 76 कुंजियां होती हैं (क्रमशः 4, 5 और 6 ऑक्टोपस)। कुछ कीबोर्ड चाबियाँ भारित है एक पियानो की प्रतिक्रिया अनुकरण करने के लिए है, जबकि दूसरों .. बटन molla- दूसरों भारित चाबियों का हल्का वजन के साथ स्प्रिंग्स गठबंधन है कई एक प्रेशर सेंसर, आप के अनुसार तेज होती ध्वनियों उत्पन्न करने के लिए अनुमति देता है जो है कुंजियों पर बल लगाया
  • वायु / सांस नियंत्रण इकाई यह इकाई पवन सिंथेसाइज़र पर पाया जाता है, एक सैक्सोफोन जैसा एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, एक सनकी या तुरही। ध्वनि को समायोजित करने के लिए आपको झंझटाना होगा, जिसे आप अपने अंगूठे या जबड़े से निश्चित तरीके से बदल सकते हैं।
  • मिडी गिटार यह सॉफ़्टवेयर आपको एक सिंथेसाइज़र को नियंत्रित करने के लिए पिकअप के साथ एक ध्वनिक या इलेक्ट्रिक गिटार का उपयोग करने की अनुमति देता है। मिडी गिटार स्ट्रिंग कंपन को डिजिटल डेटा में परिवर्तित करके काम करते हैं। अक्सर डिजिटल ध्वनि बनाने के लिए आवश्यक नमूनाकरण की मात्रा के कारण इनपुट और आउटपुट के बीच एक विलंब होता है।
  • Synthaxe। अब उत्पादन से बाहर, सिंथैक्स ने कीबोर्ड को 6 विकर्ण क्षेत्रों में विभाजित करके स्ट्रिंग्स को सेंसर के रूप में इस्तेमाल किया। स्वर कैसे जोड़ दिया गया था के अनुसार स्वर तैयार किया गया था।
  • Keytar। इस कंट्रोल यूनिट में गिटार बॉडी + हैंडल का आकार है, लेकिन गिटार बॉडी पर 3-अक्तेव कीबोर्ड है और संभाल पर अन्य ध्वनि हेरफेर नियंत्रण है। एक अठारहवीं शताब्दी के उपकरण से प्रेरित एक अफ़्रीका कहा जाता है, इसमें संगीतकार को एक कुंजीपटल का नियंत्रण और एक गिटार की गतिशीलता प्रदान करता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक बैटरी 1 9 71 में प्रस्तुत, इलेक्ट्रॉनिक ड्रम आमतौर पर झांझों सहित ध्वनिक ड्रम के समान ड्रम की श्रृंखला में उपलब्ध है। पहले संस्करणों ने प्रीक्रॉॉर्डेड नमूने बजाए, जबकि हाल ही में उन्होंने गणितीय समीकरणों के साथ ध्वनियां बनाईं। यदि यह हेडफ़ोन के साथ एकीकृत है, तो संभव है कि संगीतकार दूसरों के लिए श्रव्य ध्वनियों के बिना एक इलेक्ट्रॉनिक ड्रम खेलें।
  • रेडियो बैटरी मूल रूप से एक के रूप में डिज़ाइन किया गया "माउस" त्रि-आयामी, रेडियो बैटरी तीन आयामों में दो छड़ की स्थिति का पता लगाती है, जो ध्वनि की सतह के अनुसार निर्मित होती है "बैटरी" मैं संपर्क में हूं।
  • BodySynth। यह एक नियंत्रण इकाई थी जिसे ध्वनि और रोशनी को नियंत्रित करने के लिए मांसपेशियों के तनाव और शरीर के आंदोलनों को पहना और इस्तेमाल किया जा सकता था। यह नर्तकियों और अन्य कलाकारों द्वारा इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन कई मामलों में यह नियंत्रित करना बहुत मुश्किल था बॉडीसिन्थ के सरल रूप हैं जो एक नियंत्रण इकाई के रूप में दस्ताने या जूते का उपयोग करते हैं।
  • भाग 2

    इलेक्ट्रॉनिक संगीत के उत्पादन के लिए उपकरण
    1
    पर्याप्त शक्ति का कंप्यूटर चुनें और सुनिश्चित करें कि आप सिस्टम से परिचित हैं। यहां तक ​​कि अगर स्वतंत्र इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र इलेक्ट्रॉनिक संगीत खेलने के लिए पर्याप्त हैं, तो आप एक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी यदि आप इस तरह के संगीत का निर्माण करना चाहते हैं।
    • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप संगीत बनाने के लिए उपयुक्त है। अगर आप किसी विशिष्ट स्थान में संगीत का निर्माण करना चाहते हैं, तो संभवतः आप डेस्कटॉप कंप्यूटर को पसंद करेंगे यदि आप हर जगह संगीत का उत्पादन करने के लिए स्वतंत्र होना चाहते हैं, उदाहरण के लिए जब आप अपने बैंड की कोशिश करते हैं, तो आपको शायद एक लैपटॉप की आवश्यकता होगी
    • ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें जो आपको सबसे अच्छी तरह जानते हैं हालांकि, Windows या MacOS का नवीनतम संस्करण चुनें जिसे आप एक्सेस कर सकते हैं।
    • आपके सिस्टम में पर्याप्त सीपीयू शक्ति और संगीत निर्माण प्रक्रिया को संभालने के लिए पर्याप्त मेमोरी होनी चाहिए। यदि आपको नहीं पता कि आपके सिस्टम का क्या होना चाहिए, तो कंप्यूटर पर शोध करना जो विशेष रूप से वीडियो गेम या मल्टीमीडिया के लिए इकट्ठा किए गए हैं
  • 2
    अच्छे संगीत उपकरण के साथ अपने कंप्यूटर का मिश्रण करें आप ऑडियो प्रोसेसर के साथ महान इलेक्ट्रॉनिक संगीत बना सकते हैं जो आपके कंप्यूटर और सस्ती वक्ताओं के साथ आता है। लेकिन अगर आप इसे खरीद सकते हैं, तो आपको निम्न में से एक सुधार पर विचार करना चाहिए:
  • साउंड कार्ड इलेक्ट्रॉनिक संगीत उत्पादन के लिए डिज़ाइन किया गया ध्वनि कार्ड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है यदि आपके कार्यक्रम में कई बाहरी रिकॉर्डिंग हैं
  • स्टूडियो मॉनिटर ये कंप्यूटर स्पीकर नहीं हैं, बल्कि स्टूडियो में रिकॉर्डिंग के लिए डिजाइन किए गए स्पीकर (इस अर्थ में "मॉनिटर" इंगित करता है कि वक्ता कम से कम या बिना विरूपण के साथ बिल्कुल ऑडियो स्रोत को पुन: पेश करता है)। आप एम-ऑडियो और केआरके सिस्टम ब्रांडों से सस्ता स्टूडियो मॉनिटर खरीद सकते हैं, जबकि फोकल, जीनेलेक और मैकी द्वारा उच्चतम गुणवत्ता वाले मॉडल का उत्पादन किया जाता है।
  • स्टूडियो गुणवत्ता वाले हेडफ़ोन हेडफोन को सुनना और स्पीकर से नहीं, आपको गाना के अलग-अलग हिस्सों पर अधिक ध्यान देने में मदद मिलती है, और ताल और मात्रा के स्तरों का ट्रैक रखने में आपकी मदद करता है स्टूडियो हेडफ़ोन के निर्माताओं में बेयर डायनेमिक और सेनेहेज़र शामिल हैं
  • 3
    एक अच्छा संगीत उत्पादन कार्यक्रम स्थापित करें इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाने के लिए आपको निम्न सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी:
  • डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन (डीएडब्ल्यू, डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन) DAW वास्तविक संगीत निर्माण कार्यक्रम है जो सभी अन्य सॉफ़्टवेयर को एक साथ काम करने की अनुमति देता है। इसका इंटरफ़ेस आम तौर पर एनालॉग संगीत अध्ययन के मिक्सर, पटरियों और परिवहन नियंत्रणों के साथ-साथ दर्ज ध्वनियों के तरंग को दिखाता है। बीच में सबसे अधिक इस्तेमाल किया DAW Ableton जीते, आसान सोनार, Cubase, FL स्टूडियो, तर्क प्रो (केवल MacOS पर), प्रो उपकरण, कारण और रीपर शामिल हैं। अर्दोर और ज़िनवेव पोडियम जैसे डीएड फ्रीवेयर भी हैं।
  • कार्यक्रम ऑडियो संपादक। एक ऑडियो संपादक फाइल संपादन क्षमता प्रदान करता है जो DAWs से बड़े होते हैं, नमूने को संपादित करने और एमपी 3 प्रारूप में रचनाओं को परिवर्तित करने की क्षमता भी शामिल है। ध्वनि फोज ऑडियो स्टूडियो सस्ती ऑडियो संपादक का एक उदाहरण है, जबकि ऑडेसिटी उपलब्ध कई फ्रीवेयर संस्करणों में से एक है
  • वर्चुअल स्टूडियो टेक्नोलॉजी (वीएसटी) के साथ सिंथेसाइज़र या टूल्स ये पिछले खंड में वर्णित इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र के सिंथेसाइज़र घटकों के सॉफ्टवेयर संस्करण हैं। आप उन्हें अपने DAW में एक प्लगइन के रूप में स्थापित करेंगे। आपको "निशुल्क सॉफ़्टवेयर सिन्थ्स", "नि: शुल्क वीएसटी" या खोज के लिए इंटरनेट पर इन प्लगिन्स में से कई मुफ्त मिल सकते हैं "मुफ्त सिंथेसाइज़र सॉफ्टवेयर" या आप आर्टवेरा, एच.जी. जैसे निर्माताओं से VST सिंथेसाइज़र खरीद सकते हैं फॉर्च्यून, आईके मल्टीमीडिया, मूल उपकरण, या रीएफएक्स।
  • VST प्रभाव ये प्लगइंस संगीत प्रभाव प्रदान करता है जैसे कि रीवर्ब, कोरस, देरी और अन्य। वे वीएसटी प्लगइन्स के रूप में कई निर्माताओं से फ्रीवेयर या भुगतान किए गए संस्करणों में उपलब्ध हैं।
  • नमूने। नमूने ओ नमूने वे संगीत की आवाज़, धड़कता है और लय हैं जो आप अपनी रचनाओं को बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं वे आम तौर पर एक संगीत शैली के लिए विशेष पैकेज (जैसे ब्लूज़, जाज़, देश, रैप या चट्टान के रूप में) में व्यवस्था की और अलग-अलग ध्वनियों और छोरों शामिल हैं। वाणिज्यिक नमूने संकुल आमतौर पर रॉयल्टी के नि: शुल्क की पेशकश कर रहे - अधिकार खरीद के समय में अपने रचनाओं में उन्हें इस्तेमाल करने से मिलता है। कुछ ऑडियो सॉफ्टवेयर कंपनियों में इंटरनेट पर नि: शुल्क नमूनों तक पहुंच शामिल है, और तीसरे पक्ष के स्रोत हैं जो मुफ़्त और भुगतान किए गए नमूनों की पेशकश करते हैं।
  • 4
    विचार करें कि क्या मिडी नियंत्रण इकाई का उपयोग करना है यहां तक ​​कि अगर आप अपने कंप्यूटर पर संगीत की तरह अपने कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं "आभासी पियानो" और यदि आप अपने सिस्टम में एक MIDI नियंत्रण इकाई कनेक्ट करते हैं तो माउस आसान होगा। स्वतंत्र इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्रों के साथ, कुंजीपटल सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया मिडी नियंत्रण इकाई है - आप उस इकाई का चयन कर सकते हैं जिसे आपने पिछले अनुभाग में वर्णित लोगों से पसंद किया है, यदि आपके सॉफ़्टवेयर द्वारा समर्थित है
  • भाग 3

    अपना संगीत बनाने से पहले
    1
    संगीत सिद्धांत जानें यहां तक ​​कि अगर आप एक इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्य यंत्र चला सकते हैं या स्कोर को पढ़ने में सक्षम किए बिना अपने कंप्यूटर के साथ संगीत रचना कर सकते हैं, तो संगीत संरचना की धारणा आपको समझने में मदद करेगी कि आपके उत्पादन में सुधार कैसे किया जाए और आपके द्वारा किए जाने वाली गलतियों को कैसे पहचानें।
    • विकी पर आप इस विषय से संबंधित अनेक लेख पा सकते हैं।
  • 2
    अपने उपकरण या सॉफ्टवेयर के कौशल जानें यहां तक ​​कि अगर आप इसे खरीदने से पहले कोशिश कर रहे हैं, तो एक गंभीर परियोजना से निपटने से पहले अपने उपकरणों के साथ प्रयोग करने में कुछ समय दें। आपको अपनी क्षमता का एक स्पष्ट विचार होगा और शायद आप अपनी रचनाओं के लिए कुछ विचार प्राप्त करेंगे।
  • 3
    उस संगीत से परिचित हो जाएं जिसे आप लिखना चाहते हैं। प्रत्येक संगीत शैली ने कुछ तत्वों को जोड़ा है इन तत्वों को जानने का सबसे आसान तरीका उन शैलियों के गीतों को सुनना है जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं और इन तत्वों का उपयोग कैसे करते हैं यह समझने के लिए।
  • मारो और लय रैप और हिप-हॉप की विशेषता भारी और उत्साही लय और धड़कता है, जबकि जैज़ से बड़ा बैंड यह संकाय और गतिशील लय के लिए जाना जाता है, और देश के संगीत में अक्सर एक हरा होता है मिश्रण.
  • उपकरण। जैज, पीतल (तुरही, तुरही) और हवा उपकरणों (शहनाई, सैक्सोफोन) प्रयोग करने के लिए जाना जाता है, जबकि भारी धातु भारी इलेक्ट्रिक गिटार के लिए जाना जाता है, हवाई ukulele के लिए संगीत, गिटार के लिए लोक संगीत ध्वनिक, मारियाची तुरही और गिटार के लिए संगीत और ट्यूबा और एॉर्डरियन के लिए पोल्का। कई गीतों और कलाकारों, इस तरह के बॉब डिलन, जो 1965 में न्यूपोर्ट लोक समारोह में इलेक्ट्रिक गिटार का इस्तेमाल किया, जॉनी कैश द्वारा Mariachi तुरही के उपयोग के रूप अपनेपन की अपने ही तरह के अन्य संगीत शैलियों, से हालांकि, सफलतापूर्वक एकीकृत किया है उपकरणों "रिंग ऑफ़ फायर" के उद्घाटन में, या इयान एंडरसन, जो रॉक ग्रुप जेथ्रो टूल में एक एकल यंत्र के रूप में बांसुरी बजाते थे।
  • गीत की संरचना: रेडियो पर खेला जाने वाला मुखर पटरियों के साथ कई गाने एक परिचय के साथ शुरू होते हैं, जिसके बाद कविता, परावर्तित, एक और कविता, बचना, पुल (अक्सर एक संक्षिप्त पद्य), बचना और समापन। इसके विपरीत, डिस्को में खेला जाने वाले लगभग सभी "ट्रान्स" वाद्य पटरियां एक परिचय के साथ शुरू होती हैं, उसके बाद एक मेलोडी जो उस बिंदु तक बढ़ता है जहां सभी उपकरणों को एक साथ खेला जाता है, और लुप्त होती पूंछ के साथ समाप्त होता है
  • भाग 4

    अपने इलेक्ट्रॉनिक संगीत का निर्माण


    1
    हरा से शुरू करो मारो और लय गीत की रीढ़ हैं उन्हें बनाने के लिए आपको अपने नमूना पैक की ड्रम ध्वनियों का उपयोग करना होगा।
  • 2
    बास लाइन जोड़ें अगले तत्व को जोड़ना बास लाइन है, जो एक इलेक्ट्रिक बास या बास ध्वनियों के उत्पादन में सक्षम किसी अन्य साधन द्वारा खेला जाता है। अन्य उपकरणों को डालने से पहले सुनिश्चित करें कि बास लाइन और ड्रम बीट सिंक में हैं।
  • 3
    वांछित अगर अधिक लय जोड़ें सभी गीतों में केवल एक लय नहीं है कुछ श्रोताओं के ध्यान को आकर्षित करने या टुकड़े की कहानी में महत्वपूर्ण क्षणों पर जोर देने के लिए माध्यमिक लय के साथ अधिक लय का उपयोग करते हैं। सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त लय मुख्य लोगों के साथ संगीत कार्यक्रम में काम करते हैं, जो आप चाहते हैं उस प्रभाव का निर्माण करने के लिए।
  • 4
    मेलोडी और सद्भाव जोड़ें यहां आपको अपने VST टूल का उपयोग करना होगा। आप पूर्व निर्धारित आवाज़ों का उपयोग कर सकते हैं या आप चाहते हैं कि ध्वनि को खोजने के लिए नियंत्रण के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  • 5
    मिक्स ध्वनि वांछित स्तरों के लिए। हरा, लय और माधुर्य को एक साथ अच्छी तरह से काम करना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए, एक घटक चुनें, जो दूसरों को समायोजित करने के लिए एक संदर्भ ध्वनि के रूप में कार्य करता है - ज्यादातर मामलों में यह हरा होगा
  • कुछ मामलों में, आप ध्वनि प्राप्त करना चाहते हैं "बड़ा" (अमीर) और उच्च मात्रा में नहीं। ऐसा करने के लिए, आप गीत के एक भाग में कई उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, या एक ही टूल को कई बार उपयोग कर सकते हैं। दूसरा प्रभाव अक्सर मुखर पटरियों से प्राप्त होता है, गायक द्वारा दर्ज किया जाता है या गायक स्वयं द्वारा दर्ज किया जाता है यह इस तकनीक के लिए धन्यवाद है कि गायक एना उसके विशिष्ट ध्वनियों को प्राप्त करता है।
  • आप विभिन्न प्रकार के विभिन्न गीतों के गीतों के अलग-अलग प्रयोगों के उपयोग से परिचय कर सकते हैं - खासकर यदि आप विभिन्न भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को भड़काने की कोशिश करते हैं गीत को जीवंत बनाने के लिए आप रजिस्टर, या गीत की पिच को बदलना भी तय कर सकते हैं।
  • आपको अपने निपटान में सभी तत्वों के साथ हर पल भरना नहीं होगा। कुछ मामलों में, उदाहरण के लिए, छंदों में, आप गलतियां बदल सकते हैं और गीत को खींचने के लिए केवल धड़कता है, धुनों और गीतों को छोड़ सकते हैं। अन्य मामलों में, उदाहरण के लिए और अंत में, आप केवल मुखर ट्रैक का उपयोग कर सकते हैं
  • 6
    समझने के लिए जानें कि दर्शकों की क्या अपेक्षा है यदि आप दर्शकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक संगीत का निर्माण कर रहे हैं, तो आपको अपनी अपेक्षाओं पर विचार करना होगा, जैसे कि एक परिचय बनाना जो आपका ध्यान कैप्चर करता है और आपको शेष गीत को सुनने देता है। आपको इसे हर तरह से झेलना पड़ेगा नहीं, हालांकि - यदि आप से बचने के लिए सही चुनाव करना सही नहीं लगता है, तो ऐसा मत करो।
  • टिप्स

    • जब आपको सही डीएडब्ल्यू या किसी अन्य संगीत उत्पादन कार्यक्रम का चयन करना है, तो डेमो के संस्करणों की कोशिश करें, जो आपके लिए सही है।
    • जब आप एक गाना बनाते हैं, तो इसे विभिन्न ऑडियो सिस्टम जैसे घर स्टीरियो, कार स्टीरियो, एमपी 3 प्लेयर्स, स्मार्टफोन, टैबलेट, कई अलग-अलग स्पीकर और हेडफ़ोन पर आज़माने का प्रयास करें। सभी मीडिया पर सर्वश्रेष्ठ ध्वनि प्राप्त करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • इलेक्ट्रॉनिक संगीत का निर्माण करने के लिए जल्दी में मत बनो कुछ समय बाद, आपका कान हमेशा एक ही गीत सुनकर थक सकता है जैसे कि आप लिखने में गलतियों को नहीं पहचान सकते हैं, यदि आप बिना किसी विराम के कई बार एक ही शब्द पढ़ते हैं, तो आपको उपकरणों की पसंद या मात्रा के स्तर में त्रुटियां नहीं मिल सकती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र
    • कंप्यूटर, अधिमानतः एक समर्पित ध्वनि कार्ड के साथ
    • स्टूडियो मॉनिटर (स्पीकर) और हेडफ़ोन
    • डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन और ऑडियो एडीटर प्रोग्राम
    • आभासी इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्रों का प्लगइन
    • डिजिटल संगीत प्रभाव plugins और नमूना संकुल
    • मिडी नियंत्रण इकाई
    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com