संगीत ट्रान्स कैसे लिखें

ट्रान्स संगीत शायद इलेक्ट्रॉनिक संगीत की सबसे रोमांचक शैली है यह आपको बिना किसी स्पष्ट कारण के लिए जयकार या रोना चाहता है। उनके पास उन लोगों को भेजने की शक्ति है जो आपसे सुस्वादु में सुनते हैं। ट्रान्स संगीत की कई उप-शैलीएं हैं, जो आज भी इसे अनूठी बना देती हैं। यदि आप अपना स्वयं का ट्रान्स संगीत बनाने में रुचि रखते हैं, चाहे वह मज़ेदार है या अपना नाम ज्ञात करने के लिए, यहां कुछ सुझाव हैं जो आपको आरंभ करने के लिए हैं।

कदम

1
समझें कि ट्रान्स संगीत को अनूठी क्या बनाता है यह विशेष रूप से अनूठी विशेषताओं है जो इसे इलेक्ट्रॉनिक संगीत के अन्य शैलियों से अलग करता है। ये शामिल हैं, हालांकि सीमित नहीं हैं, नीचे सूचीबद्ध कारक:
  • जज्बात। ट्रान्स संगीत की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि श्रोता में भावनात्मक प्रतिक्रिया होती है। कई आधुनिक ट्रान्स टुकड़ों ने जोर दिया "निर्माण-अप" और "टूटने", प्रगतिशील ट्रान्स के दो लक्षण। हालांकि, वह समझता है कि 1 99 0 के अंत तक प्रगतिशील बिल्ड-अप और ब्रेकडाउन का इस्तेमाल नहीं किया गया था। इस युग से पहले ट्रान्स ट्रैक आमतौर पर गीत की अवधि के लिए एक ही हरा आयोजित किया।
  • दोहराएँ। ट्रांस संगीत आमतौर पर बहुत दोहराव है यह एक नकारात्मक विशेषता के रूप में समझा नहीं गया है, क्योंकि पुनरावृत्ति एक कारक है जो भावनाओं को जगाने में मदद करता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पुनरावृत्ति स्वाभाविक रूप से प्रवाह करें असमान पुनरावृत्ति एक की तरह आवाज होगा "टूट डिस्क", श्रोता के लिए संगीत के साथ तालमेल पाने के लिए मुश्किल बनाते हैं।
  • चार क्वार्टर में केस चार-चौथाई छाती दोहराव द्वारा बनाई गई भावनात्मक कारक बनाए रखने में मदद करती है लगभग सभी ट्रान्स टुकड़ों में चारों में एक छाती होती है, एक विशेषता जो अधिकांश गीतों के लिए बनी हुई है ध्यान रखें, हालांकि, यह बॉक्स जरूरी नहीं है कि आप एक नोटबुक बनें - आप एक अधिक सूक्ष्म ध्वनि चुन सकते हैं
  • बीट्स प्रति मिनट अधिकांश ट्रान्स टुकड़े 130-150 बीपीएम पर लिखे गए हैं। कुछ मामलों में गति 120 बीपीएम से कम हो सकती है - विशेष रूप से परिवेश ट्रान्स पटरियों में - लेकिन यह आमतौर पर कट्टर के लिए आरक्षित 150 बीपीएम से अधिक नहीं है
  • 2
    प्रेरणा खोजें यहां तक ​​कि अगर किसी अन्य कलाकार के संगीत की प्रतिलिपि बनाना सबसे अच्छा विचार नहीं है, तो प्रेरणा और विचारों के लिए अन्य कलाकारों को सुनने में कुछ भी गलत नहीं है। आप जो चाहें समझने के लिए कई ट्रान्स टुकड़ों को सुनो, क्या आप को प्रेरित करती हैं और आप किस तरह का संगीत लिखना चाहते हैं
  • याद रखें कि ट्रान्स संगीत के कई अलग-अलग उपनगरीय हैं ट्रान्स संगीत की आवाज़ें अब दस साल के लिए काफी बदल गई हैं। 90 के दशक के शुरुआती दिनों से गाने सुनना सुनिश्चित करें और अपने आप को समकालीन लोगों तक सीमित न करें।
  • कई महान उत्पादक अपने हाथों का संगीत हमेशा हाथ में रखते हैं इन "संदर्भ" यह सुनिश्चित करेगा कि आप सृजन प्रक्रिया के दौरान शैली की बुनियादी विशेषताओं को बनाए रखें। जैसे ही सभी महान चित्रकारों ने अपने सहयोगियों से प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अध्ययन किया है, आपको ऐसा करना चाहिए।
  • 3
    ट्रांस के विभिन्न उप-शख्स को सुनो। ट्रान्स संगीत में कुछ सार्वभौमिक विशेषताएं हैं, लेकिन इसकी संगीत एक उप-शैली से बहुत भिन्न हो सकती है इनमें से कुछ की विशेषताएं पहचानें:
  • ट्रान्स "क्लासिक"। यहां तक ​​कि अगर यह कोई विशिष्ट उप-गीत नहीं है, तो यह शब्द देर से 80 के दशक के पहले ट्रान्स पटरियों को दर्शाता है। यह उप-शैली पूरे गीत में पुनरावृत्ति और धीमे बदलावों पर बहुत अधिक केंद्रित है। शास्त्रीय ट्रान्स इसकी जड़ों को पा सकते हैं "अतिसूक्ष्मवाद" समकालीन शास्त्रीय संगीत का, जैसे स्टीव रीच, टेरी रिले, ला मोंटे यंग, ​​और फिलिप ग्लास द्वारा संगीतकारों द्वारा विकसित।
  • एसिड ट्रान्स एसिड ट्रान्स क्लासिक ट्रान्स के समान है, इसके अतिरिक्त कृत्रिम निद्रावस्था और साइकेडेलिक ध्वनियों को छोड़कर इसमें अनोखी ध्वनियां हैं जो अक्सर फिल्टर, पैन और ऑसिलेटर के साथ प्रयोग करने से प्राप्त की जाती हैं, जिससे ध्वनि बनाते हैं "विज्ञान कथा"।
  • प्रगतिशील ट्रान्स यह उप-शैली लोकप्रिय बिल्ड-अप और ब्रेकडाउन को परिभाषित करता है जो अक्सर ट्रान्स से जुड़े होते हैं। धीरे-धीरे धुनों की प्रगति का निर्माण करना और छद्म बनाना "वोल्टेज" (बिल्ड-अप), एक भावनात्मक परमानंद बनाया जाता है जब इसे टूटने के दौरान जारी किया जाता है। इन टूटने अक्सर मुख्य विषय पर लौटने से पहले मेलोडी में लघु विराम के साथ बनाए जाते हैं। अन्य आम तकनीकों में विराम, तेजी से बीपीएम त्वरण, और तिमाहियों, आठवें, सोलहवां और इतने पर नोटों के प्रगतिशील उपयोग शामिल हैं।
  • गोवा ट्रान्स यह उप-शैली एसिड ट्रान्स के कई मापदंडों को साझा करता है, लेकिन एक अद्वितीय ध्वनि है "जैविक" विशेषता। गोवा ट्रान्स ट्रान्स में इतनी जटिल और संरचित एक उप-जोन है कि अन्य प्रकार के ट्रान्स एक ही ट्रांस के उपनगरीय हैं।
  • साइकेडेलिक ट्रान्स इसके रूप में भी जाना जाता है "psytrance", यह सबजन्रे ट्रान्स गोवा के समान है। क्या गोवा प्राकृतिक उत्तेजनाओं के साथ पैदा करता है, इलेक्ट्रॉनिक और भविष्य ध्वनियों के साथ psytrance reproduces Psytrance में, अधिक विज्ञान कथा ध्वनि का उपयोग किया जाता है, एसिड ट्रान्स तकनीक के साथ मिलाया जाता है।
  • परिवेश ट्रान्स यह उप-जीन बहुत धीमी बीपीएम पर उत्पादित है और चार-तिमाही आवरण पर कम जोर देता है। कई परिवेशी उत्पादक पूरी तरह से चार तिमाहियों में संरचना से बचते हैं और दो तिमाहियों या अन्य उपायों का उपयोग करते हैं। परिवेश ट्रान्स आमतौर पर नरम आवाज़ों का उपयोग करता है और सुनने में आसान होता है, भले ही वह ट्रान्स की दोहराव और चलती विशेषताएं बनाए रखता है।
  • टेक ट्रान्स। टेक-ट्रान्स टेक्नो और ट्रान्स के बीच फ्यूजन है यह बहुत आक्रामक है यह एक मेलोडी पर ध्यान केंद्रित नहीं करता, जिसका उपयोग ब्रेकडाउन के दौरान कुछ मामलों में किया जा सकता है। यह आम तौर पर एक नोट को हेरफेर करने और इसे बहुत औद्योगिक कृत्रिम ध्वनि बनाने के लिए संशोधित करने की क्षमता पर आधारित है। उत्पादकों के कुछ नाम जो तकनीक-ट्रान्स के विशेषज्ञ हैं, सैंडर वैन डोरन, एबेल रामोस, ब्रायन केर्नी, रेंडी कटाना और मार्सेल वुड्स हैं।
  • 4
    संगीत का विश्लेषण करें यह कैसे विभाजित और संरचित है? क्या टकराव अभी जोड़ा या निकाला गया है? राग कैसे बदल गया है? क्या होता है? पृष्ठभूमि में आप किस प्रकार की पर्यावरण ध्वनि सुन सकते हैं?
  • 5
    उचित विनिर्देशों के साथ एक कंप्यूटर खरीदें आपको एक उच्च-प्रदर्शन वाले कंप्यूटर की आवश्यकता होगी, जो ध्वनि के उत्पादन और संपादन को नियंत्रित कर सकती है, अगर आप गुणवत्ता वाले संगीत का निर्माण करना चाहते हैं इस पर विचार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण विनिर्देश दिए गए हैं:
  • प्रोसेसर। दोहरी कोर प्रोसेसर विशेष रूप से वास्तविक समय संपादन क्षमताओं के लिए प्रभावी होते हैं और जब ट्रान्स संगीत का निर्माण होता है तो बेहतर प्रदर्शन के लिए। क्वाड कोर भी अधिक हैं, लेकिन वे महंगे हैं। इसके अलावा, कुछ कंप्यूटरों में अभी भी चार कोर प्रोसेसर की शक्ति का प्रबंधन करने की क्षमता नहीं है
  • निशुल्क डिस्क स्थान उच्च गुणवत्ता ध्वनियों का मतलब बड़ा संगीत फ़ाइलें ध्यान रखें कि आप एमपी 3 की गुणवत्ता में संगीत का उत्पादन नहीं कर रहे हैं, जिसकी औसत बिट दर 128 - 320 है। आप अपने गीतों को बनाते समय संभवतः उच्चतम बिट दर पर ध्वनि बनाना चाहते हैं। आपके डिस्क का उपयोग करने के लिए इच्छित ध्वनियों के आधार पर, आपकी डिस्क का आवश्यक आकार काफी भिन्न हो सकता है 250 जीबी डिस्क के साथ आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • राम। दो जीबी रैम शुरू करने के लिए पर्याप्त है। 1 जीबी रैम न्यूनतम सीमा का प्रतिनिधित्व करता है, जिसके नीचे यह विशेष रूप से कुशलता से काम करना मुश्किल हो जाता है।
  • साउंड कार्ड आपको एक उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनि कार्ड की आवश्यकता होगी। एक आंतरिक ध्वनि कार्ड एम "ऑडियोफाइल" आरसीए आउटपुट के साथ ठीक होगा, साथ ही माइक्रोफ़ोन और आरसीए इनपुट के साथ एक बाहरी यूएसबी साउंड कार्ड। आपको अपने मिक्स को रिकॉर्ड करने के लिए भी इसकी आवश्यकता होगी
  • ऑडियो उत्पादन और संपादन के लिए कार्यक्रम आपको अधिक जानकारी बाद में मिलेगी।
  • 6
    संगीत उत्पादन के लिए प्रोग्राम खरीदें या डाउनलोड करें एबलटन लाइव, कारण और या फ्लोरिडा स्टूडियो महान कार्यक्रम हैं जो आप बीट्स, ब्रेक और बास लाइन बनाने में मदद के लिए उपयोग कर सकते हैं (अगर आप मैक के मालिक हैं, गैरेजबैंड या इज़ीबीट, या लॉजिक प्रो की कोशिश करें, जो अधिक उन्नत सुविधाएं प्रदान करता है। लिनक्स पर आप एलएमएमएस का उपयोग कर सकते हैं, जो विंडोज पर भी उपलब्ध है)।
  • 7
    सॉफ्टवेयर का उपयोग कर अभ्यास करें अपनी आवाज़ों को बनाने और ढूंढने का प्रयास करें आप जो डिफ़ॉल्ट ध्वनि पसंद करते हैं उसे बदलने का प्रयास करें
  • 8
    जानें कि एक सिंथेसाइज़र कैसे काम करता है ओस्लीलेटर्स, वेवफॉर्म्स, फिल्टर, एलएफओ। सिंथेसाइज़र की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स आपकी मदद करते हैं जब आप शुरुआत करते हैं, लेकिन अकेले प्रोग्राम को सीखना सीखना लंबे समय में बहुत उपयोगी होगा।



  • 9
    संगीत का उत्पादन करने के लिए उपकरण प्राप्त करें यद्यपि पूर्व-दर्ज की गई धुनों और ध्वनियों का उपयोग ट्रान्स टुकड़ों की रचना के लिए उपयोगी होता है, आपको अपनी अनूठी ध्वनि विकसित करना शुरू करना होगा। आपके निपटान में कई आभासी उपकरण हैं, जो आपके संगीत की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।
  • वर्चुअल उपकरणों को डाउनलोड करने के लिए केवीआर ऑडियो एक बढ़िया स्थान है, और सिंथ 1 और सुपरवेव पी 8 मान्य प्रोग्राम ट्यूनर्स के लिए आसान और आसान है।
  • यदि आप € 100 के करीब खर्च करने को तैयार हैं, तो नेक्सस ट्रान्स ध्वनियों का उत्पादन करने के लिए सबसे अच्छा आभासी उपकरण है। अन्य उल्लेखनीय आभासी उपकरणों में वी-स्टेशन, मोनार्ड, ग्लेडिएटर 2 और सिलेथ हैं।
  • साइसट्रेंस और गोवा की बास की आवाज़ एक जेनेरिक ट्यूनर पर खरोंच से कार्यक्रम करना मुश्किल हो सकती है यदि आप शुरुआत कर रहे हैं- एलियन 303 शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा सिंथेसाइज़र है, जब तक आप उन अकेले आवाज़ों को नहीं खेल सकते हैं।
  • 10
    मिडी कीबोर्ड खरीदें एम ऑडियो मिडी, ऑक्सिजन ओ 2, कीस्टाडियो या एम-ऑडियो ऑक्सोम या नोवेशन कीबोर्ड शुरुआती के लिए बहुत ही अच्छे हैं। आप को पसंद करते MIDI कीबोर्ड के लिए ड्राइवरों की आवश्यकता हो सकती है। आप वेबसाइट से सीधे एम ऑडियो कीबोर्ड के लिए आवश्यक ड्राइवर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • 11
    एक स्टूडियो जासूस केस प्राप्त करें कुछ उत्कृष्ट वक्ताओं केआरके, मैकी, बैरियरर या फॉस्टिक्स हैं सुनिश्चित करें कि वे तीन इंच के सबवॉफर से लैस हैं - आपको ट्रांस केस और बास के लिए इसकी आवश्यकता होगी। साथ ही, आपके स्पीकर के कम से कम एक इंच का ट्वीटर होना चाहिए सस्ते उपकरणों पर पैसे बर्बाद मत करो ब्रांडेड बक्से वे पैसे के लायक हैं
  • 12
    एक डेमो बनाएं जो आपकी प्रतिभा दर्शाता है चिंता न करें कि शुरुआत में ध्वनि बहुत अच्छा नहीं है - आप अभ्यास के साथ बेहतर होंगे। अपने आप से महत्वपूर्ण होने की कोशिश करें, लेकिन सुधार करने के तरीकों की पहचान भी करें। याद रखें कि आप अभ्यास जारी रखने के बिना सर्वश्रेष्ठ स्तर तक नहीं पहुंच पाएंगे।
  • 13
    अपने संगीत को प्रकाशित करें आपको सीधे निर्माता से मिलने और अपना काम दिखाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप माइस्पेस या लास्ट.एफएम पर एक पेज बना सकते हैं ताकि लोग आपका नाम जान सकें। अपने आप को विज्ञापित करने के तरीकों का पता लगाएं याद रखें: अगर कोई व्यक्ति आपके संगीत को पसंद नहीं करता है, तो यह उसकी राय है।
  • 14
    अपने आप को बढ़ावा दें और संपर्क खोजें। जब आप अपनी प्रस्तुतियों की गुणवत्ता के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं, तो एक रिकॉर्ड अनुबंध खोजने का प्रयास करें यह बहुत मुश्किल होगा, लेकिन अगर मैंने किया तो आप वास्तव में संतुष्ट महसूस करेंगे। इससे पहले कि आपको मान्यता प्राप्त होनी चाहिए, आपको दुनिया भर के लेबल भेजने के लिए कम से कम 100 डेमो आवश्यक हो सकते हैं।
  • 15
    निर्यात, रेंडर करें और अपने पटरियों को अपलोड करें इन कार्यों को करने के दौरान कई पहलुओं पर विचार किया जाता है
  • अपने सॉफ़्टवेयर से अपने ट्रैक निर्यात करें प्रारूप का उपयोग करें जिसे आप पसंद करते हैं (आमतौर पर सूचना के नुकसान के बिना प्रारूप, .FLAC) कई प्रोग्राम आपको एमपी 3 में निर्यात करने की अनुमति देंगे, लेकिन चर बिटरेट V0 सेटिंग्स का चयन करना सुनिश्चित करें।
  • ध्यान दें कि अधिकांश संगीत फ़ाइल प्लेबैक प्रोग्राम केवल 16-बिट FLAC फ़ाइलों का समर्थन करेंगे, भले ही आप 24-बिट FLAC चलाने के लिए कोडेक डाउनलोड कर सकें, अगर आपने उन्हें उपयोग करने का फैसला किया है
  • अपनी पसंद के फ़ाइल साझाकरण साइट का उपयोग करके, इंटरनेट पर फ़ाइलें अपलोड करें कई साइटें हैं, लेकिन YouSendIt विशेष रूप से उल्लेखनीय है यह नि: शुल्क नहीं है, लेकिन यह आपको किसी अन्य व्यक्ति के ईमेल पते पर सीधे गाने भेजने की अनुमति देता है। यूआरएल जनरेट करें .पीपी 3 आपकी फाइल को सीधा करें और हर बार जब आप अपना डेमो भेजना चाहते हैं तो उसे कॉपी और पेस्ट करें। अपनी इच्छित संपर्क जानकारी, जैसे आपके ईमेल, आपका माइस्पेस, और इसी तरह शामिल करें।
  • माइस्पेस पर एक संगीत पेज बनाएं आपको केवल अपने पृष्ठ पर नमूने अपलोड करना चाहिए क्योंकि फ़ाइल का आकार 6 MB तक सीमित होगा। केवल उन फाइलों को अपलोड करना याद रखें जो 296 केबीपीएस से अधिक हैं इस तरह आपके नमूने उच्च गुणवत्ता वाले होंगे, और अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करेंगे। अपने गीतों के केवल एक हिस्से को लोड करना भी एक सुरक्षा उपाय है ताकि उपयोगकर्ताओं को आपके पूर्ण गीतों को प्राप्त न हो।
  • टिप्स

    • धीरज रखो और हार न दें आपको समय की आवश्यकता होगी, बहुत समय आपका पहला ट्रैक शायद आपका सर्वश्रेष्ठ नहीं होगा इस लेख में उल्लिखित सभी कार्यक्रम महंगे और उपयोग करने में कठिन हैं, लेकिन वे आपके लिए अनूठे उपकरण होंगे।
    • मूल होने का प्रयास करें और अपना स्वयं का ध्वनि विकसित करें यह निश्चित रूप से आसान हो गया है, लेकिन अगर आप मशहूर बनने की कोशिश कर रहे हैं, तो विशिष्टता यह है कि हर आधुनिक संगीत कलाकार को परिभाषित करता है- चाहे वह ध्वनि, प्रेरणा या चरित्र के माध्यम से प्राप्त किया जाए।
    • इलेक्ट्रॉनिक संगीत के लिए इश्कूर की मार्गदर्शिका एक उत्कृष्ट वेबसाइट है जो सभी इलेक्ट्रॉनिक संगीत की प्रगति और शैलियों को दिखाती है, और एक ट्रान्स के लिए समर्पित एक अनुभाग है। यह संगीत क्लिप के रूप में उदाहरण प्रदान करता है, साथ ही साथ सभी प्रकार के संक्षिप्त विवरण भी शामिल है।
    • अपने आप को संगीत से अलग करने की कोशिश करें अपने गीत को सुनने के लिए डिस्को में किसी के होने का नाटक करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि सुधार की स्थिति कहां है।

    चेतावनी

    • सभी प्रकार के संगीत पहले से ही जो कुछ भी बनाये गये हैं, उनके विविधता से थोड़ा अधिक है। यह एक बहाना नहीं है, हालांकि, साहित्यिक चोरी को सही ठहराने के लिए जब आप संगीत बनाते हैं, तो याद रखें कि आपको केवल दूसरों के काम से ही भागों का निर्माण नहीं करना पड़ेगा, बल्कि आपके कलात्मक कौशल और आपके संगीत विचारों के लिए भी धन्यवाद।
    • पुनरावृत्ति संगीत में तंग करने की कुंजी है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए सावधान रहना चाहिए कि पैटर्न अच्छी तरह से चलते हैं और डैस्टनिया नहीं बनाते हैं यदि आप आसानी से पहचान सकते हैं कि एक मेलोडी लूप या ध्वनि कहाँ शुरू होती है या समाप्त होती है, तो आपकी संरचना में समस्या हो सकती है। लूप संक्रमण में सुधार करने की कोशिश करें, प्रभाव धीमा करें या बस मेमोरी बदल दें।
    • यहां तक ​​कि अगर यह कुछ इलेक्ट्रॉनिक संगीत संगीत के लिए उपयुक्त तकनीक है, जैसे कि हार्ड ट्रान्स, मैं दुरुपयोग और बहुत भावनात्मक उपकरणों और धुनों का अति प्रयोग नहीं करने का प्रयास करता हूं। संश्लेषित आर्क्स एक उदाहरण हैं। ट्रांस म्यूज़िक मार्मिक और रोमांचक होना चाहिए, लेकिन कट्टरपंथी नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com