आईट्यून्स से आइपॉड पर संगीत कैसे जोड़ें

जब आपके पास आपके आईट्यून्स अकाउंट में बहुत खूबसूरत संगीत होता है, तब भी इससे ज्यादा निराशाजनक नहीं है, लेकिन आप समझ सकते हैं कि इसे कैसे अपने आइपॉड पर स्थानांतरित करना है! iTunes के साथ काम करने के लिए एक जटिल और मुश्किल प्रोग्राम हो सकता है, खासकर अगर आपको पहली बार अपने कंप्यूटर के साथ एक आइपॉड जोड़ी की आवश्यकता हो। अगर तुम नहीं कर सकते, हिला मत! यह गाइड आपके ऐप्पल प्रोग्राम को एक तस्वीर में "ठीक" करने में मदद करता है अपने आईट्यून्स लाइब्रेरी से अपने आइपॉड (और यह "iTunes का उपयोग न करने" को भी करने के लिए) को कैसे स्थानांतरित करना सीखना शुरू करने के लिए, पर पढ़ें!

कदम

भाग 1

संगीत को अपने आइपॉड में जोड़ें

आईट्यून्स का उपयोग करना

1
अपने आइपॉड और खुले iTunes कनेक्ट करें अपने आइपॉड, खुली आईट्यून में संगीत जोड़ने शुरू करने के लिए यदि आपने अपना आइपॉड अभी तक नहीं जुड़ा है, तो ऐसा करें जैसे ही iTunes खुलता है कुछ समय बाद, आईट्यून्स को आपकी डिवाइस को पहचानना चाहिए - आपको आइपॉड के डिज़ाइन के ऊपर एक छोटे "आइपॉड" बटन दिखाई देगा। उस बटन पर क्लिक करें
  • ध्यान दें कि आईपैड, आइपॉड शफल और अन्य आईट्यून्स संगत डिवाइस के लिए, प्रक्रिया लगभग समान होगी, लेकिन बटन पर लेबल अलग होगा।
  • 2
    दिखाई देने वाली स्क्रीन पर "संगीत" पर क्लिक करें "आइपॉड" बटन पर क्लिक करने के बाद, आप एक स्क्रीन को अपने आईपॉड के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी दिखाएंगे, जिसमें इसका नाम, क्षमता और अन्य अन्य विकल्प शामिल होंगे। इनमें से कोई भी हमें ज़रूरत नहीं है - बस जाने के लिए खिड़की के शीर्ष पर "संगीत" पर क्लिक करें
  • 3
    चुनें कि क्या आप संपूर्ण पुस्तकालय को सिंक्रनाइज़ करना चाहते हैं या गाने का चयन करें। अपने आइपॉड पर संगीत डालने के लिए, आपके पास दो विकल्प हैं: iTunes स्वचालित रूप से पूरे पुस्तकालय को आपके आइपॉड में स्थानांतरित कर सकती है या मैन्युअल रूप से चुन सकता है कि कौन से गाने जोड़ सकते हैं। यदि आप संपूर्ण लाइब्रेरी जोड़ना चाहते हैं या "प्लेलिस्ट, कलाकार, एल्बम और चयनित शैलियों" का चयन करना चाहते हैं तो "सभी संगीत लाइब्रेरी" चुनें, अगर आप मैन्युअल रूप से गाने चुनना चाहते हैं।
  • इस बिंदु पर आप नीचे दिए गए अन्य विकल्पों के लिए बॉक्स भी चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी लाइब्रेरी में कुछ वीडियो जोड़ना चाहते हैं, तो "संगीत वीडियो शामिल करें" का चयन करें, और इसी तरह।
  • 4
    यदि आप मैन्युअल रूप से जोड़ना चुनते हैं, तो अपनी प्लेलिस्ट और कलाकार चुनें। यदि आप आइपॉड में गाने जोड़ने के लिए मैन्युअल विकल्प चुनते हैं, तो आपको अपने पसंदीदा गाने का चयन करने के लिए विंडो के निचले हिस्से पर मेनू का उपयोग करना चाहिए। प्लेलिस्ट, कलाकार, शैलियां और एल्बम मेन्यू के माध्यम से स्क्रॉल करें, उन गीतों के अनुरूप बॉक्स चुनें, जिन्हें आप आइपॉड में जोड़ना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अल ग्रीन के सभी गाने अपने आइपॉड में जोड़ना चाहते हैं, तो कलाकार सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें जब तक आप नाम अल ग्रीन न खोजते हैं, तो संबंधित बॉक्स चुनें। दूसरी ओर, यदि आप केवल अपनी सबसे बड़ी हिट जोड़ना चाहते हैं, तब तक एल्बम सूची में स्क्रॉल करें जब तक कि आप अल ग्रीन के "महानतम हिट्स" नहीं पाते, तब संबंधित बॉक्स चुनें।
  • अगर कुछ विकल्प ओवरलैप करते हैं तो चिंता न करें - iTunes दो बार आइपॉड पर एक ही गीत नहीं जोड़ता है
  • 5
    गाने को जोड़ने के लिए "सिंक" पर क्लिक करें चाहे आप मैन्युअल या स्वचालित विकल्प चुनते हैं, तब आपको अपने आइपॉड पर गाने जोड़ने के लिए तैयार होने पर स्क्रीन के निचले दाहिनी ओर "सिंक" बटन पर क्लिक करना होगा। आईट्यून्स को स्वचालित रूप से चयनित गीतों को आपके आइपॉड में जोड़ना चाहिए। आप iTunes स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देने वाली प्रगति बार देखकर प्रगति की निगरानी कर सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया के दौरान अपने आइपॉड को डिस्कनेक्ट न करें अन्यथा आप सिंक्रनाइज़ेशन प्रक्रिया को बाधित करेंगे और आप गाने की प्रतिलिपि नहीं कर पाएंगे। साथ ही, यह आईट्यून्स को रोक सकता है और अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता।
  • 6
    अपने संगीत का आनंद लें! बधाई! आपने अपने आइपॉड में गाने सफलतापूर्वक जोड़ दिए हैं! गाने सुनने के लिए, अपना आइपॉड डिस्कनेक्ट करें, हेडफ़ोन की एक जोड़ी डालें, मुख्य मेनू के निचले दाहिनी ओर "संगीत" विकल्प से एक गीत चुनें और सुनना शुरू करें।
  • यद्यपि यह मार्गदर्शिका का वर्णन है कि आपके आइपॉड में संगीत कैसे जोड़ना है, यह प्रक्रिया अन्य प्रकार के मीडिया के समान है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आइपॉड में फिल्में जोड़ना चाहते हैं, तो आपको "आइपॉड" बटन पर क्लिक करने के बाद आइट्यून्स विंडो के शीर्ष पर "फिल्में" पर क्लिक करना चाहिए, फिर उसी तरह आगे बढ़ें।
  • 7
    गीतों को हटाने के लिए बक्से को अनचेक करें। अपने आइपॉड से गाने निकालने के लिए, इसे अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें और आगे बढ़ें, जैसा आप इसे सिंक्रनाइज़ करना चाहते हैं यदि यह पहले से ही चयनित नहीं है, तो गाने जोड़ने के लिए "मैनुअल" बॉक्स पर क्लिक करें। कलाकार खिड़की, प्लेलिस्ट, इत्यादि के माध्यम से स्क्रॉल करें और आपके द्वारा चुने गए बॉक्स को "अचयनित करें" और आइपॉड से हटाना चाहते हैं। जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो बदलाव लागू करने के लिए "सिंक" पर क्लिक करें।
  • आईट्यून्स का उपयोग नहीं करना

    1
    PodTrans प्रो डाउनलोड और स्थापित करें पॉडट्रांस विंडोज और मैक दोनों के लिए एक मुफ्त कार्यक्रम है जो उपयोगकर्ताओं को आईट्यून्स का इस्तेमाल किए बिना अपने आइपॉड पर संगीत (और अन्य सामग्री) को व्यवस्थित करने की इजाजत देता है हालांकि, पॉड्रानेंस में आईट्यून की सभी विशेषताएं नहीं हैं, लेकिन आईट्यून के कई चरणों के बीच कूदने के बिना आईपॉड सामग्री को संपादित करने के लिए यह एक महान उपकरण है।
    • पॉडट्रांस भी उन लोगों के लिए उपयोगी है जो विभिन्न कंप्यूटरों पर संगीत फैल चुके हैं। चूंकि आइट्यून्स उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस को एक समय में केवल एक पुस्तकालय के साथ सिंक करने की अनुमति देता है, चूंकि एक एंटी-पायरिस उपाय है, यह विभिन्न कंप्यूटरों से iTunes के माध्यम से iTunes के माध्यम से गाने डाउनलोड करने के लिए एक दर्द हो सकता है।
    • पॉड ट्रान्स डाउनलोड करने के लिए, "PodTrans Pro Download" के साथ एक खोज करें या बस क्लिक करके आधिकारिक डाउनलोड पेज पर iMobie.com पर जाएं। यहां.
  • 2



    अपने आइपॉड को कंप्यूटर से कनेक्ट करें PodTrans iTunes की तरह बहुत काम करता है PodTrans को खोलने और आइपॉड को जोड़ने के बाद, पॉडट्रानन को अपने डिवाइस को आईट्यून्स की तरह ही पहचानना चाहिए। आप समझेंगे कि पॉडट्रांस ने आपके आइपॉड को मान्यता दी है जब यह स्क्रीन के नाम, मॉडल, सीरियल नंबर और आपके आइपॉड की क्षमता के बारे में जानकारी खोलता है।
  • 3
    अपने आइपॉड पर संगीत जोड़ें PodTrans के साथ अपने आइपॉड में संगीत जोड़ने के लिए, पॉडट्रांस विंडो के बाईं ओर संगीत टैब पर क्लिक करें, फिर स्क्रीन के शीर्ष पर "जोड़ें" बटन पर क्लिक करें एक नई विंडो को खोलना होगा, जिससे आप अपने कंप्यूटर पर फ़ोल्डर्स को ब्राउज़ कर सकते हैं। संगीत फ़ाइलों की खोज करें, फिर उन्हें चुनें और उन्हें "ओपन" पर क्लिक करें ताकि उन्हें पॉड्रेंस लाइब्रेरी में जोड़ सकें।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी संगीत फ़ाइलें कहां हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर की डिफ़ॉल्ट संगीत निर्देशिका, फ़ोल्डर या दस्तावेज़ फ़ोल्डर डाउनलोड करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप फ़ाइलों को बेहतर खोजने के लिए खोज फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं
  • यदि आप अपने आईट्यून्स लाइब्रेरी से अपने आइपॉड से संगीत जोड़ना चाहते हैं, तो डिफ़ॉल्ट आईट्यून्स निर्देशिका में खोजें। आप iTunes समर्थन साइट पर सबसे आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक सूची पा सकते हैं यहां.
  • 4
    अपने संगीत का आनंद लें! "ओपन" पर क्लिक करने के बाद, आपके द्वारा चुने जाने वाले गीतों को आपके आइपॉड में जोड़ा जाना चाहिए और नियमित रूप से सुनना चाहिए। अपने आइपॉड पर किसी अन्य गीत को जोड़ने के लिए प्रक्रिया को दोहराएं।
  • अगर आपको समस्याएं आ रही हैं, तो iMobie.com पर समर्थन संसाधनों की जांच करें, कंपनी की वेबसाइट जो पॉड्रान्स टूल विकसित की है।
  • भाग 2

    पहली बार iTunes कनेक्ट करें
    1
    ITunes डाउनलोड और इंस्टॉल करें यदि आपके पास आईट्यून्स अभी तक नहीं हैं, तो आपको इसे डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने से पहले इंस्टॉल करना चाहिए। यद्यपि आप आईट्यून के बिना संगीत को अपने आइपॉड में जोड़ सकते हैं (ऊपर देखें), यह ऐसा करने का सबसे आम तरीका है आईट्यून्स भी मुफ्त है, डाउनलोड और इंस्टॉल करने में आसान है, और कई उपयोगी विशेषताओं की पेशकश करता है, जिसमें आईट्यून्स स्टोर और विकल्पों तक पहुंच शामिल है, ताकि आप अपनी लाइब्रेरी को अपने कंप्यूटर लाइब्रेरी से समन्वयित कर सकें।
    • ITunes डाउनलोड करने के लिए, iTunes.com पर जाएं और ऊपर दाईं ओर स्थित "आईट्यून डाउनलोड करें" लिंक पर क्लिक करें। अपना ईमेल पता प्रदान करें और डाउनलोड शुरू करने के लिए "अभी डाउनलोड करें" पर क्लिक करें।
  • 2
    अपने आइपॉड को कंप्यूटर से कनेक्ट करें आपके नए आइपॉड में पैकेज में एक सफेद यूएसबी केबल शामिल होना चाहिए। यह केबल आपको अपने कंप्यूटर और आइपॉड के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। केबल के फ्लैट पक्ष को अपने आइपॉड (अपने आइपॉड के निचले हिस्से में संबंधित पोर्ट होना चाहिए) और दूसरे भाग को अपने कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करने के लिए कनेक्ट करें
  • ध्यान दें कि मानक संस्करण (जैसे आइपॉड शफल) के अलावा आइपॉड मॉडल के पास अलग आकार के समापन के साथ केबल हैं। सभी प्रकार के आइपॉड केबलों का अंतिम भाग यूएसबी पोर्ट से जोड़ता है।
  • 3
    आईट्यून्स को आइपॉड पहचानने के लिए रुको। जब आप अपने आइपॉड को कनेक्ट करते हैं, तो आईट्यून्स को इसे स्वचालित रूप से लॉन्च करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो आप मैन्युअल रूप से इसे खोल सकते हैं। कुछ ही सेकंड में, आईट्यून्स को आइपॉड पहचानना चाहिए। जब आप अपने आइपॉड पर एप्पल लोगो दिखाई देंगे तो आप इसे समझेंगे। आप आईट्यून्स विंडो के शीर्ष पर दिखाई देने वाली एक प्रगति बार को भी देखेंगे जो आईट्यून के लिए आवश्यक डेटा डाउनलोड करने के लिए आपके आइपॉड के साथ इंटरफेस का संकेत देता है। आगे बढ़ने से पहले iTunes को समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें - इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • यदि iTunes स्वचालित रूप से आपकी डिवाइस को पहचान नहीं लेता, तो निराशा न करें। यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि आईट्यून्स में नए उपकरणों के साथ समस्याएं हैं I अपने आईपोड डिस्कनेक्ट और रीकनेक्ट करना, आईट्यून खोलने और बंद करना और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें। अंत में आप पर समर्थन के लिए खोज कर सकते हैं iTunes समर्थन.
  • इसके अलावा, अगर आपका आईपॉड लोड हो रहा है, तो आपको इसे अपने कंप्यूटर से लोड करने के लिए इंतजार करना होगा, इससे पहले आईट्यून्स इसे पहचान सकता है
  • 4
    प्रदर्शित किए गए आदेशों का पालन करें अंत में, iTunes स्वतः एक स्वागत संदेश लॉन्च कर लेगा। आगे बढ़ने के लिए "जारी रखें" पर क्लिक करें। आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जो "iTunes के साथ सिंक" कहती है "प्रारंभ" पर क्लिक करें एक स्क्रीन खुल जाएगी जो आपको कई विकल्पों के साथ प्रस्तुत करता है, जिनमें शामिल हैं:
  • अपने आइपॉड सॉफ्टवेयर को नवीनतम संस्करण में अपडेट करें। यदि आपका आइपॉड सॉफ्टवेयर हाल ही में नहीं है, तो "अपडेट" पर क्लिक करने से नवीनतम संस्करण डाउनलोड और इंस्टॉल होगा। यह आपके आईपोड को सभी विशेषताओं और सुरक्षा विकल्पों के साथ अद्यतित रखेगा।
  • अपने आइपॉड डेटा के लिए बैकअप बनाएं यदि यह आपका आइपॉड का उपयोग करने के लिए पहली बार है, तो आपके पास सहेजने के लिए कोई डेटा नहीं होगा, लेकिन अगर आप स्वचालित बैकअप स्थान (आपके कंप्यूटर या iCloud पर) चुनते हैं, तो आपको इसके बारे में बाद में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • 5
    "पूर्ण" पर क्लिक करें उस स्क्रीन से बाहर निकलने के लिए विंडो के शीर्ष दाईं ओर नीले "पूर्ण" बटन पर क्लिक करें। एक बार जब आप यह कर लेंगे, तो आपके द्वारा शुरू करने से पहले आप iTunes में पहले से क्या कर रहे थे।
  • इस स्थिति से, आप सामान्य रूप से अपने आइपॉड पर संगीत जोड़ सकते हैं (iTunes का उपयोग कर "ऊपर अनुभाग देखें")
  • टिप्स

    • नए गाने खरीदने के लिए, iTunes Store का उपयोग करें। आप आईट्यून्स स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर स्थित बटन के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकते हैं।
    • आप गाने खरीदने से पहले उन्हें पूर्वावलोकन कर सकते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं जो उस स्टोर पर आपको दोहरी क्लिक करके रुचि रखता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com