कैसे एक व्यक्ति को सम्मोहित करने के लिए

किसी व्यक्ति को सम्मोहित करना सम्मोहित करना आसान है, क्योंकि सम्मोहन में हर प्रयास अंततः आत्म सम्मोहन है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, सम्मोहन एक मानसिक नियंत्रण या एक रहस्यमय शक्ति नहीं है कृत्रिम निद्रावस्था में लानेवाला कुछ भी नहीं है, लेकिन दूसरे व्यक्ति को आराम करने और प्रसन्नता या नींद-जागने की स्थिति तक पहुंचने में सहायता करता है। प्रगतिशील विश्राम विधि

यहाँ वर्णित है जानने और प्रदर्शन करने के लिए सबसे आसान में से एक है।

कदम

भाग 1

सम्मोहन के लिए एक व्यक्ति तैयार करें
छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ कोई चरण 1
1
उस व्यक्ति को ढूंढें जो सम्मोहित होना चाहता है। उन लोगों को सम्मिलित करना बहुत कठिन है जो इसे नहीं चाहते हैं या जो विश्वास नहीं करते हैं कि यह तकनीक काम कर सकती है, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, उपलब्ध व्यक्ति को खोजें जो सम्मोहित होना चाहता है, लेकिन उन सब से ऊपर जो धीरज और आराम करने के लिए तैयार है
  • मानसिक विकार या मनोविकृति के इतिहास के साथ किसी को सम्मोहित न करें, क्योंकि इससे अवांछित और खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी चरण 2
    2
    एक शांत और आरामदायक कमरे चुनें व्यक्ति को सुरक्षित महसूस करने के लिए सम्मोहित होने और पर्यावरण के लिए विचलित होने के लिए यह बेहतर है। कमरे को साफ होना चाहिए और नरम रोशनी द्वारा प्रकाशित किया जाना चाहिए। एक आरामदायक कुर्सी में व्यक्ति को सीट करें और टीवी या अन्य लोगों जैसे सभी संभावित विकर्षणों को खत्म करें
  • सभी सेल फोन और संगीत बंद करें
  • खिड़कियों को बंद करें यदि आवाज़ बाहर है
  • उन लोगों को बताएं जिनके साथ आप रहते हैं, उन्हें आपको तब तक परेशान नहीं करना चाहिए जब तक आप बाहर न जाएं।
  • छवि का शीर्षक, किसी के चरण 3 पर सम्मोहित करें
    3
    व्यक्ति को बताएं कि सम्मोहन से क्या अपेक्षा है फिल्मों और टेलीविज़न कार्यक्रमों के कारण, लगभग सभी को सम्मोहन के बारे में वास्तविकता से बहुत दूर है। यह वास्तव में एक छूट तकनीक है जो लोगों को अपने अवचेतन में अधिक स्पष्टता के साथ समस्याओं को समझने में मदद करता है। वास्तव में, हम सभी सम्मोहन लगातार किया गया प्रवेश - हम खुली आँखों, जब हम संगीत, एक फिल्म या जब हम एक पल के लिए दुनिया से बहाव द्वारा enraptured कर रहे हैं के साथ सपना जब। सच सम्मोहन के साथ:
  • नींद न आएँ और चेतना खो न दें;
  • आप किसी अन्य व्यक्ति के जादू या नियंत्रण के अधीन नहीं हैं;
  • आप ऐसा कुछ नहीं करेंगे जो आप नहीं करना चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक जिसका Hypnotize किसी चरण 4
    4
    व्यक्ति से पूछें कि वह सम्मोहन से कैसे प्राप्त करना चाहता है। सम्मोहन को चिंता से राहत देने और यहां तक ​​कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है यह एकाग्रता में सुधार करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है, विशेष रूप से एक परीक्षा या एक महत्वपूर्ण घटना से पहले और तनाव के समय में गहरी छूट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। सम्मोहन के लक्ष्य को जानने से आप इस विषय को एक ट्रान्स में प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी चरण 5
    5
    इस विषय से पूछिए कि क्या वह पहले से ही सम्मोहित हो चुका है और उसके पास क्या अनुभव है। यदि जवाब सकारात्मक है, तो उससे पूछें कि उसे क्या करने को कहा गया था और उसने कैसे प्रतिक्रिया दी। इससे आपको यह पता चलेगा कि कैसे प्रतिक्रियाशील विषय आपके सुझावों के लिए होगा और आपको क्या करना चाहिए
  • जिन लोगों को पहले से सम्मोहित किया गया है, वे दूसरी बार सम्मोहन के लिए अधिक आसानी से देते हैं।
  • भाग 2

    एक राज्य के ट्रान्स को प्रेरित करें
    छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी चरण 6
    1
    धीमे, धीमी और आराम वाली आवाज़ में बोलें धीरे-धीरे बोलो, शांत और शांतिपूर्ण आवाज़ के साथ। वाक्यों को सामान्य से अधिक खींचें अपनी आवाज के लिए एक चिंतित या डरे हुए व्यक्ति को शांत करने की कोशिश कीजिए। बातचीत के दौरान एक ही स्वर रखें यहां से शुरू होने वाले कुछ शब्द दिए गए हैं:
    • "मेरे शब्दों को आप पर लहरों की तरह रहें, और मेरे सुझावों को आप जितना पसंद करते हैं"।
    • "यहां सब कुछ सुरक्षित, शांत और शांतिपूर्ण है कुर्सी पर बैठो और गहराई से आराम करो"।
    • "आप भारी आंखों को महसूस कर सकते हैं और उन्हें बंद करना चाहते हैं। अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से नीचे सिंक और अपनी मांसपेशियों को आराम दें। जब आप शांत महसूस करना शुरू करते हैं तो शरीर और मेरी आवाज को सुनो"।
    • "आपके पास इस समय का पूर्ण नियंत्रण है। आप केवल उन सुझावों को स्वीकार करेंगे जिनसे आपको लाभ होगा, और आप कब स्वीकार करेंगे"।
  • छवि जिसका शीर्षक है, किसी के चरण 7 में सम्मोहित करें
    2
    इस विषय से गहरे और नियमित साँस पर ध्यान केंद्रित करें। उसे श्वास और गहरा साँस लेने के लिए पूछो, लगातार उसे नियमित रूप से सांस लेने में मदद करें ताकि उसे अपने साथ संरेखित करें। आपको विशिष्ट होना चाहिए: "अब गहरा साँस लें, अपनी छाती और फेफड़ों को भरना" जबकि आप में सांस लेते हैं, फिर श्वास और शब्दों को उच्चारण करते हैं "धीरे धीरे हवा को छाती से बाहर निकालना, फेफड़ों को पूरी तरह से खाली करना"।
  • एकाग्रता से जुड़े श्वसन मस्तिष्क तक पहुंचने के लिए अधिक ऑक्सीजन का कारण बनता है और सम्मोहन, तनाव और पर्यावरण से व्यक्ति के ध्यान को विचलित करता है।
  • इमेज का शीर्षक हैइपनोटाईज़ करें किसी ने चरण 8
    3
    किसी विशिष्ट बिंदु को सेट करने के लिए व्यक्ति से पूछें यदि आप अपने सामने होते हैं, या कमरे में मंद प्रकाश हो तो यह आपके माथे हो सकता है किसी भी ऑब्जेक्ट को चुनने के लिए उसे बताएं और उस पर अपनी आँखें लगाएं। पेंडुलम स्टीरियोटाइप हाइनिसिस के इस पहलू से निकला है, क्योंकि यह एक वस्तु है जिसे देखा जाना उचित है। यदि व्यक्ति को अपनी आँखें बंद करने के लिए पर्याप्त आराम महसूस होता है, तो उन्हें ऐसा करने की अनुमति दें
  • समय-समय पर विषय की आंखों पर ध्यान दें। अगर वे चारों ओर झिलमिलाहट लग रहे हैं, व्यक्ति को मार्गदर्शन "मैं चाहता हूं कि आप दीवार पर उस पोस्टर पर ध्यान दें", या "मेरी भौहें के बीच की जगह पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो"। विषय को बताएं "अपनी आंखों और पलकों को आराम करो और भारी बनें"।
  • यदि आप विषय पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आपको अभी भी बहुत कुछ रहने की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटिज़ है किसी के चरण 9
    4
    विषय का शरीर आराम करो, पक्ष द्वारा भाग लें। जब व्यक्ति अपेक्षाकृत शांत होता है, तो नियमित रूप से साँस लें और अपनी आवाज़ के अनुरूप रहें, उन्हें अपने पैरों और पैर की उंगलियों को आराम करने के लिए कहें। इन मांसपेशियों के निर्णायक नियंत्रण पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए उनसे कहें, तो बछड़ों को आगे बढ़ें उनसे कम पैर, फिर जांघों और इतने पर, चेहरे की मांसपेशियों को आराम करने के लिए कहें। यहां से आप वापस अपनी पीठ, कंधों, हथियार और उंगलियों पर जा सकते हैं।
  • जल्दी में मत हो और धीमी और शांत आवाज में बोलें। यदि यह घबराहट या तनावपूर्ण लगता है, तो यह धीमा कर देता है और रिवर्स में प्रक्रिया को दोहराता है।
  • "अपने पैरों और टखनों को आराम करो अपने पैरों में हल्की और पिघलाए मांसपेशियों को महसूस करें, जैसे कि उनके पास वजन नहीं है।"।
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटेट करें किसी ने चरण 10
    5
    यह विषय को अधिक आराम से महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करता है सुझावों के साथ उनका ध्यान केंद्रित करें उसे पता चले कि वह शांत और आराम से महसूस करता है आप कई चीजें कह सकते हैं, लेकिन आपका लक्ष्य व्यक्ति को अपने आप में गहराई तक जाने के लिए प्रोत्साहित करना है, प्रत्येक सांस के साथ विश्राम पर ध्यान केंद्रित करना।
  • "लगता है कि पलकें भारी हो रही हैं उन्हें आगे बढ़ने और गिरने दें"।
  • "आप अपने आप को एक शांत और शांतिपूर्ण ट्रान्स में अधिक से अधिक गहराई से दे रहे हैं"।
  • "अब आप आराम से महसूस करते हैं आप विश्राम की एक तीव्र भावना महसूस कर सकते हैं जो आपको ढंकता है। जैसे-जैसे मैं बात करता रहता हूं, विश्राम की यह भावना अधिक जोर से और जोर से हो रही है, आपको शांति की एक शांतिपूर्ण और गहरा अवस्था लाने में"।
  • चित्र जिसका शीर्षक हैइपनोटिज़ है किसी ने चरण 11
    6



    श्वास और का उपयोग करें शरीर की भाषा इस विषय की मानसिक स्थिति के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में दोबारा सुझावों को दोबारा दोहराएं, जैसे कि आप छंदों को दोहराने के लिए और एक गीत से बचना चाहते थे, जब तक कि विषय बिल्कुल शांत नहीं हो जाता। उसकी आंखों में तनाव के लक्षण के लिए खोज (वे घबराते के लिए कदम?), उंगलियों और पैर की उंगलियों (लड़ने या ले जाते हैं), श्वसन (उथले और अनियमित है?) और विश्राम तकनीकों के साथ काम करने के लिए एक राज्य के लिए प्रेरित करने के लिए जारी में पूर्ण शांत और विश्राम की
  • "हर शब्द जो मैं कहता हूं वह आपको गहन, शांतिपूर्ण और सम्मोहन की शांतिपूर्ण स्थिति में करीब और गहरी, तेज़ और गहराई से लाता है"।
  • "आप डूब रहे हैं और आप बंद कर रहे हैं डूबने और बंद करना डूबने और बंद, आप पूरी तरह से बंद कर रहे हैं"।
  • "जितना अधिक आप नीचे जायेंगे, जितना अधिक आप गहराई से जा सकते हैं। जितना अधिक आप निचले स्थान पर जाते हैं, जितना अधिक आप गहराई से जाना चाहते हैं और उतना ही अनुभव आपको मोहित करता है"।
  • छवि का शीर्षक, किसी के चरण 12 में सम्मोहित करें
    7
    इस विषय को नीचे विषय में प्राप्त करें"कृत्रिम निद्रावस्था का पैमाने"। यह तकनीक हिमाच्छन्न चिकित्सकों द्वारा साझा की जाती है और जो स्व-सम्मोहन का अभ्यास करते हैं, जो एक गहरी अवस्था की प्रेरणा देते हैं। इस विषय से एक शांत, गर्म कमरे में एक लंबे सीढ़ी के ऊपर खुद की कल्पना करें। उसे बताओ कि जैसे ही वह नीचे जाता है, वह खुद को विश्राम में अधिक से अधिक डूबता महसूस करता है प्रत्येक चरण उसे अपने मन में गहरी समझता है। जैसा कि व्यक्ति चलता है, उन्हें बताएं कि दस कदम हैं और उन्हें हर एक पर मार्गदर्शन करें।
  • "पहला कदम नीचे जाओ और आपको लगता है कि विश्राम में गहरा गहरा प्रत्येक चरण आपके अवचेतन में एक कदम आगे है दूसरा कदम नीचे जाओ और आप अधिक से अधिक शांत महसूस करते हैं। जब आप तीसरे स्थान पर पहुंच जाते हैं, तो आपका शरीर आपको आनंदमय ढंग से चलने की भावना देता है ..." और इतने पर।
  • यह सीढ़ियों के अंत में एक दरवाजा की कल्पना करने के लिए विषय को पूछने के लिए उपयोगी हो सकता है, जिससे वह उसे शुद्ध छूट की स्थिति में प्रवेश करने देगी।
  • भाग 3

    किसी व्यक्ति की सहायता करने के लिए सम्मोहन का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी चरण 13
    1
    मानें कि एक व्यक्ति को सम्मोहन के तहत क्या करना है, वह अक्सर असफल रहता है और विश्वास का उल्लंघन है इसके अलावा, बहुत से लोग याद करते हैं कि उन्होंने सम्मोहन के तहत क्या किया, इसलिए यदि आप इस विषय को मान सकते हैं कि यह चिकन है, तो यह खुश नहीं होगा। सम्मोहन, हालांकि, कई चिकित्सीय लाभ प्रदान करता है यदि आप इसे खराब प्रदर्शन नहीं मानते हैं इस विषय को आराम करने में मदद करें, हंसने की कोशिश करने के बजाय, समस्याओं और परेशानियों को छोड़ दें।
    • अच्छे विश्वास में भी सुझाव नकारात्मक परिणामों का उत्पादन कर सकते हैं यदि आप उन्हें सही ढंग से नहीं उपयोग करते हैं यही कारण है कि प्राधिकृत hypnrast रोगियों को अपने सुझावों के बजाय अपने स्वयं के अनुसरण करने के लिए सही रास्ता ढूंढने में सहायता करता है
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी चरण 14
    2
    चिंता को कम करने के लिए बुनियादी सम्मोहन का उपयोग करें सम्मोहन चिंता से राहत देता है, जो कुछ भी प्रेरित सुझाव है, इसलिए ऐसा करने के बारे में नहीं सोचें "मरम्मत" एक व्यक्ति ट्रान्स में विषय प्राप्त करना तनाव और चिंता के स्तर को कम करने का एक शानदार तरीका है। गहरे विश्राम की स्थिति, यहां तक ​​कि अगर नहीं हल करती है सीधे कुछ नहीं, यह रोजमर्रा की जिंदगी में इतनी दुर्लभ है कि यह विषय उनकी समस्याओं पर एक अलग दृष्टिकोण दे सकता है।
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी चरण 15
    3
    इस विषय से संभावित समस्याओं का समाधान देखने के लिए कहें किसी व्यक्ति को किसी समस्या को ठीक करने के बारे में बताए जाने के बजाय, उन्हें यह सोचने के लिए कहें कि वे पहले ही सफल हो चुके हैं सफलता के लिए यह छवि क्या देती है और यह कैसा महसूस करता है जैसे यह उत्तेजित हो रहा है? आप वहां कैसे जा सकते हैं?
  • व्यक्ति का पसंदीदा भविष्य क्या है? इसे उस बिंदु पर लाने के लिए क्या बदल गया है?
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी ने चरण 16
    4
    याद रखें कि सम्मोहन कई मानसिक समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है यहां तक ​​कि अगर आपको एक पेशेवर मनोचिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, तो व्यंजनों, भय, आत्मसम्मान की समस्याओं, दर्द प्रबंधन और अधिक के उपचार में, सम्मोहन का उपयोग किया गया है। आपको कभी कोशिश नहीं करनी चाहिए "सही" एक व्यक्ति, हालांकि, सम्मोहन किसी व्यक्ति को खुद को ठीक करने में मदद करने के लिए एक बेहतरीन उपकरण हो सकता है।
  • व्यक्ति को अपनी समस्याओं से परे दुनिया की कल्पना करने में मदद करें - उसे बिना किसी धूम्रपान के दिन की कल्पना करने या उसे अपने आत्मसम्मान पर गर्व महसूस करने के लिए एक क्षण की कल्पना करने के लिए कहें।
  • सम्मोहन के लिए धन्यवाद धन्यवाद है कभी यदि व्यक्ति ट्रान्स स्टेट में प्रवेश करने से पहले समस्या पर काम करने को तैयार है तो यह आसान है
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी चरण 17
    5
    याद रखें कि सम्मोहन किसी भी मानसिक स्वास्थ्य समाधान का केवल एक छोटा सा हिस्सा है। सम्मोहन के सबसे महत्वपूर्ण लाभ आराम और एक समस्या पर सुरक्षित ध्यान करने के लिए समय है। इसी समय, यह एक समस्या पर केंद्रित गहरी विश्राम और ध्यान की एक अवस्था है। यह, हालांकि, चमत्कार चमत्कार या कुछ चीजें जो जल्दी से समस्याओं का समाधान कर सकता है - यह सिर्फ एक तरीका है जो लोगों को उनके मन में गहराई से प्राप्त करने में मदद करता है इस तरह के आत्म-प्रतिबिंब मजबूत मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, लेकिन गंभीर या पुरानी समस्याएं हमेशा एक प्रशिक्षित और लाइसेंस प्राप्त पेशेवर द्वारा इलाज की जानी चाहिए।
  • भाग 4

    सत्र बंद करें
    छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी ने चरण 18
    1
    धीरे से इस विषय को अपने ट्रान्स स्टेट से रिलीज करें अपनी छूट को अचानक बंद न करें उसे पता चले कि वह अपने आस-पास के बारे में अधिक जागरूक हो रहा है। उसे बताओ कि वह कुल जागरूकता, सचेत और जाग की स्थिति में पांच से ऊपर की गिनती के बाद वापस आ जाएगी। अगर आपको लगता है कि यह विषय गहरी प्रसन्नता में है, तो उसे वहां जाने के लिए कहें "स्केल" आपके साथ, हर कदम के साथ अपनी जागरूकता बढ़ाना
    • आप कहकर शुरू कर सकते हैं: "मुझे पांच तक गिनती होगी और आप पूरी तरह से जागृत, सतर्क और पांच बजे विश्राम करेंगे"।
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी के चरण 19
    2
    तकनीक में सुधार के लिए विषय के साथ सम्मोहन पर चर्चा करें। उससे पूछें कि वह किस भाग की सराहना करते हैं, किस क्षण में उन्होंने सम्मोहन से बाहर निकलने का जोखिम उठाया और वह कैसा महसूस करता है ये सवाल आपके लिए भविष्य में किसी अन्य व्यक्ति को बेहतर तरीके से सम्मिलित करने के लिए उपयोगी होंगे, लेकिन वे यह समझने के लिए भी इस विषय की सेवा करेंगे कि किस प्रक्रिया के उन हिस्सों की सबसे अधिक प्रशंसा हुई है।
  • किसी व्यक्ति को तुरंत बोलने के लिए धक्का न दें बस बातचीत शुरू करें और बाद में चैट करने के लिए इंतजार करें अगर आपको आराम मिले और चुप्पी में कुछ समय बिताना है।
  • छवि का शीर्षक, किसी के चरण 20 में सम्मोहित करें
    3
    भविष्य में, अधिक से अधिक अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए तैयार रहें। कुछ सवालों के जवाब देने में सक्षम होना अच्छा विचार है, क्योंकि आपके प्रेरण की सफलता के लिए विश्वास और विश्वास बहुत महत्वपूर्ण हैं। यहां सबसे आम सवालों की एक सूची दी गई है:
  • आप क्या करेंगे? - मैं आपको कुछ सुखद दृश्यों की कल्पना करने के लिए कहूंगा, जबकि मैं आपको बताएगा कि आपके मानसिक संकायों का उपयोग कैसे करना और अधिक प्रभावशाली होगा। आप हमेशा ऐसा कुछ करने से मना कर सकते हैं जो आप करना नहीं चाहते हैं और आप आपातकाल के मामले में सम्मोहन की स्थिति से हमेशा खुद को मुक्त कर सकते हैं।
  • यह सम्मोहन में कैसा है? - हम में से बहुत से लोग जागरूक जागरूकता को एक दिन में कई बार बदलते रहते हैं, बिना इसे साकार भी करते हैं। जब भी आप कल्पना के लिए जगह छोड़ते हैं और आप खुद को संगीत सुनते हैं या एक कविता पढ़ते हैं, जब आप एक प्रोग्राम या फिल्म के साथ उस बिंदु को पहचानते हैं जहां आप कार्रवाई का हिस्सा महसूस करते हैं और अब दर्शकों का हिस्सा नहीं होते हैं, तो आप एक प्रकार का अनुभव कर रहे हैं ट्रांस। सम्मोहन आपको ध्यान केंद्रित करने और चेतना के इन परिवर्तनों को निर्धारित करने में आपकी मदद करने का एकमात्र तरीका है, अपनी मानसिक संकायों का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम होने के लिए।
  • सम्मोहन सुरक्षित है? " - सम्मोहन एक नहीं है राज्य बदलती चेतना (उदाहरण के लिए नींद जैसी) के रूप में, लेकिन एकअनुभव बदल चेतना का आप कभी भी ऐसा कुछ नहीं करेंगे जो आप नहीं करना चाहते हैं और आप अपनी इच्छा के विरुद्ध विचारों में कभी मजबूर नहीं होंगे,
  • अगर यह कल्पना के बारे में है, तो क्या लाभ हैं? - शब्द के उपयोग से भ्रमित मत हो "काल्पनिक" के विरोध में "असली", आपको इसे या तो शब्द से कनेक्ट नहीं करना होगा "चित्र"। कल्पना मानसिक संकायों का एक वास्तविक समूह है, जिनकी क्षमता लगभग पूरी तरह से बेरोज़गार है और मानसिक चित्रों का निर्माण करने में अधिक सक्षम है!
  • क्या आप मुझे ऐसा करने के लिए मना कर सकते हैं जो मैं नहीं करना चाहता? - जब आप सम्मोहन की स्थिति में हैं, तो अपने व्यक्तित्व को रखें और आप अभी भी हैं स्वयं - इसलिए आप सम्मोहन के बिना ऐसा नहीं करेंगे या कुछ भी नहीं कहेंगे, आप उन सुझावों को आसानी से अस्वीकार कर सकते हैं जिन्हें आप स्वीकार नहीं करना चाहते हैं।
  • सम्मोहन का बेहतर जवाब देने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? - सम्मोहन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे आप सूर्यास्त या आग की लपटों को देखते हैं, जब आप अपने आप को एक संगीत या एक कविता में विसर्जित करते हैं, जब आप किसी फिल्म या टेलीविजन कार्यक्रम में मेरे साथ जुड़ते हैं। यह सब आपकी क्षमता और आपको दिए गए निर्देशों और सुझावों का पालन करने की इच्छा पर निर्भर करता है।
  • क्या होगा अगर मुझे सम्मोहन की स्थिति को वापस जाने की इच्छा नहीं होने की स्थिति में पसंद आया? - कृत्रिम निद्रावस्था का सुझाव मन और कल्पना के लिए एक अभ्यास है, जैसे कि एक फिल्म की पटकथा। सत्र के अंत में आप अपने सामान्य राज्य में वापस आ जाएंगे, क्योंकि आप एक फिल्म के अंत में वास्तविकता पर लौट आएंगे। कृत्रिम निद्रावस्था में लाने वाले को वास्तविकता में वापस लाने के कुछ प्रयास करने के लिए संभव है पूरी तरह आराम से होने के नाते सुखद होता है, लेकिन आप सम्मोहित होने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते।
  • अगर यह काम नहीं करता है? - क्या आप कभी भी अपने बचपन के खेलों में इतनी अवशोषित हुए हैं कि आपने अपनी मां की आवाज टेबल पर बुलाकर नहीं सुना? या क्या आप कई लोगों में से एक हैं, जो हर सुबह एक निश्चित समय पर उठने में सक्षम होते हैं, बस रात को तय करने से पहले ही तय करते हैं? हम सभी को अपरंपरागत तरीकों से मन का उपयोग करने की क्षमता है और हममें से कुछ ने दूसरों की तुलना में यह क्षमता अधिक विकसित की है। यदि आप अपने विचारों को अपने गाइड के शब्दों और चित्रों की प्रतिक्रिया के रूप में स्वतंत्र और प्राकृतिक स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं, तो आप जहां भी अपना मन ला सकते हैं वहां जा सकते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि छूट आवश्यक है यदि आप किसी व्यक्ति को आराम करने में सहायता कर सकते हैं, तो आप उसे सम्मोहित करने में सक्षम होंगे।
    • मीडिया के सनसनीखेज और गलत सूचना, या सम्मोहन के झूठे प्रतिकृतियों से राजी न करें, जो मानते हैं कि सम्मोहन के साथ आप पूरी तरह से अन्य लोगों पर नियंत्रण कर सकते हैं।
    • शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि विषय आराम से, शायद अपने पसंदीदा स्थान में, स्पा में, समुद्र तट पर या पार्क में। विश्राम को बढ़ावा देने के लिए, तरंगों, हवा या ध्वनि के किसी भी आवाज़ की आवाज़ सुनो जो आराम कर रही है।

    चेतावनी

    • मानसिक या शारीरिक बीमारी (दर्द सहित) का इलाज करने के लिए सम्मोहन का उपयोग न करें, जब तक कि आप इन समस्याओं के इलाज में अधिकृत और कुशल व्यवसायी न हों। सम्मोहन को कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए स्थानापन्न चिकित्सा या मनोविश्लेषण की, या संकट में एक रिश्ते की मरम्मत के एक साधन के रूप में।
    • लोगों को अपने बचपन में वापस आने की कोशिश न करें अगर आपको लगता है कि यह उपयोगी है, तो उन्हें बताएं "ऐसा व्यवहार करें जैसे वे दस साल का हो"। कुछ लोगों ने यादों को दमित कर दिया है कि आपको फिर से उभरने नहीं चाहिए (दुरुपयोग, बदमाशी आदि)। उन्होंने इन यादों को प्राकृतिक रक्षा के रूप में अवरुद्ध किया।
    • यद्यपि यह एक तकनीक है जो कई लोगों ने कोशिश की है, कृत्रिम निद्रावस्था में लाने वाले व्यक्ति के लिए सुरक्षा के रूप में अक्सर कृत्रिम निद्रावस्था का भूलभुलैया के रूप में अविश्वसनीय होता है जो अपने अपराधों को कवर करने की कोशिश करता है। यदि आप लोगों को अपनी इच्छा के विरुद्ध काम करने के लिए सम्मोहन का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो आप अक्सर सम्मोहन की स्थिति को तोड़ देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com