कैसे सम्मोहन का उपयोग सो जाओ करने के लिए

चाहे आप अनिद्रा से पीड़ित हों या रोजमर्रा की ज़िंदगी के तनाव से अभिभूत महसूस करें, सो जाने में सक्षम हो सकता है कि आप सिर्फ झूठ बोलकर और अपनी आंखों को बंद करने की तुलना में अधिक जटिल हो। विकर्षण और तनावपूर्ण विचारों की एक अत्यधिक संख्या किसी के शरीर को आवश्यक विश्राम देने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकती है। सम्मोहन आपको चिंताओं के अपने मन को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है और घर पर पेशेवर और अकेले दोनों के द्वारा अभ्यास किया जा सकता है। अधिकांश विशेषज्ञों का कहना है कि, सम्मोहन की अवस्था में प्रवेश करने के लिए, छूट, दृश्य, सुझाव और ध्यान केंद्रित करने की विभिन्न तकनीकों को जोड़ना आवश्यक है। निम्नलिखित अनुच्छेद आपको इन प्रथाओं के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, और आपको आराम करने वाली जीवन शैली को प्राप्त करने के लिए उपयोगी सुझाव भी मिलेंगे, जिससे आप आसानी से सो सकते हैं।

कदम

भाग 1

मन को शांत रखें
इमेज का शीर्षक कृत्रिम निद्रावस्था का प्रयोग करके अपने आप को स्लीप करें चरण 1
1
आरामदायक हो जाओ सोने की कोशिश करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपको सहज महसूस हो, ताकि आपके दिमाग में तत्काल आसपास के वातावरण से विचलित न हो। जब बिस्तर पर जाने के लिए तैयार होने का समय लगता है, तो आरामदायक कपड़े पहनें - ज़्यादा फिटिंग या मजबूर कपड़े आप दूर ले जा सकते हैं या आपको असहज महसूस कर सकते हैं। इस बिंदु पर, एक आरामदायक जगह का पता लगाएं। यदि आप अभी सोने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आराम से बैठने के लिए एक जगह चुनें, उदाहरण के लिए, नरम तकिया पर क्रॉस लेग। यदि बजाय आप बिस्तर पर तुरंत झुकने का निर्णय लेते हैं, तो उस स्थिति का चयन करें जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं
  • जरूरी बात यह है कि आपको एक आवास मिलना चाहिए जिससे आप पूरी तरह से आराम महसूस कर सकें। मन और शरीर को फैलाने में सक्षम होने के लिए यह पहला कदम है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का उपयोग करके सो जाओ चरण 2
    2
    आसपास के वातावरण तैयार करें प्रकाश की अनुपस्थिति में शरीर नींद लेने के लिए ज्यादा इच्छुक है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेलाटोनिन, हार्मोन जो स्लीप-वेक चक्र को नियंत्रित करता है, उस समय का उत्पादन होता है जब वह अंधेरा होता है। जब सोने के लिए तैयार होने का समय लगता है, तो कमरे की चमक कम हो जाती है। इसके अलावा, उज्ज्वल टीवी, मोबाइल, टैबलेट या कंप्यूटर स्क्रीन पर ध्यान न दें।
  • ये उपाय न केवल melatonin के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, लेकिन आंखों और मस्तिष्क को आराम करने के लिए शुरू करने की अनुमति देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का उपयोग करके सो जाओ चरण 3
    3
    आराम गतिविधियों के लिए समर्पित नींद जाने से पहले अपने दिमाग को साफ करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, गुणवत्ता की नींद को प्रोत्साहित करना, दिन के आखिरी क्षणों में कुछ आराम की गतिविधियों में शामिल होना है। उदाहरण के लिए, पढ़ने की कोशिश करो, ध्यान या कर रहे हैं वर्ग पहेली इसका उद्देश्य मस्तिष्क पर ध्यान केंद्रित करना है, हर रोज की चिंताओं से दूर, सुखद। अपनी पुस्तक के कथानकों पर या क्रॉसवर्ड पहेली उत्तरों पर ध्यान केंद्रित करने से आप हर रोज़ आशंका से विचलित हो जाएंगे।
  • सोने से पहले बहुत ज्यादा टीवी देखने की कोशिश न करें। टेलिविज़न प्रोग्राम हाइपरस्टिममुलेट हो सकते हैं, मेलाटोनिन के रिलीज के साथ भी हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि सोने से पहले आराम करने की गतिविधि में संलग्न होने से चिंता कम हो सकती है अनुशंसित गतिविधियों में से एक, उदाहरण के लिए, साँस लेने की तकनीक का अभ्यास शामिल है।
  • भाग 2

    स्व-सम्मोहन के प्रयोग से नींद लें
    इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का उपयोग करते हुए सो जाओ चरण 4
    1
    अपना मन साफ़ करें स्व-सम्मोहन आपको गहरी नींद की स्थिति में प्रवेश करने में मदद कर सकता है। इस पद्धति से आप अपने आप को, आपके श्वास और आपके विचार प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करते हैं ताकि आप सोते हुए सोते रहें। सबसे पहले, आपको चिंता से अपने दिमाग को मुक्त करने की आवश्यकता है अक्सर विचार है कि रात में हमारे मन भीड़ विशेष रूप से काफ़ी मुश्किल हो और inquietanti- यह एक वास्तविक कदम वैज्ञानिकों द्वारा मान्यता प्राप्त है, जिसमें मन सब कुछ उस दिन के दौरान हुआ rework करने के लिए या विश्लेषण करने के लिए क्या है जाता है भविष्य में होने की उम्मीद है
    • इस प्रक्रिया को पीछे छोड़ने का प्रयास करें सबसे उपयोगी चीज आपके दिमाग को चिंताओं से मुक्त करने के लिए है, जो आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करता है जैसा कि आप सोचते हैं कि आप एक आराम स्थान पर हैं। अक्सर यह तरीका आसान हो सकता है, कहा तुलना में: इस मामले में धीरे-धीरे शरीर के एक हिस्से को एक-दूसरे के बाद आराम करने की कोशिश करें - धीरे-धीरे शांत होने के कारण मन को शामिल करना शुरू हो जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का उपयोग करके सो जाओ चरण 5
    2
    शरीर में जमा तनाव जारी करें। पैर की उंगलियों से शुरू करो, धीरे-धीरे खोपड़ी तक जायें जब आप सक्रिय महसूस करते हैं, तो उन भावनाओं के बारे में जागरूक होने के लिए हर एक भाग को ले जाएं या बदलें। उदाहरण के लिए, यह ऊँची एड़ी या घुटनों तक पैर की उंगलियां झुकता है कुछ ही क्षणों के बाद, उन्हें अपनी प्राकृतिक स्थिति में वापस लाएं, थोड़ी सी भी तनाव छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि आपके पैर और उंगलियों की मांसपेशियों को पूरी तरह से आराम कर रहे हैं, बिना किसी दबाव या तंत्रिका तनाव।
  • मांसपेशियों में जमा होने वाले सबसे छोटे तनाव को जारी रखने के लिए शरीर के सभी हिस्सों के क्रमशः अनुबंध और आराम करना जारी रखें। , ऊपर ले जाएँ stiffening और अपने पैरों, टखनों, बछड़ों, घुटनों, जांघों, कूल्हों, पीठ, छाती, कंधे, कोहनी, अग्र-भुजाओं, हाथ, उंगलियों, गर्दन, गर्दन, जबड़े, चेहरा, मुंह, आंख की मांसपेशियों को छोड़ता है और कान।
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का प्रयोग करके स्लीप करें चरण 6
    3
    गहराई से साँस लें जब शरीर पूरी तरह से आराम कर लेता है, तो आप सांस लेने के व्यायाम शुरू कर सकते हैं। पहले अपनी आंखें बंद करें, फिर धीरे-धीरे और गहराई से श्वास लें। धीरे धीरे श्वास छोड़ो, महसूस कर रहा है कि फेफड़ों से हवा कैसे निकल जाती है। अपनी छाती पर सभी ध्यान पर ध्यान दें, हर सांस से आने वाली उत्तेजनाओं को महसूस करने के लिए मन को सांस लेने पर पूरी तरह से ध्यान दें, यह देखते हुए कि हवा में कैसे प्रवेश होता है और शरीर से धीरे धीरे बाहर निकलता है
  • अपना मुंह खोलें और अपने जबड़े की मांसपेशियों को आराम करो सांस लेने के लिए मजबूर मत करो किसी भी प्रयास किए बिना, धीरे और सहज रूप से साँस लेने के लिए बस जारी रखें
  • महसूस करें कि शरीर गद्दे पर हर सांस पर और भी अधिक सुशोभित हो जाता है। सम्मोहन के प्रभाव ध्यान से प्रेरित लोगों के समान होना चाहिए: भौतिक शरीर से दूर होने की भावना, समय की विकृत अवधारणा और उत्साह की भारी भावना।
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का प्रयोग करके स्लीप करें चरण 7
    4
    आराम स्थान देखें जब आपके शरीर और सांस पूरी तरह से आराम कर रहे हैं और आपके नियंत्रण में हैं, तो आप अभ्यास के रचनात्मक चरण को शुरू कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि वह स्थान या परिदृश्य को मानसिक रूप से विज़ुअलाइज़ करना है, जिसे आप सबसे सुखद और आराम से देखते हैं यह एक गर्मियों में सूरज के नीचे एक समुद्र तट, एक खूबसूरत वसंत के दिन एक गोल्फ कोर्स, एक चिमनी से गर्म पहाड़ों में एक छोटा सा घर या आपके बचपन के घर के आंगन में लटका एक झूला हो सकता है। अपने सभी ध्यान को ध्यान में रखते हुए, अपने आराम की जगह में विसर्जित करें
  • उस जगह से जुड़े भावनाओं, scents और ध्वनियों को याद करने की कोशिश करें अधिक विस्तृत परिदृश्य होगा, आपको आराम मिलेगा और आपको महसूस होगा। इच्छित स्थान प्रदर्शित, विस्तार से माहौल तुम क्या कर रहे, यह देखते हुए, उदाहरण के लिए, जो दूसरे लोग आप के साथ देखते हैं, क्या यह तुम क्या खा रहे हैं स्वाद, लगता है आप सुन और जलवायु और वातावरण के संदर्भ में कुछ और क्या कर रहे हैं कि आप के आसपास है
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जब हम एक मानसिक छवि पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो बीटा लहरों में कमी आती है, जबकि अल्फा और थीटा बढ़ने के कारण, छूट और उनींदेपन की भावना पैदा होती है
  • इमेज शीर्षक से अपने आप को सम्मोहन का प्रयोग करके स्लीप करें चरण 8



    5
    एक मंत्र चुनें यदि एक स्थान को विस्तार से देखने के लिए आप के लिए मुश्किल लग रहा है, तो आप एक निजी मंत्र का उपयोग करके नींद का चुनाव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक वाक्यांश ढूंढें जिसे आप अत्यधिक आराम महसूस करते हैं शांत और बहाल सो जाओ या शांत और गहरी नींद. शब्दों के अर्थ पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रत्येक साँस छोड़ने के दौरान अपने मंत्र को दोहराएं।
  • यह दिखाया गया है कि विश्राम और सुझाव राज्यों की गहराई में स्थित मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों की गतिविधि को नियंत्रित करने में सक्षम हैं, जिसके परिणामस्वरूप सोचा प्रक्रियाओं को प्रभावी ढंग से नवीनीकृत करने के परिणाम मिलते हैं। आपके विशिष्ट मामले में तनावपूर्ण विचारों को कम किया जाएगा, जो सोने के समय से संबंधित कई आराम से विचारों से बदला जा रहा है।
  • मानव मस्तिष्क सुझाव के प्रति अविश्वसनीय रूप से संवेदनशील है, और एक सकारात्मक वाक्य की पुनरावृत्ति अवचेतन पर स्थायी प्रभाव पड़ सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, अपने आप को सम्मोहन का प्रयोग करके स्लीप करें चरण 9
    6
    एक कृत्रिम निद्रावस्था का रिकॉर्डिंग बनाएं अगर उपरोक्त विकल्पों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो एक ऑडियो फ़ाइल बनाने का प्रयास करें जो आपको एक कृत्रिम निद्रावस्था वाले राज्य की ओर कदम से मार्गदर्शन करेगा। पहला प्रयास के दौरान, आप सभी सम्मोहन के एक राज्य में प्रवेश करने के लिए आवश्यक कदम याद करने के लिए, और वापस करने के लिए रोक क्या आप किसी भी लापता accorgerti चाल आप हासिल कर ली आराम धुंधला दिखाई दे सकते हैं करने के लिए अब तक क्या किया है के लिए संघर्ष कर सकते हैं। जैसा कि आप बिंदु से अपने ध्यान अभ्यास बिंदु का वर्णन के रूप में रजिस्टर करें विभिन्न परिदृश्यों और मंत्रों के आधार पर कई फाइलें बनाने, विभिन्न तरीकों और छवियों का उपयोग करने का प्रयास करें। अपनी सकारात्मक पुष्टिएं शामिल करें ताकि आप उन्हें सुन सकें और जब आप बाहर लटका रहे हों तब उन्हें दोहराएं।
  • अपनी रिकॉर्डिंग सुनें, जब आप सोने की कोशिश करते हैं अनुसंधान से पता चलता है कि एक ऑडियो सुनना जो आपको गहरी नींद में आमंत्रित करता है, वास्तव में एक बेहतर गुणवत्ता वाले नींद को प्रेरित कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करके स्लीप करें चरण 10
    7
    अभ्यास। यद्यपि इन सभी गतिविधियों को लागू करना आसान लग सकता है, क्योंकि वे फल देते हैं, उन्हें पुन: दोहराने के लिए आवश्यक है। छूट तकनीकों को लागू करना सीखना कुछ समय ले सकता है, इसलिए चिंता न करें कि परिणाम तत्काल न आए हों: अभ्यास के साथ आप अधिक से अधिक कुशल बन जाएंगे। जितना अधिक समय आप अपने खुशहाली जगह को देखने के लिए खर्च करते हैं, उतना ही यह यथार्थवादी बन जाएगा।
  • कुछ समय बाद, आप अधिकतर आसानी से सोते हैं और बेहतर सो सकते हैं
  • यदि आपकी समस्या यह है कि आप रात के दौरान जागते हैं और आप वापस सो नहीं सकते हैं, तब भी आप इन तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। इस छूट के दिनचर्या का अभ्यास करने से आप आसानी से सो सकते हैं, ठीक उसी तरह के रूप में वर्णित है, जो बिस्तर पर जाने के बाद ही सोते हैं।
  • भाग 3

    बेहतर स्लीपिंग के लिए बुरी आदतों को छोड़ देना
    इमेज शीर्षक से अपने आप को सम्मोहन का प्रयोग करके स्लीप करें चरण 11
    1
    कैफीन से बचें यह एक उत्तेजक पदार्थ है जो लंबे समय तक शरीर में प्रचलन में रहता है। देर से दोपहर में, कैफीन युक्त पेय पदार्थों को रोकना, जैसे कि चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय इसके अलावा, यह चॉकलेट और कैफीन युक्त सभी खाद्य पदार्थों से बचा जाता है
    • याद रखें कि कुछ डिकैफ़िनेटेड ड्रिंक में अभी भी कैफीन की एक छोटी मात्रा होती है
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का उपयोग करके स्लीप करें चरण 12
    2
    प्रकाश और अच्छे तरीके से डिनर यदि शाम के भोजन में भारी भोजन होता है, तो पाचन तंत्र को इस पर कार्रवाई करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर किया जाता है। दिन के आखिरी घंटों में बहुत ही प्रोटीन सामग्री से बचने के लिए, ध्यान न लेना भी न करें। भोजन की अत्यधिक मात्रा में पचाने के लिए एक लंबा समय लगता है, साथ ही आपकी नींद को परेशान करने के अनिवार्य परिणाम के साथ।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि सोते समय से पहले दो घंटों के दौरान कुछ नहीं खाया जाता है
  • यदि आप जानते हैं कि जब आप पीते हैं, तो आपको अक्सर शौचालय जाने की आवश्यकता होती है, तरल पदार्थों की मात्रा कम हो जाती है क्योंकि समय सो जाता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का उपयोग करते हुए सो जाओ चरण 13
    3
    समझें कि सोने पर व्यायाम के प्रभाव क्या हैं सामान्य तौर पर, सो जाने से पहले शारीरिक गतिविधि करना हानिकारक माना जाता है। हालांकि, जब तक आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि आंदोलन आपकी नींद को कैसे प्रभावित करता है, तब तक सो जाने से पहले अच्छी तरह से प्रशिक्षित करने की सलाह दी जाती है दिन के आखिरी घंटों के दौरान, इसलिए, चलने से बचें, गहन हृदय गतिविधि कर रहे हों या किसी अन्य मुश्किल अनुशासन में खुद को समर्पित करें।
  • अगर आप शाम के घंटों के दौरान व्यायाम करने की योजना बनाते हैं, तो आराम से अभ्यास का चयन करें - अन्य बातों के अलावा, आप कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, चलने या योग करने के लिए।
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का उपयोग करके स्लीप करें चरण 14
    4
    सो जाने के लिए समय निर्धारित करें मानव शरीर अभ्यस्त है और सटीक जैविक लय का सम्मान करती है। यदि आप आमतौर पर सोने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आपको हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाने का प्रयास करना चाहिए। नियमित रूप से अपनी शाम को नियमित (निर्धारित समय) का अभ्यास करने से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके शरीर और मन को पता चले कि यह आराम करने और आराम करने का समय है।
  • यदि आप स्वयं को एक ही गतिविधि में हर शाम को समर्पित करते हैं, तो उदाहरणों को पढ़ना या क्रॉसवर्ड करना, सटीक समय का भी सम्मान करना प्रभाव भी अधिक सकारात्मक होगा। आपका इशारों मस्तिष्क को एक स्पष्ट संकेत भेज देंगे: यह सोने के लिए तैयार करने का समय है
  • टिप्स

    • सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछिए कभी-कभी सोएं विकार एक बीमारी का लक्षण हो सकता है, जैसे कि स्लीप एपनिया सिंड्रोम के मामले में। इस कारण से डॉक्टरों से उचित रूप से इलाज करने के लिए उनके साथ परामर्श करना महत्वपूर्ण है
    • यदि आपको शोर वातावरण में सोने के लिए मजबूर किया जाता है, तो कमरे में आराम संगीत या सफेद शोर को फैलाने का प्रयास करें बाजार पर आप सांविधिक पटरियों और ध्वनि प्रकृति की रिकॉर्डिंग को मानसिक और शारीरिक दोनों को शांत करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। जिन गीतों को आप पसंद करते हैं उन्हें चुनें, फिर कम मात्रा में उन्हें सुनें, जब आप अपने शाम को नियमित रूप से समर्पित करते हैं। जल्द ही आपका मन उस संगीत को नींद के साथ संयोजित करना सीखता है
    • ड्रग्स और अल्कोहल नींद के कड़ा दुश्मन हैं प्रारंभिक उनींदापन का पक्ष रखते हुए, जो आसानी से सोते हैं, ये पदार्थ आपको गहरी नींद से बचाते हैं, अपने शरीर और मन को प्रभावी रूप से आराम से रोकते हैं इसके अलावा, दोनों व्यसन और लत पैदा कर सकते हैं।
    • कानप्लॉग का उपयोग करें अगर आपको पता है कि एक शांत वातावरण आपको सोने की मदद करने में सक्षम है, तो आपको आराम करने की कोशिश करने से ध्यान भंग करने या विकर्षण को रोकने के लिए ईनप्लग का उपयोग करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com