अपने दिमाग में खुद को कैसे सुरक्षित रखें

कभी-कभी, एक मानसिक यात्रा मजबूत महसूस करने का एक शानदार तरीका है अपने दिमाग में शरण लेने से, आप अधिक रचनात्मक हो सकते हैं या विक्षेपणों को न देने के बावजूद आप उपस्थित रह सकते हैं। अपनी कल्पना और अपनी रचनात्मकता को चैलेंज करके अपने मन में शरण लेने के बारे में जानें

कदम

भाग 1

मन आराम करो
छवि से बचने के लिए अपना ध्यान चरण 1
1
गहरी पेट की सांस लेने की कोशिश करो तनाव से निपटने में सबसे प्रभावी उपकरण में से एक श्वास है। गहराई से श्वास, आप दैनिक तनाव का सामना करने के लिए शरीर की एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया को सक्रिय कर सकते हैं। आप हर दिन इस तकनीक का इस्तेमाल तनाव को दूर कर सकते हैं या इसे सबसे मुश्किल परिस्थितियों में खत्म कर सकते हैं।
  • आरामदायक कुर्सी या एक तकिया पर बैठो अपने पेट पर और दूसरे को अपनी छाती पर एक हाथ रखें। नाक के माध्यम से गहन साँस लेना पेट पर हाथ उठाया जाना चाहिए, जबकि अन्य को अभी भी रहना चाहिए। मुंह के माध्यम से हवा निकालना, हवा निकालना आपको पेट को गुब्बारे की तरह दिखाना चाहिए। 3-5 मिनट के लिए व्यायाम दोहराएं
  • छवि से बचने के लिए आपका मन चरण 2
    2
    ध्यान से ध्यान रखें विभिन्न प्रकार के ध्यान हैं। लोगों को अपने शरीर और उनके आस-पास में ट्यून करने और इन दो तत्वों के बारे में जागरूक होने के लिए चेतना का ध्यान तैयार किया गया है। ध्यान के इस रूप का हर दिन अभ्यास करें जब तक आप पूरे दिन सत्र की अवधि बढ़ाने में सक्षम नहीं हो जाते।
  • सचेत ध्यान का अभ्यास करने के लिए, एक तकिया पर आराम से बैठें (यानी एक सीधी पीठ और पैर थोड़ा पार कर) 10-15 मिनट के लिए विचलन से दूर। अपने सामने फर्श पर अपनी आँखें लगाएं, जैसे कि आप शून्य में खो गए थे। अपने हाथों को अपने जांघों पर रखो। एक गहरी साँस लें और हवा को धीरे-धीरे हटा दें
  • हवा में प्रवेश और छोड़ने पर ध्यान दें मन भटकना शुरू हो जाएगा, लेकिन यह एक समस्या नहीं है। बस अपनी सांस पर अपना ध्यान वापस करें। एक बार जब आप श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के आदी हो गए हैं, तो आप शरीर के उत्तेजना, आसपास के वातावरण में शोर या अन्य तत्वों पर आगे बढ़ सकते हैं। जब भी मन कहीं और भटकता है, तो यह आपके लिए आपके सांस को वापस लाने के लिए पर्याप्त है। इस अभ्यास को 10-15 मिनट के लिए करें और धीरे-धीरे अवधि बढ़ाएं।
  • छवि को शीर्षक से बचें आपका मन चरण 3
    3
    निर्देशित इमेजरी की कोशिश करें विज़ुअलाइज़ेशन, या निर्देशित इमेजरी, आस-पास के वातावरण से तनाव और चिंताओं को दूर करने के लिए एक प्रभावी तकनीक है और अंदरूनी शक्ति और शांति को फिर से खोज रही है। यह वांछित मानसिक स्थिति में खुद को तैयार करने के लिए शब्दों और छवियों का उपयोग करने में शामिल होता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक शांत, विचलित जगह पर जा सकते हैं और एक आराम स्थान की कल्पना कर सकते हैं। हो सकता है कि आप समुद्र तट पर झूठ बोल रहे हों और आप अपने पैरों के नीचे रेत महसूस करते हैं, सूरज आपकी आँखों पर धड़क रहा है और कुछ दूरी पर दुर्घटनाओं की लहरों का सामना कर रहा है। कम से कम तीन इंद्रियों का उपयोग कर इस जगह से कनेक्ट करें यह कल्पना कीजिए, आप आराम करेंगे जैसे कि आप समुद्र तट पर वास्तव में झूठ बोल रहे थे
  • भाग 2

    स्व-सम्मोहन का अभ्यास करना
    छवि शीर्षक से बचें आपका मन चरण 4
    1
    आत्म-सम्मोहन के बारे में जानें क्या हम सम्मोहन के बारे में पता कुछ फिल्म या उपाख्यानों कि रहस्यमय डॉक्टरों ने लोगों की मदद अतीत से कुछ, स्मृति में दफन याद है, या कुछ और कि क्या हुआ के बारे में सुराग लगाने के लिए की बताने के लिए पता लगाया जा सकता है। आत्म सम्मोहन एक एकाग्रता प्रयास के माध्यम से शरीर के साथ मन को जोड़ने की प्रक्रिया है। कृत्रिम निद्रावस्था का राज्य में, एक एक ट्रान्स में प्रवेश करती है, या ध्यान की स्थिति में परिलक्षित है, जिसमें यह एक बहुत ही विशेष उद्देश्य के लिए शरीर-मन कनेक्शन का उपयोग करना संभव है।
    • आत्म सम्मोहन का इस्तेमाल तनाव से निपटने, दर्द को दूर करने या बुरी आदतों को बदलने के लिए किया जा सकता है। प्रक्रिया एक विशेष मनोचिकित्सक, एक गाइड, एक ऑडियो रिकॉर्डिंग या एक वीडियो की मदद से किया जा सकता है।
    • आप फिल्मों में देख सकते हैं, इसके विपरीत, आप हमेशा अपने आप पर नियंत्रण रखते हैं, भले ही आप सुझाव के राज्य में हों
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 5
    2
    अपने आप को स्वयं सम्मोहन के लिए तैयार करें. आरामदायक कपड़े पहने हुए कपड़े बदलें, जैसे कि एक विस्तृत शर्ट और शॉर्ट्स की जोड़ी एक सुखद माहौल में जाओ, जिसमें आरामदायक तापमान और बंद होने के लिए एक दरवाजा है, ताकि कम से कम आधे घंटे के लिए विचलित न हो। अपने फोन पर मूक मोड सेट करें
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 6
    3
    एक उद्देश्य चुनें आप आत्म-सम्मोहन सत्र के दौरान क्या ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं आप पर निर्भर करता है। आप इस एकाग्रता प्रयास का उपयोग एक शर्मिंदगी को कम करने के लिए कर सकते हैं, जैसे सिरदर्द, या आप को क्या करना चाहिए उसे स्थगित करना बंद करें जब आप आत्म सम्मोहन का उपयोग करते हुए मन में शरण लेते हैं, तो उस उद्देश्य के बारे में सोचें, जिसे आप तक पहुंचना चाहते हैं।
  • इस उदाहरण के प्रयोजनों के लिए, आत्म-सम्मोहन का उद्देश्य आराम करना होगा।
  • छवि को शीर्षक से बचें आपका मन 7 कदम
    4
    एक ट्रान्स में जाएं ट्रान्स स्टेट में प्रवेश करने के लिए, एक विशेष सीढ़ी की कल्पना करें जो आपको दुनिया के सबसे खास स्थान पर ले जाता है। अपनी आँखें बंद करो 10 से 1 के नीचे गणना करें, धीरे-धीरे शरीर के प्रत्येक भाग को आराम के रूप में आप गिनें। तनाव को महसूस करते हुए गहरी और शुद्ध श्वास लें, हर चरण में अपने आप को छोड़ दें जो आप नीचे आते हैं। हर बार जब आप श्वास छोड़ते हैं, तो शरीर का एक हिस्सा आराम करो।
  • 10 ... जबड़े और चेहरे से तनाव को समाप्त करता है जीभ को मुंह के निचले हिस्से पर रखें।
  • 9 ... ध्यान दें कि माथे पर तनाव और मंदिर गायब हो जाते हैं।
  • 8 ... कंधे और गर्दन पर तनाव छोड़ दें।
  • 7 ... अपने हाथों से आराम करो
  • 6 ... अपनी छाती से तनाव पिघलाना।
  • 5 ... पेट को बढ़ाकर श्वास लेना ताकि पूरे शरीर को आराम मिले क्योंकि हवा अंदर में प्रवेश करती है
  • 4 ... कुर्सी पर या कुशन पर बेसिन सिंक करें
  • 3 ... पैरों से तनाव दूर करता है, क्योंकि उनके पास समर्थन करने के लिए और कुछ नहीं है।
  • 2 ... अपने पैर की उंगलियों अब आराम के रूप में आप अपने विशेष स्थान तक पहुंचने के लिए ले जाएँ।
  • छवि से बचने के लिए अपना ध्यान रखें चरण 8
    5
    कृत्रिम निद्रावस्था का ट्रान्स से बाहर निकलना जब तक आप चाहते हैं तब तक आप इस विशेष विश्राम में रह सकते हैं। जब आप वापस जाने के लिए तैयार हैं, तो आपको केवल प्रक्रिया को उलटा जाना चाहिए और सीढ़ियों तक जाना चाहिए, गिनती 10। हालांकि, पीछे की तरफ तनाव फिर से शुरू न करें। शरीर को ढीले और विश्राम किया जाना चाहिए।
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 9



    6
    वह अक्सर स्वयं सम्मोहन प्रथा करते हैं यह एक कला है जिसमें आप अभ्यास के साथ अच्छे हो जाते हैं अपने पसंदीदा जगह पर वापस जाने के लिए सुनिश्चित करें और हर बार जब आप सीढ़ियों से नीचे जाने का निर्णय लेते हैं तो शांति पाएं।
  • भाग 3

    दृश्य का बिंदु बदलें
    छवि को शीर्षक से बचें आपका मन चरण 10
    1
    आप के आस-पास के वास्तविकता की सराहना करें सर्वोत्तम चीज़ों का आनंद लेने का समय ढूंढें जल्दबाजी में न हों और कभी-कभी आपके आस-पास की दुनिया के चमत्कारों का आनंद लें। इस तरह की बातों की सराहना करते हुए, आप अपने जीवन से अधिक संतुष्ट होंगे।
    • बाहर जाओ और प्रकृति में अपने आप को विसर्जित कर पत्तियों या पेड़ों पर गाते हुए पक्षियों की रास को सुनें आपकी त्वचा को छूने वाली हवा की भावना महसूस करें
    • एक सुबह आप जानबूझकर खाने और नाश्ते के पल को लम्बा खींचने का फैसला करते हैं। ताजी ब्रूवाड कॉफी की गंध महसूस करो अपनी प्लेट पर भोजन, रंग और गंध का ध्यान रखें धीरे धीरे चबाओ, हर काटने के स्वाद का स्वाद लेना जब आप अपनी भूख को तृप्त कर चुके हैं, तो आप भौतिक स्तर पर क्या महसूस करते हैं? क्या कोई ऐसा डिश है जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं?
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 11
    2
    अपने पूर्वाग्रहों का प्रश्न लोगों को रोकने की प्रवृत्ति है पूर्वाग्रहों का आंशिक तर्क है जिसमें यह माना जाता है कि पिछली घटनाओं या व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के आधार पर कुछ सच है। हालांकि, यह रवैया लोगों और परिस्थितियों के संबंध में गलत और अन्यायपूर्ण निर्णय देता है।
  • जैसे ही आप समझते हैं कि आप लोगों या घटनाओं के बारे में फैसले फैसले कर रहे हैं, स्थिति को बेहतर देखें क्या आप वास्तव में हुआ तथ्यों पर अपने निष्कर्षों को आधार बना रहे हैं? अपनी प्रारंभिक अवधारणा पर पुनर्विचार करने का प्रयास करें ध्यान रखें कि लोग और परिस्थितियां बहुत जटिल हैं जितनी कि वे लग सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके पड़ोस में आपने सुना है कि कुछ लोग लड़के के बारे में शिकायत करते हैं "अपराधी"। इस कारण से, आप उससे दूर रहते हैं हालांकि, एक दिन आप ध्यान दें कि एक बुजुर्ग महिला गाड़ी से पैसे निकालने में मदद कर रही है। यह दयालु और उत्तर है: "हाँ, महोदया" और "नहीं, महोदया"। इस एपिसोड के बाद आप इसे अब और नहीं से बचें। जब आप सड़क पर इसे पार करते हैं और पड़ोस में उस फैलाने से बहुत भिन्न विचार परिपक्व करते हैं, तो आप उस से गहराई से बात करते हैं
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 12
    3
    ऐसा सोचने की कोशिश करें जैसे कि आप भविष्य से आए हों। हो सकता है कि आप आसपास के माहौल से बच सकें क्योंकि जीवन साधारण और नीरस लगता है। बड़ा सपना करने का साहस, वास्तविकता के अपने दृष्टिकोण को समृद्ध कर सकता है और अधिक संतुष्ट महसूस कर सकता है। अपनी इच्छाओं को अपनी इच्छाओं से परे भविष्य की कल्पना करने की स्वतंत्रता की अनुमति दें।
  • अगले पांच वर्षों में अपने जीवन के बारे में सोचो आप क्या करेंगे? आपकी रोज़ दिनचर्या कैसे होगी? आप किस तरह का जीवन जीएंगे? शायद आप अपने आप को उस पथ के साथ देखते हैं जो आपको स्नातक करने के लिए ले जाता है आप खुद को दूसरों की सेवा में डाल देंगे और आप अपनी योग्यता का उपयोग करने के लिए दुनिया में फर्क करने के लिए उत्साहित होंगे।
  • छवि से बचने के लिए अपना मन चरण 13
    4
    अपना सपना हासिल करने के लिए एक कार्य योजना बनाएं अपने लक्ष्यों को उन्नत करने के लिए एक स्पष्ट कार्रवाई योजना तैयार करें फिर अपने भविष्य के जीवन को प्रभावित करने वाले सभी महत्वपूर्ण लक्ष्यों को लिखें। उन तक पहुंचने के लिए आपको क्या कदम उठाने होंगे?
  • स्मार्ट उद्देश्यों पर प्रतिबिंबित करती हैं, या विशिष्ट (विशिष्ट), औसत दर्जे का (औसत दर्जे का), प्राप्त (प्राप्त), परिणाम (परिणाम केंद्रित) और समय-बद्ध पर ध्यान केंद्रित (समयबद्ध) और उन्हें प्राप्त करने के लिए एक उचित समय सीमा तय की।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको अपने व्यक्तिगत मूल्यों के अनुरूप विश्वविद्यालय के संकाय का चयन करना होगा और इससे आपको वास्तव में कोई फर्क पड़ेगा तो, आपको कक्षाओं में भाग लेने और कठिन अध्ययन करना होगा। आपको शायद इंटर्नशिप और नौकरी के अवसरों के बारे में शिक्षकों के साथ संबंध स्थापित करना होगा और संपर्कों का एक नेटवर्क बनाना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने द्वारा निर्धारित किए गए तक पहुंचते हैं, अपने लक्ष्यों को परिभाषित करने में स्पष्ट और सटीक होने की कोशिश करें
  • भाग 4

    अपनी कल्पना को वेंट दें
    छवि को शीर्षक से बचें आपका मन कदम 14
    1
    एक डायरी रखें थोड़ा और आप अपने मन में शरण लेने की अनुमति नहीं दे सकते हैं यदि नोटबुक प्राप्त करने की इशारा नहीं, एक पेन उठाएं और अपने गहरे विचारों को लिखें। एक डायरी को रखते हुए, आपको अपने विचारों को विनियमित करने वाले पैटर्न, सबसे छिपी इच्छाओं को समझने और जीवन के तनाव का सामना करने का पता लगाने का मौका मिलता है।
    • एक दिन में 20-30 मिनट के लिए लिखकर शुरू करें। आप बस उस दिन के बारे में बात कर सकते हैं कि दिन के दौरान क्या हुआ या कुछ ज्यादा खास, आपकी व्यक्तिगत वृद्धि जैसे कुछ विश्लेषण करें। निर्णय आप पर निर्भर है
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 15
    2
    एक कलात्मक परियोजना के लिए समर्पित मैन्युअल रूप से कुछ करने के द्वारा अपना मन उत्तेजित करें पेंट, ड्रा, स्केलिप, बिल्ड, कुक कला में तनाव और चिंता को दूर करने, अच्छी तरह से सुधार लाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की शक्ति है। यदि आप कुछ व्यक्त करना चाहते हैं या आप बस समय बिताना चाहते हैं, कला का उपयोग करें
  • कुछ शोध के अनुसार, आर्ट थेरेपी आसपास की वास्तविकता में जीवन, स्वास्थ्य और अनुकूलन की गुणवत्ता में सुधार के लिए उपयोगी है।
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 16
    3
    बल्ला। मन में शरण लेने का एक और तरीका है कि नृत्य के माध्यम से स्वयं को व्यक्त करें। वास्तव में, नृत्य दोनों शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभ लाता है उदाहरण के लिए, यह मूड में सुधार कर सकता है और हृदय को मजबूत बना सकता है स्टीरियो को चालू करने या ताल के कब्जे के आसपास के आवाज़ों को सुनने की कोशिश करें। किसी विशेष कोरियोग्राफ़ी का पालन करने के बारे में चिंता न करें: आप जो सोचते हैं और महसूस करते हैं उसके आधार पर आप अपने शरीर को स्थानांतरित करते हैं।
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 17
    4
    एक कहानी बताओ यदि आप मन में शरण लेना चाहते हैं, तो व्यक्त करने के लिए और जो आपके अंदर है, वेंट दें, वर्णन करें। यह न केवल बच्चों के लिए है दोस्तों के एक छोटे से समूह को इकट्ठा करो और एक पुरानी कहानी बताएं, जो पीढ़ी से पीढ़ी तक फैलती है, एक कहानी का आविष्कार करें या व्यक्तिगत अनुभव लाएं।
  • अगर आपको सार्वजनिक रूप से कहानी कहने का विचार पसंद नहीं है, तो अपनी मुट्ठी में से एक को लिखें और इसे प्रकाशित करें!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com