प्लग को 10 मिनट में कैसे अनप्लग करें

कोई भी व्यक्ति नहीं है जो तनाव से निपटने के लिए नहीं होना चाहिए। तनाव को विभिन्न स्थितियों से जोड़ा जा सकता है: परिवार, सामाजिक, पर्यावरण या स्वास्थ्य यदि बिना मस्तिष्क में छोड़ दिया जाता है, तो तनाव स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए दबाव बढ़ाता है: भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक सौभाग्य से, शरीर को आराम करने, मन को मुक्त करने और तनाव का प्रबंधन करना संभव है। आप चिंता को कम कर सकते हैं, अवसाद के खिलाफ एक बाधा बना सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। तनाव से होने वाली शारीरिक और भावनात्मक उत्तेजनाओं के बारे में सीखना आपको इसे प्रतिक्रिया देने और उसे दूर करने में मदद करेगा, जिससे आपको अधिक उत्पादक बनने की इजाजत मिलेगी। यहाँ वर्णित सरल और त्वरित विधियों का अभ्यास करके तनाव से खुद को पढ़ना और मुक्त रखें।

कदम

विधि 1

विज़ुअलाइज़ेशन करना सीखें
दस मिनट के चरण 1 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
1
एक सुनसान जगह खोजें शांत और आश्वस्त जगह में अपने आप को विसर्जित करने के लिए अपनी कल्पना का प्रयोग करें जिससे आपको तनाव कम करने में सहायता मिलती है। एक निजी जगह चुनकर प्रारंभ करें, जहां आप अकेले रह सकते हैं और दस मिनट के लिए आराम कर सकते हैं।
  • ऐसी जगह देखें जहां कोई आपको परेशान नहीं कर सकता। शायद काम पर लंच ब्रेक के दौरान, बाथरूम में, अपने कमरे में या जब आप अपनी पार्क वाली कार में हों
  • मोबाइल फोन को बंद करें ताकि वह आपको विचलित नहीं कर सके। इन मिनटों को विशेष रूप से अपने आप को समर्पित करना होगा उन सभी दैनिक तनाव कारकों से 10 मिनट की छुट्टी के रूप में विचार करें।
  • दस मिनट के चरण 2 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    2
    सुरक्षित महसूस करने के लिए अपने मन में एक स्थान बनाएं आपकी कल्पना को उस स्थान पर फोकस करें जिससे आप शांत और शांतिपूर्ण महसूस कर सकें यह एक हवाईयन समुद्र तट, जंगल या पहाड़ समाशोधन हो सकता है जो एक तीखी तख़्ता से भरी हुई होती है ... किसी भी स्थान को आप शांत महसूस कर सकते हैं ठीक, वास्तविक या काल्पनिक होगा
  • किसी भी ऐसी छवि का उपयोग करें जिससे आपको आराम महसूस हो। सुरक्षित महसूस करने के लिए जगह एक वास्तविक और सुखद स्मृति से जोड़ा जा सकता है, या बस आपकी कल्पना के लिए। उदाहरण के लिए आप अपने आप को सितारों या क्लाउड में कल्पना कर सकते हैं।
  • दस मिनट के चरण 3 में डेस्ट्रेश शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने खुश रहने की वजह से भावनाओं की कल्पना करो अपनी शारीरिक भावनाओं को यथासंभव यथार्थ रूप से महसूस करने का प्रयास करें। हर न्यूनतम संवेदी विस्तार को फिर से बनाएं
  • सागर से नमक को गंध करने के लिए बंद करो अपने पैरों के नीचे रेत की भावना की कल्पना करो, तुम चट्टानों के खिलाफ दुर्घटनाओं की लहरों की आवाज़ सुनते हो, सूर्य की गर्मी जो धीरे-धीरे त्वचा में प्रवेश करती है कल्पना करके, आपके सभी इंद्रियों को शामिल करें और एक पूर्ण संवेदी अनुभव बनाएं।
  • 10 मिनट के चरण 4 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    4
    नोट करें कि शरीर के किन क्षेत्रों में अधिक तना हुआ है और आपके खुशहाली जगह से भलाई की भावनाओं को आगे बढ़ाएं। जब देखते हैं, बंद करो और नोट करें कि किन भागों में तनाव और तनाव अधिक है शरीर के उन क्षेत्रों पर भलाई के सभी नए भावनाओं को ध्यानपूर्वक ध्यान केंद्रित करता है जो आपको शारीरिक रूप से जोर देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बहुत से लोग अपने कंधे और गर्दन में तनाव को बरकरार रखते हैं। यदि आप अपने आप को एक पैराडाइसियाकल बीच पर देख रहे हैं, तो सूर्य की किरणों पर, हवा की लवणता या पानी में खुद को कंधे की ऊंचाई तक पहुंचने की सनसनी पर ध्यान केंद्रित करें। कल्पना कीजिए कि वे पूरी तरह से आराम कर रहे हैं।
  • 10 मिनट में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पूरे शरीर में कल्याण की भावना का विस्तार करें जैसे ही आप अपने सुखी जगह में सांस लेते हैं और कल्पना करते हैं, आपके शरीर को स्कैन करना शुरू करें। सिर से शुरू करो और धीरे-धीरे पैरों पर चले जाएं
  • अपने खुश और श्वास स्थान में दृश्यमान करके सिर पर अपना ध्यान केंद्रित करें। जब आप एक प्राकृतिक गति से सांस लेते रहेंगे तब यह पीछे गुजरता है। अपने हथियार, अपनी छाती, अपनी बस्ट और कूल्हों के बारे में जागृत रहें, अपने विज़ुअलाइजेशन में पूरी तरह से विसर्जित करें। व्यायाम के दौरान सांस लेना जारी रखें, हर बार जब आप आराम कर रहे हैं तो शरीर के उस हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें। पैरों, घुटनों, बछड़ों और अंततः पैरों की कल्पना करना जारी रखें, जबकि अपने सुखी जगह में, वे खुद को शुद्ध विश्राम की भावना से गुजरते हैं।
  • गहराई से साँस लें और पूरी तरह से अपने सामरिक प्रदर्शन में ध्वनि, रंग, सुगंध और उत्तेजनाओं का अनुभव करते रहें।
  • 10 मिनटों में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आराम करो और कुछ मिनटों तक शांत रहें। यह तकनीक आपको थोड़े समय में कम तनाव महसूस करने में मदद करेगी, कभी-कभी 10 मिनट से भी कम समय में। जब आप जल्दी में नहीं हैं, तो आप इसे अपने अवकाश पर रख सकते हैं विश्राम की कोई सीमा नहीं है!
  • जब आप कम तनाव महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपनी आँखें खोलें अपने आस-पास की वास्तविकता को पुनर्स्थापित करने में कुछ मिनट लगें, फिर अपने दिन की गतिविधियों में खुद को समर्पित करें।
  • विधि 2

    सचेत पथ का अभ्यास
    दस मिनट में डेस्टेशन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    बाहर जाओ और चलना शुरू करें शायद आप नहीं जानते कि दस मिनट से भी कम समय तक व्यायाम आपको तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है।
    • यदि संभव हो तो, प्रकृति के बीच में चलना चुनें - एक उद्यान या एक बगीचे आदर्श स्थान हैं, लेकिन यह भी एक पेड़ से भरा शहर का क्षेत्र ठीक होगा। प्रकृति में चलना इस ध्यान अभ्यास को इस कदम पर और भी प्रभावी बनाता है। वास्तव में, ज्यादातर लोग प्राकृतिक स्थानों को बेहद आरामदेह स्थानों के रूप में मानते हैं। यदि संभव हो तो, शहर के जीवन की सामान्य अराजकता से थोड़ी देर के लिए ब्रेक ले जाएं और भाग जाएं।
  • दस मिनट के चरण 8 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शरीर पर ध्यान दें जागरूक होने के नाते ध्यान देने योग्य होने का पर्याय बन गया है चलते समय, अपने शरीर में उत्पन्न होने वाली उत्तेजनाओं को ध्यान में रखें। अभ्यास के इस चरण में आपको जो भी महसूस होता है उसे बदलने की कोशिश नहीं करनी होगी, आपको अपने शरीर की उत्तेजनाओं से अवगत होना होगा।
  • न चलें और अपने विचारों को अपने दिमाग में उत्तेजित होने दें। चलते समय, शरीर और आसपास के वातावरण पर ध्यान दें। जानबूझकर चलने का मतलब उन सभी तनावपूर्ण विचारों से खुद को तोड़ने का मतलब है जो आपके मस्तिष्क को भीड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • हर कदम पर ध्यान दें, आपके पैर क्या महसूस करते हैं अपनी पीठ के आसन के बारे में जागरूक रहें, यह देखें कि क्या आप एक सीधी स्थिति में हैं या यदि आप अपने आप पर मोहित हैं क्या आपके कूल्हों को तनाव या आराम मिलता है? आपके हथियार कैसे चलते हैं? ध्यान दें कि चलते समय आप कैसे साँस लेते हैं
  • 10 मिनटों में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    आसपास के क्षेत्र देखें अपने शरीर और उसकी भावनाओं का विश्लेषण करने के बाद, अपने आसपास की दुनिया पर ध्यान केंद्रित करें नोट करें कि आपके चारों ओर किन रंग और रंग हैं बाह्य पर्यावरण को विस्तार से जांचें, जो कुछ भी हो।
  • दृश्यों को देखें जहां आप विसर्जित हो गए हैं, इमारतों (यदि आप किसी शहर के जिले में हैं) या प्रकृति (यदि आप पेड़ों से घिरे हुए हैं) यह देखने के लिए बंद करो कि क्या जमीन पर कुछ है, या उस विशेष क्षण पर आपके पैरों के नीचे दुनिया क्या है।
  • अपने आस-पास की वस्तुओं में पूरी तरह से विसर्जित करने की कोशिश करें, किसी और चीज़ से विचलित किए बिना।
  • दस मिनट के 10 चरणों में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि 10
    4
    अपनी मुद्रा और जिस तरह से आप सांस लेते हैं उसे बदलें। जब आपको लगता है कि आप अपने शरीर और बाहरी वातावरण के बारे में जागरूकता के अच्छे स्तर पर पहुंच गए हैं, तो आप जितना चाहें अपने श्वास और आसन को आकार देने लगेंगे। एक अच्छी तरह से स्थापित स्थिति ले लो और गहरी साँस लें।
  • हर कदम पर, कल्पना कीजिए कि एक तार आपके सिर के ऊपरी हिस्से को आकाश से जोड़ने के लिए सीधे आपके पास रखता है। एक ही धागा तो आपके पूरे शरीर के माध्यम से जाता है और आपके पैरों से जोड़ता है
  • अपने श्वास से अवगत रहें और पेट के निचले हिस्से के साथ जानबूझ कर साँस लें।
  • जिस गति से आप चाहते हैं, उस पर चलें, और आपका शरीर आपको अनुमति देता है, आप लगातार अपने आंदोलनों के बारे में जागरूक रहते हैं, आपके और आपके श्वास के आसपास के वातावरण।
  • छवि दस मिनट में डेस्ट्रेस शीर्षक 11
    5
    एकाग्रता रखें यदि आप देखते हैं कि आपका मन घूमना, श्वास और परिवेश को देखकर विचलित हो जाता है, तो ध्यान दें कि आने वाले विचार क्या हैं और फिर उन्हें जाने दें अपना ध्यान वापस अपने पैरों पर रखो, काल्पनिक धागा पर जो आपके सिर से निकलता है और आपके चारों तरफ क्या होता है।
  • चलने के कार्य में आपका ध्यान वापस लाने में सक्षम होने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह व्यायाम का हिस्सा है। क्या मायने रखता है कि आप अपने विचारों को महसूस कर सकते हैं और फिर बूझकर पैदल चलते हैं।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके दिमाग में कितनी बार पता चल जाएगा केवल बात यह है कि आप तनाव से राहत के इरादे से चल रहे हैं। चलने पर आपके मानसिक एकाग्रता की रिपोर्ट करने के लिए सीमित।
  • विधि 3

    श्वास व्यायाम के माध्यम से आराम करो
    दस मिनट के चरण 12 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पेट के साथ साँस लो अपनी सांस पर कार्य करना आप जल्दी से और किसी भी स्थिति में तनाव को कम कर सकते हैं। गहरी साँस लेने से रक्तचाप और हृदय की धड़कन कम होती है और शरीर को ऑक्सीजन बन जाता है, इस प्रकार विश्राम के एक प्राकृतिक अर्थ को बढ़ावा देता है। पेट की श्वास, जैसा कि शब्द खुद इंगित करता है, आपको अपने पेट के साथ साँस लेने का आग्रह करता है।
    • अपने पेट पर एक या दोनों हाथ रखें और अपने शरीर में उस बिंदु पर बिल्कुल साँस लें। हम में से अधिकांश आमतौर पर छाती के गुहा के ऊपरी हिस्से के साथ विशेष रूप से साँस लेते हैं, जिससे एक तनावपूर्ण प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है। पहले से मौजूद तनाव केवल स्वाभाविक रूप से इससे भी बदतर होगा
    • अपने पेट पर अपने हाथों से दस मिनट तक बैठो, लेकिन श्वास न करें।
    • अपने दिमाग पर अपने दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, तनावपूर्ण विचारों को इसके माध्यम से जाने दें और एक राजमार्ग पर कारों की तरह इसे से दूर चले जाएं
    • सांस लेने के दौरान अपने शरीर द्वारा उत्सर्जित ध्वनियों को सुनो। आपके हाथों के नीचे उदर और पेट में लेटे हुए पेट को महसूस करें
    • ध्यान रखें कि आपके शरीर के किन भागों में तनाव हो रहा है, उदाहरण के लिए, गर्दन, कंधे, हथियार या घुटने उन्हें एक-एक करके, बाहर निकालना छोड़ दें।



  • दस मिनट में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    2
    अभ्यास श्वास ग्राउंडिंग। ग्राउंडिंग श्वास एक गहरी साँस लेने का एक प्रकार है जिसके दौरान एक व्यक्ति को यह महसूस होता है कि शरीर से तनाव शरीर के बाहर आता है। इसे अभ्यास करने का तरीका यहां दिया गया है:
  • फर्श पर मजबूती से अपने पैरों के तलवों के साथ बैठो कल्पना करो कि एक धागा है जो ऊपर से आपके सिर का समर्थन करता है। अब कल्पना कीजिए कि जमीन के साथ जुड़ने वाले अपने पैरों के पौधे से जुड़ी दो भारी धातु की सलाखों हैं। भारीपन को समझें और आपके शरीर को कैसे घसीटा जाता है।
  • अपने पैरों पर ध्यान केंद्रित करें और सिर के ऊपर से पैरों तक सांस लें, फिर धातु की सलाखों के साथ जारी रखें जो जमीन पर घुसना है
  • इन सांसों में से 2-3 प्रदर्शन करने के बाद, कल्पना कीजिए कि जिन चीजों पर आप जोर देते हैं, वे आपके सिर के ऊपर से आपके पैरों के तलवों तक बहते हैं। उन्हें धातु की सलाखों के साथ नीचे चलाएं, और फिर जमीन में।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, कि आपका काम आपको उच्च तनाव में डालता है कल्पना कीजिए कि आपके काम के सभी तनावपूर्ण पहलू धीरे-धीरे मस्तिष्क से धातु की सलाखों तक ले जाते हैं। वह प्रोजेक्ट जो उतना नहीं जाना चाहती है जितना चाहिए, आपके सहकर्मियों द्वारा उत्तेजित जलन और प्रिंटर द्वारा दी गई समस्याओं को जमीन में प्रवाहित करना चाहिए।
  • अपने आप को 10 मिनट के लिए जिम्मेदारी से खुद को राहत देने की अनुमति दें आपका लक्ष्य आपके शरीर के बारे में जागरूक होना, अपने मन को साफ करना और बेहतर महसूस करना है।
  • दस मिनट के चरण 14 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    3
    पूरे शरीर की सांस लेने की कोशिश करो यह सांस लेने की तकनीक पूरे शरीर पर ध्यान केंद्रित करती है और शारीरिक रूप से तनाव कम करने में मदद करती है। रीढ़ की हड्डी और अंगों के सही आंदोलन और शरीर के माध्यम से ऑक्सीजन और लसीका द्रव के प्रवाह को बढ़ावा देता है। पूरी प्रक्रिया में गहन साँस लेने और आपको कल्पना करने की प्रेरणा मिलती है कि राहत की भावना शरीर के हर हिस्से में फैलती है। अभ्यास आपको प्रत्येक व्यक्ति के क्षेत्र में जमा होने वाले तनाव को जारी करने की अनुमति देगा। यहां पूरी तरह से शरीर की सांस लेने का तरीका है:
  • पेट की सांस लेने से शुरू करें
  • गहराई से कई बार श्वास और exhaling के बाद, सिर को पैर की उंगलियों तक ले जाने से शरीर को आराम करना शुरू हो जाता है।
  • खोपड़ी के साथ साँस लें, ध्यान दें कि कैसे हवा माथे, आँखें, कान, खोपड़ी, और इतने पर पहुंचता है। इन क्षेत्रों में यह जानबूझकर तनाव का पता लगाता है।
  • अब कंधे क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें अपनी बाहों और कोहनी के साथ आगे बढ़ें और उसके बाद अपने हाथों से छांटें।
  • साँस लेना और हवा को छाती में डालें: ध्यान दें कि रिब पिंजरे, उरोस्थि और पाचन अंग आराम कैसे करें।
  • साँस लें और अपने कूल्हों में हवा लाएं और जैसा कि पहले, नोटिस करें और किसी भी तनाव को दूर करें, जिसके बारे में आप जागरूक हो जाते हैं।
  • अपनी जांघों के साथ साँस लो, आराम करो और तनाव से उन्हें छोड़ दें। फिर यह घुटनों, बछड़ों और अंततः पैरों पर जाता है
  • दस मिनट के चरण 15 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    4
    इंटरनेट पर पॉडकास्ट या वीडियो का उपयोग करें वेब पर कई वीडियो और पॉडकास्ट हैं जो निर्देशित श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। एक अलग ऑनलाइन खोज और विभिन्न निर्देशित साँस लेने के तरीकों के साथ प्रयोग करने के लिए पता करें कि आपके लिए कौन सही है।
  • आवाज उठाने और निर्देशों का पालन करने से आपको आपकी श्वास पर ध्यान केंद्रित रहने में सहायता मिलेगी।
  • अपने मोबाइल डिवाइस के लिए धन्यवाद, आप अपने वीडियो को हमेशा उपलब्ध कराने के लिए कई निर्देशित साँस लेने वाले ऐप्स में से एक डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह से आप अपनी पसंद के किसी स्थान पर अभ्यास शुरू कर सकते हैं, जहां आपको लगता है कि आप बैठकर और अधिक कठिनाई के बिना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
  • दस मिनट के चरण 16 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    5
    निर्देशित सांस को विज़ुअलाइज़ेशन में जोड़ना। जब आप तनाव का प्रबंधन करना चाहते हैं तो यह संयोजन वास्तव में उपयोगी हो सकता है दो तकनीकों का मेल करना मुश्किल नहीं है, यहां बताया गया है कि कैसे:
  • उदाहरण के लिए, आप कल्पना कर सकते हैं कि आप सफेद या नीले रंग की तरह शुद्ध रंग ले जा रहे हैं, प्रत्येक साँस लेना के साथ, शुद्ध रंग का अनुभव करने की कोशिश करें जो शरीर के हर हिस्से में प्रवेश करती है। उसके बाद, साँस छोड़ो, कल्पना करें कि तनाव आपके शरीर से भूरे धुएं के माध्यम से दूर हो जाता है
  • निर्देशित श्वास का यह तरीका उन सभी लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जो कार्यस्थल या व्यक्तिगत में तनावपूर्ण संघर्ष का सामना कर रहे हैं। यह उन सभी परिस्थितियों में भी प्रभावी है जहां एक व्यक्ति की जिम्मेदारियों से दिक्कत हो जाती है या सामान्य रूप से जीवन से बोझ पड़ता है।
  • विधि 4

    क्रिएटिव होने के नाते
    10 मिनट में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    एक दोस्त को बुलाओ जब आप तनाव का प्रबंधन करना चाहते हैं तो अपने आप का आनंद लें, खुश रहें और आराम करें। अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरीकों की जरूरत है, इसलिए पहचान लें कि आपकी गतिविधियों को किस तरीके से अनुकूल है। कई लोगों का मानना ​​है कि जब वे तनाव महसूस करते हैं, तो किसी मित्र से बात करना बहुत ही उपयोगी है।
    • कुछ लोगों के लिए यह उनकी कुंठाओं को दूर करने के लिए उपयोगी है। अपनी छाती से अपनी सीने पर सब कुछ छोड़कर आपको आराम करने में मदद मिल सकती है। लगभग दस मिनट के लिए अपने विस्फोट सुनने के लिए तैयार दोस्त खोजें
    • अन्य लोग विचलित हो जाना पसंद करते हैं अगर आप चाहें, तो एक अजीब दोस्त को बुलाओ, जो आपको हंसी कर सकता है। स्वस्थ मज़ा के एक बिट आपको आपकी परेशानियों के बारे में भूल जाने और तनाव को जारी करने में मदद करेगा।
  • दस मिनट के चरण 18 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    2
    हँसते हैं अगर आपके पास किसी से बात करने का अवसर नहीं है, तो याद रखें कि हंसी एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है जिसके साथ तनाव को दूर किया जा सकता है। सौभाग्य से, वेब प्रफुल्लित करने वाली सामग्री से भरा है जो आपको कुछ स्वस्थ हंसी के साथ तनाव से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
  • वेब पर उपलब्ध चुटकुले के वीडियो से लगभग दस मिनट तक मनोरंजन करें।
  • मज़ेदार वीडियो देखें जो आपको हंसी कर सकते हैं के लिए वीडियो,, जानवरों पर ध्यान केंद्रित अपने पसंदीदा कॉमेडी शो की क्लिप पर टीवी या खेल bloopers पर आप विकल्प चुन सकते हैं ... आप जो भी आप मुसीबतों आप नाक में दम से आप विचलित करने के लिए मदद का मनोरंजन करता है।
  • 10 मिनट में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    सक्रिय रखें बहुत से लोग मानते हैं कि शारीरिक गतिविधि उन्हें आराम करने में मदद करती है इस मामले में यह आधिकारिक अभ्यास का सहारा लेने के लिए आवश्यक नहीं होगा, जैसे कि सावधानी से चलना बस घर की दीवारों के अंदर एक तरह से कदम उठाएं जिससे आपको आराम मिले।
  • कुछ लोगों के लिए, गृहकार्य करना तनाव को दूर करने का एक अच्छा तरीका है। 10 मिनट पर खर्च करने के लिए एक छोटी परियोजना खोजें: वैक्यूमिंग, रसोई काउंटर की सफाई, या बाथटब धोने
  • दूसरों के लिए, एक नृत्य में उभरे हुए चमत्कारों का काम कर सकते हैं अकेले या किसी दोस्त की कंपनी में, अपने पसंदीदा गाने की आवाज़ में कुछ मिनट तक नृत्य करें। बस अपने आप को लगभग दस मिनट के लिए जाने दें
  • दस मिनट के चरण 10 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ संगीत सुनें यहां तक ​​कि अगर आपको नृत्य पसंद नहीं है, तो आप जिस संगीत को पसंद करते हैं उसे सुनकर आप तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं। आपको शांत महसूस करने में मदद करने के लिए गीत चुनें
  • कुछ लोग शास्त्रीय संगीत या जाज के लिए उदाहरण चुनने, आराम या मधुर टुकड़े पसंद करेंगे
  • दूसरों को कुछ ज्यादा व्यस्त के नोटों में राहत मिलेगी विभिन्न प्रकार के संगीत को सुन कर प्रयोग करें और पता करें कि आपके मामले में सबसे प्रभावी शैली क्या है।
  • दस मिनट के चरण 21 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    5
    एक शॉवर ले लो अक्सर एक लंबे शावर हमें तनाव से मुक्त करने में सक्षम है। कुछ लोग लंबे गर्म स्नान पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को एक तेज बर्फीले बौछार से अधिक आराम मिलता है। फिर, आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प ढूंढें।
  • बाजार में कुछ बुलबुला स्नान और साबुन हैं जो कि अरोमाथेरेपी सुगंध के माध्यम से तनाव को दूर करने में सक्षम हैं। उपयोग के साथ प्रयोग करें और ध्यान दें कि यदि आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है
  • दस मिनट के चरण 22 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप को एक गले में गले लगाओ कुछ लोगों के लिए, कुछ खाद्य पदार्थ खाने से बहुत आराम मिलता है आप मिठाई और मिठाई के लिए चुन सकते हैं, एक दिलकश लालच के लिए या अपने पसंदीदा फल के लिए अपने स्वादों को जानते हैं, फिर कुछ ऐसा चुनिए जिसे आप पसंद करते हैं और इससे आपको अच्छा लगता है।
  • याद रखें, हालांकि निरंतर लालच में कि लिप्त तनाव से निपटने के लिए सही रास्ता नहीं है और इस तरह अधिक वजन, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के रूप में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं, पैदा कर सकता है। अपनी रियायतें नियंत्रण में रखें केक या एक मुट्ठी भर चिप्स का एक टुकड़ा ज़्यादा मत करना: तनाव को दूर करने के प्रयास में पूरे पैकेज को खत्म न करें।
  • दस मिनट के चरण 23 में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि
    7
    कुछ परीक्षण करें कई अन्य गतिविधियां हैं जो तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं, अपने साथी को चूमते हुए, प्रार्थना करने के लिए, चाय पीने से। कुछ विचार प्राप्त करें और पता करें कि कौन से आपके मामले में सबसे प्रभावी हैं।
  • टिप्स

    • श्वसन अभ्यास शानदार हैं क्योंकि वे कहीं भी और किसी भी समय अभ्यास कर सकते हैं। तनाव को दूर करने के लिए उन्हें अन्य तरीकों से प्रभावी ढंग से जोड़ा जा सकता है
    • कई लोगों के लिए, देखने में शुरूआत में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं अपने मन में यह देखने के लिए सक्षम होने के लिए आवश्यक छवि आपको कम तनाव महसूस करने के लिए आपको कुछ अभ्यास करना पड़ सकता है हार न दें, समय में आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • यदि इन विधियों में से कोई भी काम नहीं करता है और आपका जीवन लगातार तनाव से प्रभावित है, तो मदद पाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना उपयोगी हो सकता है।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com