दबाव का प्रबंधन कैसे करें

जैसे-जैसे समय, ऊर्जा और धन बढ़ते हैं, वैसे ही साल बढ़ते हैं, आपका जवाब चिंता का विषय हो सकता है। आप काम को पाने के लिए दबाव महसूस कर सकते हैं, अच्छे परिवार के सदस्य बन सकते हैं और किसी की देखभाल कर सकते हैं। हालांकि तनाव और चिंता, हालांकि, अपने स्वास्थ्य को गंभीर जोखिम में डाल दिया है, यही कारण है कि इसे प्रबंधित करने और आगे बढ़ने के तरीके खोजने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

तनावपूर्ण परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया दें
छवि शीर्षक हैडल दबाव चरण 1
1
तनाव की शुरुआत से अवगत रहें बेचैनी, शीघ्र श्वास, चक्कर आना और भावनात्मक बदलाव कुछ लक्षण हैं जो तनाव शारीरिक और मानसिक रूप से आपको प्रभावित कर रहे हैं। चिंता की उत्पत्ति को पहचानने का प्रयास करें, यह एक जटिल कार्य नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव चरण 2
    2
    बहुत गहरी साँस लें। यदि संभव हो तो, साँस लेने से तनाव कम करने में कुछ मिनट लगें। यदि आप अनुपस्थित नहीं रह सकते हैं, तो प्रत्येक 10 सेकंड से पांच गहरी साँस लें, जहां आप हैं।
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव चरण 3
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आप स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं यदि यह संभव नहीं है, तो आपको आगे बढ़ने की जरूरत है और आप जो भी संभाल सकते हैं उसके लिए आगे बढ़ना होगा। जब आप उस आइटम की पहचान कर लेते हैं जिसे आप देख सकते हैं, दबाव को खत्म करने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक हैडल प्रेशर चरण 4
    4
    आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया से बचें उच्च दबाव वार्ता में विशेषज्ञों का तर्क है कि आप जो चाहें प्राप्त करना शायद ही कभी उपयोगी होता है। इसके विपरीत, तर्कसंगत रहें और जीत-जीत वाले विषय की तलाश करें जो उन उपस्थितों में से किसी को परेशान नहीं करती है।
  • लोग अक्सर नतीजे या एक विकल्प स्वीकार करने से इनकार करते हैं यदि कोई व्यक्ति व्यर्थ, क्रोध या आक्रामकता से काम करता है, यहां तक ​​कि संभावित लाभों के योगदान के मामले में भी।
  • कुछ साँस लेने के बाद नकारात्मक भावनाओं को प्रदर्शित किए बिना प्रतिक्रिया देने के लिए आप क्या चाहते हैं, यह आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक हैडल दबाव चरण 5
    5
    गठबंधन। यदि आप बातचीत में अकेले नहीं हैं, तो कार्यों को विभाजित करें या सहयोग करके उन्हें प्रबंधित करने का प्रयास करें। नैतिक समर्थन आपके कंधों पर दबाव को कम करेगा I
  • हैंडल प्रेशर चरण 6
    6
    उन चीजों के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं एक सूची बनाएं और इसे चरणों में विभाजित करें तनावपूर्ण स्थिति अधिक प्रबंधनीय हो जाएगी
  • हैंडल प्रेशर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक मंत्र की कोशिश करो अपने आप को दोबारा करो जैसे "शांत रहें और आगे बढ़ें," "यह भी पारित होगा," "आप जो भी जानते हैं उसे लागू करें" या "मैं उन चीजों को स्वीकार करूंगा जो मैं नहीं बदल सकता हूं।" एक एप डाउनलोड करें जिसमें आपके मंत्र शामिल हैं, अपने डेस्कटॉप का और अपना मंत्र लिखें या एक ऐसे गीत को सुनें जिसमें आपका पसंदीदा मंत्र शामिल है, जैसे "हकूना माटाटा" या "हर छोटी चीज ठीक हो जाएगी।"
  • भाग 2

    लगातार दबाव कम करें


    छवि शीर्षक हैडल दबाव चरण 8
    1
    ब्रेक की अनुसूची हर घंटे 10 मिनट का ब्रेक लेने के लिए अपने फोन के टाइमर को सेट करें। बहुत बड़ा महत्व है जब आप एक उच्च तनाव की स्थिति में हैं, लंच के लिए एक ब्रेक लेने और कार्यालय छोड़ जब काम के घंटे खर्च कर रहे हैं, आपके शरीर वास्तव में आराम और भावनात्मक रूप से और शारीरिक रूप से तनावपूर्ण स्थितियों से उबरने के लिए की जरूरत है।
  • छवि का शीर्षक हैडल दबाव चरण 9
    2
    पर्याप्त नींद जाओ जब आपको उच्च दबाव की स्थिति से निपटना पड़ता है, तो अतिरिक्त नींद के 30-60 मिनट की अपेक्षा करें एक सूची में सभी आवश्यक क्रियाओं को लिखने के लिए सोने से पहले, ताकि कुछ भी आपको आवश्यक बाकी से विचलित न करें।
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव 10 कदम
    3
    एक दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें। आंदोलन रक्तचाप को कम करता है, तनाव को संतुलित करता है और हार्मोन जैसे सैरोटोनिन की रिहाई को बढ़ावा देता है जो आपको सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक हैडल दबाव चरण 11
    4
    शराब और कैफीन के साथ इसे ज़्यादा मत करो कैफीन आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, लेकिन आप पहले से ही दबाव से अधिक उत्तेजित हो सकते हैं। अल्कोहल की बहुत कम मात्रा में चिंता कम हो सकती है, लेकिन एक या दो से अधिक पेय की मात्रा आपके शरीर की प्रणाली पर तनाव बढ़ जाएगी।
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव कदम 12
    5
    सक्षम होने का प्रयास करें, सही नहीं है कोई भी सही नहीं है, और जिन लोगों के पास उच्च पूर्णता का आदर्श है, वे अधिक तक पहुंचने पर महसूस नहीं करते हैं यदि वे इसे तक नहीं पहुंच सकते। अपना सर्वश्रेष्ठ करने और आगे बढ़ने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें।
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव चरण 13
    6
    त्रुटियां स्वीकार करें उन चीजों के सकारात्मक पक्ष की खोज में जाओ, जो आप चाहते हैं कि जिस तरह से नहीं जाते। गलतियों से सीखना आपको उन दबावों से अलग कर देगा, जो आपको दबाव में सीखने वाले व्यक्ति में बदल देगा।
  • घटना के तुरंत बाद एक तनावपूर्ण स्थिति पर विचार करते हुए भविष्य में एक ही उत्तेजना द्वारा आश्चर्य और दबाया जाने का जोखिम कम हो जाएगा।
  • गलतियों को अपने आत्मसम्मान को बर्बाद मत करो। हर कोई गलत है
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • करने के लिए चीजों की सूची
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com