कैसे दीप विश्राम अभ्यास करने के लिए

कुछ लोग इस तरह के गहरे विश्राम की तरह अभ्यास करते हैं "तनाव के लिए सबसे अच्छा तरीका" और तर्क देते हैं कि यह मन और शरीर को प्रभावित करने वाली पूरी तरह से अशांति से लड़ने में सक्षम है। वास्तव में, कई तकनीकें हैं जिन्हें आमतौर पर गहरे विश्राम के रूप में जाना जाता है और इसमें वे लाभों का स्पष्ट प्रमाण है। तकनीक के बावजूद, यह अभ्यास शरीर पर ट्यून करने और तनावपूर्ण विचारों को त्यागने पर केंद्रित है। सही विधि खोजने और उसे हासिल करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन संभवतः परिणाम प्रयास के लायक होंगे।

सामग्री

कदम

भाग 1

दीप विश्राम के लिए तैयार करें
दीप रिलेक्सेशन चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
तनाव और विश्राम को समझें जब शरीर पर जोर दिया जाता है, तो यह प्रतिक्रिया पैदा करने वाले रसायनों का उत्पादन करती है "लड़ाई या पलायन". यह जवाब बहुत उपयोगी है जब आप एक वास्तविक खतरा का सामना कर रहे हैं, लेकिन आधुनिक जीवन लगभग लगातार तनाव (शरीर के परिणामस्वरूप प्रतिक्रिया के साथ) महसूस कर सकता है, इस प्रकार विभिन्न शारीरिक और भावनात्मक बीमारियों को पैदा करने में योगदान देता है
  • बिल्कुल प्रतिक्रिया के विपरीत "लड़ाई या पलायन", इस "आराम का उत्तर" यह गहरी आराम की स्थिति है (जरूरी नहीं कि उनींदापन)। जब यह प्रतिक्रिया सक्रिय होती है, हृदय की धड़कन, रक्तचाप और साँस लेने में कमी होती है, रक्त प्रवाह बढ़ता है, मांसपेशियों को आराम मिलता है और शरीर अधिक आसानी से चंगा कर सकता है
  • छवि दीप रिलेक्शंस चरण 2
    2
    गहरी विश्राम को परिभाषित करें इस अवधारणा का वर्णन करने के लिए कोई एकल मानक परिभाषा नहीं है, क्योंकि एक अनूठी तकनीक के लिए कोई भी गाइड नहीं है। हालांकि, इस अभ्यास के विभिन्न रूपों में काफी समान विशेषताएं हैं।
  • दीप विश्राम के रूप में भी जाना जाता है "सचेत श्वास", क्योंकि इस अवधि से जुड़े विभिन्न तकनीकों के लिए दृढ़, धीमी और आराम से साँस लेने पर एकाग्रता पर जोर देना होता है। सभी प्रकार के गहरे विश्राम का अभ्यास करने के लिए सांस को जागरूकता और नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है।
  • दीप विश्राम भी कहा जाता है "निद्रा योग" और इस अवधारणा से जुड़ी सबसे व्यापक तकनीकों में से एक यह है कि शरीर के नियंत्रित आंदोलनों पर केंद्रित है। हालांकि, जो लोग पहली बार योग का संपर्क करते हैं, उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि गहरे विश्राम में ज्यादातर सरल और निडर आंदोलन शामिल हैं।
  • छवि दीप रिलेक्सेशन चरण 3
    3
    लाभों का मूल्यांकन करें जैसा कि पहले भी उल्लेख किया गया है, विश्राम शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्तर पर तनाव के प्रभाव का सामना करने में मदद करता है। एक गहरा विश्राम सत्र थोड़ा सा पसंद है "रीसेट" शरीर को पूरी तरह से, रासायनिक संतुलन को बहाल करने और साँस लेने, रक्त परिसंचरण और दिल की धड़कन के सामान्य स्तर पर लौटने में मदद करना।
  • शायद यह कहना सही नहीं है कि गहरी छूट से शरीर को भर देता है, लेकिन ऐसी स्थिति पैदा करता है जिससे इलाज बेहतर होता है।
  • भावनात्मक स्तर पर, यह तकनीक मूड, एकाग्रता और आत्मविश्वास में सुधार करके भय, क्रोध और निराशा की जगह ले जाती है।
  • छवि दीप रिलेक्सेशन चरण 4
    4
    आसपास के वातावरण तैयार करें एक निश्चित अभ्यास प्राप्त करने से, किसी भी स्थिति में विभिन्न गहरी छूट तकनीकों को लागू करना संभव है जहां आप आंतरिक रूप से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे काम या डेस्क पर जाने के लिए बस पर। हालांकि, आपको आदर्श रूप से एक शांत और आरामदायक जगह मिलनी चाहिए, जिसमें बहुत कम विचलन है, खासकर जब आप शुरू कर रहे हों
  • यदि संभव हो तो, उस कमरे का चयन करें जहां आपको कम से कम 15-20 मिनटों तक परेशान नहीं किया जाएगा- उस कमरे का पता लगाएं जो बहुत गर्म या बदसूरत नहीं है।
  • अधिकांश तकनीकों के लिए, एक फर्श पर लेटना, एक आरामदायक गद्दा या एक कंबल सबसे उपयुक्त है - कभी-कभी आप आरामदायक कुर्सी पर बैठे हुए आराम कर सकते हैं। फिर भी आपको एक आरामदायक स्थिति में खुद को ढूंढने से बचना चाहिए, अन्यथा अभ्यास के क्षण आसानी से एक झपकी में बदल सकते हैं
  • आरामदायक कपड़े पहनें जो आपको आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देगा यदि संभव हो। आप नरम संगीत डालकर या नाजुक इत्र का उपयोग करके आराम स्तर बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे वैकल्पिक विवरण हैं।
  • भाग 2

    दीप रिलेक्रेशन तकनीकें करें
    दीप रिलेक्सेशन चरण 5 के शीर्षक वाला छवि



    1
    जानें "सचेत श्वास"। कभी-कभी, इस शब्द को गहरी छूट के साथ समानार्थक माना जाता है, क्योंकि हर एक साँस लेना और साँस छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने के कारण प्रत्येक अभ्यास तकनीक का मूल होता है। गहरी छूट तकनीक जोड़ने की कोशिश करने से पहले सचेत साँस लेने से परिचित हो जाओ
    • मंजिल (बेहतर) पर लेटें या आराम से कुर्सी पर बैठें, अपने हाथों को अपने पक्षों में डाल दें
    • फर्श के साथ शरीर के संपर्क से अवगत रहें (या कुर्सी के साथ) शरीर को चलो "सिंक" इसमें
    • साँस लेने के बारे में जागरूकता प्राप्त करें, प्रत्येक साँस लेना और साँस छोड़ने के बारे में - विस्तार पेट पर ध्यान केंद्रित करें और ऊपर और नीचे बढ़ते अनुबंध करें।
    • लगता है कि तनाव शरीर को प्रत्येक साँस छोड़ने के साथ छोड़ देते हैं।
  • दीप रिलेक्सेशन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोशिश करो "प्रगतिशील मांसपेशी छूट"। यद्यपि कई तकनीकें हैं जो गहरी छूट प्राप्त करने के लिए उपयोगी मानी जाती हैं, हालांकि यह संभवतः सबसे आम तकनीक है जो इस अभ्यास से जुड़ी हुई है। पूरे शरीर में अलग-अलग और व्यवस्थित रूप से मांसपेशियों को ठेका और जारी करना शामिल है।
  • जागरूक श्वास की स्थिति और तकनीक से शुरू करें।
  • जब आप पर्याप्त रूप से आराम और ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, अपने दाहिने पैर पर जागरूकता लाने इस समय आपके पास की धारणा पर ध्यान दें, फिर कुछ सेकंड के लिए मांसपेशियों को अनुबंधित करें, इसे दर्द के बिना संभव के रूप में तंग रखें।
  • तनाव को छोड़ दें और तनाव को महसूस करें जो आपको संकुचन के साथ छोड़ देता है। शरीर के किसी अन्य क्षेत्र में जाने से पहले एक पल के लिए छूट की इस अवस्था में रहें।
  • पूरे शरीर को आगे बढ़ाने और सक्रिय करने के लिए विशिष्ट पैटर्न निम्न प्रकार से है: सही पैर और फिर बाएं, दाएं और फिर टखने, कूल्हों और नीचे, पेट, छाती, पीठ, बांह और दाहिने हाथ, हाथ और बाएं हाथ, गर्दन और बाएं कंधे, चेहरे
  • अनुबंध के लिए ध्यान देना और स्थापित क्रम में केवल मांसपेशियों को जारी करना। सही आंदोलन सीखने में कुछ समय लग सकता है यदि इस बीमारी या अन्य बीमारियों के कारण यह अभ्यास दर्दनाक है, तो इस आलेख में वर्णित वैकल्पिक तकनीकों पर विचार करें।
  • दीप रिलेक्रेशन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रेट करें "ध्यान शरीर निकालना" एक संभावित विकल्प के रूप में यदि मांसपेशी समूहों के तनाव और विश्राम की तकनीक आपको दर्द या बेचैनी का कारण बनती है, तो आप अन्य अलग-अलग हिस्सों में जगह ले सकते हैं ध्यान स्कैन में शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है, लेकिन मांसपेशियों के बल के बिना।
  • प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट के चरणों का पालन करें, लेकिन शरीर के हर एक भाग पर ध्यान केंद्रित करने और मांसपेशियों को रिहा करने के बिना। गहरी साँस लेने और एकाग्रता के हिस्से के रूप में तनाव उस शरीर के उस क्षेत्र को छोड़ देना चाहिए।
  • संपूर्ण शरीर में एक सटीक नतीजे का पालन करना सबसे अच्छा है, लेकिन आप अपनी जागरूकता उन क्षेत्रों में भी वापस कर सकते हैं, जिन्हें अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • एक बार पूरे पूरा करें "स्कैन" शरीर के बारे में, सामान्य रूप में पूरे जीव के बारे में जागरूकता लाएं - आपको फ्लोटेशन के समान एक सनसनी का प्रयास करना चाहिए। सांस पर एक बार फिर फोकस करें और धीरे-धीरे बैठ जाएं या जब आप तैयार हों
  • छवि दीप रिलेक्सेशन चरण 8
    4
    के बारे में सोचो "सचेत ध्यान"। दीप छूट कई तरीकों से एक ध्यान की प्रक्रिया में है और इसमें सामान्यतया ध्यान से संबंधित तत्व शामिल हो सकते हैं, जैसे मंत्रों का उपयोग। किसी शब्द या वाक्यांश पर ध्यान दें या, वैकल्पिक रूप से, शरीर की उत्तेजनाओं पर, इंद्रियों और भावनाएं आपके गहरे विश्राम के आधारशिला हो सकती हैं।
  • एक शांत और आरामदायक माहौल खोजें जहां आप बैठ सकते हैं या एक खाली स्थिति ले सकते हैं। आपको तीव्रता से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना है, लेकिन आपको सोना पड़ना नहीं पड़ता है।
  • ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना रास्ता खोजें ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आप देख सकते हैं या देख सकते हैं, जैसे मोमबत्ती की ज्योति, हवा में जंगली पत्तियों की आवाज़, एक छवि या स्मृति जो मन को शांत करता है, शांत झील की तरह या शब्द या वाक्यांश जिसे आप चुनते हैं मंत्र।
  • चिंता मत करो और अपने आप को विचलित मत करें यदि ध्यान के दौरान अन्य शब्दों या छवियों को मन में प्रवेश करें। उन्हें लड़ने की कोशिश न करें या उन्हें बाहर करने के लिए मजबूर न करें - अपने फोकल बिंदु पर वापस जाने के लिए ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करें
  • छवि दीप रिलेक्सेशन चरण 9
    5
    दृश्य तकनीक की कोशिश करें सचेत ध्यान के कई मायनों में भी यही तकनीक एक मानसिक मानसिक छवि के गहन एकाग्रता पर आधारित होती है। सामान्य तौर पर, हालांकि, विशिष्ट लक्ष्य का पता लगाने और मानसिक रूप से एक बनाना है "शांत स्थान"।
  • जब आप आराम की जगह की कल्पना करते हैं तो सभी इंद्रियों को शामिल करने का प्रयास करें यदि यह एक प्राचीन समुद्र तट है, तो नमक का स्वाद, हवा की भावना, लहरों को दुर्घटनाग्रस्त करने की आवाज़ और दृश्य देखने के लिए आज़माएं।
  • आप खुद को विज़ुअलाइज़ेशन निर्देशित कर सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग यह पाते हैं कि जब दूसरों के द्वारा निर्देशित किया जाता है तो यह अधिक प्रभावी होता है। इस पद्धति में, एक चिकित्सक, शिक्षक या यहां तक ​​कि एक रिकॉर्ड की गई आवाज आपको एक आराम स्थान में पेश करती है। यह गाइड कुछ लोगों को जाने की अनुमति देता है, पूरी तरह से शांत वातावरण में प्रवेश कर रहा है और विश्राम अनुभव का पूरी तरह से अनुभव कर रहा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com