शोषण होने से रोकें कैसे?

यह बहुत दर्दनाक होता है जब दूसरों ने आपका लाभ उठाया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कमजोर हैं: अपने आप को बचाव करने के लिए केवल कवच और आवश्यक हथियारों की कमी है इन मामलों में आपको अपने व्यक्तित्व को बदलने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने आप के लिए सम्मान कीजिए और आप के भीतर शक्ति पा सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने आप को प्रोत्साहित करना शुरू करें
स्टेप जा रहा है स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
अपने आप को बेहतर तरीके से व्यवहार करें अगर कोई आपको कम करके न मानता है, तो यह बहुत संभावना है कि आप ऐसा ही कर रहे हैं। अपने आप का आदर करें और समझें कि आप क्या पात्र हैं।
  • अपने आप में उन परिणामों से विश्वास करें जो आपने अभी तक हासिल किए हैं और उन लोगों के बारे में सोचें जो आप प्यार करते हैं और विश्वास करते हैं। इस तरह से आप खुद पर विश्वास हासिल करने में सक्षम होंगे।
  • शारीरिक दृष्टि से अपने व्यक्ति की देखभाल करें, क्योंकि एक स्वस्थ मन स्वस्थ शरीर में विकसित होता है। अच्छी तरह से भोजन करना और खेल अभ्यास करना आपको अधिक सकारात्मक होगा
  • स्टेप 2 का इस्तेमाल करने वाला स्टॉप
    2
    बहाना जब तक आप वास्तव में यह विश्वास नहीं है। यदि आप मजबूत तनाव, विद्रोही और आशावाद के साथ व्यवहार की स्थितियों में असुरक्षित महसूस करते हैं अपने आप पर भरोसा करना जारी रखें और अंत में आपको एहसास होगा कि आपने जो निर्णय लिया है वह हासिल किया है।
  • अधिक खुली शरीर भाषा का उपयोग करके सुरक्षा के बारे में संवाद करने का प्रयास करें अपनी छाती को रखो और अपनी बाहों को आराम करो। जब आप शक्ति की स्थिति लेते हैं तो शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तंत्र बदल जाते हैं। टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है, जबकि कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) कम कर रहे हैं।
  • यदि आप मजबूत दबाव की स्थिति में खुद को पाते हैं, तो शक्ति की स्थिति लेने के लिए दो मिनट लग सकते हैं। सुपरमैन या वंडर वुमन की नकल करने का प्रयास करें, या अपनी ठोड़ी को उठाएं और अपनी बाहों को बढ़ाएं जैसे कि आप दौड़ जीतने के बाद।
  • यदि आप पहले से ही ऐसी परिस्थितियों में हैं, तो मजबूत हों और अपने हाथों को पार करने और अपनी गर्दन को छूने से बचें। ये इशारों आपको अधिक मिनट लगते हैं और एक निष्क्रिय रक्षा रवैया दर्शाते हैं।
  • स्टेप 3 नामक इमेज का शीर्षक
    3
    तनाव स्वीकार करें अगर कोई धमकाने वाला या छलनी व्यक्ति आपके पास आता है और आपका दिल बेतहाशा से पीटा जाता है, तो इस तनाव में मत देना शरीर एक कठिनाई पर प्रतिक्रिया कर रहा है और मजबूत तनाव की स्थिति का सामना करने की तैयारी कर रहा है। उन लोगों के सामने मत डर, जो आपके शरीर का विरोध करेंगे!
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, यदि आप तनाव को सकारात्मक प्रतिक्रिया के रूप में मानते हैं, तो आपके रक्त वाहिकाओं उसी तरह आराम करते हैं जब आप खुश या आत्मविश्वास महसूस करते हैं। इसलिए, तनाव को एक उपयोगी संसाधन के रूप में देखना और अपने साहस को पुनः प्राप्त करना चुनें।
  • स्टेप 4 प्रयुक्त होने वाला स्टॉप 4
    4
    समर्थन के लिए खोजें जब आप जीवन की चुनौतियों से निपटना चाहते हैं, लेकिन उन्हें अकेले सामना न करें तो अपने आप पर भरोसा करें अगर आपको लगता है कि आप उपयोग करते हैं, किसी के साथ संवाद करें: इससे आप स्थिति को और अधिक निष्पक्ष रूप से देखने में मदद कर सकते हैं और आपकी ज़रूरत के समर्थन की पेशकश कर सकते हैं।
  • मानव बातचीत ऑक्सीटोसिन की रिहाई का एहसास करती है, जिसे एक न्यूरोट्रांसमीटर कहा जाता है "cuddle हार्मोन"। यह विश्वास, विश्राम और मनोवैज्ञानिक स्थिरता की भावना पैदा करता है, जिससे शरीर को उस परिस्थितियों के अनुकूल होने की अनुमति मिलती है जिसमें भावनात्मक भागीदारी काफी अधिक है। इसलिए, यदि आप एक तनावपूर्ण संदर्भ में स्वयं पाते हैं, तो किसी को आपकी सहायता करने में सक्षम होना चाहिए।
  • यह एक सहयोगी, एक शिक्षक, माता-पिता या एक मित्र हो सकता है
  • भाग 2

    प्रतिक्रिया करने का तरीका बदलें
    स्टेप होने के नाते स्टेप 5 नामक छवि का शीर्षक
    1
    दूसरों को सिखाओ कि उन्हें आपके साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए यदि आप हमेशा अपनी वास्तविक भावनाओं को दिखाकर प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप लोगों को सही तरीके से आपके इलाज के लिए सिखाना होगा। समय के साथ वे इसे करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, अपने व्यवहार के लिए अनुकूल है और आप कठिन परिस्थितियों में डाल संभावना कम हो जाएगा
    • यदि आप अपने आप को व्यक्त नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि दूसरों को यह भी पता नहीं चलेगा कि वे आपको कुचला रहे हैं
    • हथियारबंद लोगों को आपकी तलाश है जब उन्हें कुछ चाहिए, क्योंकि उन्हें पता है कि आप उन्हें पकड़ नहीं सकते। एक बार जब वे समझ गए कि आप नहीं चाहते कि आप उनका लाभ ले लें, तो वे बंद हो जाएंगे
    • आपको सख्त प्रतिक्रिया करने की ज़रूरत नहीं है आपको बस इतना करना चाहिए कि आप जिस तरह से दूसरों की प्रतिक्रिया दें, जब वे आपकी मदद से इनकार करते हैं, तो आप जवाब देते हैं।
  • स्टेप 6 प्रयुक्त होने वाला स्टॉप 6
    2
    सीमा निर्धारित करें अगर आप किसी के अनुरोध को पूरा करने के लिए सहमत हैं, तो यह स्पष्ट करें कि आपकी सीमाएं क्या हैं। इस तरह आप पीड़ित नहीं होंगे और दूसरे व्यक्ति संतुष्ट होंगे। यह एक जीत-जीत की स्थिति होगी
  • उदाहरण के लिए, यदि एक सहपाठी को सहायता हाथ की जरूरत है, तो समय सीमा निर्धारित करें
  • यदि कोई काम सहयोगी आपको किसी परियोजना में मदद करने के लिए कहता है, तो कम कठिन कार्य लेना, क्योंकि आपको भी अपना काम करना होगा



  • स्टेप 7 का इस्तेमाल करने वाला स्टॉप
    3
    Procrastinates। जब भी कोई एक अनुरोध करता है जिसमें कुछ बेचैनी शामिल होती है, तो यह बिल्कुल स्वीकार्य है कि आपको प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है इस तरह आप के मूल्यांकन के लिए समय होगा यदि आप वास्तव में उसकी मदद करना चाहते हैं।
  • अगर दूसरे व्यक्ति को एक तत्काल प्रतिक्रिया की जरूरत है, उसे बताओ "नहीं"। आप हमेशा अपने कदमों को पुनः प्राप्त कर सकते हैं और स्वीकार कर सकते हैं, अगर आपको पता चल गया है कि उसे हाथ देने में आपको कोई समस्या नहीं है हालांकि, यदि आप तुरंत कहते हैं "हां", आप अपने आप स्थिति में शामिल हो जाएगा।
  • स्टेप 8 का इस्तेमाल करने वाला स्टॉप
    4
    कहने के लिए जानें "नहीं"। "नहीं" यह एक भयानक उत्तर हो सकता है, क्योंकि यह संघर्ष को खोलने का जोखिम उठाता है, लेकिन यह आपको शक्तिशाली भी महसूस कर सकता है दूसरों को दिखाएं कि आपका व्यक्ति और आपका समय अनमोल है
  • अस्वीकृति आक्रामकता का पर्याय नहीं है, लेकिन ईमानदारी प्रसारित करना चाहिए आप किसी को अपमान नहीं करेंगे यदि आप समझाते हैं कि आपके पास अन्य चीजें हैं जिनकी देखभाल करने की आवश्यकता है
  • भाग 3

    यह समझने के लिए कि आपके पास एक विकल्प है
    स्टेप जा रहा है स्टेप जा रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    ऐसी चीजों की एक सूची बनाएं जो कि "आप ऐसा नहीं करेंगे"। आत्मविश्वास और दृढ़ता बढ़ाने के लिए यह जानना जरूरी है कि आप क्या चाहते हैं और क्या करना नहीं चाहते। आप दूसरों के लिए जो कुछ भी करते हैं, उसके बारे में सोचें और इससे आपको लगता है कि इसका उपयोग किया जाता है, फिर इसे लिखिए वे आपको जितना सोचते हैं उतना अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा प्रस्ताव पेश करते हैं, तो उन चीज़ों की सूची में डाल दें जो "आप ऐसा नहीं करेंगे"। अगली बार पहल नहीं लेते हैं, लेकिन इसे आप जिस व्यक्ति के साथ हैं, उसे स्पष्ट करें कि आप को बिल का भुगतान करना है
    • लिस्टिंग और टिक टिक जानकारी हमें इसे और अधिक प्रभावी ढंग से संसाधित करने की अनुमति देती है यह सूची का पालन करना आसान है और संतोष की भावना देता है।
  • स्टेप स्टेप 10 का इस्तेमाल करने वाला स्टॉप
    2
    चुनें कि किस लड़ाई से लड़ना है यदि सबसे तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने का विचार आपको पीड़ा देता है, तो यह धीरे-धीरे शुरू होता है। शायद आप सबसे घृणित लोगों द्वारा तत्काल सम्मान करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप अधिक मुखर बनने के लिए छोटे परिवर्तन कर सकते हैं।
  • यदि आप एक सलाद का आदेश दिया है, लेकिन आप एक सूप की सेवा की है, इसे मना कर दिया। एक बार जब आपके पास इस तरह की छोटी सी स्थितियों में आपकी इच्छा को लागू करने में समस्या नहीं होती है, तो आप सबसे महत्वपूर्ण लोगों का सामना करने के लिए तैयार होंगे।
  • स्टेप जा रहा है 11
    3
    सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करें यदि आप एक विफलता की उम्मीद करते हैं, तो आप पहले से ही दिवालिएपन को स्वीकार कर चुके हैं आप जिस चीज की जांच करना चाहते हैं, उसके बारे में अपनी अपेक्षाओं को आधार दें, न कि अधिक नकारात्मक पहलुओं पर जो थीम लेते हैं।
  • स्टेप 12 का इस्तेमाल करने वाला स्टॉप
    4
    नकारात्मकता को समाप्त करें यदि आपने स्थिति को हल करने के लिए हर संभव किया है, लेकिन व्यर्थ में, इसे से बाहर निकलना उन लोगों से जितना संभव हो उतना दूर पाने की कोशिश करें जो आप का लाभ उठाने की कोशिश करते हैं। उन लोगों को सहन करने के लिए जीवन बहुत छोटा है, जो आपका सम्मान नहीं करते हैं
  • सबसे बढ़िया विकल्प इन लोगों को अपने जीवन से खत्म करना है उन्हें शामिल करके आप कुछ भी नहीं करेंगे बल्कि अपने आप को नकारात्मकता से घेरे हुए हैं और आपको अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाने में अधिक कठिनाई होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com