कैसे एक सकारात्मक, खुश और आशावादी व्यक्ति बनें

सकारात्मक सोच आपको सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करेगी और इससे आपको स्वस्थ रहने और खुश रहने में सहायता मिलेगी। आशावादी लोग औसत से अधिक खुश हैं और जीवन में अधिक सफल हैं। यदि आप भी सकारात्मक और आशावादी व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो निम्न शारीरिक और मानसिक अभ्यासों की कोशिश करें।

कदम

सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 1 बनें चित्र का चित्र
1
खुशी को प्राप्त करने के लिए आपको आवश्यक आंतरिक यात्रा के बारे में सोचो शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रसन्नता अपने स्वयं के 90% और बाहरी कारकों (भागीदार, धन, कैरियर) पर केवल 10% पर निर्भर करती है। अपने जीवन को बुद्धिमानी से योजना बनाएं, आंतरिक आनंद और आपके स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें। एक दिनचर्या खोजें जो आपको खुश महसूस करता है और आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है
  • शीर्षक वाला चित्र सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 2 बनें
    2
    सक्रिय रहें खुश लोगों ने खुद को सकारात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने और सकारात्मक रूप से अपना समय लेना शुरू कर दिया। जो सक्रिय हैं वे अपने जीवन से 15% तक अधिक संतुष्ट हैं जो लोग निष्क्रियता से रहते हैं। शोधकर्ता एड डायनेर बताते हैं: "खुश लोगों ने निरंतर हासिल करने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए।"
  • शीर्षक वाला चित्र सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 3 बनें
    3
    एक खेल का अभ्यास करें नियमित शारीरिक गतिविधि शरीर को स्वस्थ रखती है और आत्मा को खुश करती है एक दिन चलना एक व्यक्ति की खुशी के स्तर में 12% बढ़ जाती है।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 4 बनें चित्र का चित्र
    4
    दूसरों के लिए अच्छा मत जो नियमित रूप से दूसरों के लिए अच्छा करते हैं वे सबसे स्वार्थी लोगों की तुलना में 24% अधिक खुश हैं जॉन ए। शिंडलर लिखते हैं: "दूसरों को देने के लिए जीना वे जो भी देते हैं वह उन लोगों की तुलना में अधिक खुश हैं जो वे केवल लेते हैं। "
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 5 बनें चित्र का चित्र
    5
    गतिविधि और बाकी के बीच सही संतुलन खोजें वैज्ञानिक शोध ने सिद्ध किया है कि आराम से लोगों को और अधिक सकारात्मक लगता है और वे खुश हैं। यह आपको तय करना होगा कि बाकी और गतिविधि के बीच सही संतुलन क्या है जो आपके लिए सही है। हमें एक अच्छा समझौता करने में सक्षम होने के लिए फिर से कोशिश करनी चाहिए।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 6 बनें चित्र का चित्र
    6
    सकारात्मक सोचो जो लोग सोचते हैं कि सकारात्मक खोजों की संभावना को दोगुना कर दो।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 7 बनें चित्र का चित्र
    7
    बहुत ज्यादा टीवी न देखें वैज्ञानिक अनुसंधान का दावा है कि, "टेलीविजन के हर घंटे जीवन की सामान्य गुणवत्ता 5% तक कम करती है" टीवी देखने का सही तरीका शामिल है: क) ध्यान से देखने के लिए कार्यक्रमों को चुनना। अंधेरे फिल्मों से बचें, ख) टीवी के सामने बहुत ज्यादा समय खर्च न करें बच्चों को इसे प्रति दिन एक घंटे तक देखना चाहिए, ग) टीवी देखने के बाद, आपको किसी प्रकार के आध्यात्मिक व्यायाम का अभ्यास करना चाहिए (जैसे ध्यान, चलना, योग, पढ़ना, या बस जीवन के अर्थ पर विचार करना )।
  • शीर्षक वाला चित्र सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 8 बनें
    8
    दोस्ती बढ़ाएं अपने आप को मित्र के रूप में सकारात्मक लोगों के चक्र के साथ चारों ओर से घेरे।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 9 बनें चित्र का चित्र



    9
    आनन्द के लिए खोजें जो लोग अपने जीवन में खुशी लाने वाले तत्वों को शामिल करने का प्रबंधन करते हैं, उनकी कुल खुशी 20% तक बढ़ जाती है।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 10 बनें चित्र का चित्र
    10
    मजाकिया रहो हास्य की अच्छी समझ वाले लोग अपनी सकारात्मकता को 33% बढ़ा देते हैं हमें अपनी हास्य की भावना विकसित करने और जीवन को गंभीरता से नहीं लेना सीखना चाहिए। हमें खुद पर हंसना सीखना चाहिए जो लोग ऐसा करने में सक्षम हैं, वे अधिक लापरवाह और खुश रहते हैं एक हंसमुख फिल्म देखने, मज़ेदार पुस्तकें पढ़ना और मजाकिया लोगों की कंपनी में होना एक अच्छी बात है।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 11 बनें चित्र का चित्र
    11
    अपने आप को विश्वास करो खुश लोग खुद को, अपने लक्ष्यों में, अपने ज्ञान और उनकी शक्ति में विश्वास करते हैं। वे खुद को विजेताओं के रूप में देखते हैं और विश्वास करते हैं कि अंत में वे हमेशा सफल होंगे
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 12 बनें चित्र का चित्र
    12
    एक सकारात्मक विचार देखें "मेरा सकारात्मक विचार है ... (आशावाद की अच्छी खुराक के साथ सजा को पूरा करें!)"
  • विधि 1

    आध्यात्मिक भाग
    सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 12 बनें चित्र का चित्र
    1
    सबसे महत्वपूर्ण बात आध्यात्मिकता या जीवन का अपना दर्शन है इसमें प्रेम, शांति, सच्चाई, शक्ति और खुशी की पांच नींव शामिल हैं। यदि हम इन पांच सिद्धांतों के अनुसार बुद्धिमानी से रह सकते हैं, तो हम अपनी खुशियों और जागरूकता बढ़ेंगे और हमारे जीवन में प्रकाश (भगवान, पूर्णता की भावना) लाएंगे।
  • 2
    व्यवहार में, आंतरिक सुख प्राप्त करने के लिए रास्ता ले जाने के लिए कार्य करने वाली गतिविधियों को करना है जो हमें स्वस्थ और अन्य मानसिक व्यायाम करने में मदद करते हैं। जो गतिविधियों हमें स्वस्थ रहने में मदद करनी चाहिए वह खेल (चलना, जॉगिंग, साइकिल चालन - या आवश्यकतानुसार अभ्यास बाइक पर), योग और ध्यान यह करने के लिए एक स्वस्थ आहार जोड़ा जाना चाहिए मानसिक व्यायाम में नकारात्मक विचारों से बचने और सकारात्मक लोगों को उत्तेजित करना शामिल है। नकारात्मक विचार आंतरिक संघर्षों, बिगड़ती स्वास्थ्य और गलत सामाजिक संबंधों के कारण होते हैं। वे अक्सर डर, क्रोध और लत जैसे भावनाओं से जुड़े होते हैं।
  • 3
    सकारात्मक सोच आपको सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करेगी और दूसरों के प्रति रचनात्मक व्यवहार बनाए रखेगी। अपने सकारात्मक विचारों को बदलने के लिए, आपको आत्म-प्रतिबिंब करनी होगी, अपने आप को सकारात्मक लक्ष्य निर्धारित करना और सकारात्मक पुस्तकें पढ़ना होगा। अपने विचारों, भावनाओं और सकारात्मक जीवन की नींव (प्यार, शांति, सच्चाई, शक्ति, खुशी) पर लगातार ध्यान देना महत्वपूर्ण है। खुशी का दर्शन (एपिकुरस), बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म और योग की सिफारिश की जाती है। सकारात्मक मनोविज्ञान, जो इन दर्शनों को बढ़ावा देते हैं, एक सुखी जीवन जीने के लिए कई विचार प्रदान करते हैं। अपने अंदर, हमारे भीतर की सच्चाई और प्रेम के साथ संपर्क में रहने के लिए महत्वपूर्ण है। एक आध्यात्मिक शिक्षण हमें सही दिशा में मार्गदर्शन करेगी। फिर यह हमारे ऊपर है कि इन अवधारणाओं को हमारे विशेष परिस्थितियों में लागू करें। आपके लिए सबसे अच्छा क्या होगा? क्या आप खुशी के पथ की यात्रा में मदद कर सकता है? आपको विश्व को एक खुशहाल स्थान बनाने की क्या ज़रूरत है?
  • 4
    अपनी आध्यात्मिकता को विकसित करने का सबसे आसान तरीका हर दिन एक आध्यात्मिक पुस्तक पढ़ना है। आप इंटरनेट पर कुछ सकारात्मक भी पढ़ सकते हैं - आपको इतना पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। एक दिन में एक बार एक छोटा पाठ या ध्यान साधना उस पथ पर चलना जारी रखने के लिए पर्याप्त है जो स्थायी सुख की ओर जाता है। जीवन के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए कई लोगों द्वारा आवश्यक सभी टैरो दैनिक पढ़ना है बस इस गतिविधि पर प्रतिदिन एक मिनट बिताएं। हम सभी के पास एक मिनट उपलब्ध है और दीर्घकालिक लाभ अकल्पनीय होगा।
  • 5
    अपने दैनिक दिनचर्या के बारे में सोचें जो आपकी मदद करते हैं। आप अपने जीवन में खुशी की पांच नींव कैसे रख सकते हैं? आपकी आध्यात्मिकता में क्या शामिल है (योग, बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म, दर्शन, सकारात्मक मनोविज्ञान)? आप अपनी आध्यात्मिकता के बारे में एक उदाहरण के रूप में कौन लेना पसंद करते हैं और आपको जीवन को सकारात्मक (बुद्ध, यीशु) जीने की शक्ति कौन देता है? क्या व्यायाम आप नियमित रूप से करना चाहते हैं?
  • विधि 2

    कौन सा सकारात्मक वाक्यांश आप बेहतर वर्णन करते हैं?
    • मुझे विश्राम लगता है
    • जैसे ही वे आते हैं, मैं चीज़ें लेता हूं।
    • मैंने अपनी झूठी इच्छाओं को एक तरफ रख दिया।
    • मैं खुद को स्वीकार करता हूं जैसा कि मैं हूं।
    • मैं अपनी जरूरतों को व्यक्त करता हूं
    • मैं मैदान पर दोनों पैरों के साथ रह सकता हूं।
    • मैं जांचता हूं कि तथ्यों कैसे हैं
    • मैं मजबूत हूँ
    • मैं अपने लक्ष्यों तक पहुंचता हूं
    • मैं खुद को खुश होने की अनुमति देता हूं
    • मैं जो कुछ अप्रासंगिक है, उससे महत्वपूर्ण क्या अंतर है?
    • मैं जीवन का सर्वश्रेष्ठ लाभ लेता हूं
    • मुझे धरती पर लोगों की पीड़ा के लिए करुणा लगती है
    • मैं दुनिया को बेहतर बनाने के लिए कुछ करता हूं
    • मैं क्या हूं और मेरे जीवन के लिए खुश हूं

    टिप्स

    • आंतरिक संघर्ष शरीर और आत्मा को नुकसान पहुंचा सकते हैं एक दूसरे से जुड़ा हुआ है - इसलिए, संघर्ष से मुक्त महसूस करने के लिए दोनों के लिए व्यायाम करना आवश्यक है। हम अंदरूनी संघर्षों से मन और शरीर को शुद्ध करके ही आंतरिक सुख के एक गहरे स्तर पर पहुंच सकते हैं। नतीजतन, हम सभी को अपने लिए उचित अभ्यास करना होगा। ये उन होना चाहिए जो खुशी पाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें सबसे ज्यादा मदद करते हैं।
    • आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका दैनिक रूप से पर्याप्त अभ्यास करना है ताकि आंतरिक आतंकवाद को अधिक से अधिक कम किया जा सके। हमें अपने जीवन में अधिक रोशनी लाने के लिए जीवित रहना चाहिए, और नहीं अंधेरा। कई, हमारे दिन में, विपरीत दिशा में आगे बढ़ रहे हैं कि उन्हें क्या जाना चाहिए। तनाव से भरा जीवन एक स्वार्थी व्यक्ति की तरह रहता है अपने अस्तित्व के दौरान वे कई आंतरिक संघर्षों को जमा करते हैं और समाप्त हो जाते हैं, बीमार, नकारात्मक और उदास होते हैं।
    • यदि आंतरिक संघर्ष एकत्रित किए जा सकते हैं, सिद्धांत में, उनका निपटान भी किया जा सकता है। यह उन सभी लोगों के लिए अच्छी खबर है जो तनाव महसूस करते हैं बुरा यह है कि यह एक लंबा समय ले सकता है इन आंतरिक संघर्षों की संरचना कई सालों से बनती है। वे चाहते हैं कि इतने सारे लोग इसे ध्वस्त करने में सक्षम हों, लेकिन यह हमेशा ऐसा करने में बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि बुढ़ापे में कई बीमारियों से बचा जाता है और आप शांति, शक्ति और सकारात्मकता के जीवन को अधिक खुशी से जी सकते हैं।
    • क्या एक व्यक्ति को खुश होने की अनुमति नहीं देता, सिद्धांत रूप में उसके आंतरिक संघर्ष हैं। वे अपनी शक्ति चुराते हैं, अपने स्वास्थ्य को नष्ट करते हैं, अपनी आंतरिक शांति को ध्वस्त कर देते हैं और अपनी मानसिक सकारात्मकता को कम करते हैं। जिस व्यक्ति में कई आंतरिक संघर्ष होते हैं, वह नकारात्मक विचार लेता है। प्यार वह खुद की ओर महसूस करना चाहिए और अन्य अवशेष अवरुद्ध है।
    • जीवन का आंतरिक संघर्ष अक्सर बचपन के दौरान उठता है हमारे जैसे समाज में, जो दबाव में और प्रतिस्पर्धा पर काम करने पर आधारित है, आंतरिक संघर्ष अक्सर माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए पारित कर देते हैं। माता-पिता भय, आक्रामकता और व्यसनों से भरे हुए हैं जो उनके बच्चों के मनोवैज्ञानिक विकास को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, कई बच्चे पूंजीवाद पर केन्द्रित टीवी से प्रभावित हैं। टेलीविज़न भय, आक्रमण और लत का उपयोग करता है, जितना संभव हो उतने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए, इसे देखे बच्चों की खुशी को नष्ट कर। किसी व्यक्ति में आंतरिक संघर्ष भी दर्दनाक घटनाओं और तनाव के कारण हो सकता है जो स्कूल में, काम पर या दूसरों के साथ संबंधों में समय पर रहता है

    चेतावनी

    • अगर आपके पास कोई वैध कारण नहीं है तो आशावादी होने की कोशिश न करें यह आपको निराश होने के लिए प्रेरित करेगा। वास्तविकता के साथ संपर्क में रहें और अपने पैरों के साथ रहने के दौरान सकारात्मक सोचने की कोशिश करो जमीन पर मजबूती से लगाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com