कैसे अपने आप को और अधिक सुनिश्चित करने के लिए

आत्मविश्वास दूसरों के साथ सकारात्मक बातचीत करने के लिए, अध्ययन में सफल होने और पेशेवर जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। यदि यह गुम है, तो आपके पास कई तरीके उपलब्ध हैं जो आपको अधिक आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्ति बनने की इजाजत देते हैं। आप सामाजिक स्थितियों को समझने के लिए इसका पालन कर सकते हैं, जो आपके विचारों से समझौता कर सकते हैं, आपकी त्वचा में बेहतर महसूस करने के लिए रणनीतियों का उपयोग करके, अपने व्यक्तित्व पर जोर देने और सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने के तरीके सीख सकते हैं। अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

कठिनाइयों को पहचानें
इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 1
1
अपने नकारात्मक विचारों से अवगत रहें यदि आप अपने आप को और अधिक यकीन करना चाहते हैं, तो आपको कुछ विचारों से छुटकारा पाना होगा जो आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाते हैं। एक डायरी को आसान रखें ताकि आप दिन के दौरान अपने दिमाग में जाने वाले सभी सबसे निराशाजनक विचारों और विश्वासों को लिख सकें। फिर अपने शब्दों से आगे बढ़ें और समझने का प्रयास करें कि कहां इस तरह के विचार उठते हैं। क्या स्थितियों या लोगों को आप इस तरह से सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं?
  • इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 2
    2
    उन स्थितियों की पहचान करें जो स्वयं पर विश्वास को प्रभावित करते हैं कई मामलों में ऐसे ट्रिगर होते हैं जो आत्मविश्वास पर तनाव डालते हैं। ऐसी परिस्थितियों और संदर्भों की पहचान करने का प्रयास करें, जो कि आप स्वयं को कैसे मानते हैं, इसके बारे में नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। यदि आप इसकी जानकारी रखते हैं, तो आप अपनी प्रतिक्रियाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, जब आप जिम में जाते हैं तो आपको कुछ असुविधा दिखाई दे सकती है यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि इस स्थिति में आपको क्या असुविधाजनक है और अपने आत्मसम्मान को सुधारने के लिए कुछ बदलाव करें। क्या आप बेहतर महसूस करेंगे अगर आप अलग तरीके से कपड़े पहने हैं या किसी दूसरे उपकरण का इस्तेमाल करते हैं? या यदि आप समय पर प्रशिक्षण कर रहे थे जब जिम कम भीड़ है?
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 3
    3
    कुछ हद तक अन्य लोगों को निर्धारित करना आपके आत्मविश्वास से समझौता कर सकता है। किसी दोस्त या परिवार के सदस्य की आलोचना भी आपके विचारों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। अगर आपको लगता है कि किसी मित्र या परिवार के सदस्य अपने आत्मसम्मान पर तनाव डाल रहे हैं, तो आपको उसके साथ अपने संबंधों को प्रबंधित करने का एक तरीका खोजना होगा।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 4
    4
    अपनी जीवन शैली पर विचार करें शारीरिक गतिविधि, स्वस्थ खाने और आराम से जिस तरह से आप अपने आप को मानते हैं उसे प्रभावित कर सकते हैं यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते हैं, तो आप स्वचालित रूप से सोच सकते हैं कि आप इसकी सराहना नहीं करते। इसलिए, अपनी शारीरिक आवश्यकताओं की देखभाल करके और स्वस्थ रहने के द्वारा अपने दिमाग में सकारात्मक संकेत भेजें।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 5
    5
    आसपास के वातावरण पर विचार करें यदि यह सुखद है, तो यह आपको अपने से अधिक आश्वस्त होने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। यदि आप जिस घर में रहते हैं वह गंदे और अवांछित है, यहां तक ​​कि जिस तरह से आप अपने आप को खतरे में डालते हैं, उस पर भी विचार करते हैं। अपना घर (या कम से कम अपने कमरे) को साफ और सुखद रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें इसे विशेष और स्वागत करने के लिए एक निश्चित व्यक्तिगत मूल्य के सामान के साथ सजाने
  • भाग 2

    अपनी सुरक्षा बढ़ाएं
    इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 6
    1
    सकारात्मक सोचकर खुद को प्रोत्साहित करें यदि आप वाक्यांशों को प्रोत्साहित करने की आदत लेते हैं, तो आप खुद पर विश्वास हासिल करना सीखेंगे। कार्य या विद्यालय जाने से पहले, दर्पण के सामने कुछ ही मिनटों के लिए खड़े रहें और आप को देखिए, ऐसा कुछ कहें जो आपको अधिक सकारात्मक होने के लिए प्रोत्साहित करता है आप कह सकते हैं कि आप अपने आप में विश्वास करते हैं या आप अपने आप में विश्वास करना चाहते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • "मैं एक बुद्धिमान व्यक्ति हूँ"।
    • "मैं एक अच्छे पिता हूँ"।
    • "मैंने अपने जीवन में बहुत सी महत्वपूर्ण बातें पूरी कर ली हैं"।
    • "मेरी कंपनी जैसी लोग"।
  • इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 7
    2
    पहचानें और अपने नकारात्मक विचारों को कमजोर। सभी लोग नकारात्मक विचार करते हैं, लेकिन आत्मविश्वास कम होने पर यह रवैया अधिक बार होता है। इसलिए, सभी सबसे निराशाजनक विचारों को पहचानने और निपटने के लिए आवश्यक है ताकि आप खुद पर विश्वास करने के लिए वापस आ सकें। उन्हें पर्दाफाश करने के लिए जानें और स्वीकार करें कि आप क्या स्वीकार नहीं करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है: "मैं बेवकूफ हूँ", एहसास है कि यह केवल आपके व्यक्तिगत विचार है, कह रहा है: "मुझे लगता है कि मैं बेवकूफ हूँ"। फिर इसे इसे और अधिक सकारात्मक, जैसे की जगह से छुटकारा पाएं: "मैं एक बुद्धिमान व्यक्ति हूँ"।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 8
    3
    अपने आप में विश्वास हासिल करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास का अभ्यास विज़ुअलाइज़ेशन एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको अपने आप में विश्वास करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, अपनी आंखों को बंद करें और ऐसी स्थिति को ध्यान में रखें जिससे आप कुछ में सफल हुए हैं या आपको विशेष रूप से अपने आप को यकीन है उस पल के हर विवरण को याद करने की कोशिश करें: जहां आप थे, जो उपस्थित थे, क्या कहा गया था और आपने कैसा महसूस किया। मन में रहो, एक दिन में एक बार झटके, ताकि आपके आत्मसम्मान में वृद्धि हो सके।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 9
    4
    लेखन नोटों को प्रोत्साहित करें यहां तक ​​कि घर के चारों ओर छोटे अनुस्मारक रखने के लिए, आप खुद को आत्मविश्वास का इंजेक्शन दे सकते हैं। पोस्ट प्राप्त करें, अपने बारे में कुछ सकारात्मक लिखें और इसे घर पर, डेस्क दराज में या स्कूल के बैग में छपवाएं। जितना अधिक आप उन्हें अपनी आंखों के नीचे रखेंगे, उतना ही जितने शब्दों में वे होते हैं, आप उन पर विश्वास करेंगे।
  • आप यहां लिख सकते हैं: "आप एक शानदार व्यक्ति हैं!", "आपके पास शानदार विचार हैं!" या "आप एक महान काम कर रहे हैं!"। उत्साहजनक टिकट बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 10
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा दूसरों को भी अपने आत्मसम्मान को प्रभावित कर सकते हैं यदि कोई मित्र आपको अक्सर आलोचना करता है या नकारात्मक व्यवहार करता है, तो शायद उसके पास उससे दूर रहने का समय है आप उसे निराश करने से रोकने के लिए अपनी नकारात्मक टिप्पणियों से अवगत होने की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आप लोगों को नहीं बदल सकते आप केवल उनके द्वारा जिस तरीके से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं उसे बदल सकते हैं। दूसरों की नकारात्मकता के बावजूद सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की कोशिश करें
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 11
    6



    अपना ख्याल रखना शारीरिक गतिविधि, स्वस्थ भोजन, आराम और विश्राम महत्वपूर्ण पहलू हैं जो आपके आत्मसम्मान को बढ़ाते हैं। अपने आप को ध्यान में रखते हुए, आप इस तरह के ध्यान के लायक होने के लिए खुद को समझेंगे। व्यायाम, आहार, नींद और छूट की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक समय खोजें
  • प्रतिदिन 30 मिनट के लिए प्रशिक्षित करने की कोशिश करें।
  • संपूर्ण आहार से युक्त संतुलित आहार का पालन करें, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और दुबला प्रोटीन।
  • प्रत्येक रात 8 घंटे सो जाओ।
  • योग का अभ्यास करने के लिए कम से कम 15 मिनट प्रति दिन एक तरफ सेट करें, गहन साँस लेने के व्यायाम या ध्यान करें।
  • भाग 3

    बनाओ Valere
    इमेट शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 12
    1
    अपने व्यक्तित्व को बाहर लाने के महत्व को समझें अपने व्यक्तित्व को लगाए जाने या बातचीत के दौरान अपनी राय व्यक्त करने से, आप अपने आप में विश्वास दिखाएंगे यदि आप में विश्वास नहीं करते हैं, तो आपको अपने आप को जोर देने में कठिनाई होगी। दृढ़ता से पोषण करके, आप सुरक्षित महसूस करेंगे और दूसरों को भी आप इस तरह से देखेंगे।
  • इमेज का शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 13
    2
    अपने अधिकारों से अवगत रहें मुखर होने के लिए, आपको विश्वास होना चाहिए कि आप दूसरों का ध्यान रखते हैं लोगों पर ध्यान देना, विचार करना और सम्मान करना क्यों ज़रूरी है एक डायरी रखने की कोशिश करें जिसमें आप सोचते हैं कि सब कुछ लिखते हैं और कोशिश करते हैं कि जब आप अपने पदों पर जोर नहीं रख सकते। यह जांचता है कि व्यक्तिगत प्रतिज्ञान की कमी सामाजिक, विश्वविद्यालय या पेशेवर क्षेत्र में ब्रेक लगने के कारण है।
  • इमेज का शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 14
    3
    परिस्थितियों को पहचानें जिसमें आपको अपने आप को अधिक मुखर दिखाना होगा अगर आपको अपना हाथ उठाने में परेशानी हो रही है, तो यह संभव है कि आपकी व्यक्तिगत प्रतिज्ञा को कुछ परिस्थितियों में बाधित किया गया हो। इन स्थितियों पर विचार करें और आप के बारे में बोलना या अपनी स्थिति की रक्षा करना क्यों मुश्किल है। संदर्भ को रेखांकित करें और भविष्य में आप पेपर के टुकड़े पर क्या बदलना चाहते हैं।
  • स्थिति और शामिल पार्टियों का वर्णन करें किस संदर्भ में और किस उपस्थिति में आपको अपने व्यक्तित्व को लागू करना मुश्किल लगता है?
  • वर्णन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं जब आपको अपने व्यक्तित्व को बाहर लाने का मौका नहीं मिल रहा है, तो आपको क्या लगता है?
  • वर्णन करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं क्या आप इन स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने का अपना तरीका बदलना चाहते हैं?
  • इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 15
    4
    अपने आप को जोर देने का अभ्यास करें सबसे जटिल परिस्थितियों में मुखर होना शुरू करने से पहले, इस दृष्टिकोण को कैसे अपनाना सीखने के लिए समय निकालें आप अकेले या एक मित्र की मदद से यह कर सकते हैं भूमिका निभाना गेम में अपने व्यक्तित्व को बाहर करना शुरू करें: सरल स्थितियों का अनुकरण करें जिसमें आप आयात करते हैं और फिर सबसे मुश्किल लोगों से निपटने के लिए आगे बढ़ें। अपने आप को परीक्षण करने के लिए, आप बार-बार एक शांत और निरंतर स्वर में एक वाक्य दोहरा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक मित्र आपको सप्ताहांत में पार्टी के साथ जाने के लिए लगातार पूछता है, लेकिन आप नहीं जाना चाहते क्योंकि आप थके हुए हैं और आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं। आप बस कह सकते हैं: "मैं नहीं चाहता मैं घर और बाकी रहना पसंद करता हूं"।
  • शांति से बोलने के लिए याद रखें चीख मत करो और परेशान मत हो हर बार जब आप पार्टी में जाने के लिए अपने आप को समझाने की कोशिश करते हैं तो उसी शब्द को दोहराएं।
  • ध्यान रखें कि भूमिका निभाने वाले सिम्युलेटेड परिस्थितियां वास्तविक जीवन में नहीं हैं। उन्हें सामना करने के लिए तैयार होने के लिए, हो सकता है कि सभी प्रतिक्रियाओं पर विचार करने की कोशिश करें।
  • बियो मोर स्पिन्मिडेंट पाय-16
    5
    वास्तविक जीवन में मुखर रहें एक बार जब आप अपने व्यक्तित्व को बाहर निकालने के लिए सीखा है और आप अपनी राय व्यक्त करने या अपनी स्थिति का बचाव करने के लिए अधिक वास्तविकता में खुद का परीक्षण करने के लिए निर्धारित हैं भूमिका निभाने वाले खेल की तरह आपको एक मजबूत निजी दृढ़ विश्वास के साथ सबसे कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए।
  • शुरुआत में अपने व्यक्तित्व को धीरे-धीरे प्राप्त करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, बातचीत के दौरान अपनी राय देने या एक मीटिंग के दौरान आपको कैसा लगता है।
  • जैसा कि आप अधिक आत्मविश्वास के रूप में होते हैं, सबसे कठिन परिस्थितियों में मुखर होने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए किसी मित्र या घुसपैठक सहयोगी को नकार या अस्वीकार कर।
  • भाग 4

    अपने आप को लोगों के बीच आत्मविश्वास से दिखाएं
    इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 17
    1
    जानने के लिए प्रशंसा स्वीकार करें. प्रशंसा दो लोगों के बीच तनाव को दूर करती है और सामाजिक संबंधों में सुधार करने में योगदान करती हैं। यदि आप अपने आप में बहुत विश्वास नहीं करते हैं, तो आपको मिलने वाली तारीफों को स्वीकार करने में कठिनाई हो सकती है। शायद आप असहज महसूस करते हैं या आप उन्हें स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं यदि आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास खरीदना चाहते हैं, तो आपको अनुग्रह के साथ उन्हें स्वीकार करना सीखना होगा। अगली बार जब कोई आपको बधाई देता है, तो इसे अस्वीकार करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें और उस तरह के शब्दों के लिए धन्यवाद जो आपके लिए है
    • उदाहरण के लिए, आप केवल कहकर जवाब दे सकते हैं: "धन्यवाद। मैं आपके शब्दों की सराहना करता हूं", या भी एक सरल धन्यवाद, उत्साह के साथ कहा, ठीक हो जाएगा
    • इसके लिए भी जानें लोगों को तारीफ करने के लिए. इस तरह आप दूसरों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे और आप आसानी से अधिक महसूस करेंगे। एक ही ईमानदारी के साथ प्रशंसा वापस करके, आप अपने आप पर एक उचित विश्वास भी प्रदर्शित करेंगे।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 18
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि लोगों को बदलने में संभव नहीं है कभी-कभी लोग खुद के बारे में अनिश्चित होते हैं क्योंकि वे बहुत अधिक ध्यान देते हैं कि दूसरों की प्रतिक्रिया कैसे होती है यदि आप आत्मविश्वास का पालन करना चाहते हैं, तो आपको स्वीकार करना होगा कि आपके पास न तो लोगों को बदलने और उनकी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की शक्ति है। जो कुछ भी आप नियंत्रित कर सकते हैं वह अपने बारे में है इसलिए, दूसरों के लिए जो वे हैं उन्हें स्वीकार करने का प्रयास करें। उनकी गलतियों के बारे में सबक देने से या उन्हें बदलने के लिए राजी करने से बचें
  • इमेज शीर्षक और अधिक आत्मविश्वास चरण 1 9
    3
    सकारात्मक होना सीखें अपने आप में विश्वास करने में सक्षम होने के लिए, आपको सकारात्मक रवैया व्यक्त करना चाहिए, भले ही दूसरों ने आपको निराश करने की कोशिश की हो। ध्यान रखें कि आप अपने भविष्य के नियंत्रण में हैं, अपने लक्ष्यों और आपकी खुशी जब लोग आपको हतोत्साहित करने का प्रयास करते हैं, तो आप जो कुछ भी करते हैं और अपने चरित्र के सबसे सुंदर पक्ष याद रखें। हमेशा गिलास आधा पूर्ण देखें!
  • हंसी या मुस्कान की कोशिश करो, भले ही आप नहीं चाहते। कुछ शोध के मुताबिक, मुस्कुराहट या मजबूर हंसने से लोगों को और अधिक आशावादी और आत्मविश्वास महसूस होता है।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 20
    4
    शांत रहो कठिन परिस्थितियों में शांत रहना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन जब कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो यह रवैया आपको अधिक आत्मविश्वास और दूसरों को दिखाने की अनुमति देगा जो आप अपने आप में विश्वास करते हैं। जब आप अभिभूत, तनावग्रस्त, परेशान या परेशान महसूस करते हैं तो कुछ गहरी साँस लेने की कोशिश करें। जैसे-जैसे आप साँस लेते हैं, धीरे-धीरे दस तक गिनते हैं और फिर समस्या से निपटते हैं।< br>
  • टिप्स

    • यदि अभ्यास के बावजूद, आप सामाजिक घबराहट का एक गंभीर रूप से पीड़ित हैं, तो आपको खुद पर थोड़ा विश्वास है या आप अपने व्यक्तित्व को नहीं ला सकते हैं, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने की संभावना पर विचार करें। एक मनोचिकित्सक इन समस्याओं का समाधान करने में आपकी सहायता कर पाएगा

    चेतावनी

    • अगर एक सहपाठी या सहकर्मी आपको हतोत्साहित करने और अपने आत्मसम्मान को कमजोर करने का अवसर नहीं छोड़ते, तो इस समस्या को एक शिक्षक या मानव संसाधन प्रबंधक के ध्यान में लाने के विचार पर विचार करें। किसी के साथ बुरा व्यवहार न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com