कैसे आप Valere पाने के लिए

क्या आपके पास किसी भी दोस्त के साथ समस्या है जो आपकी गरिमा को कुचलाते हैं? क्या आपके माता-पिता आपको दोषी महसूस करते हैं? आपके पास पैसे नहीं हैं क्योंकि आप उन सभी को दूसरों को उधार देते हैं? अगर आपने उत्तर दिया "हां" इनमें से किसी भी प्रश्न के लिए, आपको शायद जानने की ज़रूरत है कि आपका व्यक्तित्व कैसे लागू करें। यह सरल नहीं कहा गया है, लेकिन लंबे समय में, अगर आप सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपनी आवश्यकताओं को अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

बेहतर संवाद करने के लिए जानें
प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 1
1
पहले व्यक्ति में बोलना सीखें पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करके, आप यह दिखाएंगे कि आप जो कुछ भी महसूस करते हैं और जो सोचते हैं, दूसरों पर हमला या आक्रमण के बिना जिम्मेदारी लेते हैं। ये चर्चा के किसी खास विषय के संबंध में किए गए मुखर बयान हैं और व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर। वे आपके वार्ताकार को सिंडिकेट करने के लिए नहीं आते हैं, लेकिन संचारित करते हैं: "यह स्थिति देखने का मेरा तरीका है"। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मुझे डर लगता है और हर बार जब मैं एक बहस के दौरान चीख या शाप सुनाता हूं तो परेशान हो जाता है", के स्थान पर: "मैं जब मैं चिल्ला और अभिशाप को डराने। आपको रोकना होगा"।
  • "मुझे डर है कि मेरे कौशल को मेरी वर्तमान स्थिति में कम करके आंका गया है", के स्थान पर: "आपने मुझे एक ऐसी स्थिति दी है जो मुझे आगे बढ़ने से रोकती है"।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं को दोहराएं चरण 02
    2
    डरो मत कहो "नहीं"। निश्चित रूप से आप बहुत दोस्ताना नहीं होंगे, जब आप अपने दोस्तों से परियोजनाओं या निमंत्रणों को अस्वीकार करते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको कोई भी कहने की इजाजत नहीं देनी चाहिए और आपके निजी विकास के लिए अधिक उपयोगी काम करने की अनुमति नहीं देती है। सिद्धांत रूप में, आपको अपने समय का लाभ उठाने का पूरा अधिकार है जैसा कि आप फिट देख रहे हैं मुखरता का मतलब उन स्थितियों को अस्वीकार करना है जो आपको कोई लाभ नहीं देते हैं।
  • सबसे पहले यह कहना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अभ्यास के साथ आप देखेंगे कि इस अभ्यास से आप अपना रास्ता बना सकते हैं। इस तरह से आप लोगों के साथ सीमा स्थापित करना और खुद को जोर देने के लिए सीखना होगा, जो व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि को अपने आप को चरण 03 देखें
    3
    कम के लिए न्यायाधीश बहुत से लोग लोगों पर अपने व्यक्तित्व को लागू करने के लिए अनिच्छुक हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अभियोग का न्याय करने का अर्थ है। परिभाषा के अनुसार, मुखरता का अर्थ है अपने व्यक्तित्व पर जोर देना और इसके परिणामस्वरूप, समझौता करने, दूसरों की जरूरतों को ध्यान में रखकर और लोगों का सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। निर्णय की अनुमति नहीं है
  • इमेज शीर्षक से स्वयं का पता लगाएं चरण 04
    4
    अपनी भावनाओं को ले लो. मुखर लोगों को उत्कृष्ट संचारकों समझा जाता है। ऐसा लगता है कि संचार की कला में ऐसे स्वामी स्वयं की भावनाओं से अभिभूत नहीं होते हैं, लेकिन वे इसे नियंत्रित करते हैं, क्योंकि अगर वे अपनी भावनाओं को प्रभावी ढंग से नहीं प्रबंधित कर सकते हैं, तो वे विनाशकारी परिणामों से गुज़रते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी के साथ असहमत हैं, तो आपको कुछ भी नहीं मिलेगा यदि आप गुस्सा आते हैं ऐसी प्रतिक्रिया केवल संबंधों को नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि आप अपनी भावनाओं के बारे में बात करते हैं और आपकी निष्पक्षता नहीं।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की ओर पहला कदम यह है कि इसके बारे में जागरूक होना चाहिए। उन्हें कुछ दिनों के लिए निगरानी शुरू करें। उन क्षणों और स्थितियों का ध्यान रखें जिन में वे ट्रिगर हुए हैं। एक ऐसी योजना बनाएं जिसमें अलग-अलग भावनाओं को सम्मिलित करने के लिए और आपको लगता है कि सभी को एक नाम देने का प्रयास करें।
  • इसके बाद, पता करें कि कुछ भावनाएं कहाँ से आती हैं दूसरे शब्दों में, आपने एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया क्यों की? इसलिए, यदि आप भावनात्मक स्तर पर अनुभव करते हैं तो यह निश्चित करें कि आप जिस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं और लोगों के साथ बातचीत करना चाहते हैं। अन्यथा, आपको नकारात्मक या अनावश्यक विचारों को सही करके अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए चुनना होगा।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक स्वयं 05 कदम
    5
    गैर-अनुषंगी वक्तव्यों का उपयोग करने से बचें व्यवहार में, एक वाक्य जोड़कर एक भाषण को हल्का मत करना, जिसका मतलब है कि इसका अर्थ सही नहीं है। लिखित तर्क में कुछ अनिश्चितता के लिए जगह छोड़ने के लिए अच्छा अभ्यास है, इसलिए इस अर्थ में एक गैर-निर्दयी वक्तव्य उपयोगी है। हालांकि, हमारे संदर्भ में जो मुखरता के महत्व पर केंद्रित है, स्पष्ट टिप्पणियां तैयार करके विचार व्यक्त करना आवश्यक है, अर्थात वाक्यों का लेखक 100% का समर्थन करता है। स्पष्ट बयान संदेह के लिए कोई जगह नहीं छोड़ते और इसलिए, आप अपने व्यक्तित्व को लागू करने की अनुमति देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक गैर-निर्दयी वक्तव्य यह हो सकता है: "यह सिर्फ मेरी राय है, लेकिन ..." या "मैं आपको बता रहा हूं कि मैं क्या कह रहा हूं, लेकिन मुझे न भूलें, लेकिन ..."।
  • एक स्पष्ट और निर्णायक बयान हो सकता है: "मेरी राय में ..." (जोड़ने के बिना "लेकिन" या उनकी जिम्मेदारियों से बचें) या "मुझे लगता है कि कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका है ..."।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है स्वयं का चरण 06
    6
    शरीर की भाषा का मूल्यांकन करें गैर-मौखिक संचार का एक ही प्रभाव है, यदि शब्दों की तुलना में अधिक मजबूत नहीं है। जो लोग आत्मविश्वास से संवाद करने के लिए जानते हैं उन्हें अपने शरीर की भाषा के बारे में पता होना चाहिए ताकि दूसरों की आंखों को खतरा या असंवेदनशील न हो।
  • जो लोग जोरदार बोलते हैं उनके वार्ताकार की व्यक्तिगत जगह के लिए सम्मान करते हैं और खुद को और दूसरों के बीच लगभग एक मीटर की दूरी को छोड़ देते हैं। इसके अलावा, यह आवाज़ के उचित टोन (बहुत कम या बहुत ज़ोर से) और स्थिति और जगह के लिए अनुकूलित एक भाषाई रजिस्टर में बोलते हुए एक प्रत्यक्ष, लेकिन दखलंदाजी, दृश्य संपर्क नहीं रखता है।
  • आप एक ईमानदार लेकिन आराम से मुद्रा बनाए रखने (यानी हथियारों और पैरों को पार नहीं कर सकते, लेकिन वार्ताकार का सामना करना पड़ता है) को बनाए रखने और बैठकर बैठ सकते हैं और आपकी राय को स्पष्ट करने के लिए गैर-धमकाने वाले इशारों का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से स्वयं 07 कदम
    7



    अपनी लड़ाई चुनने के लिए जानें ऐसा कहा नहीं है कि यह हमेशा शांतिप्राप्ति के रूप में कार्य करना उचित है। हालांकि, फैसले में किसी भी मामूली त्रुटि के लिए लोगों पर हमला नहीं करने पर आप नए समर्थकों को जीत सकते हैं एक सटीक लेकिन लचीली समझौता खोजने के लिए मुखर अर्थ होने के नाते
  • अपनी लड़ाई चुनें सभी प्रश्नों के लिए एक पूर्ण परीक्षा या प्रदीप्त भाषण की आवश्यकता नहीं है निर्णय लें कि कौन-से लोग अपने मूल्यों को पूरा करने जा रहे हैं और इन अवसरों पर आपकी आवाज़ सुनने की कोशिश करें।
  • भाग 2

    आत्म-सम्मान बढ़ाएं
    छवि शीर्षक शीर्षक 8
    1
    समझने की कोशिश करो कि आप क्या चाहते हैं दृढ़ता से ईंधन के आत्मसम्मान में मदद मिल सकती है, लेकिन लोगों के बीच अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने के लिए थोड़ा आत्मसम्मान आवश्यक है। दृढ़ता और आत्मसम्मान एक डबल धागा से जुड़ा हुआ है आप जीवन से क्या चाहते हैं. आप दूसरों से कैसे व्यवहार करना चाहते हैं? क्या विचार है जिसे आप खुद करना चाहते हैं? क्या आप के बारे में भावुक हैं? आप किसके साथ अपने आप को घेरना चाहते हैं? निजी और एक पारस्परिक स्तर पर दोनों चीजों की आप क्या मानते हैं? ये सभी प्रश्न आपको क्या चाहते हैं, इसका एक स्पष्ट विचार दे सकते हैं।
    • के साथ शुरू करने के लिए, कागज का एक टुकड़ा मिलता है और सूची है कि आप अपने आप में और दूसरों में प्रशंसा आप महत्वाकांक्षा, क्षमा, समझ, ईमानदारी या दया जैसी गुण शामिल कर सकते हैं। महत्व के क्रम में उन्हें रखें, यही है, जो कि आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं। यह वर्गीकरण आपको कई अन्य सवालों के जवाब देने में मदद करेगा।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं का पता लगाएँ चरण 9
    2
    स्पष्ट करें कि आपकी अपेक्षाएं आपके और दूसरों के लिए क्या हैं एक बार जब आप समझते हैं कि आप जीवन से क्या चाहते हैं, तो ऐसा करने का प्रयास करें अपने मानदंडों को प्रतिबिंबित न करने वाले व्यवहार के साथ व्यवहार करने के लिए स्वीकार न करें। अपनी मुख्य इच्छाओं और संघर्ष को व्यक्त करते हैं जब वे संतुष्ट नहीं होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी आपके साथ झूठ बोल रहा है और यह व्यवहार खुले और ईमानदार रिश्ते की आपकी इच्छा को संतुष्ट करता है, तो आपको उसके साथ बात करने और उसके बारे में चर्चा करने की जरूरत है। यदि आप अपने अधिकारों का सम्मान नहीं करते हैं, तो तय करें कि क्या आप इस कहानी को जारी रखना चाहते हैं।
  • शब्दों के गोदों से बचें और दूसरों को अपनी आवश्यकताओं को समझने की अपेक्षा न करें। जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे व्यक्त करें और एक सरल और स्वस्थ तरीके से आवश्यक बनाएं, दूसरों को दिखाएं कि यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जो आप पर बातचीत नहीं कर सकते हैं: "मुझे उम्मीद है कि मैं उस पार्टनर का भरोसा कर सकता हूं" या "मैं चाहता हूं कि आप हमेशा मेरे साथ ईमानदार रहें"।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है आपरेशन स्टेप 10
    3
    पहचानें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है किसी के आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए, अपनी शक्तियों के बारे में जागरूक होना जरूरी है। दो सूचियां बनाएं: एक जिसमें आपकी सफलताओं को सम्मिलित करने के लिए और दूसरा, जिसमें आप अपने आप में सबकुछ प्रशंसा करते हैं किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य से मदद के लिए पूछें यदि आपको उन विशेषताओं की पहचान करने में कठिनाई हो रही है जो आपको एक अच्छा व्यक्ति बनाते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक 11
    4
    अपने विचारों को ठीक करना शुरू करें कुछ लोग यह समझते हैं कि हमारी भावनाओं और व्यवहारों का प्रबंधन करने के हमारे पास सबसे शक्तिशाली उपकरण में से एक हमारे दिमाग में है। आप हर दिन अपने आप से क्या कहते हैं, यह आपकी यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या आप अपनी त्वचा में अच्छा या बुरे हैं। नकारात्मक या बेकार वाक्यांशों पर व्यक्तिगत ध्यान देने के लिए अपने भीतर की आवाज़ को ध्यान में रखकर सीखें अधिक सकारात्मक लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को प्रतिस्थापित करने के लिए प्रमाण (या साक्ष्य की कमी) को खोजने के लिए अधिक बाँझ विश्वासों को अपनाने या बदनाम करने के लिए बदलें
  • उदाहरण के लिए, आप स्वयं कह सकते हैं: "मुझे कभी कोई वृद्धि नहीं मिलेगी कोई भी मेरे काम पर ध्यान नहीं देता"। क्या आप वास्तव में भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं (यानी, आपको कोई वृद्धि नहीं मिलेगी)? आप कैसे जानते हैं कि कोई भी आपके काम से अवगत नहीं है?
  • अपने आप से पूछताछ करते समय, आप यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि इस तरह का एक विचार स्पष्ट रूप से तर्कहीन है, क्योंकि कोई भविष्य नहीं देख सकता है। नकारात्मक विचारों के बारे में जागरूकता प्राप्त करके, आप अपने आप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा चुप्पी कर सकते हैं जो आपके आत्मसम्मान को कम करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 12
    5
    लोगों के प्रति अपना सम्मान प्रदर्शित करें यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि शब्द "दृढंता" से एक मौलिक भिन्न अर्थ है "आक्रामक"। उत्तरार्द्ध एक सकारात्मक विशेषण के रूप में व्यापारिक दुनिया में कई बार उपयोग किया जाता है आक्रामक बाजार, आक्रामक बिक्री: यह कुछ संदर्भों में उपयोगी हो सकता है। हालांकि, एक आक्रामक कम्युनिकेटर हमलों, कम हो जाता है, सम्मान का अभाव है और दूसरों के अधिकारों का उल्लंघन करता है।
  • मुखर होने के लिए, राय, समय और दूसरों की प्रतिबद्धता का सम्मान करना आवश्यक है। इसलिए, मुखर हो, लेकिन सम्मान के साथ लोगों का भी पालन करें। यदि आप सम्मान दिखाते हैं, तो आप स्वचालित रूप से एक अधिक सम्मानजनक व्यक्ति बन जाते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि मुखरता चर का एक सेट है, जिसमें आप जिस तरह से बात करते हैं, बैठते हैं और खुद को दूसरों के सामने पेश करते हैं यदि आप प्रभावी ढंग से संवाद करना चाहते हैं तो आपको इन सभी चर को सीखना और लागू करना होगा

    चेतावनी

    • आक्रमण के साथ बहुत ज़्यादा जोर-शोर से उलझन में है। जैसा कि पहले बताया गया है, बातचीत के दो पूरी तरह से अलग तरीके हैं। मुखरता का अर्थ है उचित स्थिति में किसी की स्थिति की शुद्धता और बचाव और दूसरों को धमकी देने के बिना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com