निर्दयी होने के बिना आप क्या सोचें

कभी-कभी लोगों की आँखों के लिए कर्कश न होने के बावजूद स्वयं के विचार व्यक्त करना मुश्किल होता है इसमें समय और व्यवहार होता है, लेकिन आप दूसरों से बात करते समय स्पष्ट, प्रत्यक्ष और सम्मान प्राप्त करना सीख सकते हैं बोलने से पहले बोलना, खुद को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना, शरीर की भाषा को ठीक से उपयोग करना और वार्ताकार को अच्छी तरह सुनना आवश्यक है

कदम

भाग 1

कहो तुम क्या सोचो
छवि शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 8
1
गलत तरीके से संचार करने से बचें हर किसी का संचार करने का एक अलग तरीका है, लेकिन कुछ संचार शैली आपको यह कहने से रोकते हैं कि आप क्या सोचते हैं, आप क्या कह रहे हैं पर विश्वास करते हैं और आपको अशिष्ट दिखते हैं।
  • निष्क्रिय लोग बोलने और टकराव से बचने के लिए नहीं होते हैं वे आसानी से उपज देते हैं और कहने में मुश्किल पाते हैं "नहीं" कठोर होने के डर के लिए।
  • आमतौर पर, आक्रामक लोग भावनात्मक स्तर पर ईमानदार होते हैं, लेकिन वे अपनी ईमानदारी को अनुपयुक्त व्यक्त करते हैं। वे अतिरंजित प्रतिक्रिया करते हैं और, जब वे किसी के साथ बातचीत करते हैं, तो वे इसे कम करते हैं। वे अपनी आवाज उठाते हैं, आरोप लगाते हैं और दूसरों की राय सुनने के लिए तैयार नहीं होते हैं
  • निष्क्रिय-आक्रामक लोग वे वास्तव में क्या चाहते हैं, सोचते हैं और ज़रूरत के बारे में स्पष्ट नहीं हैं वे बहुत सीधा नहीं हैं, वे वादे करते हैं कि वे नहीं रख सकते हैं, वे अपने स्काउट्स डालते हैं और वे व्यंग्यात्मक हैं। वे पहचानने की छाप दे सकते हैं
  • बीर एक मैन स्टेप 1 नामक छवि
    2
    एक दर्पण के सामने बात करना उन परिस्थितियों के बारे में सोचें जिन में आपको आमतौर पर कठिनाई होती है कि आपको कैसा लगता है। कल्पना करो कि आप किसी से क्या कहना चाहेंगे अपने विचारों को इकट्ठा करने के लिए अपने आप को समय दें
  • लिखें जो आप कहना चाहते हैं
  • उस दोस्त के सामने दोहराएं जो आप भरोसा करते हैं।
  • किसी पेशेवर के साथ एक भूमिका खेल खेल खेलते हैं, जैसे एक मनोवैज्ञानिक, जो आपको एक ईमानदार और उद्देश्यपूर्ण राय दे सकता है।
  • छवि परिपक्व चरण 14 होनी चाहिए
    3
    उचित बोलें "मैं चाहूँगा ...", "मेरे पास छाप है ..." और "मुझे ज़रूरत है ..." वे परिचय हैं जो आपको अपने वार्ताकार को दोष देने के बिना स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से जो कुछ महसूस करता है उसे व्यक्त करने की अनुमति देता है वे विशेष रूप से उपयोगी होते हैं, जब आपको नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करना पड़ता है या मुश्किल बातचीत जारी रखनी पड़ती है। आप लगभग सभी स्थितियों में निम्न सूत्र का उपयोग कर सकते हैं: "जब आप [...] करते हैं, तो मुझे लगता है / मुझे [...] की धारणा है और मुझे ज़रूरत है [...]"।
  • यदि आप किसी सहकर्मी के साथ समस्या हल करना चाहते हैं, तो उसे बताने का प्रयास करें: "जब आप दोपहर के भोजन के लिए कार्यालय छोड़ते हैं और तीन घंटों के बाद वापस आ जाते हैं, तो मुझे लगता है कि हम अपनी परियोजना के शोध को खत्म करने के विचार से निराश महसूस करते हैं। मुझे इसे खत्म करने के लिए आपके साथ अधिक समय बिताने की जरूरत है"।
  • यदि आप किसी मित्र को चिंता व्यक्त करना चाहते हैं, तो उसे बताने का प्रयास करें: "जब आप हमारी अंतिम मिनट की नियुक्तियों को रद्द करते हैं, तो मैं दुखी और निराश हूं। जब आप हमारे कार्यक्रमों को बदलते हैं तो मुझे थोड़ा और नोटिस चाहिए"।
  • छवि शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 7
    4
    उपयुक्त शरीर भाषा का उपयोग करें यदि आप अपने शरीर से सही ढंग से अपने आप को अभिव्यक्त करते हैं, तो आपके वार्ताकार द्वारा आपके इरादों को बेहतर समझा जाएगा यह साबित करना कि आपके पास एक मुखर चरित्र है, आप अपने बारे में और अधिक निश्चित होंगे व्यक्ति को सीधे आपके सामने देखकर शुरू करें
  • दूसरे व्यक्ति के साथ आंखों का संपर्क रखें नीचे न देखें, दूर न देखें और गंदा मत देखो।
  • सीधे ऊपर खड़े होकर बैठो या नीचे बैठकर बैठो।
  • अपने कूल्हों पर अपने हाथ डालने से बचें, अपने मुट्ठी को पकड़ो या दूसरी ओर अपनी अंगुली को इंगित करें
  • हिला मत करो
  • अपनी आवाज़ मत उठाएं, चिल्लाओ मत करो और संकोच न करें।
  • भाग 2

    विश्वास करो जो आप कहते हैं
    छवि शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 13
    1
    बात करने से पहले सोचो जब आप ऐसी स्थिति में हों जहां आपको अपनी राय व्यक्त करने या खुद को समझना पड़ता है, तो हस्तक्षेप करने से पहले कुछ गहरी साँस लें। अपनी भावनाओं को त्वरित रूप से देखें, विचार करें कि आप किसका सामना कर रहे हैं और मूल्यांकन करें कि आपको क्या कहना है। अपने आप से पूछें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और आप किस उपाधि प्राप्त करना चाहते हैं।
    • अगर आप दूसरे व्यक्ति के साथ संबंधों पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं, तो यह संभव है कि आपका संदेश स्पष्ट और प्रत्यक्ष रूप से आप जितना चाहें उतना नहीं। इसे बेकार की सराहना के साथ भरा हुआ है, आप जिस मुद्दे पर सामना कर रहे हैं, उसके बारे में स्पष्ट रूप से ध्यान देने की बजाय आप इसे कमजोर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 8
    2
    अपने आप को विश्वास करो अपने आप में विश्वास करो और याद रखें कि आपकी राय महत्वपूर्ण है आपकी भावनाएं किसी और के समान होती हैं और आपको उन्हें व्यक्त करने और कहने का पूरा अधिकार है।
  • अपने आप को सुनिश्चित करने का यह मतलब नहीं है कि आपकी राय ये हैं "सही"। ध्यान रखें कि आपके पास उन लोगों सहित, जो आपके साथ सहमत नहीं हैं, किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह आप जो सोचते हैं, महसूस करते हैं और विश्वास करते हैं, उन्हें व्यक्त करने का अधिकार है।
  • एक वार्ता या विचार-विमर्श को एक के रूप में मत समझो "दौड़ जीतने के लिए"। अपनी राय को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की कोशिश करें और अन्य लोगों के लिए उन्हें सुनकर उसी अधिकार को पहचानें। बातचीत पर हावी करने की कोशिश न करें और घबराहट न करें, भले ही आप चीजों के अपने दृष्टिकोण से बहुत जुड़ा हो।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल डेवलपमेंट स्टेप 12 का शीर्षक चित्र
    3
    कहने के लिए जानें "नहीं. आपको कहने का पूरा अधिकार है "नहीं" जब कोई व्यक्ति आपको कुछ करने के लिए आमंत्रित करता है यदि आप हमेशा अपने आप को बहुत अधिक जोखिम देने के लिए सहमत होते हैं, तो आप ज़्यादा ज़िम्मेदारी लेते हैं कि आप वास्तव में प्रबंधन करेंगे और अपनी आवश्यकताओं को अनदेखा करेंगे। कहना "नहीं" इसका मतलब यह नहीं है कि किसी को व्यक्तिगत स्तर पर खारिज करना चाहिए, लेकिन आपके अनुरोध को पूरा नहीं करना चाहिए - और यह एक अशिष्ट व्यवहार नहीं है अपने आप से पूछें कि आपका अनुरोध उचित है और, यदि आवश्यक हो, पहले अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • ईमानदार और संक्षिप्त रहें जवाब देने के लिए: "नहीं, मैं यह नहीं कर सकता"। माफी न मांगें और समझाने की कोशिश मत करो कि आपने कब स्वीकार नहीं किया। कहावत "हां" कुछ करने के लिए आप ऐसा करने का इरादा नहीं करते हैं, आप केवल घबराहट या असंतोष महसूस करने के लिए किस्मत में होंगे
  • ध्यान रखें कि कुछ लोग आग्रह कर सकते हैं कि वे एक सुनते हैं "नहीं" एक उत्तर के रूप में इन मामलों में यह बेहतर है कि वे फर्म बन जाएं और इनकार करते रहें
  • छवि का परिपक्व चरण 6 होना शीर्षक
    4
    कहने से बचें "नहीं" आक्रामक (चिल्लाओ या नियंत्रण खोने), अन्यथा आप कठोर और अनुचित हो जाएगा दयालु हो ("पूछने के लिए धन्यवाद, लेकिन ...") और मैत्रीपूर्ण। यदि आपको अपना इनकार करने में कठिनाई हो रही है, तो आप जवाब दे सकते हैं: "यह मेरे लिए वाकई मुश्किल है, लेकिन मुझे इनकार करना होगा"।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5



    अपनी भावनाओं को समझना सीखें यदि आपको जो कुछ भी महसूस किया गया है उसे व्यक्त करना है, तो आप क्या कह रहे हैं और इसे कैसे संप्रेषित करना है, इसके बारे में भावनाओं को अग्रसर रखने की अनुमति न दें। आपके वार्ताकार को आपके संदेश पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय जुड़ाव महसूस हो सकता है, रक्षात्मक हो सकता है, और मन के अपने फ्रेम से प्रभावित हो सकता है आप जो कहते हैं, उसके बारे में आश्वस्त होने के लिए, जल्दी में न हों और आपको वास्तव में क्या जरूरत पड़े।
  • यदि आप नाराज हैं और इसे छिपाना नहीं चाहते हैं, तो आपको अपना गुस्सा या चीख खोना नहीं पड़ता है। क्रोध से आपको आक्रामक या आक्रामक बनाने की अनुमति न दें कुछ गहरी साँस लेने की कोशिश करें, और यदि आप खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो स्थिति से दूर हो जाओ। उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "मैं अभी बहुत परेशान हूँ मुझे एक मिनट की आवश्यकता है मैं इसके बारे में बाद में बात करूँगा"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टाइप करें एक भाषण स्वयं का परिचय चरण 15
    6
    अभी भी रहो जब आप अपनी राय बोलते हैं और व्यक्त करते हैं, तो अपना मन भी अक्सर बदले नहीं आपके द्वारा किए गए फैसले और उन भाषणों पर छड़ी करें, जो कि आप करते हैं, लेकिन शुरुआत से स्पष्ट और निश्चित है। दूसरों को अपने मन को गलत कारणों से बदलने के लिए प्रेरित न करें, लेकिन उन्हें सुनने के लिए तैयार रहें।
  • यदि आप जानते हैं कि आपके पास अपने भतीजे के जन्मदिन की पार्टी के लिए एक केक तैयार करने का समय नहीं है, लेकिन आपकी बहन जोर देकर कहते हैं कि उसे आपको दोषी महसूस करने का मौका नहीं दें या वह जो चाहें उसे पाने के लिए अपने आप को हेरफेर करने का अवसर न दें। यह सुझाव देकर कि आप इसकी मदद कैसे कर सकते हैं, समझौता करें। कहने का प्रयास करें: "इस समय मेरे पास मौका नहीं है, लेकिन अगर आप पेस्ट्री में केक का ऑर्डर करते हैं, तो मैं खुश रहूंगा और इसे ले आऊंगा और पार्टी में आऊँ या मैं एक घंटा पहले पहुंच सकता हूं ताकि आपको घर का आयोजन करने में मदद मिल सके।"।
  • भाग 3

    निर्दोष होने से बचें
    छवि का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    1
    अपने आप को दूसरों के जूते में रखो दूसरों की सहायता करें और उनकी जरूरतों को समझने की कोशिश करें, साथ ही साथ आपका संवाद भी करें जब आप कुछ पूछें, तो आपको उनके मन की अवस्था को समझना चाहिए।
    • यदि आपको रूममेट के साथ समस्याएं हैं, तो अपने दृष्टिकोण को देखने से स्थिति को देखने की कोशिश करें। आप उसे बता सकते हैं: "मुझे पता है कि जब आप काम से घर आते हैं और आप पढ़ना चाहते हैं तो आप थक चुके हैं। यहां तक ​​कि मुझे आराम करना बहुत अच्छा लगता है, लेकिन मुझे आपकी ज़रूरत है कि मुझे अपार्टमेंट साफ करने में मदद करें"।
  • छवि प्रभावी ढंग से संवाद शीर्षक 11
    2
    ध्यान से सुनो अपने वार्ताकार के शब्दों पर ध्यान दो और दोहराएँ या उन्होंने कहा क्या संक्षेप। इस तरह, आप उसे दिखाएंगे कि आप उसे सुनने के लिए चौकस हैं और आप सिर्फ अपने विचारों को व्यक्त करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • उसे बताने का प्रयास करें: "मैं समझता हूं कि काम पर आपको कितना निराश महसूस होता है और आप मुझे साफ करने में मदद करने से पहले आराम करना चाहते हैं"।
  • एक कर्मचारी संभाल शीर्षक वाली छवि`s Attendance Problems Step 2
    3
    तथ्यों की रिपोर्ट करें जब आप कोई राय दें व्यक्तिगत हमलों का अपमान करने, अपमान करने और लॉन्च करने से बचें
  • उदाहरण के लिए, अपने रूममेट को मत बताना: "तुम एक आलसी हो! कभी साफ नहीं!"।
  • इमेज का शीर्षक अपने पति पतन में प्यार तुम्हारे साथ फिर से चरण 8
    4
    रक्षात्मक पर मत जाओ। यदि कोई आपके लिए आक्रामक रूप से बदल जाता है, तो आप निश्चित रूप से बचाव की मुद्रा में आना चाहेंगे और आवेगहीन जवाब देंगे, इसलिए हस्तक्षेप करने से पहले इंतजार करने की कोशिश करें। एक गहरी सांस लें स्थिति को शांत करने और तनाव कम करने की कोशिश करें, आपको एक लड़ाई में लाने के बजाय
  • जैसा कि आप एक सांस लेते हैं, अपनी पहली प्रतिक्रिया के बारे में सोचें - यानी, आप एक पल में क्या कहना चाहेंगे या नहीं - और उसके साथ नहीं जाना। एक और गहरी सांस लें शायद आपकी पहली आवेग खुद को स्वयं का बचाव करने के लिए है जब आप लगा
  • अगली प्रतिक्रिया पर प्रतिबिंबित करें, फिर साथ में जाने के बिना एक और सांस ले। आप शायद सोचते हैं कि जब आप महसूस करते हैं, तो आपको उसी तरह प्रतिक्रिया करनी चाहिए। यह सही प्रतिक्रिया भी नहीं है
  • किसी समाधान का पता लगाने की कोशिश करें या अपने वार्ताकार आपसे क्या कह रहे हैं इसका स्पष्ट विचार प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मुझे बेहतर बताएं कि आप काम पर जब निराश महसूस करते हैं"।
  • उपयोग करने का प्रयास करें "हाँ, और" के बजाय "हाँ, लेकिन"। इस तरह आप उसे दिखाएंगे कि आप उसे सुन रहे हैं और आपकी राय सकारात्मक दृष्टिकोण से शुरू होती है।
  • यदि चर्चा हमेशा हमेशा तनावपूर्ण होती है, तो रोकने की कोशिश करें, 10 तक गिनें और एक ब्रेक मांगें। आप कह सकते हैं: "मुझे अभी बहुत परेशान लग रहा है मुझे लगता है कि ऐसा कुछ कहने से पहले ब्रेक लेना बेहतर है, जो मुझे नहीं लगता"।
  • इन्टेंट शीर्षक से ए जेंटलमेन स्टेप 9
    5
    कम व्यंग्य होना Sarcomasm एक बातचीत के दौरान असुविधा या असुरक्षा को गुस्सा करने के लिए कार्य करता है अक्सर जो लोग इसका इस्तेमाल करते हैं उन्हें अलग, अशिष्ट और मनोभावनात्मक माना जाता है। बातचीत में समझ और पारदर्शिता के माहौल को बढ़ावा देने के लिए, बहुत कास्टिक न होने की कोशिश करें
  • सहकर्मियों के लिए अलविदा कहो छवि 17 चरण
    6
    गपशप मत करो दूसरों के पीछे बोलते हुए, जो आपको परेशान करता है, उसे रिपोर्ट करना एक छोटा और अनुचित व्यवहार है। यदि आपको किसी के साथ कोई समस्या है और लगता है कि इसके बारे में बात करना उचित है, तो दूसरे व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क करें
  • टिप्स

    • पहले प्रतिबिंबित करें इस तरह आप अपने वार्ताकार को बताएंगे कि आप क्या मानते हैं कि आप सुनना चाहते हैं।
    • अपनी राय व्यक्त करना आसान नहीं है यह एक लंबी और क्रमिक प्रक्रिया हो सकती है। अपने आप के साथ धीरज रखो और धीरे धीरे उपयोग करें।
    • इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए किसी विश्वसनीय मित्र या मनोवैज्ञानिक से सहायता मांगने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • यदि लोगों को इस तथ्य के लिए उपयोग किया जाता है कि आप अपनी राय व्यक्त नहीं करते हैं, तो यह संभव है कि पहले कुछ बार नम्रता से जवाब नहीं देंगे। अपनी आवश्यकताओं के लिए समझ और सम्मान दिखाते समय धीमा रहें और सीधे, स्पष्ट और ईमानदार तरीके से उनके साथ संवाद करना जारी रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com