आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार की पहचान कैसे करें

निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार उनके साथ वास्तव में व्यवहार किए बिना संघर्षों का प्रबंध करने का एक तरीका है, जो किसी भी प्रकार के रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है। प्रारम्भिक रूप से, निष्क्रिय-आक्रामक लोगों को पहले सुखद लग रहा है, लेकिन समय के साथ अलग ढंग से व्यवहार करते हैं यह अक्सर कहा जाता है कि उनके पास है "दो चेहरे"। वे अपनी असहमति, उनके क्रोध, उनकी निराशा या उनके दर्द को भी दबाने देते हैं। वे उन लोगों से बात नहीं करना पसंद करते जो उन्हें पीड़ित करते हैं "निष्क्रिय") और फिर एक तरह से कार्य करते हैं "आक्रामक" बर्बाद करने या रिश्ते को कमजोर करना या फिर दूसरे व्यक्ति को बदला लेने के लिए चोट लगाना क्या आपको संदेह है कि आप निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति से काम कर रहे हैं? अपने व्यक्तिगत संबंधों में इसका सामना करने के लिए इस प्रकार के व्यवहार को पहचानना सीखें

कदम

भाग 1

एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को पहचानना
छवि का शीर्षक, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 1
1
जिस तरह से दूसरे व्यक्ति आपको परेशान करने की कोशिश करता है निष्क्रिय-आक्रामक लोगों को उनके गुस्से को खोने और दूसरों को शांत करने में खुशी होती है, जबकि उनका खून ठंडा रहता है और अभिनय करता है जैसे कि वे कुछ भी गलत नहीं कर रहे हैं। यदि आपके पास यह धारणा है कि कोई आपका शांत और मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाए रखने के दौरान आपकी संवेदनशीलता को चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहा है, तो आप एक निष्क्रिय-आक्रामक विषय से निपटने की संभावना है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने देखा है कि आपका रूममेट ने आपके मेकअप का इस्तेमाल करने के बाद भी उसे कहा नहीं था। यह निष्क्रिय आक्रमण हो सकता है अगर टकराव के दौरान वह झूठा होने का दिखावा करता है हो सकता है कि वह बहाना हो जाता है कि उसे यह नहीं पता कि यह आपको परेशान करेगा और इस तथ्य के बारे में भी खुद को संतुष्ट दिखाएगा कि आपको घबरा गया है।
  • नामांकित छवि को निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 2
    2
    अस्पष्ट तारीफ की पहचान करें जो निष्क्रिय-आक्रामक हैं, अस्पष्ट प्रशंसा कर सकते हैं। यह प्रशंसा के बारे में है कि, वास्तव में, अपमान अपवित्र करें। जो व्यक्ति उन्हें प्राप्त करता है, वह यह भी नहीं समझ सकता कि उनके पीछे कोई गड़बड़ा है, लेकिन जो लोग अनुभव करते हैं उन्हें एक अस्पष्ट तरीके से किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, एक निष्क्रिय आक्रामक व्यक्ति काम पर एक प्रतिद्वंद्वी सहयोगी की प्रशंसा कर सकता है, जिसने अभी कुछ पदोन्नति प्राप्त की है, जैसे: "बधाई! विभिन्न प्रयासों के वर्षों के बाद पदोन्नत होने के विचार से आप वास्तव में खुश होंगे"। इस तरह की तारीफ से पता चलता है कि पदोन्नति की सफलता पूरी तरह से उतनी नहीं है जितनी आप सोच सकते हैं क्योंकि इसे प्राप्त करने में बहुत समय लगा।
  • छवि का शीर्षक, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 3
    3
    अधूरे वादों या अव्यवस्थित प्रतिबद्धताओं पर विचार करें निष्क्रिय-आक्रामक लोग विभिन्न प्रतिबद्धताओं पर लेते हैं, लेकिन फिर वे बदला लेने की कोशिश में उनका सम्मान नहीं करते हैं। अधिकांश समय वे दूसरों को हतोत्साहित करने के लिए दिए गए शब्द को नहीं रखते हैं
  • उदाहरण के लिए, एक मित्र कुछ घरेलू मामलों में आपकी मदद करने के लिए सहमत हो सकता है, लेकिन फिर आपको एक संदेश भेजता है कि आपको लगता है कि सुबह ठीक नहीं है और नहीं आ सकता है। हालांकि यह समझा जा सकता है कि यह एक पृथक प्रकरण है, यह संभावना है कि इसका आक्रमण निष्क्रिय है यदि यह हमेशा आपकी मदद करने के लिए नहीं आने के लिए कुछ बहाने को प्रकट करता है।
  • नामांकित छवि को निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 4
    4
    पॉउटिंग, अलगाव और अनपेक्षित भावनाओं के लिए देखें निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को उन चीजों के बारे में बात करने के लिए मना कर दिया जाता है जो आपको परेशान करते हैं जो लोग निष्क्रिय-आक्रामक दावा करते हैं, वे अच्छा महसूस करते हैं, जब वास्तविकता में वे आत्मा में क्रोधित हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक निष्क्रिय-आक्रामक मित्र कहकर जोर दे सकता है: "मैं नाराज़ नहीं हूँ!"जब यह स्पष्ट हो जाता है कि ऐसा है, तो यह चर्चा के दौरान चुप रहता है या आपके कॉल्स या आपके द्वारा भेजे जाने वाले संदेशों का उत्तर देने से बचा जाता है।
  • दूसरी ओर, कुछ लोगों को यह व्यक्त करना मुश्किल लगता है कि वे क्या महसूस करते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि निष्क्रिय-आक्रामक। जब एक विषय वास्तव में निष्क्रिय-आक्रामक है, यह गुस्सैल या द्वीप साबित होता है, लेकिन यह भी अन्य विशिष्ट निष्क्रिय आक्रामकता लक्षण, विशेष रूप से प्रवृत्ति अपने शिकार देसी पर या समय के साथ रिश्ते को बर्बाद कर को दर्शाता है।
  • छवि का शीर्षक, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 5
    5
    इस विषय पर विचार करें कि विषय दूसरों के साथ व्यवहार करता है एक रिश्ते की शुरुआत में भी एक अत्यंत निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति अपने साथी के प्रति उसकी अस्वास्थ्यकर प्रवृत्ति को नियंत्रित कर सकता है। हालांकि, आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह व्यक्ति संतुलित या निष्क्रिय-आक्रामक ढंग से संचार करता है, जिस तरह से वह अन्य लोगों के साथ व्यवहार करता है, विशेष रूप से उनके प्रदर्शन या आंकड़े, जैसे कि अभिभावक या मालिक जैसे किसी विशिष्ट प्राधिकरण
  • वह दूसरों के बारे में बुरी तरह से बोलता है, लेकिन क्या वह उनसे उनके साथ जिस तरह से परेशान करता है, उनके बारे में कभी चर्चा नहीं करता? क्या यह दूसरों के साथ अपने संबंधों को बर्बाद कर देता है? क्या आप लोगों के साथ हिलाते हैं और फिर उन्हें निराश करते हैं? क्या यह स्नेह या स्पष्ट ध्यान व्यक्त नहीं करता है या बच्चों को बातचीत करने के लिए शोषण करता है (उदाहरण के लिए, पूर्व-पति या उसके माता-पिता के साथ उसके संबंध में)? यह एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्तित्व की विशिष्ट विशेषताएं हैं।
  • याद रखें कि यद्यपि एक दोस्त या आपका साथी आपके प्रति बुरा व्यवहार नहीं करता है, एक बार वह अधिक आत्मविश्वास हासिल कर लेता है, तो वह उसी तरह व्यवहार करता है जो वह दूसरों के साथ व्यवहार करता है।
  • छवि का शीर्षक, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 6
    6
    व्यंग्य पर ध्यान दें हालांकि कई लोग हास्यास्पद के रूप में व्यंग्य का उपयोग करते हैं, जो हमेशा व्यंग्यात्मक होते हैं, वे जो वास्तव में अनुभव करते हैं उन्हें बाहर करने में उनकी कठिनाई को ढंक सकते हैं।
  • याद रखें कि निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार एक निश्चित क्षण में भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई के कारण होता है, इसलिए विषय उसकी हताशा या क्रोध को दबा देता है और फिर बाद में कार्य करता है। वह व्यंग्यात्मक चुटकुले के साथ हताशा और क्रोध व्यक्त कर सकता है, खासकर अगर आक्रामक या तीखे।
  • शीर्षक शीर्षक छवि निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार चरण 7
    7
    आरेखों की उपस्थिति का निरीक्षण करें। व्यंग्य, टूटे वादों, क्षमा याचना, आप और शिकार पूरे से बचने के लिए प्रयास करता है सहित निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार के सभी विशिष्ट सुविधाओं,, व्यवहार कि यहां तक ​​कि सबसे संतुलित लोग समय-समय पर अनुभव कर सकते हैं कर रहे हैं।
  • समस्या तब उठती है जब ऐसे व्यवहार एक नियमित पैटर्न के गठन या रिश्तों में हस्तक्षेप करने के लिए आते हैं क्योंकि उनकी नियमित उपस्थिति होती है।
  • भाग 2

    एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति के साथ सामना करना
    छवि का शीर्षक, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 8



    1
    ईमानदारी से रहें सीधे शब्दों का प्रयोग करना, लेकिन कठोर या नाटकीय नहीं, प्रश्न में व्यक्ति के साथ स्पष्ट करें कि उसके व्यवहार ने आपको कैसे प्रभावित किया है अपने वार्ताकार के बजाय अपने और आपकी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "आपने हमारे काम की परियोजना को बर्बाद कर दिया", अपने आप को इस तरह व्यक्त करने का प्रयास करें: "मैंने देखा कि हमारा प्रोजेक्ट सबसे अच्छा नहीं था और अगली बार मुझे विश्वास था कि परिणाम बेहतर रहे"।
    • आप किसी से बात करने और संवाद है कि उनके व्यवहार आप पीड़ित कर रहा है है, यह सब कुछ (याद रखें कि निष्क्रिय-आक्रामक लोग हैं कि वे क्या महसूस करते हैं और भी कम की आलोचना किए जाने के बारे में बात करना पसंद नहीं है!) से इनकार कर सकती है। तथ्यों को उजागर करने और कुछ उदाहरण देने के लिए सीमित है, लेकिन अस्वीकृति और अनिच्छा के एक दृष्टिकोण के लिए तैयार है।
  • शीर्षक चित्र जिसका निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 9
    2
    सहानुभूति रखने की कोशिश करें एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति को कम आत्मसम्मान से पीड़ित हो सकता है या बचपन के दौरान पैदा होने वाली समस्याएं उत्पन्न होती हैं जिससे वह भावनात्मक रूप से अनुभव करते हुए प्रभावी ढंग से संचार करने से रोकते हैं।
  • आप के सामने उन एक सा `और खोलने के लिए इच्छुक है, तो अपने हाथ से, आप निर्णय नहीं करने के लिए और समग्र होना करने के लिए, एक साथ बात करते हैं मदद कर सकते हैं संभव जड़ों को समझने जहाँ से इसकी निष्क्रिय-आक्रामक रवैया बहती तैयार हैं।
  • अपने बचपन, उनकी जवानी, अपने पहले संबंधों (विशेषकर उन लोगों के लिए जो बुरे तरीके से समाप्त हो गए हों) या अन्य घटनाओं के बारे में कुछ प्रश्न पूछें ताकि ये समझ सकें कि क्या खुद को व्यक्त करने के तथ्य नकारात्मक परिणाम हैं। याद रखें कि निष्क्रिय-आक्रामक रवैया अक्सर उन लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक अनुकूलन रणनीति है, जिन्होंने ऐसे अप्रिय अनुभवों का अनुभव किया है जो उन्हें असहाय या हताश लगता है।
  • शीर्षक शीर्षक वाली छवि, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार चरण 10
    3
    तय करें कि यह रिपोर्ट सहेजने योग्य है या नहीं। प्रतिक्रियाओं जब आप उसे निष्क्रिय आक्रामकता बंद कर दिया जिसे आप अपने आप को तुलना के साथ व्यक्ति द्वारा व्यक्त आधार पर, आप रिपोर्ट ठीक करने के लिए बहुत अच्छा संभावना देखते हैं या कि उसकी तरीकों से भी फर्म है और परिवर्तन की संभावना नहीं है कि महसूस कर सकते हैं।
  • कई बार, यह केवल एक ही रणनीति है जो आप निष्क्रिय आक्रामकता का शिकार बनने से बचने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप समस्या स्वीकार करते हैं और इसे पार करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध हैं, तो आपके रिश्ते को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं जो आपको संचार रणनीतियों को लागू करने की अनुमति देगा।
  • भाग 3

    निष्क्रिय आक्रामकता से संबंधित संबंधों में संचार
    छवि का शीर्षक, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 11
    1
    अपने आप में आत्मविश्वास प्राप्त करें. एक रिश्ते को हर पहलू पर भरोसा करने की आवश्यकता होती है ताकि भागीदारों निष्क्रिय-आक्रामक रुख अपनाए बिना प्रभावी ढंग से संवाद कर सकें।
    • अपने रिश्ते पर भरोसा करें: जब आप चोट, नाराज या परेशान महसूस करते हैं तो आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं, इस बारे में संवाद करने में सक्षम होने के लिए आत्मविश्वास महसूस करने के लिए, आपको विश्वास होना चाहिए कि आप जो भी कहते हैं या करते हैं, उसे स्वीकार कर लिया जाएगा और प्यार किया जाएगा। एक रिश्ते के भीतर विश्वास का विकास एक प्रक्रिया है जो समय लेता है और सिद्ध होता है जब उनमें से प्रत्येक दूसरे के लिए एक भरोसेमंद और बिना शर्त वर्तमान व्यक्ति हो।
    • अपने आप पर भरोसा करें: एक व्यक्ति के लिए जो वह सोचता है उसे अभिव्यक्त करने में सक्षम होने के लिए, उसे मूल्यवान होना चाहिए और विश्वास करना चाहिए कि कोई व्यक्ति अपने विचारों और भावनाओं को सुनना चाहता है। सबसे ऊपर, एक निष्क्रिय-आक्रामक साथी को अपने रिश्ते या किसी अन्य रिश्ते का काम करने के लिए खुद पर विश्वास करने का प्रयास करना चाहिए। पर एक नज़र डालें इस अनुच्छेद यदि आप अपने आप में और अधिक विश्वास करने के बारे में कुछ सुझाव चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 12
    2
    अपनी भावनाओं को पहचानना सीखें. यह मार्ग दोनों लोगों के लिए आवश्यक है जो निष्क्रिय आक्रमण द्वारा विशेषता वाले रिश्ते को साझा करते हैं। कई बार निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्तियों की पहचान करने और सही ढंग से अपनी भावनाओं की पहचान जब वे उभरने, और केवल बाद में एहसास है कि शायद घर, दुख में नहीं थे विभिन्न स्थितियों पर चिंतन करने के लिए आते हैं, और इतने पर असफल।
  • जिस तरह से क्रोध, दुख, बेचैनी या अन्य भावनाओं को शारीरिक रूप से प्रकट किया जाता है, जानें जैसे ही आप भावनात्मक प्रतिक्रिया महसूस करते हैं, आपके शरीर के हिस्सों पर ध्यान दें: आपका दिल धड़कता है, आपकी हथेलियां पसीना शुरू होती हैं? क्या आप अपनी छाती पर दबाव महसूस करते हैं? क्या आपको स्पष्ट रूप से परेशानी है? क्या आपको बोलने में परेशानी है? फिर स्थिति पर प्रतिबिंबित करें और समझने की कोशिश करें कि आपको कैसा लगा। किसी समय पर होने वाली अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं को समझना और उन अनुभवों से संबंधित है जो आप अनुभव कर रहे हैं, अगली बार जब वे दिखाए जाते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को ठीक से समझ सकेंगे।
  • छवि का शीर्षक, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 13
    3
    संचार के लिए नए नियमों की स्थापना. यदि किसी संबंध को पहले से व्यवहार के कारण पहले से ही नुकसान हुआ है, जैसे निष्क्रिय-आक्रामक, तो इसका मतलब है कि पुराने या बेकार नियम जिस पर वह आधारित था, स्पष्ट रूप से काम नहीं कर रहा था। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि, एक नए अभिविन्यास को खुले तौर पर स्थापित करने के लिए दोनों के आचरण को नियंत्रित करता है ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है।
  • सम्मान करो स्थापित नियमों में इस तरह के निषेध दरवाजा स्लैम के रूप में परिपक्व होने और, मुकदमेबाजी की घटना में समझदार, apostrofarsi आक्रामक विशेषणों,, व्यंग्यात्मक अपमान हो, minacciarsi या किसी अन्य बात यह है कि अपनी आँखें सम्मान की कमी का प्रतिनिधित्व करता है।
  • अपने आप को रिक्त स्थान की जरूरत है इस तथ्य को पहचानें कि एक लड़ाई के बाद कुछ लोगों को एक प्रतिबिंब की आवश्यकता होती है इससे पहले कि वे स्पष्ट रूप से चर्चा कर सकें कि क्या हुआ है और जो दोनों पार्टियों को संतुष्ट समाधान मिलते हैं
  • कहो कि तुम क्या सोचते हो यह महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए "निष्क्रिय" और अपने मनोदशा पर झुकना मत हालांकि, निष्क्रिय-आक्रामक प्रवृत्तियों वाले व्यक्ति के लिए यह व्यक्त करना मुश्किल हो सकता है कि वह क्या महसूस करता है। वैकल्पिक रूप से, कुछ रणनीतियों को विकसित करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई अपनी भावनाओं और ज़रूरतों के बारे में कहने में आसानी करता है, बिना चिंता किए नकारात्मक परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं। एक अच्छी तकनीक यह है कि हर किसी को वे जो महसूस करते हैं लिख दें। इस तरह से आप आंशिक रूप से उस क्षण की गर्मी में उठने वाले तनाव को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 14
    4
    बहुत अनुमोदन न करें यह अक्सर आसपास के दोस्तों या निष्क्रिय-आक्रामक भागीदारों की मनोवैज्ञानिक आवश्यकता के लिए गुरुत्वाकर्षण होता है "उन्हें सही" या क्योंकि किसी व्यक्ति के रोग व्यवहार को कुछ परिचित और सुरक्षित माना जाता है (उदाहरण के लिए, यदि आप निष्क्रिय आक्रामक माता-पिता के साथ बड़े हो गए हैं, तो आप उसी तरह से व्यवहार करने वाले भागीदारों या दोस्तों की खोज कर सकते हैं)।
  • अपने साथी या मित्र के निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को मान्य करने के लिए यदि आप उसे कवर करते हैं, तो उनके खराब व्यवहार के लिए बहाने बनाएं या जब भी वह अपने वादे नहीं रखता और "बचाना" गलत विकल्पों से
  • इसके अलावा, अगर आप चुप शिकार की भूमिका लेते हैं, तो अपने व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं, अपने व्यवहार को इंगित न करें और जब आप दुर्व्यवहार करते हैं तो उसे पास करने दें। इस तरह आप उसे समझ सकेंगे कि जब आप गलत हैं, तो आप उसके कार्यों पर सवाल नहीं उठाते हैं।
  • अगर आप उन्हें बताते हैं कि वह क्या सोचता है तो आप उसे दंडित करते हुए निष्क्रिय आक्रमण के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। यदि आप बताते हैं कि वह बाहर जाना नहीं चाहता है तो क्या आप चिल्लाते हैं या नाराज़ हैं? इस व्यवहार से उसे कुछ बहाना मिल सकता है या उसके शब्द को जलन के डर से नहीं मानना ​​चाहिए। उसी तरह, यदि आप जो भी महसूस करते हैं, उसके बारे में चर्चा करने से मना कर देते हैं, तो यह संभव है कि यह आपके साथ नहीं खुल जाएगा, लेकिन यह संभवतः नाराजगी पैदा करना शुरू कर देगा।
  • चेतावनी

    • निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक हिंसा में बदल सकता है। चेतावनी के संकेत है कि अपने साथी से आते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप को अपमानित, आप अपमान पर ध्यान, या यदि आप scredita- आप को नियंत्रित करने या बनाने की कोशिश करता आप imbarazzo- महसूस करता है, तो प्रतिबद्ध त्रुटियाँ हैं कि नहीं की आप आरोप लगाते हैं या उसके समस्याओं की आप को दोषी मानते हैं अगर आप उस परवाह नहीं करते हैं जो आप महसूस करते हैं या यदि यह आपको किसी भी निजी सीमा को स्थापित करने की अनुमति नहीं देता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com