भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार कैसे रोकें

हर कोई बुरा दिन होता है और समय-समय पर दूसरों पर भाप छोड़ देता है। हम सभी के पास कोई है जो हमारे लिए बहुत अच्छा नहीं है कुछ लोग सामान्य तौर पर लोगों को पसंद नहीं करते हैं लेकिन अगर आप किसी विशेष रूप से शत्रुतापूर्ण ढंग से व्यवहार करते हैं, तो आप भावनात्मक दुरुपयोग के कारण हो सकते हैं। यहां रोकने के लिए कुछ कदम हैं

सामग्री

कदम

इमेज का शीर्षक, भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार करना चरण 1
1
अपना ख्याल रखना यदि आप खुश नहीं हैं, तो आप दूसरों को दुखी करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं अपने जीवन में अच्छी आदतें एकीकृत करें और आराम करने में कुछ समय दें।
  • इमेज का शीर्षक, भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार करना चरण 2
    2
    अपने जीवन में तनाव के कारणों की पहचान करें जिस व्यक्ति के साथ आप आक्रामक व्यवहार करते हैं वह शायद समस्या न हो। यदि आपको अपने जीवन में समस्याएं हैं जो आपको लगता है कि आपके नियंत्रण से परे हैं, तो आप इसे कमजोर व्यक्ति के साथ लेने का जोखिम लेते हैं, शायद वह भी, जिसकी वास्तविक समस्या से कोई लेना-देना नहीं है। समझना है कि आपको क्या करना है एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • इमेज का शीर्षक, भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार करना चरण 3
    3
    किसी पर विश्वास करने वाले किसी के साथ अपनी समस्याओं के बारे में स्पष्ट रूप से बोलें आपकी हताशा, क्रोध, चिंता या दुःख को व्यक्त करने के लिए बात करना एक सकारात्मक तरीका है, जिसे आप आमतौर पर किसी और व्यक्ति से निर्देशित करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप ऐसे किसी व्यक्ति को चुनते हैं जो आपने पहले से पहले नहीं निकाल दिया है, जैसे कि दूर मित्र या बेहतर सलाहकार या चिकित्सक इस व्यक्ति को क्या कहना है सुनने के लिए प्रयास करें बात मत करो "एक" व्यक्ति, और अपने गुस्से का निर्वाह करने के लिए इसका इस्तेमाल न करें
  • इमेज का शीर्षक, भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार करना चरण 4
    4



    यदि संभव हो तो अपनी समस्याओं को कम करने, समाप्त करने या दूर करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें जब संभव हो, तो हालात से दूर रहें जिससे आपको तनाव हो। मित्रों या रिश्तेदारों से बात करें कि आप अपनी समस्याओं का समाधान कैसे कर सकते हैं छोटे रोज़ समाधानों का पता लगाएं जो तनाव के स्रोत से दूर होने के लिए असंभव है जब आप तनाव से निपटने या उसे जारी करने में सहायता कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार करना चरण 5
    5
    अपने शब्दों और आपके व्यवहार पर ध्यान दें बोलने से पहले आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें क्या आप नाराज, आक्रामक या व्यंग्यात्मक हैं? क्या यह कहना आवश्यक है कि आप क्या कह रहे हैं? आप कम आक्रामक तरीके से एक ही बात कह सकते हैं?
  • इमेज का शीर्षक, भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार करना चरण 6
    6
    अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ रणनीतियों का उपयोग करें यदि आप किसी से बहुत नाराज हैं, तो एक पल के लिए चले जाएं। याद रखें, यह व्यक्ति संभवतः समस्याओं का कारण नहीं है
  • इमेज का शीर्षक, भावनात्मक रूप से दूसरों को दुर्व्यवहार करना चरण 7
    7
    जब आप आक्रामक रुख को रोकने के लिए काफी प्रगति कर रहे हैं, तो इस व्यक्ति से माफी मांगने का प्रयास करें। यह सबसे अच्छा है अगर व्यक्ति में किया जाए, लेकिन अगर यह व्यक्ति आपको से बचा रहा है, तो एक फोन कॉल या एक पत्र सलाह दी जा सकती है। आप अपने व्यवहार के कारण होने वाले कारणों का उल्लेख कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप यह स्पष्ट कर लें कि आप जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसके लिए आप उन्हें बहाना नहीं मानते हैं। समझाओ कि आप बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं
  • टिप्स

    • यदि आप वास्तव में छोड़ना चाहते हैं, तो बाहरी स्रोत से सहायता मांगने का प्रयास करें दोस्त या रिश्तेदार नहीं, लेकिन कोई और अधिक पेशेवर और निजी कभी-कभी वास्तविक समस्या छिपी होती है क्योंकि यह शर्मिंदगी पैदा कर सकती है, और संभवत: उस व्यक्ति से बात कर रही है जो सीधे शामिल नहीं है, पहली बार में आसान हो सकता है।
    • भावनात्मक तनाव हमेशा चिल्ला या तंत्रिका टूटने के रूप में नहीं लेता है। जगह की टिप्पणियों के बाहर और भी हानिकारक हो सकता है। करीबी दोस्त कभी-कभी टिप्पणियां कर सकते हैं जो आक्रामक लग सकते हैं, लेकिन वे दोनों जानते हैं कि कैसे सौम्य होना चाहिए। हालांकि, जब ये चुटकुले हमेशा एक ही व्यक्ति को संबोधित करते हैं और कुछ मज़ा के रूप में अनुभव नहीं करते हैं, तो मजाक भावनात्मक दुरुपयोग का एक रूप बन जाता है। हमेशा अपमानजनक टिप्पणी करने से पहले दूसरे व्यक्ति की भावनाओं पर विचार करें, भले ही आप केवल मजाक कर रहे हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com