कैसे एक व्यक्ति जो चुप्पी के साथ सज़ा के साथ सौदा करने के लिए

मूक उपचार - द्वेष के कारण किसी के साथ मौखिक रूप से संवाद करने के लिए एक इनकार की विशेषता, इरादा घायल करने के लिए या बस एक समस्या से निपटने से बचने के लिए पोस्ट करके - शिकार में लाचारी की भावना जगाने के लिए या उन्हें नियंत्रण खो कर सकते हैं। स्थिति को समझने और संबोधित करके इस शिशु और हेर-फेर का सामना करना। पहल करें और शांतिपूर्वक बातचीत शुरू करें। अन्य व्यक्ति को बोलने और ध्यान से सुनना आमंत्रित करें अंत में, अपनी भावनाओं को ऊपरी हाथ लेने की अनुमति न दें। यदि आप स्वस्थ नहीं रहें, तो आप सब कुछ करने, आराम या रिश्ते को बंद करके अपने आप का ख्याल रखें।

कदम

भाग 1

मानसिक हिंसा को प्रबंधित करें
1
इस रवैये में निहित हिंसा का सामना करना पहचानो कि यह मनोवैज्ञानिक हिंसा का एक रूप है, खासकर यदि अन्य व्यक्ति अक्सर मौखिक चुप्पी रखता है। इस व्यवहार की हिंसक प्रकृति शारीरिक शोषण से कम स्पष्ट है, लेकिन यह उतना ही हानिकारक है और आत्मसम्मान, आत्मविश्वास और व्यक्तिगत गरिमा को खराब कर सकती है। यदि आप अलग-थलग या अपमानित महसूस करते हैं क्योंकि आप पीड़ित हैं, तो पता है कि इसे मनोवैज्ञानिक हिंसा का एक रूप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • उत्परिवर्तन का दृढ़ता से सामना करें, कह: "यह क्रूर है और मैं इसे सहन नहीं करता हूं"।
  • याद रखें कि आप किसी को नहीं बदल सकते अगर दूसरे व्यक्ति ने बदलाव का वादा किया लेकिन कोई प्रगति नहीं की, तो अपने तरीके से निपटने के लिए कदम उठाएं भावनात्मक दुरुपयोग कि आपकी हानि के लिए किया जा रहा है दूसरों से समर्थन प्राप्त करें या इस रिश्ते को खत्म करें
  • 2
    सीमा निर्धारित करें यह संभावना है कि दूसरे व्यक्ति ने अपने स्थान को स्वस्थ तरीके से परिभाषित नहीं किया है, इसलिए यह आपके और आपके बीच की सीमाएं बनाने के लिए निर्भर है शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक और आध्यात्मिक सीमाओं की पहचान करके प्रारंभ करें अपने आप से पूछें कि आप क्या परेशान करते हैं, आपको तनाव और अपने संबंधों में असहनीय महसूस करते हैं। इसलिए, जब तक यह आपसे संबंधित होता है, तब तक जा सकते हैं, जहां तक ​​यह जा सकता है।
  • अपनी सीमाओं को दृढ़तापूर्वक दोहराएं: "मैं आपके उत्पीड़न में शामिल होने से इनकार करता हूं। या तो आप एक अलग दृष्टिकोण का उपयोग करें या मैं आपके व्यवहार को मोड़ नहीं होगा"।
  • आप यह भी कह सकते हैं: "आप मौन के उपचार का भी सहारा ले सकते हैं, लेकिन मैं इसे स्वीकार नहीं करता। हमें इसकी चर्चा करनी चाहिए"।
  • 3
    रिश्ते को बंद करें आखिरकार, आप दूसरे व्यक्ति को बदल नहीं सकते हैं, चाहे आप स्थिति को सुधारने के लिए कितना मुश्किल हो। यदि आपका रिश्ता विरोधाभासी है और आप को भुगतना पड़ता है, तो आगे बढ़ने की संभावना पर विचार करें। उसे बताओ कि आपको जाना चाहिए आपकी भलाई किसी के बगल में उपस्थित होने से ज्यादा महत्वपूर्ण है, जो आपको मनोवैज्ञानिक रूप से उखाड़ फेंकने के लिए कोई गुंजाइश नहीं है।
  • अपने जीवन में भावनात्मक दुरुपयोग न करें। आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक संबंध के योग्य हैं जो एक स्वस्थ और परिपक्व तरीके से संवाद करने में सक्षम है।
  • जो लोग इस तरह के व्यवहार के आदी हैं, वे संभवत: उनसे इच्छुक नहीं हैं "यह सही है" एक दोस्ती या रिश्ते को बचाने के लिए आप सभी के लिए खुश होंगे और आप अपने जीवन में अपने स्नेह या अपने प्यार को प्राप्त करने के लिए तैयार लोगों के लिए अधिक समय और स्थान प्राप्त करेंगे।
  • 4
    गौर करें कि चुप्पी का इलाज किसने शुरू किया। चुप्पी का उपचार एक अन्य व्यक्ति पर प्रभाव, शक्ति और नियंत्रण का एक रूप है और संचार के लिए एक निष्क्रिय-आक्रामक दृष्टिकोण है। एक विषय किसी भी मतभेद का सामना करने या उसकी जिम्मेदारियों से बचने से बचने के लिए इसका उपयोग कर सकता है, लेकिन किसी और को दंड देने के लिए भी। असल में, वह अपनी भावनाओं को उचित रूप से संवाद नहीं कर सकता
  • उदाहरण के लिए, वह अपनी गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी न लेने के लिए या अपनी गलतियों को पहचानने के द्वारा अन्य लोगों की गलतियों पर ज़ोर डालने के लिए दूसरे पर दोष को डंप करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है कारण जो भी हो, चुप्पी का इलाज पीड़ित को डिफ़ॉल्ट रूप में महसूस करता है।
  • भाग 2

    ओपन मोड में संचार करें
    1
    शांत रहो पहली प्रतिक्रिया हताशा, क्रोध या परेशान से तय हो सकती है। यद्यपि इन भावनाओं को महसूस करने के लिए समझ में आता है, लेकिन आक्रामक प्रतिक्रिया पर कुछ भी नहीं होगा लेकिन स्थिति खराब हो जाएगी। सबसे ऊपर, उत्परिवर्तन में भी मत आना अगर आप एक-दूसरे को अनदेखा करते हैं तो आप कुछ भी हल नहीं करेंगे!
    • शांत रखने का मतलब नियंत्रण रखना है।
    • यदि आप परेशान या नाराज हैं, तो सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। जब तक आप अपने शरीर और मन को शांत न करें तब तक, लंबी, गहरी साँस लें।
  • 2
    बात करना शुरू करें पहल करें और एक व्यक्ति की परिपक्वता के साथ क्या हो रहा है पर चर्चा करना शुरू करें जो किसी समस्या से पहले टकराव से बचता नहीं है। एक समय चुनें जब आप दोनों उपलब्ध हों और आपको तेज़ी करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो दूसरे व्यक्ति को बोलने के लिए आमंत्रित करें, कहें: "क्या आपके पास कुछ समय है? मैं कुछ बातों को समझने के लिए आपके साथ बात करना चाहता हूं"।
  • यह अभी तक चर्चा के लिए तैयार नहीं हो सकता है यदि आपके पास इस धारणा है, तो उसे बताएं: "मुझे लगता है कि आप इसके बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हैं हम कुछ दिनों में भाषण फिर से शुरू करते हैं"।
  • उपयुक्त समय की स्थापना करके तुलना करने के लिए तैयार करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं आपको कुछ मुद्दों के बारे में बात करना चाहता हूं। क्या आप मंगलवार को उपलब्ध हैं?"।
  • 3
    पूछें कि क्या हो रहा है आपको इस विचार को पढ़ना और अनुमान नहीं है कि समस्या अन्य व्यक्ति के साथ क्या है यह उन पर निर्भर है कि वे क्या सोचते हैं और महसूस कर रहे हैं। यदि आप नहीं जानते कि कैसे चीजें हैं, तो उन्हें पूछें: "मैंने देखा कि तुम गए थे क्या हो रहा है?"।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता करने के लिए उत्सुक हूँ कि आप इतनी चुप क्यों हैं क्या आप मुझे समझा सकते हैं कि क्या हो रहा है?"। यदि आप मना करते हैं, तो जारी रखें: "अगर आप बात करने को तैयार नहीं हैं तो हम स्थिति को हल नहीं कर सकते। मुझे यह जानना चाहिए कि क्या हो रहा है और मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है"।
  • यदि यह अपनी स्थिति पर रहता है, तो बताएं कि आप इसके बारे में बाद में बात करेंगे।
  • 4
    दूसरे व्यक्ति को खोलने के लिए आमंत्रित करें उसे वह जगह दीजिए जिसे उसे अपने विचारों और उसके मनोदशा को समझना चाहिए। कभी-कभी वह बात करेगी, कुछ नहीं करेंगे, लेकिन क्या हो रहा है यह स्पष्ट करने और सावधानी से सुनने के लिए उसे अवसर प्रदान करें। मत सोचो कि आप सबकुछ जानते हैं इसके बजाय, समस्या को स्पष्ट रूप से समझने की कोशिश करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें
  • कहने का प्रयास करें: "मैं जानना चाहूंगा कि आपको किस परेशानी है अगर आप बात करने के लिए तैयार हैं तो मैं आपकी बात सुनने को तैयार हूं"।
  • उन्होंने एक स्वस्थ तरीके से बातचीत को प्रोत्साहित किया और सवाल पूछकर और दखल के बिना मंजिल देकर सही तरीके से व्यवहार किया।
  • 5
    जब आप इसे अनदेखा करते हैं तो आप क्या महसूस करते हैं, यह बताएं स्पष्ट करें कि उसकी चुप्पी आपको किस प्रकार प्रभावित करती है उसे बताएं कि उसका व्यवहार आपको समस्याओं को हल करने की अनुमति नहीं देता है और आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है हालांकि, उस पर हमला मत करना (कह रही है, उदाहरण के लिए: "तुम सब कुछ मुझ पर सब कुछ डाउनलोड है" या, "आप के लिए समस्याओं को हल करने की उम्मीद है"), लेकिन अपने आप को पहले व्यक्ति में व्यक्त करें (जैसा कि: "मुझे इस धारणा है कि आप मुझ पर जो कुछ महसूस कर रहे हैं, उसकी ज़िम्मेदारी आप पर करना है")।
  • तथ्यों पर छड़ी जब आप समझते हैं कि आप दोनों के बीच संचार की कमी इस तथ्य पर निर्भर करती है कि आप समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते
  • भाग 3

    पृष्ठ चालू करें


    1
    संभावित ब्रेक स्वीकार करें अक्सर मौन के उपचार को अस्थाई हटाने की ओर जाता है अपने व्यवहार को नफरत या घूमने के बजाय, इस अलगाव को स्वीकार करें और अपने साथ संपर्क में आने के लिए उपलब्ध समय का लाभ उठाएं। अपने जीवन पर ध्यान दें, अन्य व्यक्ति को हारने दें, और पूछें: "मुझे कैसा महसूस होता है?"।
    • अपनी आवश्यकताओं की पहचान करें और उन्हें पहले रखें।
  • 2
    दिखाएँ कि आप अपनी स्थिति के बारे में परवाह है भले ही चुप्पी का इलाज असहनीय हो, तो अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें शायद वह अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकता है और यह रवैया समस्या से निपटने के लिए एक तरीका है, हालांकि अप्रभावी हो सकता है इसलिए, उसे पता है कि आपको पता है कि वह कितना भ्रमित है और आप उसकी मन की अवस्था के बारे में ध्यान रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, उसे बताएं: "मुझे लगता है कि आप घबरा रहे हैं, भले ही आप इसके बारे में बात नहीं कर सकते"।
  • 3
    अपनी गलतियों के लिए क्षमा करें अगर आप जानते हैं कि आपने कुछ कहा या कहा था जो आपको चोट पहुँचाता है, तो इसे स्वीकार करें। चुप्पी का इलाज शब्दों का इस्तेमाल किए बिना किसी का दर्द व्यक्त करने की सेवा कर सकता है। इसलिए, यदि आप जानते हैं कि आप गलत हैं, तो यह कहें। इस तरह, आपके पास क्या महसूस कर रहे हैं के साथ संपर्क में रहने का अवसर होगा और आपको यह बताने के लिए कि आप उस दर्द के बारे में जानते हैं जो आपने किया है सुना जा रहा है की साधारण तथ्य उसे उसकी स्थिति को नरम करने के लिए मना कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने बहुत मुश्किल शब्द सुना है, तो उन्हें बताएं: "मुझे क्षमा करें। मुझे नहीं पता था कि मैंने आपको यह कहकर कितना दुख किया था"।
  • हालांकि, अपने कंधों को स्थिति के सभी बोझ को लेकर या किसी चीज की जिम्मेदारी संभालने के लिए माफी न दें, ताकि सवाल बंद हो जाए या चुप्पी की दीवार को तोड़ दिया जाए। आपके द्वारा किए गए कदाचार को पहचानें, लेकिन अपने हठपूर्ण उत्परिवर्तन को खत्म करने के लिए माफी नहीं मांगे।
  • 4
    चिकित्सा पर जाएं एक मनोचिकित्सा का पालन करना उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर दूसरे व्यक्ति एक परिवार का सदस्य या आपका साथी है चुप्पी का इलाज रुकावट का एक रूप है जो रिश्ते की अंतरंगता, विश्वास या खुशी को कम करता है। एक चिकित्सक से परामर्श करें जो आपको अपने संचार और अपने आप को व्यक्त करने के तरीके को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • एक परिवार या युगल चिकित्सक से संपर्क करें सलाह के लिए अपने चिकित्सक, मित्र या परिवार के सदस्य से पूछकर इसे खोजें
  • भाग 4

    अपना ख्याल रखना
    1
    दूसरों के समर्थन के लिए पूछें किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ अपने अनुभव पर भरोसा करें जो आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप उलझन में हैं या नहीं जानते कि क्या करना है, तो किसी और के दृष्टिकोण को बोलने और महसूस करने में सहायक हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो आप अपने विचारों को स्पष्ट करने और अपने विचारों को व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे।
    • एक दोस्त चुनें जिसे आप पर भरोसा कर सकते हैं और ध्यान से सुन सकें।
    • यदि आप पेशेवर सहायता प्राप्त करना चाहते हैं और कुछ व्यवहार रणनीतियों को सीखना चाहते हैं, तो आप एक चिकित्सक से भी बात कर सकते हैं।
  • 2
    जो सब कुछ आपको अच्छा लगता है उसे करें दूसरे व्यक्ति की चुप्पी के कारण दर्द के बारे में सोचकर लगातार पीड़ा मत करो, लेकिन उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको अच्छे मूड में डालते हैं। अपने आप को कुछ सुखद करने के लिए समय लगता है या आपको लगता है कि महत्वपूर्ण है यह खुद का ख्याल रखने का एक शानदार तरीका है और किसी दूसरे के व्यवहार को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें।
  • उदाहरण के लिए, साइकिल चलाना, संगीत सुनना, पेंट करना या अपने कुत्ते के साथ खेलना अपने आप को सब कुछ समर्पित करें जो आपको खुश करता है
  • 3
    रिलैक्स। चुप्पी से सज़ा देने वाले व्यक्ति का प्रबंधन करने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए तनाव को खत्म नहीं होने दें। आराम करने का समय ढूंढें हर दिन कुछ ऐसा करने के लिए समर्पित होता है जो आपको कम से कम आधे घंटे के लिए अपनी नसों को फैलाने की अनुमति देता है।
  • कुछ संगीत सुनें, इसे अभ्यास करें योग या ध्यान.
  • टिप्स

    • उन लोगों के खेल में मत देना जो आपको हेरफेर करते हैं बस अपने आप को भ्रमित करने और नियंत्रित करने का प्रयास करें इसे अनुमति न दें आपको बस कहना है: "जब आप बात करने के लिए तैयार हैं, तो मुझे बताएं!", और इसे केवल जब तक यह तैयार है छोड़ दें।
    • दूसरे व्यक्ति को पता चलें कि अगर आपको उसकी ज़रूरत है तो आप उसके निपटान में हैं, खासकर यदि वह व्यक्तिगत संकट से गुजर रहा है

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि, आपको समझाते हुए कि आप कैसे महसूस करते हैं, आप उन लोगों को प्रोत्साहित करने का जोखिम उठाते हैं जो आपको हेरफेर करते हैं। इसलिए, भावना बटन पर टैप करने के बजाय मुखर होना बहुत महत्वपूर्ण है तथ्यों को समझाओ और जिस तरह से उन्होंने आपको वातानुकूलित किया है, उसे समझाएं, लेकिन रोने या अपमानित करने से बचें यदि आप मानसिक रूप से बुरा व्यवहार करते हैं, तो आप ऐसा करते रहेंगे।
    • यदि आप एक रिश्ते के प्रारंभिक चरण में हैं और देखें कि दूसरे व्यक्ति आपको मौन के साथ दंडित करने का प्रयास करता है, तो आपको अपनी छाती में स्थिति लेनी चाहिए या कहानी को बंद करना चाहिए। उसे पता होना चाहिए कि आप लंबे समय तक नहीं लेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com