पोस्ट संबंधी तनाव संबंधी विकार का निदान कैसे करें

पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) एक गंभीर चिंता विकार है जो कई लोगों को प्रभावित करता है आघात तुरंत दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है और भारी पीड़ा का एक स्रोत बन सकता है। यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो डीपीटीएस जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है, काम के बारे में सोच, भावनाओं, व्यवहार, संबंधों और प्रदर्शन के साथ समझौता कर सकता है। उपचार शुरू करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से निदान करना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

दर्दनाक घटना को पहचानें
डील विथ लैंगिक अत्याचार चरण 1
1
एक दर्दनाक घटना की उपस्थिति की पहचान करें। डीपीटीएस एक आघात के बाद स्वयं प्रकट होता है जिसका संबंधित विषय पर गहरा प्रभाव पड़ा है, जैसे मृत्यु, हिंसा या गंभीर शारीरिक चोट का खतरा। इसमें भौतिक परिणाम हो सकते हैं या एक मजबूत डर उत्पन्न हो सकता है (उदाहरण के लिए, व्यक्ति को बंदूक या हिंसा के साथ धमकी दी गई हो सकती है)।
  • कुछ लोगों को कुछ घटनाओं का अनुभव दूसरों की तुलना में अधिक नाटकीय रूप से हो सकता है उदाहरण के लिए, एक प्राकृतिक आपदा का अनुभव एक व्यक्ति के लिए दर्दनाक हो सकता है, लेकिन दूसरे के लिए नहीं।
  • कोई व्यक्ति मौत को छू सकता है या किसी मित्र या बहन की उपस्थिति में आ सकता है
  • एक दर्दनाक घटना एक युद्ध, एक प्राकृतिक आपदा, एक यातायात दुर्घटना या एक विमान, एक आतंकवादी हमला, यौन दुर्व्यवहार, एक अपहरण, एक डकैती, एक हमला, एक प्यार की अचानक मौत या एक परित्याग के दौरान हो सकता है `बचपन।
  • पेरिस टोरेपी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक्सपोजर की डिग्री को ध्यान में रखें यह कहा नहीं है कि एक तथ्य सीधे आपके साथ होना चाहिए ताकि दर्दनाक हो। आप किसी परिस्थिति का शिकार या गवाह हो सकते हैं, उदाहरण के लिए घरेलू हिंसा के मामले में आप परोक्ष रूप से भी हिट हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, किसी रिश्तेदार या मित्र को क्या हुआ, यह सुनकर। यहां तक ​​कि अगर आपने कोई आक्रामकता नहीं ली है, तो आपको यह पता चलने के बाद भी परेशानी हो सकती है कि आपकी बहन को हाल ही में अपहरण किया गया था।
  • यहां तक ​​कि अगर आघात अप्रत्यक्ष है, तो यह प्रकरण जो ट्रिगर किया गया वह हिंसक या आकस्मिक हो सकता है। एक आकस्मिक तथ्य से उत्पन्न होने वाले आघात खबर से उठ सकते हैं कि एक परिवार के सदस्य गंभीर रूप से उबलते पानी से घायल हो गए थे या घायल हो गए थे। "अजीब दुर्घटना" काम पर
  • यदि आप एक खेल खेल सकते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें छवि 9 कदम
    3
    दैनिक प्रदर्शन में परिवर्तनों को नोट करें। आम तौर पर जिन लोगों को आघात का सामना करना पड़ रहा है, वे पहले नहीं रह सकते हैं। यह संभावना है कि हम सामाजिक, पेशेवर, शैक्षिक और परिवार की सेटिंग में अलग-अलग बताते हैं। यह एक से अधिक संदर्भों में कई कठिनाइयों का सामना कर सकता है आघात से होने वाली परेशानी में दैनिक जीवन में भारी बदलाव शामिल होता है।
  • इसमें कोई खतरा है कि स्कूल के प्रदर्शन में काफी गिरावट आएगी या उस काम के प्रदर्शन से खराब हो जाएगा। एक सफाई वाला व्यक्ति अचानक घर या व्यक्तिगत ज़रूरतों की उपेक्षा कर सकता था।
  • एक अपमानजनक रिलेशनशिप चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
    4
    बार-बार एक्सपोजर पर विचार करें आघात के बाद, इस विषय को नकारात्मक उत्तेजनाओं के बार-बार या गंभीर रूप से उजागर किया जा सकता है जो नाटकीय प्रकरण की विशेषता है। यह व्यवहार टीवी, रेडियो, इंटरनेट या अन्य मास मीडिया के प्रभाव के कारण नहीं है। यह प्राथमिक चिकित्सा इकाइयों में काम करने वालों के लिए विशेष रूप से मान्य है, क्योंकि उन्हें घायल घटनाओं को देखने और लगातार आपात स्थितियों में लगातार हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • पेरिस टोरेपी चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    5
    याद रखें कि परिवर्तन दवाओं, शराब या ड्रग्स की खपत पर निर्भर नहीं करते हैं। व्यवहार में हाइलाइट किए गए परिवर्तन ड्रग्स, शराब, ड्रग्स या बीमारी की शुरूआत के परिणामस्वरूप नहीं होते हैं। डीपीटीएस के कोई लक्षण बाहरी कारणों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।
  • PTSD के निदान को पेश करने से पहले, कई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर दवाओं और अल्कोहल की खपत, साथ ही साथ स्वास्थ्य समस्याओं और नशीली दवाओं के उपयोग पर जानकारी मांगते हैं। दवाओं के लेने या किसी भी विकार विज्ञान के व्यवहार में परिवर्तन पर, व्यवहारों को प्रभावित कर सकते हैं, दवाओं के संभावित उपयोग पर स्पष्ट और ईमानदारी से जवाब देना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2

    जुनूनी और बचें विचार और व्यवहार की पहचान करना
    इमेक्ट्रिक चरण 1 रहो छवि
    1
    जुनूनी विचार या यादें नोट करें डीपीटीएस से प्रभावित एक विषय लगातार खतरे या डर की भावना के साथ या दर्दनाक यादों को याद कर सकता है। उनका दिन तब चला रहता है जब अचानक वह एक दुखी या बिन्दु खाली भावना से पीछा किया धमकी दी है।
    • शॉपिंग करते समय, वह अप्रत्याशित रूप से गोलियों या घावों को याद कर सकता था जो उसने युद्ध में वापस लाया था।
  • हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) शीर्षक से चित्र चरण 17
    2
    बुरे सपने पर ध्यान दें बुरे सपने पोस्ट-आघात संबंधी तनाव संबंधी विकार के लक्षण हो सकते हैं। प्रभावित व्यक्ति एक दुःस्वप्न के बाद परेशान हो सकता है जिसमें उन्होंने आघात या उसकी भावनाओं को प्राप्त किया था। सपने जागृति के दौरान और बाद में संकट की भावना को खिला सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, द ब्रेक द चाइकल ऑफ अबाउज्यूज, चरण 14
    3



    फ़्लैश बैक की जांच करें कुछ लोगों को पहली बार आघात का अनुभव करने की धारणा है वे इसे पुनः अनुभव कर सकते हैं या विश्वास कर सकते हैं कि यह फिर से हो रहा है।
  • फ़्लैश बैक के दौरान वास्तविकता के साथ संपर्क खोना और यादों को छोड़ देना संभव है, विश्वास करना कि हम पिछली स्थिति में जी रहे हैं
  • बीर स्ट्रॉंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    आघात से संबंधित सभी पहलुओं को देखें कुछ विषयों के संबंध में अधिक असुरक्षित होते हैं जो दिमाग में ला सकता है जो हुआ था। एक वर्षगांठ, एक जगह या कोई व्यक्ति अप्रिय यादों को जगाने सकता है। ट्रिगर करने वाले कारक शारीरिक या मनोवैज्ञानिक हो सकते हैं
  • मनोवैज्ञानिक लोगों के अलावा, उन अभिमानों पर विचार करें जिनसे पहले या बाद के अनुभवों का सामना किया गया था, जैसे कि वे इस घटना का प्रतिनिधित्व करते हैं भौतिक लोगों में, उन हालात में उपस्थित स्थानों या चीजों पर विचार करें, जिनमें आघात हुआ।
  • हर विवरण जो मन में लाया जा सकता है, वह तनाव और अशांति का स्रोत है।
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के साथ कर्मचारी को संभाल लेना छवि चरण 9
    5
    विचारों और व्यवहारों से बचने पर ध्यान दें ऐसे विचारों और भावनाओं से बचना आसान है, जिनके साथ ही इस दर्दनाक घटना के साथ लिंक होता है। प्रकरण के दौरान अनुभवी भावनाओं पर सोच या फोकस करते समय डीपीटीएस के पीड़ित लोगों को दमन की भावना महसूस होती है, इसलिए वे बचाना पसंद करते हैं वह दूर हो सकता है या उन लोगों के साथ बातचीत नहीं करने का चयन कर सकता है जो घटनाओं से जुड़े स्थानों से बचने या उनसे बचने की याद दिलाते हैं।
  • किसी भी कार्रवाई, व्यक्ति, जगह या विचार सदमे से निहित तुरंत असहनीय हो सकता है और इसलिए यह सभी प्रकार की सोच से बचने के लिए आसान है।
  • भाग 3

    नोट अन्य परिवर्तन
    हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार का ट्रामा सिंड्रोम) नाम की छवि चरण 15
    1
    संज्ञानात्मक कार्यों में परिवर्तनों पर ध्यान दें। एक व्यक्ति को एक उत्कृष्ट याददाश्त मिल सकती है, हालांकि, वह उस घटना को याद नहीं कर सकता है जिसने उसे परेशान किया है। यह सामान्य है कि आप दोषी महसूस करते हैं या दूसरों का आरोप लगाते हैं, खुद को या दुनिया के प्रति नकारात्मक विचारों को बड़े पैमाने पर खिलाएं। वह उन गतिविधियों में रुचि खो सकता है जो एक बार रोमांचित और मित्रों और परिवार से अलग हो जाते हैं।
  • हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार के ट्रामा सिंड्रोम) नाम की छवि चरण 21
    2
    मूड स्विंग देखें एक योग्य और शांतिपूर्ण चरित्र वाला व्यक्ति, नाराज़ हो सकता है, परेशान हो सकता है, हिंसा के अचानक शॉट हो सकता है, भावनात्मक रूप से असंवेदनशील महसूस कर सकता है और भावनाओं को महसूस करने में असमर्थ हो सकता है
  • यह नकारात्मक विचारों और भावनाओं, जैसे शर्म की बात है, अपराध, उदासी या हॉरर में भी लंगर किया जा सकता है।
  • अपने आप से पूछें कि आघात के बाद मूड बदल गया है। यह समझने की कोशिश करें कि क्या भावनात्मक परिवर्तन उस घटना से संबंधित हैं जो रहते हैं।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 4 की मौत के साथ कोप विथ शीर्षक वाली छवि
    3
    नोट अगर आप सुनते हैं "कांटों पर"। एक दर्दनाक घटना के बाद एक व्यक्ति लगातार उत्साहित महसूस कर सकता है या "कांटों पर"। वह शारीरिक रूप से घबराहट और बेचैन है, जबकि मन हाइपरिवैलेंस की स्थिति में प्रवेश कर सकता है।
  • वह विश्वास कर सकता है कि खतरा हमेशा होता है "कोने के आसपास" और के लिए तैयार लग रहा है "बच या लड़ाई"। यह एक सशक्त लंचिंग प्रतिबिंब है।
  • मन की यह स्थिति नींद या एकाग्रता से समझौता कर सकती है।
  • हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) नाम की छवि चरण 16
    4
    अलगाव की भावना का विश्लेषण करें डीपीटीएस से प्रभावित लोग खुद को लोगों, स्थितियों और भावनाओं से दूर कर सकते हैं। यह संभव है कि जिस चीज को एक बार रोमांचित किया गया वह अब खुशी का कोई स्रोत नहीं है और उसका सामाजिक जीवन उलट है। इसलिए, यह भावनात्मक रूप से अलग और उदासीन दिखाई दे सकता है।
  • एक ग्रैंडपींट डेथ ऑफ़ द डेड ऑफ़ द ग्रैंडपैंट चरण 9
    5
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें PTSD का सही निदान प्राप्त करने के लिए, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना बेहतर है, उदाहरण के लिए एक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या सामाजिक कार्यकर्ता। निदान मदद पाने और विकार का इलाज करने में पहला कदम है। मनोचिकित्सक रोगी की वसूली को सुविधाजनक बनाने के लिए एक उपचार योजना स्थापित करने में सक्षम है, उसे आघात की प्रक्रिया में मदद करता है, लेकिन साथ ही उन विचारों और व्यवहारों के साथ भी। इसके अलावा, वह उन्हें एक अनुकूली तरीके से विचारों और भावनाओं को प्रबंधित करने और नियंत्रण की भावना को फिर से पढ़ाने के लिए सिखा सकता है।
  • PTSD के उपचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आलेख पढ़ें पोस्ट-ट्रैमेटिक तनाव विकार (डीपीटीएस) का इलाज कैसे करें.
  • चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि इस विषय में खतरनाक, विनाशकारी या आत्म-हानिकारक व्यवहार है, तो सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com