कैसे अपने माता पिता से आ रहा भावनात्मक दुरुपयोग के साथ सौदा करने के लिए (किशोर के लिए)

सभी माता-पिता एक अनुशासित बच्चे चाहते हैं जो अच्छी तरह से व्यवहार करता है। हालांकि, ऐसा हो सकता है कि एक माता पिता को नियंत्रण खो देता है या बस लड़के पर कोई नियंत्रण नहीं होता है यह इस समय है कि मातृत्व या पिताजी सीमा को पार करते हैं और भावनात्मक दुरुपयोग में बदल जाते हैं। जब यह छिपा हुआ है, तब भावनात्मक दुरुपयोग बढ़ जाता है, और यह किसी के लिए कभी भी उपयोगी नहीं रहा है; इसके विपरीत, यह पीड़ितों को कई मायनों में नुकसान पहुंचाता है। इससे अलगाव, अवसाद, अकेलापन, आत्म-नुकसान और कुछ चरम मामलों में आत्महत्या हो सकती है। यह आलेख आपको इस समस्या से निपटने में मदद करेगा।

कदम

1
भावनात्मक रूप से अपमानजनक संबंधों के कारणों और प्रभावों को समझें माता-पिता को जोड़ तोड़ और भावनात्मक रूप से आप कोस हो सकता है क्योंकि वे खुद को दुर्व्यवहार किया गया या उनके जीवन (आम तौर पर बचपन में) में कुछ बिंदु पर उपेक्षित है, और यह कैसे को बढ़ाने के लिए के बारे में लोगों के विचारों पर भारी प्रभाव है उनके बच्चे - एक और संभावना यह है कि वे जीवन से नाराज हैं, गुस्से में हैं या असंतोष से भरा है और इसके परिणामस्वरूप, अपने बच्चों को उतारने की कोशिश करें। माता-पिता को भी नहीं, दुर्व्यवहार कर रहा के प्रति सचेत हो सकता है क्योंकि हो सकता है कि वे एक समान वातावरण में या क्योंकि वे बस वास्तव में "जल्लाद" होने की संभावना पर विचार करने से मना कर बड़ा हुआ। किसी भी मामले में, जो कुछ भी भावनात्मक दुरुपयोग का कारण है, आपको किसी को चोट पहुंचाने का अधिकार नहीं है, शारीरिक रूप से या भावनात्मक रूप से। भावनात्मक दुरुपयोग अन्य प्रकार के दुरुपयोग के रूप में हानिकारक है, और आपको सहायता प्राप्त करने और प्राप्त करने के योग्य हैं। याद रखें कि इसके लिए आपके पास कोई ज़िम्मेदारी नहीं है - अंत में, यह वह व्यक्ति है जो आपको इस व्यवहार की पसंद करने के लिए दुर्व्यवहार करता है।
  • 2
    उन तरीकों की पहचान करें जिनसे आप दुर्व्यवहार कर रहे हैं। यह आपको इसे किसी अन्य व्यक्ति या खुद को समझाने की अनुमति देगा, और स्थिति की स्पष्ट तस्वीर मिलेगी। भावनात्मक दुरुपयोग सिर्फ एक ही नहीं है - विभिन्न प्रकार हैं, जो अपराधी के प्रकार और स्थिति के आधार पर भिन्न होता है मुख्य प्रकार के भावनात्मक दुरुपयोग में शामिल हैं:
  • मौखिक हमले. आपके माता-पिता (या दोनों) संभवतः किसी भी तरह से शब्दों का उपयोग करने पर आप पर हमला करते हैं यह आपकी कमियों को बड़ा कर सकता है, अपने आप को मजा कर सकता है, उपनामों से छुटकारा पा सकता है, आपको डांट सकता है, आपको डांट सकता है, धमकाता है या आप की आलोचना कर सकता है। वह आपको सब कुछ के लिए दोष दे सकता है या आपको व्यंग्य और लगातार अपमान के साथ अपमानित कर सकता है। समय बीतने के साथ, इस प्रकार के दुरुपयोग से किसी व्यक्ति की भावनाओं को पूरी तरह से नष्ट कर सकते हैं, वह स्वयं की अवधारणा को बदल सकते हैं और अपने आत्मसम्मान को कम कर सकते हैं।
  • भावनात्मक उपेक्षा. आपके माता-पिता अपने सभी शारीरिक और भौतिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, लेकिन वे थोड़े ही समय में भावनात्मक लोगों की देखभाल नहीं करते हैं वे आपको प्यार या स्नेह नहीं दिखाते हैं, वे आपको हर समय की अनदेखी करते हैं या आपको समर्थन देने से इनकार करते हैं जब आपको उनकी सहायता की आवश्यकता होती है।
  • रद्द करना. बारीकी से जुड़ा है और भावनात्मक उपेक्षा पर आरोपित रद्द तब होता है जब भावनाओं और शिकार की जरूरतों को पूरी तरह से, अवैध कर रहे हैं आमतौर पर चोट करने की कोशिश में। एक अच्छा उदाहरण देखा जा सकता है जब शिकार माता पिता (या माता पिता) dell`abuso- के बारे में लड़के का जवाब दे "मैं यह कभी नहीं", का सामना करने की कोशिश करता है "आप बहुत ज्यादा लगता है," "आप इन चीजों के बारे परेशान नहीं होना चाहिए" या "आप अतिरंजना कर रहे हैं" abuser आमतौर पर शिकार की भावनाओं, उसे बता रही है कि अपनी भावनाओं को और अपने विचार गलत हैं, अभी भी अनदेखी और उनके भावनात्मक जरूरतों को खारिज करने और इसे प्रभावित करने, उस पर भरोसा कुछ उसके साथ कुछ गड़बड़ है बनाने की कोशिश कर नियंत्रित करता है। रद्द उदाहरण के लिए भी passivamente- लागू किया जा सकता है, जब शिकार एक माता पिता पर एक समस्या विश्वास की कोशिश करता है और बताया जाता है कि यह एक वास्तविक समस्या नहीं है या सिर्फ उसे जाने दिया जाना चाहिए। के बाद से यह शिकार की ओर जाता है सोचने के लिए वह गलत था, एक निश्चित तरीके से और किसी भी भावना के अयोग्य महसूस करने के लिए बेवकूफ होने के लिए अमान्यकरण, विशेष रूप से हानिकारक है।
  • अवास्तविक उम्मीदें. अवास्तविक उम्मीदों या असंभव पूर्णता उन्माद के रूप में, मिलने या होने के लिए क्या नहीं, शिकार करने के लिए inculcated है कर रहे हैं और, अगर नजरअंदाज कर दिया यह आलोचना की जाती है या यहां तक ​​कि एक लड़के को सजा के लिए मजबूर करने।
  • 3
    मुख्य व्यक्ति को दुरुपयोग करने की पहचान करता है क्या आपके माता-पिता में से केवल एक ही है? यदि आपके माता-पिता तलाकशुदा हैं, तो माता-पिता को यह नहीं पता होगा कि आप दूसरे के शिकार हैं कभी-कभी माता-पिता भावनात्मक रूप से अपमानजनक होते हैं जबकि अन्य शारीरिक रूप से अपमानजनक होते हैं। या, वैकल्पिक रूप से, दोनों माता-पिता भावनात्मक रूप से अपमानजनक हो सकते हैं, लेकिन दूसरे की तुलना में एक अन्य। माता-पिता का व्यवहार दूसरे के प्रभाव से बहुत अधिक प्रभावित हो सकता है - एक माता पिता अपमानजनक हो सकता है क्योंकि यह अन्य कार्यों का तरीका है पहचानें जो मुख्य अपराधी और प्रचलित तरीके हैं जिसमें आप इस उपचार को प्राप्त करते हैं। यह आपकी सहायता करेगा जब आप इसे किसी और को बताएं या जब आप स्थिति सुधारने की कोशिश करेंगे।
  • 4
    पता है कि दुरुपयोग चुनिंदा हो सकता है: एक माता-पिता (या दोनों) दूसरों की सबसे खराब संतानों में से एक का सामना कर सकते हैं और भाई-बहनों के बीच ईर्ष्या, प्रतिस्पर्धा और फ़ीड लगा सकते हैं। यह दोनों को नियंत्रित करने, बेटा लगातार माता-पिता से "मुख्य" में स्वीकृति की अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए संघर्ष "स्वीकृत" तैयार किया गया एक पावर प्ले और अन्य son- के शिकार के पास उपेक्षा और क्रूरता के लिए दोषी महसूस करता है कभी भी किसी भी अनुमोदन तक पहुंचने के लिए संघर्ष नहीं करता, हर बार बुरी तरह असफल हो जाता है, लेकिन भाई के लिए खुश होता है जो माता-पिता से अच्छे विचार प्राप्त करता है। दोनों खेती खुफिया: "अनुमोदित बच्चे" शिकार होने नहीं के लिए गुप्त रूप से आभारी है और प्रशंसा के लिए खुश है, जबकि शिकार कड़वाहट और ईर्ष्या की कोशिश करता है: वे एक दूसरे को प्यार करते हैं और एक दूसरे पर निर्भर है, लेकिन परेशान कर रहे हैं नकारात्मक भावनाओं से जो एक-दूसरे और माता-पिता से पके हैं इससे अविश्वसनीय जटिल परिवार गतिशीलता को जन्म देता है, जो हल करने के लिए बहुत मुश्किल है।
  • 5
    यह समझने की कोशिश करें कि यह आपकी गलती नहीं है हालांकि जिस व्यक्ति ने गाली तुम इतनी है कि आप अपनी भावनाओं ( "मैं कई दु: ख का कारण होगा!") और जिस तरह से वह आप व्यवहार करता है के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार महसूस प्रभावित कर सकते हैं अंत में ( "अगर मैं एक बेहतर पुत्र थे, मैं तुम्हें सज़ा नहीं होनी चाहिए इतनी बार"), , इस रवैया का चुनाव अपराधी पर पड़ता है अपने माता पिता (या अपने माता पिता) एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या या इस तरह के एक विकार और अतीत से संबंधित कई नकारात्मक भावनाओं के रूप में भावनात्मक विकार है तो याद रखें कि किसी भी मामले में गलती आपकी नहीं है, और यह स्वीकार्य है और न ही न्यायोचित नहीं है कि।
  • 6
    दुरुपयोग के लिए सबसे अच्छी प्रतिक्रिया (या प्रतिक्रिया) पर काम करें तर्क यह कभी भी सबसे चतुर विकल्प नहीं है - यदि कोई माता-पिता किसी बच्चे को नियंत्रित करना, वर्चस्व करना और चोट करना चाहता है, तो खुद को पीड़ित व्यक्ति के साथ खुद को खोजना अक्सर अधिक क्रोध का कारण होगा हालांकि, अगर माता-पिता किसी तरह दुरुपयोग की जानकारी रखते हैं, या दोषी महसूस करते हैं, तो उसके बारे में उससे बात करें और उसे समझाएं कि यह सब दर्द होता है और आपको दर्द होता है, उसे वास्तविकता का सामना करने के लिए मजबूर किया जाएगा सबसे आक्रामक और जोड़ तोड़ माता-पिता को शायद तुलना नहीं की जानी चाहिए बल्कि कड़ी कार्रवाई करने की कोशिश न करें, और कार्रवाई करने से पहले मुख्य दुरुपयोग खत्म होने तक प्रतीक्षा करें। एक बार जब आप दुरुपयोग का निर्देशन करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए सबसे अच्छा तरीका मिल गया है (उदाहरण के लिए, बिना किसी शिकायत के विरोध, क्षमा चाहते हैं, जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं और पूछते हैं कि आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं), स्थिति बदल जाएगा एक सा `आपके नियंत्रण में अधिक होने की और यह आपको एक योजना विकसित करने के लिए कुछ समय दे सकता है
  • 7
    निर्धारित करें कि क्या माता-पिता को बताने के लिए या नहीं। दूसरे माता पिता से एक abuser, या आप केवल दो में से एक के शिकार हैं, तो एक दूसरे को बताने के लिए अवसर पर विचार करें। अगर माता-पिता को दुर्व्यवहार से अवगत नहीं था, तो उन्हें यह कहने में मदद देने के लिए कि समस्या सब कुछ रोक सकती है एक माता पिता गाली या दूसरे के बिना अच्छी तरह से या दोषी के बाद कुछ होता है व्यवहार करने के लिए मजबूर किया गया लगता है, तो उससे बात उसे समस्या है, जो दोनों के लिए सब कुछ में सुधार करने की शक्ति है की एक व्यापक ध्यान केंद्रित दे सकता है। हालांकि, अगर आप माता-पिता दोनों से एक भारी दुरुपयोग प्राप्त करते हैं या महसूस दृढ़ता से है कि उन लोगों के साथ बात कर रही है और न ही सुरक्षित उपयोगी नहीं है, तो discuterne- किसी और से संपर्क करें: स्कूल मनोवैज्ञानिक, यह विश्वसनीय है, एक दोस्त के माता पिता, एक चाची या चाचा



  • 8
    किसी के साथ बात करने के लिए खोजें आपके आस-पास, आपको कई लोग मिलेंगे जो आपकी मदद कर सकते हैं। यद्यपि आपके मित्र आपकी स्थिति को बदलने में सक्षम नहीं हैं, वे कम से कम आपके पक्ष में होंगे या वे आपको बहुत सारे संसाधन देंगे एक करीबी और विश्वसनीय दोस्त से बात करें या किसी अन्य परिवार के सदस्य को बताएं, क्योंकि आपके रिश्तेदारों में स्थिति बदलने की शक्ति हो सकती है या कम से कम आपकी मदद करने में इससे मदद मिल सकती है। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो एक दोस्ताना शिक्षक, स्कूल मनोचिकित्सक, एक पुजारी या किसी अन्य आध्यात्मिक नेता से बात करने की कोशिश करें। क्या आपको लगता है कि आप किसी के साथ आमने-सामने बात नहीं कर सकते? कई अनाम मदद लाइनें हैं: आप इंटरनेट पर नंबर, टेलीफोन निर्देशिका या स्कूल में मिल सकते हैं। किसी को भी परवाह न करने के लिए अपने आप को मत समझो, क्योंकि यह सच नहीं है - लोगों को आपकी स्थिति में उन लोगों की सहायता करने के लिए अध्ययन और प्रशिक्षण दिया जाता है। शिक्षक, मनोवैज्ञानिक और आपके मित्र आपकी मदद कर सकते हैं और अन्य परिवार के सदस्य दुरुपयोग के शिकार हो सकते हैं, इसलिए वे आपको समझेंगे।
  • 9
    समस्या का समाधान करने के लिए संसाधन ढूंढें यह उन चीजों की पहचान करना महत्वपूर्ण है जो आपकी भावनाओं को अभिव्यक्त करने, क्रोध, कड़वाहट और दर्द को दूर करने या अपने दिमाग को दुख से दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। स्थिति को सूखा छोड़ने से केवल यह बदतर होगा वहाँ कुछ है कि आपके दर्द पीड़ा कम या विशेष रूप से आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को बाहर फेंक मदद कर सकते हैं होना चाहिए: एक डायरी, कहानियों, कविताओं या गीत लेखन, ड्रा स्थिति का एक दृश्य व्याख्या बनाने के लिए, एक साधन खेलते हैं, गाते हैं या किसी को आप पर विश्वास विश्वास करो वे इस कठिनाई से निपटने में आपकी सहायता करने के सभी अच्छे तरीके हैं
  • 10
    फर्श पर काम करें आप किसी भी परिस्थिति में दुर्व्यवहार के शिकार होने के लायक नहीं हैं किसी भी अन्य प्रकार के दुरुपयोग जैसे भावनात्मक दुरुपयोग के कारण, यही कारण है कि कम से कम कम होना चाहिए, एटीन्यूएटेड होना चाहिए और अच्छी तरह से ज्ञात होना चाहिए कि अगर इसे पूरी तरह से रोकना संभव नहीं है अंत में चुप्पी तोड़ने के लिए मुश्किल हो सकता है या परेशान हो सकता है और किसी व्यक्ति से बात कर सकता है जो स्थिति को बदल देगा, लेकिन इसके साथ निपटने के लिए संसाधन ढूंढना और मित्र के साथ अपनी छाती से वजन कम करना कुछ भी नहीं बदलेगा उन चीजों के बारे में स्कूल मनोचिकित्सक से बात करें जिनसे आप अपने जीवन को बदल सकते हैं, दुर्व्यवहार को कम कर सकते हैं या परिवार के दूसरे सदस्य को इसके बारे में जानते हैं, तो वह कार्रवाई कर सकता है
  • 11
    यदि यह मामला है, तो तुरंत स्थिति से दूर होने का रास्ता ढूंढें यह कदम सभी के सबसे खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इसका मतलब दर्द का सामना करने के लिए आपके सामान्य दिनचर्या से बाहर निकलने का मतलब है, और इसका मतलब है कि हर कोई जान लेगा कि आपके साथ क्या होता है। लेकिन यह महत्वपूर्ण है आपका मनोचिकित्सक या जिस व्यक्ति ने आप को बताया था, वह सामाजिक सेवाओं को कॉल करने या अधिकारियों को सूचित करना चाहती है यदि दुरुपयोग गंभीर था। यह बहुत ही खतरनाक तरीके से भयभीत हो सकता है और कई चीजों को बदल सकता है, लेकिन याद रखें कि इससे आप इसे रोकने या इस समस्या पर एक पत्थर डाल सकते हैं।
  • 12
    एक बार मुफ्त में, एक चिकित्सा का पालन करें दुर्व्यवहार जीवन भर घावों को छोड़ देता है, जो कभी भी ठीक नहीं कर सकता, जब तक कि आप सहायता के लिए नहीं पूछते। यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो स्वैच्छिक संगठन हैं जो आपको मुफ्त में मदद करेंगे।
  • 13
    स्वीकृति पर काम करना, आपको प्यार करना और अपने आप का ख्याल रखना। क्या पीड़ित को आत्मसमर्पण करता है और अंततः दुरुपयोग को खराब करता है वह स्वयं-विश्वास है कि वह दुरुपयोग के योग्य हैं यह समाप्त होता है कि अपराधी ने किया है की तुलना में खुद को बहुत अधिक घायल हो गया। यह याद रखना सीखें कि इनमें से कोई भी आपकी गलती नहीं है और आप अपनी सबसे महत्वपूर्ण संसाधन हैं। आप प्रेम, स्नेह, सम्मान और स्वीकृति के योग्य हैं। खुद से प्यार करना सीखो इसके बारे में सोचो आप पूरी तरह से अद्वितीय हैं कोई अन्य आपके जैसे बिल्कुल नहीं है। आपके पास आपके गुण और आपकी क्वैर्क्स, आपके दोष और आपके संसाधन हैं। सभी सुंदर हैं किसी और की अपनी विशेषताओं नहीं है, यहां तक ​​कि आपके काल्पनिक समान जुड़वां भी नहीं! आपका व्यक्तित्व पूरी तरह से तुम्हारा है, कोई और नहीं हमेशा याद रखें कि यह आपके कारण, आपके माता-पिता जो भी कहते हैं या करते हैं, उनमें से कोई भी ऐसा नहीं हुआ।
  • टिप्स

    • हमेशा एक आपातकालीन नंबर और एक जगह जाने का प्रयास करें: एक मित्र, परिवार के सदस्य, या उस वयस्क का घर जिस पर आप भरोसा करते हैं। इस तरह, अगर चीजें एक निश्चित सीमा से परे होती हैं या वे बहुत खराब हो जाती हैं, तो कम से कम आपके पास शरण लेने या कोई आपकी सहायता करने के लिए कोई स्थान होगा
    • जितना संभव हो जानने के लिए प्रयास करें। हालांकि इस तरह की स्थिति किसी को भी खुश नहीं करती है, यदि आप इसे मजबूत बनाने और अपने बारे में, संबंधों और जीवन के बारे में अधिक जानने के लिए, आप कम रक्षाहीन महसूस करेंगे। दुरुपयोग के कई बचे लोगों का कहना है कि, हालांकि इस अनुभव ने निशान छोड़ दिए हैं, उन्होंने उन्हें अपने आसपास की दुनिया के बारे में अधिक मजबूत और अधिक जागरूक बनाने के लिए धक्का दिया है। परिस्थिति जितनी कड़ी है उतनी ही, यह आपको कुछ प्रदान करता है जो एक दिन आपके लिए उपयोगी होगा। अपने अनुभवों से आप जो भी हो सकते हैं, उसे मजबूत करने में मदद करें और हर चीज के साथ सामना करने में सक्षम रहें, आपके लिए जीवन भर होगा।
    • अपने सबसे महत्वपूर्ण अस्तित्व के उपकरण के लिए मूल्य जोड़ें: आपका मन कोई भी आपको विचार में नहीं पढ़ सकता है, आपको यह कहना चाहिए कि आपके सिर पर क्या चल रहा है। भावनात्मक दुर्व्यवहार आपको निराश महसूस कर सकता है, लेकिन यह एक उत्तरजीवी रवैया और लड़ाई की भावना पैदा कर रहा है जिसे आप उन लोगों में से एक बन सकते हैं जो आगे बढ़ सकते हैं, हिंसा से सीख सकते हैं और बच सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि कोई आपको बताता है कि आपको कैसा महसूस होता है या न ही कम किया जाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह व्यक्ति सही है। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें, भले ही आप के आसपास हर कोई आपको बताए कि आप गलत हैं
    • लापरवाही मत बनो। भावनात्मक दुरुपयोग के कई शिकार, विशेष रूप से किशोर, उनकी कड़वाहट और क्रोध के कारण विद्रोही माता-पिता को दिखाते हैं कि वे अपने नियमों का सम्मान नहीं करते। हालांकि, स्कूल में गलत होने या गलत होने पर, बहुत अधिक पीने या स्वयं को नुकसान पहुंचाने के लिए दंड देना व्यवहार है जो अंत में आपको कोई अच्छा काम नहीं करेगा। यदि आप अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं और आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, तो आप खुश होंगे, एक निश्चित तरीके से यह अपमानजनक व्यक्ति को स्पष्ट करने के लिए होगा जो अपने व्यवहार का सम्मान नहीं करता है या स्वीकार नहीं करता है।
    • कभी बेहतर महसूस करने के लिए खुद को कभी भी चोट नहीं पहुँचाएं अपने आप को काटकर बंद करो, अपने आप को जानबूझकर मारा या चोट लाना: यह केवल अधिक निशान जोड़ देगा, जो कभी भी दूर नहीं होगा। आपकी भावनाओं को व्यक्त करने और अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना उत्पादन का एक रास्ता खोजने के तरीके हैं।
    • आपका चिकित्सक विरोधी अवसादों की सिफारिश कर सकता है जब कोई व्यक्ति आघात से पीड़ित हो और अवसाद से ग्रस्त हो, तो यह भावनाओं और व्यवहार को नियंत्रित करने की क्षमता को कम कर सकता है। इससे शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग की समस्या पैदा हो सकती है, असुरक्षित यौन संबंध रखने के लिए या खतरनाक स्थितियों में शामिल होने के लिए जो लोग पीते हैं या ड्रग्स का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं

    चेतावनी

    • इतने सारे लोग अनुभवहीन, बेहिचक या सिर्फ कठिन हैं वे भरोसे के लिए सही नहीं हैं - यह सुनिश्चित कर लें कि आप किसी पर भरोसा करते हैं, या वे आपको बता सकते हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं, अतिरंजना कर रहे हैं या बेवकूफ़ की तरह अभिनय कर रहे हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो यह जरूरी है कि आप इन लोगों पर विश्वास नहीं करते। यदि आपको लगता है कि आप दुर्व्यवहार का शिकार हैं, तो कुछ गलत है, जब तक आप किसी को आपकी सहायता करने के लिए नहीं मिलते हैं तब तक अपने हाथों से नहीं रहें
    • कई परिस्थितियों में, भावनात्मक दुरुपयोग शारीरिक या यौन बन सकता है इस मामले में, आपको बिल्कुल किसी को बताना चाहिए। आपकी चुप्पी आपको हर संभव मदद से बाहर करेगी, इसलिए किसी विश्वसनीय व्यक्ति से बात करना याद रखें। यदि आप ऐसा करते हैं तो दुर्व्यवहार को केवल रोका जा सकता है
    • कभी आत्महत्या पर विचार करें हमेशा विकल्प होते हैं आत्महत्या एक अस्थायी समस्या का स्थायी समाधान है, जो किसी निश्चित समय पर हमेशा के लिए प्रतीत होता है। यद्यपि ऐसा लगता है कि यह दर्द के लायक नहीं है, ऐसा कुछ ऐसा है जो आपको बाहर निकलने में मदद कर सकता है। तथ्य यह है कि अब आप इसे नहीं देखते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि यह वहां नहीं है यह भावना आपकी दवा का एक साइड इफेक्ट भी हो सकती है या जब आप उन्हें अचानक से रोकते हैं तब यह हो सकता है अगर आपको लगता है कि आप सब कुछ खत्म करना चाहते हैं तो अपने दोस्तों, मनोवैज्ञानिक या डॉक्टर से बात करें।
    • यदि आप ड्रग्स लिखते हैं, तो डॉक्टर से बात किए बिना खुराक के साथ गलतियां कभी नहीं करें या उन्हें रोकना न करें। उन्हें ठीक से ले लें क्योंकि आपका डॉक्टर आपको बताता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com