माता-पिता को कैसे माफ कर दो

क्या आप बच्चे या किशोर दुर्व्यवहार का शिकार हैं? चाहे यह आपके पिता की या आपकी मां की गलती हो, यह लेख आपको अपने दोनों माता-पिता से निपटने के लिए युक्तियां देगा। एक बार जब आप माफ़ कर चुके हैं, तो आपको अंत में राहत महसूस होगी।

किसी भी मामले में, उन्हें ध्यान में नहीं लेना चाहिए, यदि आप वर्तमान में अपने परिवार से शारीरिक या भावनात्मक दुर्व्यवहार कर रहे हैं, अन्यथा आप स्थिति को भी बदतर बनाने का जोखिम उठा सकते हैं। अपने माता-पिता को वे दर्द के लिए माफ कर दें, जो दिखाते हैं कि कुछ भी नहीं हो रहा है, इससे भी अधिक मानसिक क्षति हो सकती है।

यह लेख उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अतीत में पीड़ित थे, और जीवन का यह बुरा चरण अब समाप्त हो गया है। यह अपने आप में शांति पाने की सेवा करेगा, अध्याय को हमेशा के लिए बंद कर देगा

कदम

एक अपमानजनक अभिभावक के लिए माफी माँगने वाला पहला कदम 01
1
अपने माता-पिता की कमजोरी को स्वीकार करें और समझने की कोशिश करें कि उनके जीवन के कुछ बिंदु पर उन्हें दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ सकता है। शायद उन्होंने सोचा कि यह सब सामान्य था, लेकिन आप जानते हैं कि ऐसा नहीं है। आज, आपको अपने जीवन को अपने और अपने बच्चों की रक्षा के लिए सबसे अच्छा तरीका बिताना होगा। संभवत: जब आप कम थे, तो आप सोचते थे कि आप अपने बच्चों को प्यार करेंगे और आप उन्हें चोट पहुंचाने के लिए कुछ नहीं करेंगे। अब आप उन विचारों को कार्रवाई में डाल सकते हैं दुर्भाग्य से, हालांकि, आपके माता-पिता निश्चित रूप से आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं क्योंकि वे खुद को एक मुश्किल बचपन का सामना करते थे, और अलग-अलग तरीके से व्यवहार करने के बारे में नहीं पता था। शायद वे शांतिपूर्ण माहौल में नहीं उठाए गए थे और उनके व्यवहार के पैटर्न नहीं थे, उन्हें प्यार और संरक्षण नहीं मिला। नतीजतन, वे आप पर एक ही शिक्षा का अनुमान है। उन्होंने क्षमा करने, भूलने और जिस तरह से वे बड़े हुए, ठीक करने के लिए नहीं सीखा है।
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाली छवि 02
    2
    सुखद क्षण याद रखें एक माता पिता हमेशा अपने बच्चों के साथ बुरा व्यवहार नहीं करता, निश्चित रूप से आप अपने दिमाग में सुखद क्षण पा सकते हैं शायद वह नकारात्मक रुख दिखाता है जब वह भावनात्मक और मानसिक रूप से कुछ के द्वारा परेशान था, अशांति के एक राज्य में। बच्चों के रूप में, आसानी से माफ करने के लिए समझ में आता है, लेकिन आप इसे भी अब भी कर सकते हैं मत भूलो कि उसने तुम्हें जीवन दिया और आपने हमेशा उसे प्यार किया है जब भी मन आपको पुनर्विचार करता है कि उसने आपके साथ क्या किया, यह सब कुछ एक अच्छी याददाश्त के साथ रद्द कर देता है अब तक आप वर्तमान में हैं, आप सबसे खराब बच गए हैं
  • एक अपमानजनक अभिभावक के लिए माफी माँगने वाली छवि 03
    3
    पुराने घावों और उन दोषों को छोड़ दें जो आपने इस माता-पिता के लिए जिम्मेदार ठहराया है। अपने आप से पूछें जहां दर्द आपको ले रहा है और क्यों इसे अंदर पकड़ कर रखो। याद रखें कि यह मानव और सामान्य है कि आपके दमन की यादें वापस आ जाएंगी। आराम करो, और हर दिन, एक शांत जगह पर कुछ मिनट के लिए बैठो। आपको जो महसूस होता है उसे महसूस करें और अपने भीतर की भावनाओं को छोड़ दें। आप अपने जीवन में क्या हासिल कर पाए हैं, उसके साथ बधाई। यहां तक ​​कि आखिरकार नकारात्मक क्षणों ने आपको अब जो हो, उसे समझने की अनुमति दी है और समझते हैं कि आप जीवित रहेंगे।
  • एक अपमानजनक अभिभावक के लिए माफी माँगने वाला छवि 04 कदम
    4
    याद रखें कि हममें से प्रत्येक इस ग्रह से गुजर रहा है। जीवन कम है, और यह हमेशा के लिए एक जुनून रखने के लिए कोई मतलब नहीं है यह शेल में अपने आप को बंद करने के लिए कोई उपयोग नहीं है जो आपने वर्षों से परिपक्व हो गए हैं। सब कुछ खत्म हो जाएगा, और सबसे अच्छा आप कर सकते हैं वर्तमान का स्वाद है पुरानी पीड़ा को अपने जीवन के बाकी हिस्सों को बर्बाद मत करो। बेहतर भविष्य पाने के लिए अपने आप में सुधार रखें
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाली छवि 05
    5
    अपनी शक्ति को विकसित करने के लिए खुद पर काम करें, और हर बार नकारात्मक विचारों और यादें अपनी उपस्थिति बनाते हैं। आप अपने जीवन और उन लोगों की देखभाल करने के लिए क्या कर सकते हैं जिनके बारे में आप परवाह करते हैं। अपने बच्चों के लिए व्यवहार का एक मॉडल बनें यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो वर्तमान में रहें और पहचानें कि यह बदल सकता है, महत्वपूर्ण बात यह है कि सकारात्मकता प्रवाह को देना चाहिए। आप एक अलग उदाहरण प्रदान करने के लिए सहज हो जाएगा।
  • माफी माँगने वाला एक छवि अपमानजनक जनक चरण 06



    6
    यदि आप परिवर्तन नहीं करते हैं तो हालात बदलेगा नहीं। और किसी को माफ करने में सक्षम होने के लिए, पहले आपको खुद को माफ करना पड़ेगा और आपको लगता है कि अपराध और क्रोध को खत्म करना होगा। माफी एक ताकत है और आपको अपने आप को सुधारने की अनुमति होगी, बिना सोचा कि किसने आपके साथ दुरुपयोग किया है क्षमा और दोष देना रोकें
  • माफी माँगने वाली छवि एक अपमानजनक माता पिता के चरण 07
    7
    इस व्यक्ति ने आपको जो सब कुछ सिखाया है उसे सबूत दें ऐसा करना सामान्य होगा यदि आपको उसके व्यवहार और उसके शब्दों को याद है। कई माता-पिता अपने बच्चों के जीवन को ऐसे तरीकों से तोड़ते हैं जो दुरुपयोग से अधिक लंबे समय तक रहती हैं। अब आपको माफ़ करने और पृष्ठ को चालू करने की कोशिश करनी है, लेकिन इससे पहले कि आप ऐसा करते हैं, आप सब कुछ पहचानते हैं जो आपको छुटकारा पाने की आवश्यकता है। खुश लोगों के विचारों से प्रेरणा लीजिए और देखें कि वे कैसे मुस्कान, हँसते हैं या शांति से व्यवहार कर सकते हैं। फ़िल्टर करें जो आप देख रहे हैं और इसे अपने विशेष स्थिति में लागू करें, स्वयं को बेहतर बनाने के लिए करें सबसे स्थायी क्षति आधे-सच्चाई और जीवन पर नकारात्मक राय है जो आपके माता-पिता ने आपके पास फैल चुकी है। ऐसे विश्वास हैं जैसे "नफरत और प्रेम के बीच की सीमा हमेशा सूक्ष्म होती है" जिसे मन में तय किया जा सकता है, और इस तरह से व्यवहार करने के लिए भी आपके जीवन का हिस्सा हैं। दूर यात्रा करें और उन्हें अपने अस्तित्व से खत्म करें उन्हें अकेला छोड़ दें, अपनी आंतरिक ताकत ठीक करें, आशावादी बनें और पुनः प्रयास करें।
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाली छवि 08
    8
    सबसे मुश्किल सवाल लाने के लिए? शायद आप सोच रहे हैं कि क्या आप अपने माता-पिता के उदाहरण का पालन करते हैं यदि आप लोगों को उसी तरह से व्यवहार करते हैं अपने व्यवहार का निरीक्षण करें और, यदि उत्तर हां है, तो उन लोगों से प्रेरणा प्राप्त करें जिन्हें प्यार से भरा घरों में उठाया गया है। विभिन्न परिस्थितियों में उनके दृष्टिकोण का अनुकरण करें जिसमें आप स्वयं पाएंगे आप अपने आप को एक खुश व्यक्ति में बदल सकते हैं। यह प्रयास करता है, लेकिन परिणाम आश्चर्यजनक होगा, आप कल्पना की तुलना में अक्सर बेहतर होगा।
  • एक अपमानजनक अभिभावक के लिए माफी माँगने वाली छवि 09
    9
    यदि दुर्व्यवहार के बाद से इतने सालों से गुजर गए हैं, लेकिन अचानक आपको फिर से पीड़ा करना शुरू हो जाए, तो अपने वर्तमान जीवन में सोचें। अपने आप से पूछें कि क्या आपके दैनिक जीवन के अन्य क्षेत्रों में यही स्थिति उत्पन्न हो रही है। आपका बॉस, आपका पार्टनर, एक मित्र या एक नया परिचित इस प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है कभी-कभी यह आपके वर्तमान रिश्तों में एक अलार्म घंटी है, अन्य मामलों में यह कुछ भी गंभीर नहीं है, लेकिन आपका अतीत आपको सबसे खराब होने की अपेक्षा करता है अब, हालांकि, एक बड़ा अंतर है: अब आप अपने आप को जोर दे सकते हैं और उन लोगों की मदद के लिए पूछ सकते हैं जो शामिल नहीं हैं और स्वस्थ पारिवारिक वातावरण से आते हैं।
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाली छवि 10
    10
    परिपक्व अच्छा आत्मसम्मान और भूल जाओ आपको वास्तव में उस समय की दुःख को भूलना चाहिए और समझना चाहिए कि आपका जीवन बदल गया है, यह केवल स्मृति है ट्रिगर की जांच करें और अपने विश्वासों को बदलें। सबसे खराब खत्म हो गया है, आप नए व्यवहारों को प्राप्त करने और अपने अस्तित्व को पूरी तरह नियंत्रित करने के लिए अपनी ताकत का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • हमें लिखें, अक्सर हमसे बात करें आपको लगता है कि दर्द एक राक्षस की तरह होगा जो आपके आंतरिक स्व को अंधेरे करेगा। यह आपको एक कोने में छोटे बनाने के लिए प्रेरित करेगा, जैसे कि उपेक्षित बच्चे आपको इसे व्यक्त करना चाहिए किसी भी स्थिति में, इसे आप को बुरा नहीं मानने दें, जैसे कि आपके पास कोई मूल्य नहीं है। यह करने के लिए सुनो। जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतनी ही संभावना है कि आप इसे से छुटकारा पाना चाहते हैं। कोशिश कर रहें, हार न दें यह समय लगेगा, लेकिन यह अंततः गायब हो जाएगा।
    • याद रखें कि इस माता-पिता के प्रति गुस्से का सामना करने के लिए केवल आपको नुकसान होगा वह दो तकिए के बीच सोएगा, जबकि आप नाराज और निराश होंगे।
    • इस निर्णय को सख्ती से लिया जाना चाहिए। यदि आप और आपके माता-पिता विवाद में हैं, तो एक बुरी लड़ाई में फिर से सभी पुराने असंतोष बढ़ सकते हैं। ऐसा न होने दें, अन्यथा यह केवल आपको अपने रिश्ते को बेहतर बनाने से रोक देगा।
    • कभी-कभी इस माता-पिता से संपर्क करें (या जो दुरुपयोग नहीं करता) उपयोगी है I हमें एक-दूसरे को समझना चाहिए और उनके प्यार को पुनः प्राप्त करना चाहिए। किसी भी मामले में, यदि यह केवल दुरुपयोग के साथ जारी रहेगा, तो फिर से पीड़ित होने की तुलना में किसी भी रिश्ते को बंद करना बेहतर होगा।

    चेतावनी

    • इन विधियों का उपयोग किसी ऐसे माता-पिता को माफ करने के लिए न करें जो अभी भी आपको दुर्व्यवहार करता है उनका प्रयोग केवल तभी करें जब आप अब लंबे समय में भावनात्मक और शारीरिक रूप से सुरक्षित हैं, और फिर कभी भी कुछ भी नहीं होगा।
    • अपने माता-पिता को माफ़ करना, इस तथ्य को पूरी तरह से अनदेखा नहीं करता है कि उन्होंने आपको दुर्व्यवहार किया है आपको याद रखना चाहिए कि उन्होंने एक गलती की है और उन्हें अपने स्वयं के अच्छे काल के लिए माफ़ कर दिया है।
    • सुनिश्चित करें कि आप दुर्व्यवहार के चक्र को स्थिर नहीं करते हैं यदि आपने कभी अपने माता-पिता से प्यार नहीं किया है और बच्चों को नहीं किया है, तो एक मनोचिकित्सक और सहायता समूह से संपर्क करें ताकि सीखें कि सबसे अच्छा पिता कैसे बनें। ऐसा करने के लिए भी निःशुल्क पाठ्यक्रम हैं: अपने शहर में सूचित करें और इंतजार न करें
    • यदि आप अपने माता-पिता के समान गलतियों को दोहराते हैं, तो इसके बारे में सोचने में मदद करें और मदद मांगिए। स्वीकार करें कि आपको स्थिति को प्रतिबिंबित करने और उसे सुधारने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com