विषाक्त माता-पिता को कैसे पहचानें

एक जहरीदार माता पिता अपने बच्चों के लिए भावनात्मक पीड़ा का कारण बनता है और अपने स्वयं के नकारात्मक व्यवहार के साथ अपने आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाता है। यह एक वास्तविक मानसिक विकार नहीं है, लेकिन इन लोगों को भी उस तरह की बीमारी से पीड़ित हो सकता है। माता-पिता के दुर्व्यवहार की पहचान करना उनके बच्चों की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, आपको ऐसे लक्षणों को देखना चाहिए जो एक विषाक्त दृष्टिकोण को दर्शाते हैं। यदि आप एक समान व्यक्तित्व के साथ एक माता पिता का बच्चा हैं, तो आप उसके साथ रहने के लिए सीखने के लिए रणनीतियों का विकास कर सकते हैं। आप संभवतः सबसे अच्छा तरीके से माता-पिता के हानिकारक व्यवहार से निपटने के लिए कदम उठा सकते हैं, खासकर यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा दुरुपयोग का शिकार हो सकता है।

कदम

भाग 1

सिग्नल देखें
विषाक्त माता-पिता की पहचान करें शीर्षक चरण 1
1
माता-पिता और बच्चे के बीच मौखिक संचार पर विचार करें विषाक्त माता-पिता अपने बच्चों को असुरक्षित महसूस करते हैं और उन्हें पीड़ित बना देता है। वह हमेशा और अचानक उन्हें आलोचना कर सकता है, उनके परिणामों को कभी पहचानने के लिए नहीं। यह बहुत नकारात्मक हो सकता है और अक्सर उन्हें डांटते हैं। हालांकि, सबसे चतुर लोग अपने बच्चों की आलोचना कर सकते हैं और उन्हें अधिक आसानी से दुरुपयोग कर सकते हैं। वे आलोचनाओं को प्रशंसा या दुर्भावनापूर्ण रूप से मिठाई के रूप में प्रच्छन्न कर सकते हैं
  • चलो एक उत्कृष्ट उदाहरण लेते हैं, एक बच्चा जो सुंदर रिपोर्ट कार्ड घर लाता है। वह कह सकता है "देखो! मैं 8 इतालवी लिया!" और विषाक्त माता पिता का जवाब "क्योंकि आपने 9 नहीं लिया!"। यह सभी बच्चे की कड़ी मेहनत को अमान्य करता है और उन्हें यह धारणा देता है कि उनके माता-पिता निराश हैं।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 2
    2
    याद रखें कि विषाक्त माता-पिता अपने बच्चों की देखभाल की मांग करते हैं बच्चे अक्सर परिस्थितियों में समाप्त होते हैं जहां वे माता-पिता की भूमिका निभाते हैं और अपने पिता या मां की देखभाल करते हैं यह तब होता है जब माता पिता को गुस्सा या कुछ के बारे में चिंतित लग रहा है दुर्भाग्य से, लगभग कोई भी बच्चा अपने माता-पिता की खुशी के लिए जिम्मेदारी लेने में सक्षम नहीं है और ऐसा करने के लिए कर्तव्य नहीं है।
  • माता-पिता की प्राथमिक जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों की देखभाल करें, इसके विपरीत कभी भी सत्य नहीं होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 3
    3
    पहचानें कि विषाद वाले माता-पिता स्वार्थी हैं जब वे अपने बच्चों के साथ लड़ते हैं तो मैं उनके गौरव को अलग नहीं कर पा रहा हूं। इसके विपरीत, वे उनसे बात करना बंद कर सकते हैं जब तक कि क्षमा करने की मांग नहीं की जाती। वे परवाह नहीं करते कि उनके बच्चे क्या महसूस करते हैं, लेकिन वे केवल उनकी भावनाओं के बारे में सोचते हैं। बच्चों के लिए यह रवैया सहन करना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब वे युवा होते हैं, क्योंकि वे अपने माता-पिता के व्यवहार को समझ नहीं सकते हैं।
  • कई विषाक्त माता-पिता के लिए, यह उन्हें अन्य सभी लोगों को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस करने के लिए प्रेरित करता है खुश होने के लिए, उन्हें जो कुछ करना है, उसे प्राप्त करना होगा, इसलिए वे अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए दूसरों को पीड़ित करने में संकोच नहीं करते (अपने बच्चों सहित)। वे दूसरों की भावनाओं की पहचान करने में सक्षम नहीं भी हो सकते हैं और महसूस नहीं करते कि उनके दृष्टिकोण का दूसरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 4
    4
    याद रखें कि विषाक्त माता पिता बहुत नकारात्मक है। हर कोई बुरा क्षणों को बिताना होता है, लेकिन विषाक्त माता-पिता शायद ही कुछ सकारात्मक कहते हैं। वह आम तौर पर अपने चरित्र की ओर चरम पर लाता है। जो कुछ भी वह कहता है वह शिकायत है, अक्सर अपने बच्चों को संदर्भित करता है और रुचि रखने वाले दलों को पता करने से डरता नहीं है
  • नकारात्मकता एक और नकारात्मकता की ओर जाता है नकारात्मक माता-पिता के साथ बड़े होने वाले बच्चे अक्सर एक समान रवैया विकसित करते हैं। इसके अलावा, वे अच्छे नहीं हैं और असुरक्षित महसूस करते हैं, क्योंकि उन्हें घर पर बहुत आलोचना प्राप्त होती है।
  • विचार करें कि कुछ विषाक्त माता-पिता अपने बच्चों के अलावा, बहुत ही सुखद तरीके से व्यवहार करते हैं
  • विषाक्त माता-पिता की पहचान करें शीर्षक चरण 5
    5
    स्पष्ट दुरुपयोग के लक्षणों के लिए देखो यद्यपि यह हमेशा ऐसा नहीं होता है, विषाक्त माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को किसी तरह के मौखिक दुरुपयोग के अधीन करते हैं। कुछ मामलों में, वे बच्चों को लगातार आलोचना में ले जा सकते हैं या अधिक जटिल मनोवैज्ञानिक हेरिपिलेशन रणनीतियों में शामिल कर सकते हैं, जैसे कि एक बच्चा बनाने का प्रयास करने का मानना ​​है कि वह एक बुरा व्यक्ति है। दूसरों में, दुरुपयोग आगे भी जा सकते हैं, जिससे शारीरिक या यौन हिंसा बढ़ सकती है।
  • किसी भी तरह से (स्पैंकिंग सहित) एक बच्चे को हड़ताल शारीरिक शोषण है
  • बच्चों के संबंध में, यौन संपर्क के किसी भी रूप में यौन शोषण माना जाता है।
  • यदि आपको संदेह है कि एक बच्चे को पता है कि उनके माता-पिता ने दुर्व्यवहार किया है, तो आपको अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए, भले ही आप निश्चित न हों। देखने के लिए कुछ संकेत हैं, व्यवहार में अचानक परिवर्तन, अत्यधिक अलगाव, झुंझलाहट या ध्यान आकर्षित करने, बेतरतीब या गंदे दिखने और गलत संगठनों को पहनने के प्रयास। समान परिस्थितियों में बेहतर जोखिम नहीं। आप पुलिस, सामाजिक सेवाओं या ब्लू टेलीफोन (नंबर 114 पर) से संपर्क कर सकते हैं यदि आपको नहीं पता कि किसके पास चलना है
  • यदि आप दुर्व्यवहार के बच्चे शिकार हैं, तो किसी से बात करें आप अपने स्कूल से एक शिक्षक को कॉल कर सकते हैं जिसे आप पर भरोसा करते हैं या पुलिस अगर आप उन निर्णयों को करने के लिए डरे हुए हैं, तो आप नंबर 114 पर ब्लू फोन को भी बुला सकते हैं। दान भी एक वेबसाइट प्रदान करता है, एजुरो.आईटी पर, जहां आप किसी ऐसे व्यक्ति से बातचीत कर सकते हैं जो आपकी मदद कर सकता है अगर आप कॉल नहीं करना चाहते हैं ।
  • भाग 2

    विषाक्त जनक के साथ रहना
    छवि का शीर्षक पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 6
    1
    भाप को छोड़ने के लिए स्थान खोजें। यदि आप विषाक्त माता-पिता के साथ रहते हैं, तो नकारात्मक भावनाओं को आप को पीड़ित होने के लिए मजबूर करना बहुत कठिन हो सकता है और आप बहुत गुस्से का अनुभव कर सकते हैं। भाप को छोड़ने के लिए एक जगह होने से बेहतर होने का एक अच्छा तरीका है आप कोशिश कर सकते हैं एक डायरी लिखें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता इसे नहीं ढूंढ सकते आप इसे कागज पर कर सकते हैं, या अपने कंप्यूटर पर एक दस्तावेज़ बना सकते हैं। डायरी के अंदर, लिखिए कि आपको सबसे अच्छा क्या पसंद है
    • यदि आप चाहें, तो आप दोहराए जाने वाले नकारात्मक पैटर्न की पहचान करने के लिए डायरी का लाभ उठा सकते हैं और आपके विषाक्त माता-पिता के साथ बेहतर सौदा कर सकते हैं। उन घटनाओं को लिखें, जो आपको प्रभावित करते हैं और भविष्य में उन्हें प्रबंधित करने के बारे में सोचते हैं।
    • डायरी में, अपने बारे में सकारात्मक टिप्पणी भी लिखें यदि आपके माता-पिता में से कोई एक आपको अपर्याप्त महसूस करता है और आप पर्याप्त नहीं हैं, तो यह याद रखना कि आप एक बुरे व्यक्ति नहीं हैं, खोजने के लिए तरीके खोजने के लिए महत्वपूर्ण है। आप गलतियां कर सकते हैं, लेकिन यह हर किसी के साथ होता है हर दिन एक अच्छी कार्रवाई लिखने की कोशिश करें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन जिस तरह से आप अपने आप को देखते हैं, इस सरल सलाह का एक बड़ा प्रभाव हो सकता है आप सूची में आइटम जोड़ने के लिए मित्रों और परिवार से भी पूछ सकते हैं। अन्य लोगों से सकारात्मक टिप्पणियां महसूस करने से आपको खुशी होगी सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने रिश्तेदारों से बचें, जो आपके विषाक्त माता-पिता द्वारा बताई गई कहानियों से प्रभावित थे, क्योंकि आप की उनकी धारणा बदल सकती है।
  • विषाक्त माता-पिता की पहचान करें शीर्षक 7
    2



    याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है अक्सर विषाक्त लोगों के साथ रहने के लिए मुश्किल होता है उनके पास नकारात्मकता फैलाने की क्षमता होती है और अक्सर उनके आसपास के सभी लोगों को बुरा लगता है। दुर्भाग्य से, उनमें से अधिकतर ऐसे हो जाते हैं क्योंकि वे दूसरे विषाक्त लोगों के साथ बड़े हुए। जिस तरह से आप अपने माता पिता द्वारा इलाज किया जाता है तुम्हारी गलती नहीं है आपको समझना चाहिए कि आपके माता-पिता में से एक विषाक्त है। यह आपको शातिर चक्र को तोड़ने का मौका देता है, क्योंकि आप जानते हैं कि इसकी नकारात्मकता का आपके साथ कोई लेना देना नहीं है।
  • आपको यह भी याद रखना चाहिए कि आप जिस व्यक्ति को नियंत्रित कर सकते हैं वह स्वयं है एक बच्चे के रूप में, यह आपकी नौकरी नहीं है कि आप अपने माता-पिता की खुशी के बारे में चिंता करें - हालांकि, आप उनमें से एक के साथ एक स्वस्थ संबंध नहीं जीते हैं। इस मामले में, आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह आपके व्यवहार और आपकी प्रतिक्रियाओं के बारे में सोचता है। आपकी डायरी में विभिन्न स्थितियों के प्रबंधन के लिए तरीकों को लिखना उपयोगी हो सकता है। यह भी लिखें कि आपने अतीत में प्रतिक्रिया कैसे की थी क्या आप बेहतर विकल्प बना सकते हैं? यह एक ऐसा व्यायाम नहीं है जिसमें आपको खुद को कम करना पड़ता है, बल्कि सक्रिय रहें और अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण रखने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक से विषैला अभिभावकों को पहचानें चरण 8
    3
    उन लोगों से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। आप अपने विषाक्त माता-पिता के साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आपको कोई नतीजे नहीं मिलें, खासकर यदि आप अपने नकारात्मक व्यक्तित्व को नहीं पहचानते हैं उस समय, सबसे अच्छी बात यह है कि आप जिस वयस्क पर विश्वास करते हैं, एक मित्र या रिश्तेदार, जो स्थिति से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है। मनोवैज्ञानिक से बात करना एक और अच्छा विकल्प है और आप एक बहाना बना सकते हैं "सुरक्षा" अपने माता-पिता को समझाने के लिए कि आपको सहायता चाहिए आप जो समाधान चुनते हैं, उसके बारे में किसी से बात करें कि आपके माता-पिता आपको कैसे महसूस करते हैं और पूछते हैं कि क्या आपके पास उनके लिए कोई सलाह है।
  • यह सलाह विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि कोई वयस्क आपके और आपके माता-पिता के मध्य मध्यस्थ के रूप में कार्य कर सकता है। यदि आप उनसे बात करने का निर्णय लेते हैं, तो एक वयस्क की उपस्थिति में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह उन पर विचार करने के लिए मजबूर करता है, जो दावा करने में सक्षम नहीं है कि आप केवल एक बच्चा हैं और आप कुछ भी नहीं जानते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 9
    4
    यदि आवश्यक हो तो दूर चले जाएं दुर्भाग्य से, यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र के हैं और जहरीले माता-पिता के साथ रहते हैं, तो आपको अपनी क्षमता के अनुसार स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, यदि आप किसी ऐसे माता-पिता के साथ रहते हैं जो आपको किसी भी रूप (भावनात्मक, शारीरिक या यौन) में घृणा करता है, तो आपको तुरंत छोड़ना चाहिए। दुरुपयोग के लिए कोई बहाना नहीं है और रहने के लिए कोई आधार नहीं है। एक दोस्त या रिश्तेदार के घर पर जाएं, जो आपको भरोसा है। यदि आपके पास कहीं भी नहीं है, तो पड़ोसी के आतिथ्य के लिए पूछने की कोशिश करें
  • यदि आप दुरुपयोग का शिकार हैं, तो आपको तुरंत अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए। अगर आप पुलिस को कॉल करने से डरते हैं, तो आप टेलीफ़ोनो एज़ूरो से नंबर 114 पर संपर्क कर सकते हैं। आप एसोसिएशन के प्रतिनिधि के साथ चैट करने के लिए एजूर्रो.आईटी भी देख सकते हैं। वार्तालाप पूरी तरह से निजी होगा और आपको सलाह है कि क्या करना है, कहां जाना है और कहां कॉल करें
  • भाग 3

    विषाक्त जनक के साथ क्या करना है
    विषाक्त माता-पिता की पहचान करें शीर्षक चरण 10
    1
    दूरी ले लो विषाक्त माता-पिता (और सामान्य रूप में विषाक्त लोगों) को प्रबंधित करने के लिए, सबसे अच्छा काम करना उससे दूर हो जाता है, चाहे आप बच्चे हो या बाहर पर्यवेक्षक आपके पास अपने संपर्कों को पूरी तरह से तोड़ने की क्षमता नहीं है, लेकिन व्यक्ति से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
    • यदि आप 18 वर्ष से अधिक हैं, तो आप कानून द्वारा एक वयस्क हैं। आप अपने माता-पिता के घर छोड़ सकते हैं और अगर आप चाहें तो वापस न देखें। यदि आप विषाक्त माता-पिता के साथ संबंध बनाए रखने की आशा रखते हैं, तो आप यह बताने की कोशिश कर सकते हैं कि आपने खुद को दूर करने का फैसला क्यों किया। यह इशारा उसे उस सहायता की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, जिसकी उन्हें ज़रूरत है - हालांकि, आपको यह भी संभावना के लिए तैयार करना चाहिए कि वह बदल नहीं पाएंगे।
    • इस बारे में सोचें कि क्या आपके विषाक्त माता-पिता के साथ रिश्ते को रोकना उचित है या यदि अन्य माता-पिता या आपके भाई-बहनों की तरह जुड़े अन्य लोगों के साथ रिश्ते खोना बहुत ही अधिक मूल्य है। दूसरे मामले में, यह हालात को सहन करने के लिए सीखने के लायक हो सकता है।
    • कुछ मामलों में, सबसे अच्छा उपाय है कि अपने माता-पिता के साथ संबंधों को पूरी तरह से बाधित करना है, खासकर अगर यदि आपको स्पष्ट रूप से पीड़ित किया गया तो पता चलता है कि आपके पास बदलने में कोई रुचि नहीं है। घर से चले जाओ, उन लोगों को ढूंढें जो आपके साथ अच्छे से व्यवहार करते हैं और एक नए परिवार का निर्माण करते हैं बहुत से लोग ऐसे दोस्त मिलते हैं जो भाइयों की तरह व्यवहार करते हैं आप स्थिति के लिए बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन लंबे समय में, आप खुश और स्वस्थ होने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 11
    2
    विचार करें कि आप चीजों को बदलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं चाहे आप एक माता-पिता के बेटे हों जो आपको या परिवार के नज़दीकी एक व्यक्ति को दुर्व्यवहार करता है जो इस स्थिति को देखते हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी आप बहुत कुछ नहीं कर सकते। एकमात्र व्यक्ति जिस पर आपका नियंत्रण है, वह स्वयं है एक जहरीला अभिभावक केवल तभी बदलता है जब वह अपनी गलतियों को पहचान लेता है और अगर वह अपने सोच और व्यवहार को बदलने के लिए खुद को तैयार करने के लिए तैयार हो जाता है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोगों को इस स्तर की जागरूकता नहीं होती है
  • यदि आप परिवार के करीबी दोस्त हैं, तो आप अपने चिंताओं के बारे में विषाक्त माता-पिता से बात करने की कोशिश कर सकते हैं, पर विचार करें कि यह एक बहुत ही मुश्किल बातचीत होगी और परिणामस्वरूप आप परिवार से दूर हो सकते हैं। अगर आपको संदेह है कि एक बच्चा दुर्व्यवहार का शिकार है, तो सुनिश्चित करें कि इसमें शामिल सभी लोगों की सुरक्षा को अकेले स्थिति को सुलझाने की कोशिश करने के बजाय सामाजिक सेवाओं या पुलिस से संपर्क करना बेहतर है।
  • याद रखें कि भावनात्मक अपमान साबित करना मुश्किल है कि क्या वे भौतिक या यौन शोषण के साथ नहीं हैं। भावनात्मक गवाह के रूप में देखा गया सभी साक्ष्यों की एक सूची लिखें
  • अगर आपको नहीं लगता कि आप इस समस्या के अभिभावक से बात कर सकते हैं, तो आप एक बच्चे के सहयोगी बन सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आप उसे प्रोत्साहित करने के लिए उसे प्यार और सराहना की जरूरत महसूस कर सकते हैं। किसी के जीवन में कम से कम एक सकारात्मक व्यक्ति होने के कारण कुछ भी नहीं है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें विषाक्त माता-पिता के चरण 12
    3
    याद करने की कोशिश करें कि यह मनुष्य है जहरीले व्यक्ति के लिए सहानुभूति महसूस करना वास्तव में मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे दूसरों की पसंद को आकर्षित करने के लिए कुछ नहीं करते हैं हमेशा याद रखें कि वह अभी भी एक इंसान है, जो शायद बहुत ग्रस्त है, चाहे वह उसे जानता है या नहीं इसे ध्यान में रखते हुए आप पर दया महसूस कर सकते हैं और ऐसे लोगों से निपट सकते हैं जब आप उनके साथ सौदा कर रहे हैं।
  • उसने कहा, आप हमेशा उन लोगों पर विचार करने के लिए मजबूर नहीं हैं, न ही उनके व्यवहार के लिए एक औचित्य है। यदि आप विषाक्त माता-पिता से निपटने की कोशिश करते हैं और आप उदास महसूस करते हैं, तो आपको दूर होने का पूरा अधिकार है। आपका स्वास्थ्य हमेशा आपकी प्राथमिकता होना चाहिए
  • टिप्स

    • विषाक्त माता-पिता के साथ व्यवहार करते समय हमेशा सम्मान की कोशिश करें। यह हमेशा इस सलाह का पालन करना आसान नहीं होगा, लेकिन सम्मान के साथ स्थिति बहुत अधिक नहीं बदली जाएगी।
    • यदि एक जहरीले माता पिता को बदलने की कोशिश करता है, तो अपना समर्थन प्रदान करें इससे पहले ही बहुत नुकसान हो सकता है, लेकिन अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए आपको वास्तव में साहस की आवश्यकता है

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि कोई बच्चा शारीरिक, मौखिक या यौन दुर्व्यवहार का शिकार है, तो तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें कोई बच्चा दुर्व्यवहार के योग्य नहीं है और कई लोगों को खुद का बचाव करने का अवसर नहीं है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com