शराबी माता-पिता के साथ व्यवहार कैसे करें

मद्यपान एक पुरानी बीमारी है जो शरीर को शराब पर निर्भर करता है शराबी पीने से ग्रस्त है, और शराब के सेवन पर नियंत्रण नहीं कर सकते हैं, जबकि कि पीने को साकार करने, स्वास्थ्य, रिश्ते को गंभीर नुकसान का कारण बनता है आर्थिक रूप में भी।

मद्यपान एक व्यापक समस्या है, और जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों को प्रभावित करता है, जिसमें कई परिवार शामिल हैं समस्या अक्सर शराबी से परे जाती है, और भावनात्मक दुरुपयोग, आर्थिक समस्याओं, या शारीरिक शोषण के विभिन्न रूपों में उत्पन्न हो सकती है। शराबी माता-पिता के साथ रहना कभी आसान नहीं होता है, लेकिन इस स्थिति से बेहतर तरीके से निपटने के तरीके हैं

यह लेख इस आधार से शुरू होता है कि आपने पहले से ही अपने माता-पिता में शराब की समस्या की पहचान कर ली है, और अन्य माता-पिता के व्यवहार को ध्यान में नहीं रखता है, जो मदद या नहीं हो सकता है या यहां तक ​​कि कोई वजन नहीं है।

कदम

1
आपको शराब के कारणों को समझना चाहिए। एक व्यक्तिगत गड़बड़ी के अलावा, सबसे आम कारण अवसाद है, यह अक्सर नहीं होता है कि एक व्यक्ति खुद को शराब के लिए खुद को छोड़ता है यदि अवसाद के लिए नहीं, और पीने से केवल अधिक अवसाद पैदा होता है, केवल इतना अंतर यह है कि आप निराश हैं शराब का प्रभाव स्वयं के बारे में जागरूकता को अस्पष्ट करता है, और बिना कंट्रोल के कार्यों को करने का कारण बनता है शील से निपटने में कठिनाई करने वाली समस्याएं अल्कोहल में डूबती हैं, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति के लिए ज़िम्मेदारी से इनकार किया जाता है।
  • 2
    कारण, कारण और माता पिता की शराब से संयम के लिए प्रेरणा की कोशिश करें, जिनके पास इस समस्या है: हर बार जब आप समय बिताते हैं, जब वह शांत होता है, तो यह विशेष समय बनाएं बातें एक साथ करें जो उसे प्रसन्न करें, उसके साथ विनम्रता से बात करें, बातचीत करें, कुछ गतिविधियां या गेम करें स्नेह को भरने के लिए किसी भी तरह से प्रयास करें और उस शून्य से प्यार करें जो उसे पीते हैं। लक्ष्य उसे शामिल करना है, थोड़ा सा करके आपको ध्यान देना चाहिए कि आपके साथ व्यतीत करने का समय आपको खुशी देता है, जब तक कि आप अपनी कंपनी की तलाश नहीं करते। इस बिंदु पर आपको उसे प्रेरित करना चाहिए और उसे समझना चाहिए कि आप जो प्रगति कर रहे हैं उससे आप खुश हैं। उसे पता चलिए कि वह एक मानवीय मूल्य के साथ एक व्यक्ति है, जो लगातार उससे बात कर रहा है आप जितना अधिक प्रोत्साहन देते हैं, उतनी ही आप इसे शराब से दूर रख सकते हैं। इस लंबे पथ को आपके भाग में बहुत धैर्य की आवश्यकता होगी।
  • 3
    उससे बात करो जब वह शांत हो। एक पल खोजें जब आप दोनों शांत हो और आपके माता-पिता शराब नहीं पी रहे हैं। एक साथ बैठो और चर्चा करें कि आपके शराब के बारे में आपकी भावनाएं क्या हैं। उसे समझाइए कि वह समस्याएं पैदा होती हैं जो वह पीते हैं। आप शायद इसे पीने से रोक नहीं सकेंगे, लेकिन कम से कम आप अल्कोहल की मात्रा को सीमित करने की कोशिश करेंगे, और प्रभाव की समझ में थोड़ा सा यथार्थवाद पैदा करने की कोशिश करेंगे "पक्ष"।
  • स्पष्ट करें कि आप क्या बर्दाश्त करने के लिए तैयार हैं और सीमाएं दूर नहीं की जाए इसका अर्थ यह नहीं है कि क्या करना है, लेकिन इसका अर्थ है आपकी सुरक्षा और कल्याण के बारे में चिंता करना। उसे बताओ कि अगर वह शराब पीता है, तो आप कदम उठाने या मदद पाने की कोशिश करेंगे।
  • उसे अपने अवसाद के संभावित कारणों के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें यह करुणा दिखाता है, जिसका अर्थ यह नहीं है कि आपको सहिष्णु होना चाहिए या उसे अपने कार्यों के लिए कारण देना होगा। आप चिकित्सा पर जाने का सुझाव दे सकते हैं, लेकिन अगर वह इस प्रस्ताव से मना कर देता है, तो उसे आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि इसके लिए ज़रूरी ज़िम्मेदारी बहुत ज़रूरी है।
  • उसे धीरे-धीरे शराब का सेवन कम करने के लिए कहें उसे पूरी तरह से बंद करने के लिए पूछें काम नहीं करेगा, लेकिन आप उससे पूछ सकते हैं कि वह अपना दैनिक खपत कम करें।
  • 4
    अगर वह नशे में है तो चर्चा करने से बचें एक शराबी माता पिता के साथ एक गर्म चर्चा आप थोड़ा संतुष्टि देता है, और अगले टकराव में शराब पीने वाला मायावी बना देगा यह भी जोखिम है कि इससे आप को नुकसान होगा, इस तथ्य के अतिरिक्त कि आप झगड़े के बारे में कुछ भी याद नहीं कर सकते
  • उस पर आरोप लगाकर या उत्तेजक होने से बचें।
  • 5
    आपको अपने शब्दों को जो कहते हैं, उस पर अपना ध्यान रखना होगा, और यदि आप शराब पीने से रोकते हैं तो कितनी घोषणाएं होंगी इसका पालन करें। यदि आपके माता-पिता यह नोटिस करते हैं कि आपने जो फैसला किया है, उसे आप का पालन नहीं करते हैं, तो वह आपके और आपकी अनिर्णय का लाभ उठाएगा।
  • कभी अपनी मां या पिता के लिए शराब खरीदना न करें, या उसे करने के लिए कोई पैसा दें। यदि आप पहले से ही ऐसा कर रहे हैं, तो आपको समझना चाहिए कि एक पेय खरीदना रोकना मुश्किल होगा, लेकिन जब आप यह निर्णय लेंगे तो आपको अनम्य होना पड़ेगा।
  • 6
    आपको यह समझना चाहिए कि आपके माता-पिता के शराब के लिए दोष नहीं है आपके. कई मामलों में शराबी माता पिता इस लत के लिए बच्चे को दोषी मानते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने नहीं किया, तो आपको लगता है कि यह आपकी गलती है लेकिन यह ऐसा नहीं है यह आपकी जिम्मेदारी है, आपकी नहीं शराब के प्रभाव में से एक लोगों को जिम्मेदारी के प्रति असंवेदनशील बनाने और दूसरों पर अपने कार्यों का भार उठाना है
  • यह सामान्य है कि आप प्रभावित होते हैं, खासकर अगर आपको कई घर का काम या बिलों का भुगतान करना पड़ता है।
  • 7



    आपकी उत्तेजनाएं बाहरी हैं एक डायरी चुनें और जो आपको लगता है वह सब कुछ लिखें। यदि आप जो लिखते हैं, की गोपनीयता के बारे में चिंतित हैं, एक डायरी ऑनलाइन बनाएं और उसे पासवर्ड के साथ सुरक्षित रखें ब्राउज़िंग इतिहास को हटाने से, आप अपने माता-पिता द्वारा अपने विचारों को पढ़ने के जोखिम का सामना नहीं करेंगे। एक डायरी को बनाए रखने से आपको सही शब्दों को अपने आप को अभिव्यक्त करने में सहायता मिलेगी, और जो भी आप के माध्यम से जा रहे हैं उसके लिए एक आउटलेट खोजने के लिए, एक भावनात्मक दमन की विस्फोटक स्थिति बनाने से बचने के लिए आवश्यक विस्फोट, जो सभी वांछनीय नहीं है एक समय में समस्याओं से निपटने का प्रयास करें
  • अपनी खुद की देखभाल करना आपकी प्राथमिकता होना चाहिए यदि आप लगातार अपने माता-पिता की शराब की समस्या के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने भावनात्मक ताकत और संसाधनों को समाप्त कर देंगे, और आप क्रोध, भ्रम और शर्मिंदगी को खत्म करेंगे। अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने के लिए उनसे निपटने में सक्षम हो।
  • 8
    इस तथ्य पर भरोसा मत करो कि आपकी मां या पिता उन चीजों को पूरा करते हैं, जो कि वे लगातार विश्वसनीय हों। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वयं से बाहर निकलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक बैकअप योजना है, जब आप भूल जाते हैं या आपको लेने के लिए बहुत नशे में हैं हमेशा वैकल्पिक योजनाओं के लिए तैयार रहें और विभिन्न लोगों द्वारा मदद की जा सकती है जो आपको कठिन परिस्थितियों में सहायता कर सकते हैं।
  • 9
    ऐसी चीजें करें जो आपको घर पर रहने वाली स्थिति से लेती हैं अक्सर दोस्तों के साथ बाहर जाओ, मज़े करें, खेल खेलें, पढ़िए, पेंट करें: वे सभी गतिविधियां हैं जो आपको सुरक्षा वाल्व की गारंटी देती हैं। घर पर बनाई गई स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर है, और आपको उन दोस्तों के साथ मिल रही है जो आपको विचार और सहायता प्रदान करते हैं, आपको अधिक स्थिर महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • 10
    पीने से शुरू न करें मादक पदार्थों के बच्चे औसतन शराबियों की तुलना में तीन से चार गुना अधिक होने की संभावना है। आपके शराबी माता-पिता आपको जो कुछ भी देते हैं याद रखें, और जब आपको पीने का मोह होता है, तो इसे ध्यान में रखें
  • 11
    यदि आपके माता-पिता आक्रामक हो जाते हैं तो घर से निकल जाओ। इसे आप के प्रति भी हिंसक न होने दें। आपको इस बात के बारे में पता होना चाहिए कि इस संबंध में अगर चीजें गलत हो तो सुरक्षित रूप से घर से कैसे निकल जाए।
  • आपातकालीन फ़ोन नंबर को आसान रखें, उन्हें अपने फ़ोन पर त्वरित संख्या के रूप में सेट करें
  • यह जानिए कि आप कहां से मरम्मत कर सकते हैं और किससे सम्पर्क करें, आपको सुरक्षित हेवन की ज़रूरत है थोड़े समय के नोटिस पर जाने के लिए पर्याप्त धनराशि रखें
  • संकोच न करें आपको दर्द करने वाले व्यक्ति के साथ रिश्ते की परवाह किए बिना किसी को चोट पहुंचाना चाहिए। अपने आप को बचाने की कोशिश करना एक माता पिता के लिए अनुचित होने के समान नहीं है।
  • 12
    किसी में विश्वास करने से डरो मत। एक दोस्त, एक शिक्षक, चुनें जो आप पर भरोसा करते हैं और सोचते हैं कि आपको न्याय नहीं किया जाएगा, लेकिन आप शायद मदद प्राप्त कर सकते हैं
  • अपने घर में स्थिति को अपने दोस्त को विश्वास करना एक बहुत अच्छा विचार है, इससे आपको बेहतर महसूस होगा और आपको भावनात्मक समर्थन मिलेगा। अपने मित्र से पूछें कि क्या वह आपको हाथ दे सकता है या ज़रूरत पड़ने पर कुछ दिनों तक रह सकता है।
  • टिप्स

    • शराब और अल्कोहल के दुरुपयोग के बीच के अंतर को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। एक व्यक्ति जो एक दिन बीयर पीता है उसे शराबी नहीं माना जा सकता।
    • अपनी स्थिति में सहायता समूह या किसी मित्र को ढूंढें, जो आपसे निपटने में मदद कर सकते हैं, और आपसे क्या होता है, इस बारे में बात करें।
    • यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आप अपने माता-पिता को डायरी में लिखने में सक्षम नहीं हैं, तो कुछ भी लिखना न भूलें जिससे आपको परेशानी हो सकती है, ताकि अगर वह पढ़ सके, तो वह केवल आपके विचारों को खोज पाएगा, जिससे वह उसे अपनी लत का पुनर्मूल्यांकन भी कर सके ।
    • उदाहरण के लिए:
    • ठीक है - जब मेरा प्याला बनाया जाता है तो मुझे नफरत होती है, मुझे लगता है कि यह अब मेरी मां नहीं है, यह एक अजनबी की तरह लगता है जो बार से घर आया और मेरी मां होने का दिखावा करता है
    • नहीं ठीक है - मैं उस मूर्ख मां से नफरत करता हूं !! मैं उसे मारना चाहूंगा क्योंकि वह बहुत ज्यादा पीते हैं !!
    • किसी अन्य व्यक्ति से आगे बढ़ने के लिए हमेशा एक वैकल्पिक योजना तैयार रखें यदि आपकी मां या पिता बहुत नशे में होते हैं, तो उन्हें आपको चुनना चाहिए।
    • अपने अल्कोहल के माता पिता के वादों पर भरोसा मत करो, जब तक कि यह पिछले समय में विश्वसनीय साबित नहीं हुआ।
    • अगर आपको लगता है कि आपके माता-पिता ने चर्चा शुरू करने की कोशिश की है, तो खुद को नियंत्रित करने का प्रयास करें
    • जब आप उससे बात करने की कोशिश करते हैं, तो उस पल को खोजने की कोशिश करें जिसमें वह शांत और अच्छे मनोदशा में है, और आरोपों का स्वर नहीं मानें, भले ही आपको उसे समझना पड़े कि आप गंभीरता से बात कर रहे हैं।
    • शराबियों बेनामी के भीतर, अल-एन समूह अल्कोहल के परिवार के सदस्यों को सहायता प्रदान करते हैं, आप अपने क्षेत्र में इन समूहों में से एक खोज सकते हैं, और उस शक्ति और समर्थन के लिए इसमें शामिल हो सकते हैं जो आपको सबसे कठिन क्षणों में सहायता कर सकते हैं।
    • जितनी जल्दी हो सके छोड़ने पर विचार करें। किसी ऐसे व्यक्ति पर निर्भर होना अच्छा नहीं है जो आपको कोई भावनात्मक समर्थन न दे सके। अपने माता-पिता के लिए बहाने मत देखो, शराब मत खरीदो, और उसके लिए दोषी महसूस न करें, ये सब चीजें केवल समस्या को बदतर करेगी। यहां तक ​​कि अगर आप अपने माता-पिता की मदद नहीं कर सकते, तो आप हमेशा अपने आप को सहायता कर सकते हैं
    • मित्रों और अन्य परिवार के सदस्यों से बना अपना खुद का निजी समूह बनाएँ आपको किसी को सुनने के लिए और आपकी सहायता करने की आवश्यकता है

    चेतावनी

    • यदि आप अपने माता-पिता को अपनी समस्या के बारे में सामना करने की कोशिश करते हैं, तो रक्षात्मक या आक्रामक हो जाना आसान है
    • आप अपने माता-पिता को बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते, केवल वह या वह बदलने का फैसला कर सकता है, आप केवल उसे यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि क्या वह यही चाहता है।
    • अगर आपके माता-पिता हिंसक हो जाते हैं, या यदि आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, तो तत्काल छोड़ दें और सहायता प्राप्त करें
    • अगर आपके माता-पिता किसी को सूचित किए बिना और सामाजिक सेवाओं या अदालत के माध्यम से जा के बिना घर से और दूसरे माता पिता से दूर आप ले लिया है, तो आप एक अपराध कर सकता है और आप कुछ संघ या मदद के लिए अधिकारियों से बात करनी चाहिए।
    • जिस देश में आप रहते हैं, उस कानून के आधार पर अपराध को व्यक्ति में अपहरण के रूप में कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।
    • अगर आप नशे में हैं तो अपने माता-पिता के साथ कार में मत लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com