जब आप वयस्क होते हैं तो एक अल्कोहल जनक को कैसे प्रबंधित करें

मादक माता-पिता से जुड़ा होना आसान नहीं है, यहां तक ​​कि वयस्कता में भी नहीं। जब आप परिवार में आपकी भागीदारी या अपनी मां और पिता के साथ संबंधों के बारे में सोचते हैं तो आपको मिश्रित भावनाओं का अनुभव हो सकता है यहां तक ​​कि अगर यह कोई समस्या नहीं है, तो परिवार के साथ अधिक प्रभावी ढंग से बातचीत करने और तनाव कम करने के लिए कई समाधान हैं। जब शराबी माता-पिता के साथ व्यवहार करते हैं, तो अपने स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता दें। अंत में, समर्थन और पेशेवर सहायता प्राप्त करने में डर नहींें।

कदम

भाग 1

मादक जनक और परिवार के बाकी हिस्सों के साथ बातचीत करें
एक वयस्क कदम के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 1
1
शराब के तत्काल प्रभाव को पहचानें शराब मस्तिष्क को प्रभावित करता है और ज्ञान और स्मृति की हानि हो सकती है यदि यह आपके माता-पिता में से एक है, तो नशे में है, उसके साथ झगड़ने से बचें, अन्यथा स्थिति बदतर हो जाएगी। वह उन चीजों को कहने के लिए मिल सकता है जो वह सामान्य रूप से नहीं कहेंगे, नाराज़ हो और फिर कुछ नहीं भूलें।
  • यदि आपको नर्वस होने पर नर्वस मिलता है, तो कहो कि आगे बढ़ें: "अब इस पर चर्चा करने की कोई जरूरत नहीं है। मुझे दूर जाना है हम कल इसके बारे में बात कर सकते हैं"।
  • एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 2
    2
    तथ्य यह स्वीकार करें कि शराब परिवार तनाव पैदा कर सकता है माता-पिता के जितना अधिक पेय, परिवार की समस्याओं का अधिक से अधिक जोखिम। इसके अलावा, पुराने विषय शराब के प्रभावों के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, जो बताते हैं कि अल्कोहल माता-पिता की उम्र के आधार पर परिस्थितियों को कैसे घटाना पड़ता है। जब तक यह पीना जारी रहता है, यह स्वाभाविक है कि परिवार के तनाव होंगे
  • यह स्वीकार करना मुश्किल है कि परिवार की स्थिति जटिल है। हालांकि, ध्यान रखें कि आप शराब दुरुपयोग के व्यवहार को बदल नहीं सकते हैं। इसलिए, सुनना, समझौता खोजने और अपने परिवार के सदस्यों का सम्मान करके तनाव को कम करने का प्रयास करें।
  • एक वयस्क के रूप में एक मादक जनक के साथ डील शीर्षक छवि 3
    3
    पीने वालों के लिए पूर्ण सम्मान के साथ सीमा निर्धारित करें यह बेहतर है कि एक शराबी माता पिता अपने जीवन और आपके बच्चों का हिस्सा बनना जारी रखे, बिना खुद को मुश्किल या खतरनाक परिस्थितियों में लगाए। अपने और अपने परिवार के लिए कुछ सीमाएं निर्धारित करें, उसके साथ चर्चा करें उदाहरण के लिए, उसे बताएं कि अगर वह नशे में है या वह आक्रामक रूप से बर्ताव करता है तो उसे छोड़ने के लिए आप उसे जाने या आमंत्रित करेंगे। अगर उसने आपको कानूनी समस्याओं के प्रबंधन के साथ सौंपा है, तो उसे यह अवगत कराएं कि आप उसकी मदद करने के लिए तैयार नहीं रहेंगे। सीमा चुनें, जिससे आप सुरक्षित महसूस कर सकें और अपने परिवार की रक्षा कर सकें।
  • यदि आपको लगता है कि आप अपने बच्चों की सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं, तो उन्हें बताएं कि आप उन्हें अपने घर में किसी भी तरह से देखभाल करने या पीने नहीं देंगे।
  • जब वह नशे में है तो उसके साथ बातचीत करने से बचें इस नियम की स्थापना करें कि शराब की उपस्थिति के बिना सभी पारिवारिक समारोह आयोजित किए जाएंगे। यदि आपके पिता या मां को किसी निश्चित समय पर पीने की आदत है, तो उसे देखने या किसी निश्चित समय के बाद फोन करने से बचें।
  • एक वयस्क चरण के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 4
    4
    स्थिति निष्पक्ष प्रबंधन करें आप अपने पिता या माँ पीने से रोक नहीं सकते। शराबियों अक्सर बंद करने का वादा करता है, लेकिन यह इस निर्णय का सम्मान करने के लिए उन पर निर्भर है आप शायद आशा करते हैं कि यह बदलाव हो, लेकिन पता है कि अगर आपका व्यवहार जारी रहता है तो आप निराश हो सकते हैं यह केवल तैयार होने पर ही पीने से रोक सकता है
  • उसे बताएं कि उसकी नशा आपको कैसे प्रभावित करती है अपने मनोदशा को व्यक्त करें और एक विशेष प्रकरण की रिपोर्ट करें जिसने आपकी चिंता को बढ़ा दिया है और स्पष्ट और दृश्य परिणाम प्राप्त किया है।
  • एक वयस्क कदम के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 5
    5
    दवा बातचीत के बारे में जानें उसे चिकित्सक के साथ मिलें यात्रा के दौरान, अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपको दवाओं के साथ खतरनाक बातचीत हो सकती है। कई बड़े लोग दवाएं लेते हैं जो अल्कोहल के साथ मिश्रित होने पर जोखिम में जीवन डाल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एस्पिरिन के साथ ली गई शराब गैस्ट्रिक या आंतों के रक्तस्राव का कारण हो सकता है, एंटीहिस्टामाइन के साथ उनींदापन बढ़ सकता है, जबकि दर्द निवारक के साथ लिया जाता है, यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • भाग 2

    खुद की देखभाल करें
    एक वयस्क चरण के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 6
    1
    अपनी ज़िम्मेदारी अलग रखो। बेशक, यदि आपके माता-पिता में से एक पीता है, तो आपको उसका ख्याल रखना होगा या किसी भी तरह से शराब नहीं मिलनी चाहिए। हालांकि, इसे छुपाने या शौचालय में फेंकने से, आप इसे परेशान करने और स्थिति को और भी बदतर बनाने का जोखिम उठाते हैं। यदि आप अपनी कोहनी उठाते हैं तो दोषी महसूस न करें याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है और आपने उसे पीने के लिए धक्का नहीं दिया
    • आप अपनी शराब समस्याओं का कारण नहीं हैं और न ही आप उन्हें अपने स्थान पर हल कर सकते हैं।
  • एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 7



    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप जो महसूस करते हैं वह बिल्कुल सामान्य है जब आप अपने पिता या मां के शराब के बारे में सोचते हैं तो आप जटिल और विरोधाभासी भावनाओं को महसूस कर सकते हैं। आप शायद प्यार, हताशा, क्रोध, निराशा या बेकार की भावना के बीच फाड़ा जाएगा। आप उससे प्यार करते हैं, लेकिन आप उनकी समस्या से नफरत करते हैं आप अकेले व्यक्ति विरोधाभासी भावनाओं का अनुभव नहीं कर रहे हैं और न ही आप इस लड़ाई में अकेले हैं।
  • अपना मूड नीचे लिखें यह बताते हुए एक पत्र लिखने की कोशिश करें कि आपका नशे आपको कितना प्रभावित करता है और आपकी भावनाएं क्या हैं आप यह भी लिख सकते हैं कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं देना तय करें।
  • एक वयस्क चरण के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 8
    3
    कुछ तनाव प्रबंधन तकनीक को अपनाना जब आप वयस्क होते हैं तब तनाव से निपटने के लिए एक स्वस्थ तरीके से खोजें दवाओं, पीने, नींद, compulsively खा या टेलीविजन देखने का उपयोग करने के बजाय, एक संतुलित तरीके से अपनी ऊर्जा को चैनल दें। गाड़ी आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रखने और तनाव को दूर करने के लिए आप नृत्य कर सकते हैं, जिम में शामिल हो सकते हैं या आसपास चल सकते हैं। दोस्तों के साथ खेल के शाम को संगठित करने या गेंदबाजी करने के माध्यम से अपना खाली समय व्यतीत करना। जो सब कुछ आपको शांत बनाता है और आपको अच्छा महसूस करता है
  • अपने आप को किसी भी चीज़ को समर्पित करें जिसे आप नियमित रूप से करना चाहते हैं आप एक जुनून का अनुसरण कर सकते हैं, अभ्यास योग या एक किताब पढ़ा
  • अपने लिए समय खोजें ध्यान करो, हर दिन चलें या सुबह चाय का आनंद लें। सही परिप्रेक्ष्य में चीजों को देखने के लिए एक ब्रेक लें
  • एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 9
    4
    किसी के साथ विश्वास करो मादक मातापिता होने के नाते भावनाओं और जीवनशैली को संरक्षित करना मुश्किल होता है सब कुछ अंदर मत रखो आप बेहतर और कम महसूस करेंगे, बस आपको भावनाओं और कुंठाओं पर भरोसा करना चाहिए। एक मित्र को ढूंढें जो आपकी बात सुनने के लिए तैयार है और आपको न्याय न किए जाने पर स्थिति का सामना करना पड़ता है।
  • एक भाई या करीबी दोस्त के साथ विश्वास करना किसी के साथ खुलने का मतलब यह नहीं है कि शराबी माता-पिता के लिए अनुचित होना चाहिए।
  • एक वयस्क पायदान के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 10
    5
    महत्वपूर्ण रिश्ते बनाएं वयस्कता में, कुछ बच्चों को अंतरंग रिश्तों को स्थापित करने में कठिनाई होती है और वे इस तरह के रिश्ते से बचने के लिए जाते हैं, क्योंकि उन्हें स्वीकृति या कम आत्मसम्मान की निरंतर आवश्यकता से बाधित किया जाता है। रिश्तों में अंतरंग दूसरों के साथ ट्यून करने और एक निश्चित मोटाई के संबंध स्थापित करने के लिए एक मौलिक तत्व है। मित्रता शांति को बढ़ावा देती है, तनाव को कम करती है और आवश्यकता के मामले में सहायता प्रदान करती है
  • अगर आपको दोस्त बनाने में कठिनाई हो रही है, स्वयंसेवक का प्रयास करें. यह आपके लिए समान हितों वाले लोगों से मिलना और आपसी ज्ञान को गहरा करने का एक शानदार तरीका है।
  • भाग 3

    व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
    एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 11
    1
    शराब से संबंधित समस्याओं को हल करने का प्रयास करें यदि आप, अपने पिता या मां की तरह, कुछ आराम पाने के लिए शराब का इस्तेमाल करते हैं, अपने आप को इलाज के लिए संकोच न करें मादक माता-पिता के कई बच्चे शराब से पीड़ित हैं और इसे प्रबंधित नहीं कर सकते। आप तय करते हैं कि सहायता प्राप्त करने का समय आ गया है। अपने निपटान में उपचार के विकल्पों का विश्लेषण करें और सबसे अच्छा आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है कि एक का चयन करें।
    • आप एक वसूली केंद्र में प्रवेश करना चुन सकते हैं या एक सुविधा से संपर्क कर सकते हैं जो डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिकों की सलाह के माध्यम से आउट पेशेंट उपचार प्रदान करती है।
    • अधिक जानकारी के लिए, इस साइट पर जाएँ शराबियों बेनामी.
  • एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 12
    2
    सहायता समूह में शामिल हों आप एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो शराबी माता-पिता का प्रबंध करने में कठिनाई कर रहे हैं। एक सहायता समूह के माध्यम से शराब के साथ अन्य माता-पिता के बच्चों से संपर्क करके आपकी ज़रूरत की सहायता प्राप्त करें यह अन्य लोगों को जान पाने का एक शानदार तरीका है, इस लड़ाई में अकेले महसूस न करें, अपने अनुभवों को साझा करें और एक-दूसरे का समर्थन करें
  • सहायता समूह अल-अनॉन परिवार समूह या एसीए प्रोग्राम (अंग्रेजी वयस्क बच्चों के शराबियों से) पर विचार करते हैं।
  • एक वयस्क चरण के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 13
    3
    व्यक्तिगत उपचार पर जाएं अक्सर शराबियों के बच्चों में आत्मसम्मान कम होता है, शर्म महसूस करता है, खुद को अलग करता है और भावनात्मक संकट का सामना करता है। अकेले इस स्थिति का प्रबंधन करना आसान नहीं है, इसलिए एक मनोचिकित्सक की मदद लेने की सलाह दी जाती है जो अपनी भावनाओं को विस्तारित करने, परिवार और / या शराबी माता-पिता के साथ दृष्टिकोण को बदलने और समस्या का सामना करने के लिए आवश्यक कौशल सीखने में मदद कर सकता है। तनाव अधिक प्रभावी ढंग से
  • किसी मनोचिकित्सक को खोजने के लिए, अपने डॉक्टर से बात करें या सलाह के लिए किसी दोस्त से पूछें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com