स्वयंसेवक कैसे करें

किसी कारण से विवाह करने, संगठन का समर्थन करने और समुदाय में अंतर करने के लिए स्वयंसेवा बहुत अच्छा तरीका है। यह नए लोगों से मिलने और नए कौशल सीखने का अवसर भी हो सकता है। यदि आप पैसे से कुछ और देना चाहते हैं, तो उन संगठनों को अपना समय और कौशल देने पर विचार करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। यह सेवाएं प्रदान करने का एक अवसर है

कदम

स्वयंसेवा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
इस बारे में सोचें कि आप स्वयंसेवक क्यों चाहते हैं क्या आप दुनिया या अपने समुदाय की मदद करना चाहते हैं? क्या आप अपने कौशल को आकार देना चाहते हैं, नए दोस्त बनाते हैं और सीखते हैं? क्या आप प्यार करते हो तुम क्या करते हो? क्या आप अपनी प्रतिभा दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं या क्या आप कुछ वापस करना चाहते हैं? इन प्रकार के सवालों का उत्तर देने से आप अपने स्वयंसेवक काम के लिए सही दिशा चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला स्वयंसेवा चरण 2
    2
    किसी ऐसे संगठन को चुनें, जिसका आपके लिए अर्थ है यदि आपका मजबूत बिंदु साहित्य है, उदाहरण के लिए, स्थानीय पुस्तकालय में स्वयंसेवक या यह जांच लें कि आपके क्षेत्र में स्वयंसेवक ट्यूटर्स का एक संगठन है। प्रत्येक प्रकार के कार्य के लिए संगठन हैं और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब स्वयंसेवा करना है कि आप कुछ चुनते हैं जो आपके लिए मूल्य है। वहाँ प्रयोजनों के सभी प्रकार के लिए संगठन हैं, इसलिए यदि आप एक सूप रसोई में भोजन की सेवा के लिए, स्थानीय थिएटर में मुखौटा बनाने पर विचार घरों का निर्माण या एक अस्पताल या जानवर आश्रय में स्वयंसेवक करना सही नहीं है।
  • छवि शीर्षक स्वयंसेवा चरण 3
    3
    अपने क्षेत्र और समुदाय में किसी संगठन या गतिविधि की खोज करें हालांकि कुछ स्वयंसेवक पीस कॉरस या अन्य विश्व संगठनों में शामिल होते हैं और दुनिया के दूरदराज के हिस्सों की यात्रा करते हैं, आपको शायद नीचे से शुरू करना चाहिए, खासकर यदि आपके पास पहले से ही घर में अन्य प्रतिबद्धताएं हैं यदि आप विदेश में स्वयंसेवक के लिए उद्यम की योजना बना रहे हैं, तो वहां बहुत से जानकारी प्राप्त करें और अपने चिकित्सक से अपने गंतव्य स्थान पर उचित टीकाकरण के लिए पूछें। उन लोगों से बात करें, जिन्होंने आपकी पसंद के संगठन के साथ यात्रा की है और उनसे अपना अनुभव साझा करने के लिए कहें।
  • स्वयंसेवा चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी ऐसे संगठन की खोज करें, जिसका लक्ष्य आपके कौशल और रुचियों के अनुरूप है बेशक, आप स्वयंसेवा के माध्यम से नए कौशल विकसित कर सकते हैं और कई चीजें सीख सकते हैं, लेकिन आपका स्वयंसेवक काम अभी भी आपकी रुचियों के साथ संगत हो सकता है। यदि आप एक मिलनसार व्यक्ति हैं, तो आपके लिए कार्यालय में पत्र लिखने और फ़ॉर्म भरने के लिए आपके लिए बहुत मज़ा नहीं हो सकता है। दूसरी ओर, दूसरी ओर, खुद को दरवाजा-से-दरवाजा fundraisers बनाने असुविधाजनक मिल सकता है क्या आप लोगों के साथ काम करना पसंद करते हैं? जानवरों के साथ? बच्चों के साथ? संख्याओं के साथ? क्या आप हाथ में हैं? क्या आप बात करना या लिखना पसंद करते हैं? संगठनों को सभी तरह के कौशल की आवश्यकता होती है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप कौन-सी नौकरी पसंद करते हैं और आप क्या नहीं करते हैं, तो एक स्वयंसेवक संगठन अलग-अलग चीज़ों के साथ थोड़ा सा छिड़कने का एक शानदार अवसर हो सकता है
  • स्वयंसेवा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    छोटे से शुरू करें यदि आप पहले से ही बहुत व्यस्त हैं, एक सप्ताह या एक सप्ताह के लिए स्वयंसेवक या एक महीने में एक दिन हो। (कोई भी थोड़े समय के लिए मुफ्त मिल सकता है। टीवी बंद करने की कोशिश करें!)। आपको यह पता लगाने में आश्चर्य होगा कि आप इतने कम समय में कितना भी प्राप्त कर सकते हैं। अंत में, अगर आपको लगता है कि आप क्या पसंद करते हैं और अधिक समय लेते हैं, तो धीरे-धीरे इसे और अधिक दें।
  • स्वयंसेवा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    संगठन में अन्य लोगों को जानें और जानें कि समूह स्वयंसेवकों का समर्थन कैसे करता है एक अभिविन्यास और प्रशिक्षण सत्र में भाग लें, यदि उपलब्ध है - यदि नहीं, तो एक स्थानीय समूह के नेता और अन्य सामुदायिक स्वयंसेवकों से बात करें और उन्हें अपने अनुभवों के बारे में पूछें। आप सीखेंगे कि किसी संगठन से क्या अपेक्षा की जाती है और इसके लिए आपका काम क्या होगा और आप अपने काम को और अधिक उत्पादक और सार्थक बनाने के लिए कुछ मूल्यवान युक्तियां प्राप्त करेंगे।
  • स्वयंसेवा चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    7
    समझाएं कि आपके अनुभव और वरीयताएँ कौन जिम्मेदार हैं वे आपके लिए उपयुक्त और सार्थक कार्य ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं, केवल तभी उन्हें आपके बारे में थोड़ी अधिक जानकारी होगी।
  • पूछो, बहाना मत। संगठनों, स्वयंसेवकों के प्रभारी लोग या नहीं, मिलने के लिए अलग-अलग जरूरतें होती हैं और व्यस्त हो सकती हैं।
  • खासकर यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो तत्काल कार्य में मदद करने की संभावना पर विचार करें, भले ही यह आपके कौशल के साथ पूरी तरह से संगत न हो। कार्य हमेशा क्या करने के लिए उपलब्ध है लोगों के साथ संगत नहीं है आप अभी भी संगठन के लिए सहायक होंगे और आप नए कौशल सीख सकते हैं या अपने बारे में कुछ पता लगा सकते हैं। जिस पक्ष का आप कमा लेते हैं वह अगली बार आपको अधिक उपयुक्त या अनुकूल कार्य ढूंढने में भी मदद कर सकता है।

  • स्वयंसेवा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    शुरू करो। बहुत सारे सवाल और अनुसंधान पूछें, लेकिन जब तक आप संगठन में शामिल नहीं होते हैं और अपने हाथों को गंदे होते हैं, आपको नहीं पता होगा कि किसी विशेष संगठन के लिए स्वयंसेवा सचमुच आपके लिए सही है।
  • स्वयंसेवा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    प्रारूप। यदि संगठन में अभिविन्यास और प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध है, तो इसका पालन करें। यदि नहीं, या यदि आपको अब भी यह नहीं पता है कि कहां आरंभ करना है, तो एक अनुभवी स्वयंसेवक या समूह के साथ काम करने के लिए कहें। तो, बहुत सारे प्रश्न पूछें और कोशिश दो!
  • स्वयंसेवा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    हार मानने की कोशिश मत करो स्वयंसेवी संगठनों को कभी-कभी अप्रिय कार्य, कठिन सहकर्मी, कड़ी मेहनत के क्षण, मृत समय या कुटिलता यदि आपको लगता है कि आपका काम सुखद नहीं है, तो आप विकल्प बना सकते हैं:
  • वैसे भी काम करें। अगर आपको लगता है कि यह किया जाना है, लेकिन यह उबाऊ और भारी है, कुछ संगीत पर डाल, इसे आसान कार्यों में विभाजित करें, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो ब्रेक लें और नौकरी पूरी करें अपने कार्य को सुविधाजनक बनाने के तरीके खोजने के लिए मत भूलें और अगली बार तैयार रहें।
  • मदद के लिए पूछें यदि आप काम से अधिक परेशान हैं, उलझन में हैं या फंस जाते हैं, तो पूछें कि क्या कोई आपकी मदद के लिए आ सकता है, यहां तक ​​कि आपको अस्थायी रूप से मुसीबत से बाहर निकलने में सहायता करने के लिए। अन्य संगठनों से पुस्तकालयों और नगरपालिकाओं के संपर्कों से संगठनों पर भरोसा करने के लिए अन्य संसाधन भी हो सकते हैं।

  • समस्या को हल करें यदि कोई ऐसा तरीका है जो आपके रास्ते अवरुद्ध करता है, तो यह संभवतः हर किसी के रास्ते पर है। अधिक स्वयंसेवकों, अधिक धन, बेहतर उपकरण या मूल्यवान सहायता प्राप्त करने के लिए इस चीज़ को प्रबंधित करें आप एक को देखते हुए आपदाओं को हल करें सुझाव (शिक्षा के साथ, कृपया!) कैसे चीजें बेहतर प्रबंधित या संगठित हो सकती हैं या, बस समस्या को संगठन और नेताओं के ध्यान में लाएं और पूछें कि क्या किया जा सकता है।
  • ब्रेक लें या पीछे हटें यदि आप थके हुए हैं, तो आप अपने या दूसरों के लिए अच्छा नहीं कर सकते हैं अगर मैं अधिक ऊर्जा के साथ बाद में लौट आता तो क्या यह हर किसी के लिए बेहतर नहीं होगा?
  • पूछें कि क्या आप कुछ और कर सकते हैं आपको लगता है कि आप सबसे अच्छा संगठन कर कुछ है जो आपकी प्रतिभा और अपने कौशल के साथ लाइन में और अधिक मदद कर सकते हैं, तो संवाद या संगठनात्मक नेताओं को पता है कि क्या में कार्य अधिक योगदान दे सकता है ऐसा करते हैं।
  • किसी दूसरे संगठन या रोजगार के क्षेत्र की तलाश करें यदि आपने अपने सभी राजनयिक कौशल का प्रयास किया है लेकिन आपको अपने होमवर्क या जिन लोगों के साथ काम करना है, शिक्षा छोड़ने और कुछ और ढूंढने में आपको परेशानी है एक स्वैच्छिक संगठन में कार्य का संचालन या वितरण भी हो सकता है।
  • अपना स्वयं का संगठन शुरू करें या फ्रीलांस स्वयंसेवक बनें याद रखें, हालांकि, कि आप स्वयं को पैसा और कौशल प्रदान करने के लिए तैयार कर सकते हैं, जो किसी संगठन में पहले से नियोजित हो सकता है।

  • छवि शीर्षक स्वयंसेवा चरण 11
    11
    का आनंद लें! यदि आप जो कुछ करते हैं, उससे आप अधिक प्राप्त करेंगे और यह संभावना है कि आपका उत्साह दूसरों को भी प्रभावित करेगा
  • टिप्स

    • अगर आपको अन्य स्वयंसेवकों का प्रबंधन करने के लिए कहा जाता है, तो याद रखिए कि वे स्वयंसेवकों हैं और खर्च किए गए समय के लिए उनका एकमात्र इनाम वे मदद करने से कमाते हैं। दूसरों के उदाहरण का पालन करें सुझाव, मार्गदर्शन, सलाह और व्यवस्थित करें। तानाशाह नियमों और नाटक के बजाए, इसका मतलब है कि रास्ते में बाधाएं दूर करके अपनी टीम की सेवा करें।
    • अगर आपको एक ड्राइविंग स्थिति की पेशकश की जाती है और एक नेता के रूप में नामांकित किया जाता है, तो सावधानी से विचार करें कि यदि आप चाहते हैं कि वह क्या है। यदि किसी संगठन में आपको क्या पसंद है तो खाइयों, बैठकों और बजट प्रबंधन में काम करना बोझ और समय का एक और उपयोग साबित हो सकता है। दूसरी तरफ, अगर आपको लगता है कि आप संगठन के बेहतर प्रबंधन में योगदान दे सकते हैं, तो इसे एक कोशिश दें
    • स्वयंसेवी संगठनों में पदानुक्रम भी होते हैं जिसमें स्वयंसेवकों को अपने तरीके से काम करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आप सेवानिवृत्त हो जाने पर स्वयंसेवा करना पसंद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, संगठन के भीतर पूरा लक्ष्य और संपर्कों के अपने खुद के रिकॉर्ड का निर्माण करने के बारे में विचार करें।
    • मत भूलो कि विकिवा को स्वयंसेवकों की भी आवश्यकता है! किसी लेख को लिखने या सुधारने या त्रुटि को ठीक करने के द्वारा अपना अनुभव साझा करें आप यहाँ शुरू कर सकते हैं

    चेतावनी

    • खुद को स्वयंसेवा के दबाव में लेना और बहुत कठिन काम करने की कोशिश करें। अगर यह पुरस्कृत होने से रोकता है और बोझ बन जाता है, तो एक कदम पीछे ले जाएं या ब्रेक लें।
    • एक ऊंचा मत बनो आपके संगठन या आपके कारण के लिए उत्साह शानदार लेकिन उदार है, इसलिए न थकने के लिए। यह भी याद रखिए कि दूसरों को ऐसा ही कारण नहीं मिल सकता है जैसे आप
    शोइन नाम की छवि` Off Our Masks 9316
    सुरक्षा नियमों पर ध्यान दें और प्रशिक्षित होने के लिए पूछने के बारे में शर्मीली मत बनें।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com