स्वयंसेवकों की भर्ती कैसे करें

चूंकि धर्मार्थ संगठनों के लिए ज़िम्मेदार सभी लोग अच्छी तरह जानते हैं, प्रत्येक गतिविधि की सफलता मुख्य रूप से अवैतनिक स्वयंसेवकों की सहायता और समर्पण पर आधारित है यहां तक ​​कि अगर कई निस्वार्थ लोगों को, जो कि कम भाग्यशाली लोगों की सेवा में समय और प्रतिभा देने को तैयार हैं, तो भी उन लोगों को संबोधित करने से बचने के लिए कुछ और संसाधनों को देखने के लिए समझदारी होगी। नए बलों की भर्ती के लिए एक संचार अभियान शुरू करने में मुश्किल लग सकती है, लेकिन अच्छे परिणाम सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समाधानों का उपयोग किया जा सकता है।

कदम

विधि 1

भर्ती में अंतिम रूप से एक संदेश को विस्तृत करें
भर्ती स्वयंसेवकों चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
उन नियमों को लिखें जिनसे स्वयंसेवक का पालन करना चाहिए। इसके बिना एक छोटा सा सहयोग आगे बढ़ सकता है, लेकिन अधिकांश स्वैच्छिक संगठन इस प्रकार के दस्तावेज़ को पसंद करते हैं। संक्षिप्त और सरल रहें ताकि कर्मचारियों और स्वयंसेवक आसानी से इसका परामर्श कर सकें। यह आपके संभावित स्वयंसेवकों को प्रस्तुत करने वाला पहला दस्तावेज़ नहीं होगा, लेकिन यह आपके उपयोग के लिए लक्ष्य और रणनीति निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा। निम्नलिखित विषयों की रिपोर्ट करने का प्रयास करें:
  • संगठन में स्वयंसेवकों की भूमिका क्या है
  • स्वयंसेवकों के भर्ती, प्रशिक्षण और प्रबंधन की देखरेख कौन करता है
  • आवेदन पत्र, साक्षात्कार प्रक्रिया और संभावित स्वयंसेवकों के लिए पृष्ठभूमि की जांच, यदि आवश्यक हो
  • कितने स्वयंसेवकों परिवहन या अन्य खर्चों के लिए प्रतिपूर्ति प्राप्त करने में सक्षम होंगे
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    स्वयंसेवा के लाभों का प्रदर्शन भर्ती के लिए सभी सामग्री में स्वयंसेवकों द्वारा की पेशकश की गई सेवा के मूल्य पर जोर दिया गया है। सकारात्मक रूप से वर्णन करें कि एक स्वयंसेवक एसोसिएशन में काम कर सकता है। यह बताता है कि प्रशिक्षण और कार्य अनुभव कितना मूल्यवान हो सकता है और आपके सीवी या अकादमिक आवेदन में रिपोर्ट कर सकता है। यदि आप अधिक जिम्मेदारी के साथ भूमिका अदा करने या भुगतान करने वाले कर्मचारियों का हिस्सा बनने का मौका भी प्रदान करते हैं, तो भर्ती सामग्री में शामिल करें।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    काम स्पष्ट रूप से वर्णन करें कार्यों को सबसे विशिष्ट तरीके से संभव में परिभाषित करें। अधिक सटीक योग्यताओं का विस्तार करना, जैसे कि "भोजन के वितरण के लिए स्वयंसेवक" या "बेड और बारिश के समन्वयक"आप की तरह अस्पष्ट परिभाषाओं का उपयोग करने के अलावा किसी को आकर्षित करने की संभावना अधिक होगी "रिसेप्शन सेंटर के लिए स्वयंसेवक"। यदि भूमिका असामान्य या बहुत विशिष्ट है, तो उन विशेष कौशल का वर्णन करें जिनकी आप तलाश कर रहे हैं।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    गतिविधियों के लिए आवश्यक योग्यता या समय के बारे में चिंताओं का उत्तर दें भर्ती सामग्री में आप उस अनुभव को स्पष्ट करते हैं जिसे आपको (या यदि कोई आवश्यकता नहीं है) की आवश्यकता है, ताकि कोई भी विषय पर्याप्त रूप से योग्य नहीं हो। संभावित स्वयंसेवकों को आश्वस्त करें जो प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का पालन करेंगे या ऐसा काम होगा जो किसी विशिष्ट विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है। न्यूनतम समय प्रतिबद्धता के बारे में उन्हें सूचित करें, चाहे वह हो "एक दिन" या "केवल दो घंटे एक सप्ताह"।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों के आधार पर अपना संदेश समायोजित करें जो स्वयं को प्रस्तुत करते हैं लोगों के विभिन्न समूह को आकर्षित करने की कोशिश करें, खासकर यदि स्वयंसेवक सेवा में समुदाय के सदस्यों के साथ सहभागिता शामिल हो। अतिरिक्त सांस्कृतिक अवरोधों को दूर करने के लिए रणनीतियों को तैयार करें, जो आपकी अपील को जवाब देने से कुछ लोगों को रोका जा सके। आप उन्हें उन सभी भर्ती संदेशों में शामिल कर सकते हैं जो अधिकांश लोगों को संबोधित करते हैं या जिनके आधार पर आप लक्ष्यीकरण कर रहे हैं, उनके आधार पर शोषण के लिए विभिन्न संस्करण बना सकते हैं।
  • वृद्ध लोगों को उन्नत और विशिष्ट कौशल का उपयोग करने का अवसर प्रदान करें, उन्हें बड़े और आसानी से स्पष्ट अक्षरों के साथ लिखित पाठ प्रदान करें।
  • अपने संदेश को उन क्षेत्रों में आवंटित करने के लिए अनुवाद करें जहां संभावना है कि ज्यादातर आबादी इतालवी नहीं बोलती है
  • यदि कोई अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया मौजूद है, तो यह निर्दिष्ट करता है कि प्रश्नावली विशिष्ट श्रेणियों के साथ विशिष्ट पदों पर लोगों को आवंटित करने के लिए उपयोग की जाती है, न कि कुछ श्रेणियों को बाहर करने के लिए।
  • विधि 2

    भर्ती स्वयंसेवक
    भर्ती स्वयंसेवकों चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    1
    एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण की कोशिश करो आमतौर पर, सबसे अच्छा समाधान आमने-सामने स्वयंसेवकों को भर्ती करना है यह अक्सर बहुत व्यावहारिक नहीं होता है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के स्वयंसेवक के मूल्यांकन के लिए समय के उच्च उपयोग की आवश्यकता होती है, लेकिन यह मित्रों, परिवार, पड़ोसियों और सहकर्मियों के साथ उपयोग करने के लिए एक प्रभावी रणनीति है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    2
    इंटरनेट का उपयोग करें Idealist.org या Craigslist जैसे साइटों को भर्ती संदेश भेजें। यदि संगठन सोशल मीडिया पर मौजूद है, तो दिलचस्प और मजेदार छवियां प्रकाशित करके और अपने काम से संबंधित कहानियों को प्रकाशित करके नए संसाधनों के संपर्क में रहें।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अखबारों, रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से शब्द फैलाएं एक स्थानीय रेडियो या टेलीविजन स्टेशन पर एक छोटी घोषणा अपील फैलाने के लिए एक कम लागत वाला समाधान हो सकता है। स्थानीय समाचार पत्रों को अपने सहयोग से किए गए काम या हाल ही में प्राप्त सफलता के बारे में एक लेख लिखने का प्रस्ताव करके, आपको विज्ञापन की जगह के लिए भुगतान करने की बजाय अधिक प्रतिक्रिया प्राप्त करने की संभावना है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    4



    पोस्टर और यात्री बनाने सम्पर्क जानकारी के साथ सहयोगियों द्वारा किए गए कार्य को दिखाने वाली सकारात्मक कहानियां और तस्वीरें शामिल करें सामान्य आकार के कागज़ की चादरें पर सामग्री मुद्रित करें, क्योंकि कुछ बुलेटिन बोर्ड बड़े पत्रक पोस्ट करने की अनुमति नहीं देते हैं। अनुमति प्राप्त करने के बाद उन्हें अपने शहर और स्थानीय व्यवसायों के केंद्रों में खुलें।
  • एक स्टेशनरी जो फोटोकॉपी बनाती है, वह स्वेच्छा से अपनी सेवाओं को किसी अच्छे कारण के लिए ऑफ़र कर सकती है या छूट लागू कर सकती है।
  • पोस्टर अधिक उपयुक्त हैं जब संघ पहले से अपेक्षाकृत ज्ञात है। वे विज्ञापन सामग्री के बाकी हिस्सों से अधिक समय तक प्रचलन में रहते हैं और इसलिए यदि आपको आने वाले सप्ताहों में नए स्वयंसेवकों की ज़रूरत होती है, तो यह उपयोगी है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    5
    स्थानीय घटनाओं में भाग लें एक प्रदर्शनी या निष्पक्ष जैसी शहर में कोई इवेंट होने पर तालिका सेट करने की अनुमति के लिए पूछें बूथ पर खड़े होने के लिए एक या दो योग्य कर्मचारियों के सदस्यों से पूछो ताकि वे लोगों के सवालों का जवाब दे सकें और रुचि रखने वालों को मुद्रित ब्रोशर प्रदान कर सकें।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    6
    स्थानीय संघों से संपर्क करें स्वयंसेवा के लिए नए संसाधनों के लिए कॉल करने के लिए सामाजिक केंद्र, धार्मिक संगठन, विद्यालय और युवा संघ, सभी उत्कृष्ट स्थान हैं। प्रबंधकों से पूछें कि क्या वे आपकी ओर से एक घोषणा कर सकते हैं या यदि आप अपनी पहल का प्रस्ताव करने के लिए व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं
  • घोषणाओं और प्रस्तुतियों के दौरान वितरण के लिए मुद्रित सामग्री प्रदान करें
  • विधि 3

    स्वयंसेवकों को प्रबंधित करें
    भर्ती स्वयंसेवकों चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1
    24 घंटे के भीतर उम्मीदवारों का उत्तर दें भले ही किसी संभावित स्वैच्छिक संपर्क आपसे संपर्क करें, हमेशा 24 घंटों के भीतर उत्तर दें। अब आप इसे इंतज़ार करते हैं, कम संभावना यह है कि आप रुचि रखते हैं।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    2
    संभावित स्वयंसेवकों का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर आपको सख्त मदद की ज़रूरत है, तो एक व्यक्ति जो इसके साथ रहता है "हाथों में हाथ" यह आपकी समस्याओं का समाधान नहीं करेगा उन लोगों का चयन करें, जो वास्तव में मदद करने को तैयार हैं। यद्यपि सभी स्वैच्छिक पदों के लिए एक मूल्यांकन प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है, उन अनुप्रयोगों पर विचार करें जो आपको नौकरी आवेदन के रूप में प्राप्त होते हैं, खासकर यदि आप निम्न भूमिकाओं के लिए लोगों को नियुक्त करने की योजना बनाते हैं:
  • स्वयंसेवकों को, जिन्हें समुदाय के सदस्यों के साथ सहभागिता करना होगा: उन्हें संघ के प्रतिनिधियों के रूप में माना जाता है और उसी के द्वारा वकालत किए गए मूल्यों का पालन करना चाहिए। उम्मीदवार के आपराधिक रिकॉर्ड को जांचने के लिए सिफारिश की जाती है अगर उसे कमजोर लोगों के साथ बातचीत करना पड़ता है।
  • स्वयंसेवक जो मशीन का उपयोग करते हैं या धन का प्रबंधन करते हैं, उन्हें आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच के अधीन किया जाएगा और पर्यवेक्षित प्रशिक्षण प्राप्त किया जाएगा।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 14 में शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बैठक का आयोजन करें, रात्रिभोज या दोपहर के भोजन की पेशकश करें। रुचि रखने वाले लोगों को टीम को जानना और एक साथ खाने के लिए ओरिएंटेशन मीटिंग में स्वयंसेवा करने के लिए आमंत्रित करें। शुरुआत में एक अच्छा प्रभाव देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उम्मीदवारों को दोपहर का भोजन, रात का खाना या रिसेप्शन प्रदान करना है
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    4
    एक अनुबंध बनाने पर विचार करें यदि आप दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की तलाश कर रहे हैं, तो किसी भी प्रकार की गतिविधि शुरू करने से पहले अनुबंध पर हस्ताक्षर करना उचित हो सकता है, ताकि नए संसाधनों को कुछ समय के लिए बाध्य किया जा सके। लक्ष्य बिना अवैतनिक स्वयंसेवकों को दंडित करना है, यदि वे अपने प्रयासों की उपेक्षा करते हैं, लेकिन यह स्पष्ट करते हैं कि विकल्प खोजने के लिए उनकी जिम्मेदारी है।
  • यदि कोई स्वयंसेवक अभी तक सुनिश्चित नहीं है कि वह खुद को प्रतिबद्ध करना चाहता है, तो निर्णय लेने से पहले उसे एक या दो बैठकों में भाग लेने की अनुमति दें
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 16 के शीर्षक वाली छवि
    5
    स्वयंसेवकों को समय और कौशल की लचीलापन दें कार्यक्रम की सीमाओं के भीतर उन कार्यक्रमों को चुनते हैं, जिन्हें वे सहमत होते हैं। यदि आपको पता चलता है कि एसोसिएशन के लिए एक नए संसाधन की एक उपयोगी क्षमता है, तो इसे इसे अच्छे उपयोग के लिए रखने का मौका दें भले ही वह आपकी मूल योजनाओं का हिस्सा न हो। उदाहरण के लिए, एक स्वयंसेवक किसी सामाजिक पार्टी के दौरान संघ की वेबसाइट को अद्यतित रखने या संगीत की देखभाल करने में मदद कर सकता है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 17 में शीर्षक वाली छवि
    6
    स्वयंसेवकों से संदेश फैलाने के लिए कहें। स्वयंसेवकों की पहली टीम एक शक्तिशाली भर्ती उपकरण में बदल सकती है। जब स्वयंसेवक काम के लिए अनुरोध किया जाता है, तो पहले से ही सक्रिय और पुराने समूह से पूछें कि वह मित्र और समुदायों के बीच शब्द प्रसारित करने के लिए, जो हितों और संबद्धता के समान मूल्य हैं। यदि संभव हो तो, सेवा के लिए उनमें से प्रत्येक के लिए धन्यवाद, ताकि यह प्रतिबद्धता और संघ के साथ ही लिंक बढ़ा सके।
  • टिप्स

    • उन लोगों की अनुपस्थिति की क्षतिपूर्ति करने के लिए वास्तव में आवश्यक संख्या की तुलना में लगभग 25% अधिक लोगों की भर्ती करने की कोशिश करें, जो खुद को पेश करने में विफल हो सकते हैं या जो प्रोग्राम की आवश्यकताओं के लिए अनुपयुक्त हो।
    • सुनिश्चित करें कि स्वयंसेवकों का स्वागत हो और समूह के अन्य सदस्यों के साथ उन्हें परिचय दें ताकि उन्हें कोई भी शर्मिंदा न हो और पता चले कि वे एक टीम का हिस्सा हैं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com