एक चैरिटी इवेंट को कैसे व्यवस्थित करें

एक दान कार्यक्रम आपको एक अच्छे कारण के लिए धन जुटाने की अनुमति देता है इसे आयोजित करना एक निश्चित योजना और बहुत अधिक देखभाल शामिल है यदि सही तरीके से लागू किया जाता है, तो इस पहल के लिए दाताओं को और भविष्य के लोगों के लिए भी आकर्षित करना संभव है। इसे बेहतर समन्वय करने के लिए, आपको पहले कुछ बुनियादी निर्णय लेना चाहिए, इसे पहले से अच्छी तरह से योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि इस घटना के दौरान सबकुछ आसानी से चलता है

कदम

विधि 1

निर्णय चरण
छवि शीर्षक शीर्षक तस्वीरें चरण 11
1
उस कारण के बारे में जानें जिससे आप समर्थन करना चाहते हैं। लोगों को देने के लिए प्रेरित करने का सबसे अच्छा तरीका दिल में पहला कारण है। जितना बेहतर आप इसे जानते हैं, उतना ही दूसरों को मदद करने के लिए उत्तेजित महसूस होगा।
  • आप शायद पहले से ही अपने कारण के बारे में कुछ जानते हैं किसी भी मामले में, यह कभी गहरा नहीं होता है। इस संबंध में सभी सामग्री पढ़ें। इस मुद्दे पर सभी मौजूदा अनुसंधान और समाचारों पर खुद को अपडेट करने का प्रयास करें।
  • आपको खुद को धनराशि और धर्मार्थ घटनाओं के बारे में सूचित करना चाहिए यह समझने की कोशिश करें कि किस प्रकार की पहल पिछली बार में सबसे सफल रही है आम तौर पर, विशेषकर किस स्ट्रेटेजेज, मनोरंजन की व्यवस्था, नीलामी और अन्य प्रकार की घटनाएं प्रभावी रही हैं?
  • चित्र शीर्षक जॉर्जिया में विवाहित हो जाओ चरण 12
    2
    घटना का प्रकार निर्धारित करें इसे पूरी तरह से नियोजित करने से पहले, आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि यह किस प्रकार की पहल है विभिन्न प्रकार के दान कार्यक्रम हैं संभव है कि एक को व्यवस्थित करने का प्रयास करें, अपने संसाधनों और अपने कारण पर विचार करें
  • छोटे कार्यक्रम आम तौर पर मिठाई, कार धोने, शिल्प मेले, सौंदर्य प्रतियोगिता, कराओके या अन्य की बिक्री के रूप में लेते हैं। वे आसानी से व्यवस्थित और सस्ती हैं
  • यदि आप एक बड़ा कार्यक्रम पसंद करते हैं, जैसे कि चैरिटी कॉन्सर्ट, वाइन और फूड चखने, एक राफल, एक मूक नीलामी या एक नृत्य, आपको पता होना चाहिए कि यह आम तौर पर अधिक जटिल और महंगी है हालांकि, इससे आप उस क्षेत्र के आधार पर अधिक धन अर्जित करने की अनुमति दे सकते हैं जिसमें आप रहते हैं और जनसांख्यिकीय ब्रैकेट जिसमें प्रतिभागियों का संबंध है
  • आयोजन के पहले कुछ शोध करें अपने क्षेत्र में अन्य दान द्वारा नियोजित कार्यक्रमों के बारे में जानें यदि एक संस्था एक ही समय में एक संगीत कार्यक्रम आयोजित करता है, तो आप एक भी बनाने का इरादा रखते हैं, तो आपको प्रतिस्पर्धा की समस्याओं से बचने के लिए एक अलग पहल का चयन करना चाहिए।
  • निर्णय लेने से पहले, संगठन के मूल्यों को ध्यान में रखें आपको किसी ऐसी घटना का चयन नहीं करना चाहिए जो संस्थान के सिद्धांतों के अनुरूप नहीं होगा। यदि आप एक detoxification केंद्र के लिए एक पहल को व्यवस्थित करते हैं, तो वाइन चखने से बचें। यदि आप किसी पशुशास्त्री संगठन के लिए एक आयोजन आयोजित करते हैं, तो एक मांस का खाना आपके लिए नहीं है।
  • हिरा ए ट्रायल लॉयर शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    कानून और नियमों पर विचार करें करों, परमिट, भोजन या अल्कोहल की खरीद / बिक्री और दान के पहलुओं के अन्य पहलुओं जैसे कानून कानून द्वारा पूर्वनिर्धारित हैं अपने आप को अच्छी तरह से सूचित करना सुनिश्चित करें यदि आपको कुछ विकल्पों की वैधता के बारे में संदेह है, तो एक वकील से संपर्क करें आप अपने शहर के टाउन हॉल में स्पष्टीकरण मांग सकते हैं।
  • चित्र जिसका नाम जॉर्जिया में विवाहित है चरण 9
    4
    एक टीम बनाएं केवल एक चैरिटी आयोजन का प्रबंधन करना असंभव है एक बार जब आपने पहल की पहल की स्थापना की है, तो अपना विचार जानने के लिए एक टीम बनाएं।
  • विचार करें कि आपको कितने स्वयंसेवकों की आवश्यकता होगी एक छोटी और सरल घटना के लिए, लॉटरी की तरह, लोगों का एक छोटा समूह आवश्यक है इसके बजाय, बड़ी घटनाओं के लिए अधिक लोगों की आवश्यकता होती है
  • उन लोगों की तलाश करें जिनके पास अलग-अलग कौशल हैं घटनाओं का प्रबंधन करने के लिए श्रेणियों में कार्य को उप-विभाजित करें: धन उगाहने, विज्ञापन, जनसंपर्क और इतने पर। अनुमान करें कि आपको प्रत्येक टीम में कितने स्वयंसेवकों की आवश्यकता होगी।
  • आप विभिन्न तरीकों से स्वयंसेवकों को किराये पर ले सकते हैं कई विश्वविद्यालय के छात्र पाठ्यक्रम बनाने के लिए अनुभव तलाश रहे हैं। यदि आप इस कारण के लिए समर्पित किसी संगठन से हैं, तो कई लोग मदद करने में प्रसन्न होंगे। उन दोस्तों से संपर्क करें जिनके पास कुछ कौशल हैं। उदाहरण के लिए, आपका चचेरा भाई मिशेल एक कंपनी के लिए सोशल नेटवर्क समन्वयक के रूप में काम करता है? उससे पूछें कि क्या वह ऑनलाइन विज्ञापन के साथ आपकी सहायता करने के लिए तैयार है
  • इसके अलावा, इस बात पर विचार करें कि इस आयोजन के संचालन के लिए आपको कितने लोगों की आवश्यकता होगी। क्या आपको वेटर्स, बारटेंडर, संगीतकारों, दृश्य प्रबंधकों की आवश्यकता है?
  • विधि 2

    कार्यक्रम की योजना बनाएं
    चित्र शीर्षक जॉर्जिया में विवाहित हो जाओ चरण 4
    1
    घटना की तारीख और समय की स्थापना। आपको इसे पहले से अच्छी तरह से करना चाहिए एक कमरे की बुकिंग करने और पहल का प्रचार करने के लिए यह मौलिक जानकारी है।
    • प्रासंगिक सार्वजनिक और घटना के प्रकार पर अनुसंधान करें यदि आप एक चैरिटी कॉन्सर्ट का आयोजन कर रहे हैं जहां आपको शराब का सेवन किया जाएगा, तो इसे सप्ताहांत के लिए योजना बनाने के लिए अच्छा है यदि आप सुपरमार्केट में मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों की बिक्री करते हैं, तो यह दोपहर दोपहर के लिए इसे शेड्यूल करना बेहतर होगा। दुकान प्रबंधक से पूछें कि सबसे व्यस्त दिन क्या हैं
    • एक तारीख अच्छी तरह से पहले से चुनें यह चैरिटी आयोजन को व्यवस्थित करने के लिए एक लंबा समय लगता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास इसे योजना बनाने के लिए पर्याप्त है।
    • पार्टियों का लाभ उठाएं लोग अक्सर क्रिसमस के समय में अधिक उदार महसूस करते हैं यदि संभव हो, तो क्रिसमस से पहले एक आयोजन को व्यवस्थित करने का प्रयास करें।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक जगह के लिए खोजें एक तिथि निर्धारित करें, जो अनुसंधान में लगे। जब तक आप एक बाहरी पहल का आयोजन नहीं कर रहे हैं, आपको अपने ईवेंट की मेजबानी करने के लिए एक स्थल की तलाश करना होगा। चूंकि यह एक चैरिटी प्रोजेक्ट है, इसलिए आप पूछ सकते हैं कि मालिक निशुल्क स्थान प्रदान करने या कीमत कम करने के लिए तैयार होगा।
  • जब आपको कोई स्थान चुनना है, तो कुछ कारकों पर विचार करें। क्या आपके लक्षित दर्शकों को यह अच्छी तरह पता है? क्या यह आसानी से सुलभ है? यह राजनीतिक तटस्थ है, इसलिए विभिन्न विचारधाराओं के लोग सहज महसूस कर सकते हैं? क्या मेहमानों की अनुमानित संख्या को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है? क्या आपके पास घटना के प्रकार की योजना के लिए सभी आवश्यक उपकरण हैं?
  • निर्धारित करें कि किस प्रकार का स्थान आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे उपयुक्त है, विचार करने के लिए विभिन्न कमरों की एक सूची भरें। यह तीन या चार बुनियादी विकल्पों के लिए उपयोगी है, लेकिन कुछ अतिरिक्त कमरे भी हैं फोन कॉल करना शुरू करें देखें कि कौन से कमरे आपकी घटना की मेजबानी करने के लिए तैयार होंगे, किराया कितना है, आपको कौन सी नियम देखना चाहिए। यह समझने की कोशिश करें कि आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे सस्ता और सबसे उपयुक्त स्थान क्या है।
  • लागतों पर विचार करें इस कार्यक्रम के लिए बजट कितना है और आप क्या कर सकते हैं? अधिकांश संगठन इन पहल के लिए अधिकतम खर्च सीमा निर्धारित करते हैं। एक कमरे की बुकिंग करते समय याद रखें
  • इमेज शीर्षक से रेस मनी स्टेप्स 23
    3



    घटना का विज्ञापन दें तिथि के दृष्टिकोण के रूप में, आपको उसे बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए क्लासिक विज्ञापन मीडिया के अतिरिक्त, इंटरनेट और सोशल नेटवर्कों को सौंपा गया
  • पारंपरिक मीडिया में यात्रियों, रेडियो घोषणाओं, ब्रोशर, व्यक्तिगत निमंत्रण, अखबारों के विज्ञापन आदि शामिल हैं। इस प्रकार की प्रचार के लिए एक बजट सेट करें, खासकर यदि आप एक छोटे से शहर में रहते हैं
  • आपको सामाजिक नेटवर्क पर मौजूद होना चाहिए, खासकर यदि आप बड़े क्षेत्र में रहते हैं लोग अपनी प्रतिबद्धताओं की योजना बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक निमंत्रण और फेसबुक सूचनाओं पर तेजी से निर्भर हैं। परियोजना के लिए एक फेसबुक पेज को समर्पित करें घटना से पहले दर्शकों के साथ बातचीत करें जितनी बार संभव हो, अपने व्यक्तिगत प्लेटफ़ॉर्म पर अपडेट साझा करें
  • सद्भावना दान पर टैक्स कटौती शीर्षक छवि 1 चरण
    4
    यदि आप नकद दान स्वीकार करते हैं, तो उन्हें करने के तरीकों का निर्धारण करें। नकद? क्रेडिट कार्ड? क्या आप अग्रिम या खुद ही घटना में धन एकत्र करेंगे? आप सभी को व्यवस्थित करने से पहले इसे स्थापित करना चाहिए अगर उस दिन दान किया जाता है, तो आपको धन सुरक्षित रखने की भी कोशिश करनी होगी। लॉक के साथ सुरक्षित खरीदें और सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्टाफ सदस्य है जो इसे जांचने के लिए तैयार है।
  • एक होम प्राथमिक चिकित्सा किट चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुरक्षा उपायों को अपनाना आपात स्थितियों या दुर्घटनाओं के मामले में सुनिश्चित करें कि आपके पास एक योजना है हाथ में प्राथमिक चिकित्सा किट रखें आप को पता होना चाहिए कि आपातकालीन निकास कहां और आग बुझाने की जगह जहां घटना आयोजित की जाएगी।
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 1
    6
    घटना से संबंधित छोटे विवरणों पर विचार करें। यदि आप लॉटरी का आयोजन कर रहे हैं, तो टिकट खरीदने के लिए याद रखें। प्रतियोगिता के लिए आइटम दान करने के लिए आपको दुकानों या व्यवसायों को समझने के तरीके खोजने की भी आवश्यकता है। यदि आप डिनर आयोजित करते हैं, तो भोजन, पेय, कर्मचारी और आमंत्रणों की लागतों की गणना करें।
  • एक मेनू सहित विस्तृत सूचियां बनाना, (यदि इस समारोह में भोजन परोसा जाएगा), आपको सब कुछ नियंत्रण में रखने में मदद करेगा
  • विधि 3

    घटना का दिन
    रन एक छोटा होटल या Guesthouse चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह सुनिश्चित करने के लिए आरंभ करें कि सब कुछ तैयार है। यदि आपने ईवेंट का आयोजन किया है, तो कुछ घंटों पहले सबमिट करें, ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि सब कुछ जगह में है।
    • घटना के सभी विभिन्न पहलुओं को वापस देखें क्या पर्याप्त कुर्सियां ​​और टेबल हैं? क्या सभी कलाकारों या चालकों को भाग लेने की इजाजत दी जाएगी? क्या माइक्रोफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण काम करते हैं? स्वयंसेवकों को क्या करना है पता है?
    • ईवेंट शुरू होने से पहले संगठन की सहायता करें और इसे समाप्त होने पर साफ करने में सहायता करें बेशक, आपका मुख्य काम व्यवस्थित करना है, लेकिन स्वयंसेवकों जो मैनुअल काम की देखभाल करते हैं, हमेशा मदद की सराहना करते हैं।
  • रन एक छोटा होटल या Guesthouse चरण 22 शीर्षक वाली छवि
    2
    मेहमानों का मनोरंजन करें घटना के दौरान, सुनिश्चित करें कि वे मज़ेदार हैं, इस तरह वे दान करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। घुसपैठ मत बनो, लेकिन कभी-कभी पूछें कि यह सब कैसे एक अच्छी शाम खर्च कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने जा रहा है।
  • हॉल नियमित रूप से चलें और यह देखने के लिए कि यह कैसा चला जाता है। यदि आप देखते हैं कि एक व्यक्ति ऊब है, उसके साथ चैट करें इसे दूसरों के साथ पेश करने का प्रयास करें या स्वयं का मनोरंजन करने के लिए एक गतिविधि का सुझाव दें
  • मनोरंजन के बारे में जनता की प्रतिक्रिया देखें इस तरह, आपको ऐसे व्यक्ति को काम पर रखने का जोखिम नहीं होगा, जिसने मेहमान बोर किया है या जिनकी प्रदर्शन औसत दर्जे का है
  • प्लान अ अॉर्टर बर्थडे पार्टी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बाद में घटना का मूल्यांकन करें एक बार शुरू हो जाने के बाद, ईमानदारी से अपने काम की जांच करें। यदि आप भविष्य में धर्मार्थ घटनाओं को व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो इस अनुभव से जानें। क्या काम किया? गलत क्या हुआ? आप इसे आसान बनाने के लिए बेहतर क्या कर सकते थे?
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि ईवेंट को उचित रूप से दस्तावेज़ करें। एक फोटोग्राफर किराए पर या किसी स्वयंसेवक को शॉट लेने के लिए कहें। आप इन छवियों का उपयोग भविष्य की घटनाओं का प्रचार करने के लिए कर सकते हैं, भाग लेने के लिए अधिक लोगों को समझाने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com