जिस समुदाय में आप रहते हैं उसकी सहायता कैसे करें

एक समुदाय को और अधिक जीवित महसूस होता है, जब वहां रहने वाले लोग इसे सुधारने में सहायता के लिए पर्याप्त रूप से प्यार करते हैं। अपने समुदाय की सहायता से, आप अपने एक ही स्थान पर रहने वाले दोस्तों, परिवार और अन्य लोगों के जीवन को समृद्ध करेंगे। यदि आप के आस-पास देख रहे हैं तो पता है कि कई समस्याएं हैं, उन्हें सुलझाना शुरू करने का समय है। जितना अधिक आप प्यार करते हैं उतना ही अच्छा होगा। अपने समुदाय की सहायता करने के लिए कुछ और युक्तियां प्राप्त करने के लिए पहले चरण से लेख को पढ़ना जारी रखें, ताकि आपके समुदाय को अधिक मजबूत और अधिक जीवंत बना दिया जा सके।

कदम

विधि 1

शेयर समय और क्षमता
1
लोगों को सिखाओ जो आप जानते हैं अपने समुदाय की मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने ज्ञान को अन्य लोगों के साथ साझा करना। यह प्रस्ताव करने का भी एक आसान तरीका है जब आपको पूरा यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है आप के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में सोचें और जो आप जानते हैं उससे कौन लाभ कर सकता है। यहां कुछ विचार हैं:
  • लोगों को पढ़ने और लिखने के लिए सिखाओ. कल्पना कीजिए कि यह कैसे पढ़ा नहीं जा सकेगा आप बच्चों के साथ काम कर सकते हैं या उन विदेशियों के साथ काम कर सकते हैं जिनके पास इस उपहार को देकर इस अर्थ में कठिनाई होती है।
  • बच्चों को एक खेल सिखाता है आप पाँच-एक-साइड फुटबॉल टीम को प्रशिक्षित कर सकते हैं, दोपहर में बास्केटबॉल खेलने के लिए आस-पास के बच्चों को उठाकर या सुबह में चलाने के लिए एक समूह को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • 2
    अपने आप को एक ऐसे समूह में एक स्वयंसेवक के रूप में ऑफ़र करें जो आपको कुछ प्रशंसा करता है। आपके पास कुछ गैर-लाभकारी संस्थाएं या समुदायों को स्वयंसेवकों की आवश्यकता है अपना समय देते हुए अपने समुदाय को लाभ लाने का एक शानदार तरीका है और अपने सदस्यों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए भी। एक समूह खोजें जिसमें काम करने के लिए आपकी रूचि को उत्तेजित करता है और इसे कॉल करें - आपको तुरंत मदद करने के लिए कई संभावनाएं मिलेंगी। यहां लगभग कहीं भी उपलब्ध स्वैच्छिक अवसरों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • एक पार्क, एक नदी या समुद्र के एक खंड साफ रखने में मदद करें
  • धन जुटाने के लिए कॉल करें
  • कुत्ते और कुत्तों के साथ कुत्ते के साथ बजाना
  • एक कैंटीन या बेघर आश्रय में भोजन परोसें
  • विभिन्न आपदाओं के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार संस्था में काम करना
  • बच्चों के लिए एक शिविर में सलाहकार
  • 3
    अपने समुदाय का एक दृश्यमान सदस्य बनें। शायद इस क्षेत्र में अन्य लोग और संगठन आपके समुदाय को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कदम उठा रहे हैं। शायद हम पड़ोस को बेहतर जगह बनाने के प्रयासों से प्रदर्शनियों, दिन और बैठकों की सफाई का आयोजन कर सकते हैं। आप अपने समुदाय की घटनाओं में कितनी बार दिखाई देते हैं? जितनी बार आप जा सकते हैं, उतना ही प्रारंभ करें। उपस्थित होने के नाते लोगों की मदद करने का एक तरीका है, क्योंकि इससे उन्हें यह पता करने की अनुमति मिलती है कि आप चिंतित हैं। जब आप सहज महसूस करते हैं, तो आप इन घटनाओं के दौरान हाथ उधार देने के लिए स्वयंसेवा भी शुरू कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति एक को संगठित करने का प्रयास कर रहा है "काम या स्कूल जाने के लिए साइकिल" सोमवार की सुबह, और आपके पास एक बाइक है, इसे कोशिश क्यों न करें? वह भी एक दोस्त लाता है अपने पड़ोस में रहने वाले लोगों को दिखाएं कि साइकिल चलाना मज़ेदार है
  • पैदल में भाग लें और धनराशि के लिए चलाता है कई गैर-लाभकारी संस्थाएं धन जुटाने के लिए चलती हैं और चलती हैं पंजीकरण शुल्क सीधे एसोसिएशन को देकर और इस घटना में भाग लेने से, आप दूसरों को इस कारण से संवेदनशील बनाने में मदद करेंगे।
  • स्थानीय कंपनियों या संघों द्वारा आयोजित समारोहों, त्योहारों और अन्य आयोजनों पर जाएं यदि कोई इस तरह की घटनाओं में नहीं आता है, तो वे जोखिम नहीं उठाते हैं।
  • 4
    एक सक्रिय नागरिक बनें अपने समुदाय की मदद करने का एक बढ़िया तरीका उन निर्णयों में भाग लेना है जो इसे प्रभावित करते हैं। उन गतिविधियों पर अपडेट करें जिनके पास एक निश्चित प्रभाव है जहां आप रहते हैं और सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर सूचित राय विकसित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि नगरपालिका तय कर रही है कि क्या यह एक नया सुपरमार्केट के निर्माण की अनुमति देने के लिए जंगल के कुछ हेक्टेयर को तोड़ने के लिए उचित है या नहीं, इसके बारे में दस्तावेज तैयार किया और राय ली। क्या लकड़ी को बरकरार रखना बेहतर होगा या क्या शहर में एक नया सुपरमार्केट होगा? एक सुविज्ञित बिंदु देखने और अपनी आवाज़ सुनकर, आप उस दिशा को प्रभावित कर सकते हैं जो आपके समुदाय को लेने की आवश्यकता होगी।
  • वोटिंग एक महत्वपूर्ण तरीका है जिस जगह पर आप रहते हैं। उम्मीदवारों और चुनाव अभियान के दौरान उठाए गए मुद्दों और सभी नगरपालिका चुनावों में वोट के बारे में जानें।
  • उन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अपने प्रतिनिधि से संपर्क करें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप नहीं चाहते हैं कि लकड़ी को ढकेल दिया जाए या आपको लगता है कि एक नया सुपरमार्केट वास्तव में आपके समुदाय की मदद कर सकता है, तो अपने प्रतिनिधि से संपर्क करें या एक पत्र लिखें, यह बताएं कि आप क्या चाहते हैं और क्यों।
  • फैसले किए जाने वाले बैठकों में खुद को प्रस्तुत करें आपसे क्या मायने रखता है, इसके बारे में बात करने का मौका लें। क्या बिज़नेस सड़कों पर अधिक पैदल यात्री क्रॉसिंगों के साथ समुदाय को अधिक लाभ होगा? क्या आपके पड़ोस की सड़कों में बहुत सारे छेद हैं? क्या आपके पास यह राय है कि शहर में बढ़ती अपराध दर को कैसे नियंत्रित किया जाना चाहिए? कहो कि तुम क्या सोचते हो
  • 5
    अपनी प्रतिभा दिखाओ क्या आपके पास सैक्सोफोन खेलने में एक विशेष प्रतिभा है? शायद आप अपने खाली समय के दौरान गायन या लिखना पसंद करते हैं। क्यों अपने समुदाय के भीतर अपने कलात्मक कौशल को साझा नहीं करें? कुछ भी नहीं संगीत और कविता की आवाज से ज्यादा लोगों को एकजुट करती है यह लोगों को आकर्षित करती है और उन्हें नृत्य, गाते और हंसते हैं।
  • वह सड़क पर खेलता है. बस बाहर जाओ और अपना यंत्र चलाएं शायद कुछ लोगों को भीड़ने के लिए पार्क में खेलने की कोशिश करें, जहां वातावरण अधिक सूचक है सड़क पर या लॉन पर लाइव संगीत की आवाज वादे के एक जगह में एक खुली जगह को बदल देती है
  • एक समूह को एक साथ रखो और एक बैंड बनाएं। शो में, आपके क्षेत्र में रेस्तरां और बार में खेलते हैं। आप संगठनों द्वारा आयोजित धन उगाहने वाले कार्यक्रमों के दौरान ऐसा करने की पेशकश भी कर सकते हैं जो आपके समुदाय को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं।
  • एक खुली हुई मीन शाम को व्यवस्थित करें एक स्थानीय मालिक, एक किताबों की दुकान या एक बार से बात करें कि क्या वह एक महीने में एक या दो बार संगीत, रीडिंग और थिएटर की खुली मीन रात की मेजबानी करने में दिलचस्पी लेता है। ज्यादातर स्थानीय लोग अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए खुश होंगे
  • 6
    सफ़ेदी सार्वजनिक स्थान यदि आप के आस-पास देख रहे हो, तो आप अपने पड़ोस की खिड़कियों में सड़क और भित्तिचित्रों में बकवास देखते हैं, आपको पता है कि मदद करने के लिए कहां शुरू करें अपने समुदाय में रिक्त स्थान अधिक सुन्दर और स्वच्छ बनाने से लोगों को बाहर निकाला जायेगा और सभी के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा। काम किया जाना आपके समुदाय की विशेष आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा।
  • आप अपने पड़ोस में कचरा उठा कर तुरंत अपने पड़ोस को सुशोभित करने में मदद कर सकते हैं। जब आप सड़क पर चले जाते हैं, तो आप जो बर्बादी देखते हैं उसे उठाएं और इसे फेंक या रीसायकल करें। यदि काम बहुत अधिक है, तो कुछ मित्रों को शामिल करने का प्रयास करें
  • इमारतों और बाड़ की उपस्थिति को नवीनीकृत करने के लिए भित्तिचित्रों को निकालें या पेंट करें। यदि आप चित्रकला में अच्छा कर रहे हैं, तो आप एक सार्वजनिक दीवार पर एक भित्ति बना सकते हैं ताकि हर कोई यह देख सके। ऐसा करने के लिए, शायद इमारत या नगरपालिका के मालिक से अनुमति प्राप्त करने के लिए सबसे पहले यह आवश्यक होगा।
  • वनों के साथ ऊंचा हो गए क्षेत्र में एक उद्यान बनाएं घास को दूर करने के लिए एक ट्रिमर का उपयोग करें पौधे फूल, पौधे या पेड़ जहाँ भी आप कर सकते हैं।
  • बीज बम बनाओ और उन्हें खाली जमीन पर रखें
  • एक सामुदायिक उद्यान बनाएं, जहां हर कोई सब्जियां, जड़ी-बूटियों या फूलों को विकसित करने के लिए एक छोटे भूखंड का हो सकता है लोगों को आपसे जमीन से काम करने में मदद करने और इस परियोजना को पूरा करने के लिए उनके उपकरण उपलब्ध कराने के लिए कहें।
  • विधि 2

    समुदाय समस्याएं सुलझाना
    1
    अपने समुदाय की सबसे जरूरी जरूरतों को पहचानें अपने समुदाय में रहना, आपको संभवतः पता होगा कि किस प्रकार परिवर्तन की आवश्यकता है शायद शहर में बहने वाली नदी इतनी प्रदुषित होती है कि आप तैरना नहीं कर सकते। शायद स्कूलों को किताबें और कंप्यूटर उपकरण खरीदने के लिए अधिक संसाधनों की आवश्यकता होती है। शायद आपके समुदाय की बेघर जनसंख्या में सहायता की आवश्यकता है जो कुछ भी हो, आप समझते हैं कि आपको उस स्थान पर क्या प्रदान किया जाना चाहिए जहां आप रहते हैं।
    • अपने समुदाय की समस्याओं के आकार और सीमा से अभिभूत न होने की कोशिश करें आप जिस चीज़ को बदलते हैं, उसे बदलने के लिए कुछ चुनें, जो आपके जुनून को प्रज्वलित करता है, और वहां से शुरू होता है।
    • देखो अगर कोई अन्य आपके जैसा महसूस करता है क्या इस समूह की जरूरत है या कोई संगठन? क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो उत्साहजनक है जैसा कि आप परिवर्तन करने के बारे में हैं?
  • 2
    तय करना कैसे मदद करना है एक बार जब आप हल करने की समस्या की पहचान कर लें, तो देखें कि आप इसे हल करने के लिए कैसे काम करना शुरू कर सकते हैं। क्या आप मानते हैं कि कोई व्यक्ति दुनिया को बदल सकता है, क्योंकि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, आप जान लेंगे कि कोई व्यक्ति अंतर कर सकता है और आप अंतर कैसे करना चाहते हैं?
  • ऐसी जगह ढूंढें जहां आपके जुनून और कौशल को एक दूसरे को छिपाना है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप इस तथ्य का समाधान करने के लिए उत्सुक हैं कि आपके शहर में कुछ पेड़ हैं, क्योंकि ग्रीनहाउस प्रभाव और वायु प्रदूषण एक उच्च जोखिम वाली समस्या है। आपके पास सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने की क्षमता है, और इसके अलावा, आपके पास फेसबुक से अधिक 1,000 से ज्यादा दोस्त हैं जो आपको फेसबुक पर अनुसरण करते हैं। आप जितने लोगों के साथ जो कुछ जानते हैं उसे साझा करके आप समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं और आप उन्हें अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • 3



    प्राप्त लक्ष्यों को सेट करें आपके द्वारा पहचान की गई समस्या को आसानी से हल नहीं किया जाएगा शायद इसके लिए पर्याप्त मात्रा में काम की आवश्यकता होगी शायद काम के वर्षों यह भी संभव है कि, कई सालों के बाद, समस्या पूरी तरह से हल नहीं की जाएगी। हालांकि, यदि आप प्रबंधनीय लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं और धीरे-धीरे काम करना शुरू करते हैं, तो आप अंततः वापस देखने और प्रगति देखेंगे।
  • अल्पकालिक लक्ष्य सेट करें आप निकट भविष्य में एक समयसीमा निर्धारित कर सकते हैं ताकि यह समझदार और प्रेरित हो। आप एक सप्ताह, एक महीने या एक साल में क्या पूरा करना चाहते हैं?
  • दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें पांच सालों में, आपका समुदाय कैसे प्रकट होगा? दस में? क्या समय की अवधि में संभव लगता है?
  • 4
    बातें करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन करें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, आपको एक कार्य योजना की आवश्यकता होगी और एक कार्य योजना चलाने के लिए, आपको शायद मदद और धन की आवश्यकता होगी। एक योजना का पालन करें जिसमें कुछ लक्ष्य को हासिल करने की आवश्यकता होती है, जिसमें निम्न शामिल हैं:
  • लोग. शामिल करने के लिए सभी सबसे योग्य लोगों को शामिल करें, काम के घंटे जो उन्हें कब्जा बनाए रखे जाएंगे, स्वयंसेवकों या प्रवक्ता की सटीक संख्या जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो।
  • साधन. बसों को शामिल करने के लिए जिसमें लोगों को शहर को साफ करने के लिए नदी को साफ करना शामिल है स्वयंसेवकों के लिए कचरा बैग, फावड़ियों, सुरक्षात्मक दस्ताने और मुखौटे दोपहर के भोजन के लिए पिज्जा अंतिम विवरण तक सब कुछ पर प्रतिबिंबित करें।
  • पैसा. अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक बजट और व्यय की योजना बनाएं
  • 5
    अन्य लोगों को शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें यह पता लगाने के लिए कि किसी और चीज के बारे में उत्साह कैसे होगा, जैसे आपके पास, पूछो। एक कोर बनाने की कोशिश करें कार्यकर्ताओं अपने समुदाय को सुधारने के लिए परियोजना को पूरा करने में लगे हुए हैं हर कोई एक हाथ देने के लिए होगा और एक साथ आप योजनाबद्ध चीजों को पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • भावुक स्वयंसेवकों को खोजने के लिए और आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में शब्द फैलाएं, सामाजिक मीडिया के माध्यम से जानकारी साझा करें अपने कार्यक्रम को चीजों को बदलने के लिए सार्वजनिक बनाएं और लोगों को बताएं कि वे कैसे शामिल हो सकते हैं। आपकी योजना को कार्यवाही करने के बारे में चर्चा करने के लिए बैठकों को व्यवस्थित करें
  • कुछ लोग अपना समय उपलब्ध कराने के बजाय धन की पेशकश करने में सहायता करना पसंद करते हैं दान या दान के लिए पूछने से डरो मत एक धनराशि का आयोजन आपके कारण के लिए आवश्यक धन इकट्ठा करने के लिए
  • 6
    चीजों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध एक बार जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं और लोगों से मिलने के लिए एक कार्यवाही योजना तैयार करते हैं, तो आपको बदलाव लाने के लिए आवश्यक समय और प्रयास को व्यवस्थित और निवेश करना होगा। यदि आप इस बिंदु को छोड़ देते हैं, तो आपका समुदाय संभवत: उस समाधान को कभी नहीं देखेगा जिसे आपने सपना देखा है। यह चीजों को बेहतर बनाने में आसान नहीं होगा, लेकिन आप अपनी परियोजना का एहसास करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे जिससे अंतर बढ़ जाएगा।
  • विधि 3

    एक अच्छे नागरिक होने के नाते
    1
    जिन लोगों की जरूरत है उन्हें सहायता करें यह जगह आपको बेहतर रहने के लिए एक आसान तरीका है और ऐसा वातावरण बनाने के लिए जो लोगों को सुरक्षित और खुश महसूस करता है यदि आप किसी को सहायता की ज़रूरत देखते हैं, तो उसकी सहायता करने के बजाय उसकी तलाश करें। यदि आप उनकी स्थिति में होते हैं तो दूसरों को क्या करना चाहें
    • यदि आप एक मां को देखते हैं जो घुमक्कड़ नीचे ले जाने में कठिनाई होती है, तो उसकी सहायता करें
    • यदि आप देख रहे हैं कि कोई व्यक्ति खो जाता है, तो उसे मार्गदर्शन प्राप्त करने में सहायता करें
    • कल्पना कीजिए कि आप सड़कों पर पैसे की मांग करने में लोगों की मदद कैसे कर सकते हैं, उन्हें बिना आंखों में देखे जाने के बजाय पारित करने के बजाय
    • आपातकाल में इसे लेने के बजाय इसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा यह करने के लिए सहायता करने में सहायता करें।
  • 2
    स्थानीय अर्थव्यवस्था का समर्थन करें एक समुदाय, जब यह समृद्ध है, तो एक समृद्ध अर्थव्यवस्था है लोग जीवित और समृद्ध बनाने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग करते हैं आप अपनी खरीद की आदतों को बदल कर या अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर विभिन्न तरीकों से स्थानीय अर्थव्यवस्था के कल्याण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। निम्नलिखित तरीकों पर विचार करें:
  • आपके क्षेत्र में आपूर्तिकर्ताओं की दुकान। स्थानीय बाजारों में आपके अधिकांश उत्पादों को प्राप्त करने की कोशिश करें, जहां आपके समुदाय के सदस्यों ने कठिन प्रयासों के साथ उत्पादित किराने का सामान बेचने के लिए बाहर जाना है।
  • जब भी आप कर सकते हैं, पास के स्टोरों में खरीदें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने समुदाय के किसी सदस्य द्वारा चलाए जा रहे बड़े मॉल या छोटी दुकान में एक नई जोड़ी खरीदने के लिए चुन सकते हैं, तो दूसरा विकल्प चुनिए, यदि आप कर सकते हैं इस तरह से आपके द्वारा खर्च किए गए धन आपके समुदाय की मदद के लिए जाएंगे।
  • अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने पर विचार करें आप अपने समुदाय को महान उत्पादों की पेशकश करके और शायद कर्मचारियों को भर्ती करके भी सेवा कर सकते हैं
  • 3
    रीसायकल और गीला इकट्ठा. बहुत से समुदायों में जमीन के बिलों के साथ समस्याओं का अनुभव होता है जो हमेशा भी पूर्ण होते हैं बहुत कचरा पैदा करने के लिए यह पर्यावरण प्रदूषण करता है और समय के साथ समुदाय के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है आप जितना संभव हो सके उतना अपशिष्ट के रूप में रीसाइक्लिंग और गीला जमा करके स्थिति को बेहतर बनाने के लिए अपना हिस्सा कर सकते हैं, जिसका उपयोग उर्वरक उत्पादन के लिए किया जाएगा।
  • यदि आप आगे जाना चाहते हैं, तो आप रीसाइक्लिंग के मुद्दे पर जागरूकता बढ़ा सकते हैं या स्कूल या काम पर एक रिकवरी और रीसाइक्लिंग कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं।
  • खाद एक से अधिक तरीकों से उपयोगी है। यदि आप एक क्षेत्र है या एक बगीचे बढ़ने हैं, तो खाद आप खाद्य अपशिष्ट के निपटान के लिए, उन्हें कचरे में फेंक नहीं की अनुमति देता है, और एक परिणाम के रूप में आप बगीचे में एक उपयोगी संसाधन होगा। एक बार जब आप सीखें कि यह कैसे करना है, दूसरों को सिखाना कितना आसान है।
  • 4
    ऊर्जा और पानी बचाओ बहुत अधिक बिजली और पानी का उपयोग करते हुए, हम भू-संसाधनों से बाहर चल रहे हैं बिजली बचाने और ग्रह के लिए पानी अच्छा है, लेकिन स्थानीय पर्यावरण के लिए भी। इन दोनों संसाधनों को संरक्षित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करना एक ऐसा संकेत है जो लंबे समय में आपके क्षेत्र के स्वास्थ्य की सुरक्षा करता है
  • बंद नीचे अपने वॉटर हीटर तापमान की बारी है, जब उपयोग में नहीं रोशनी बारी ऊर्जा की बचत उपकरणों का उपयोग, एयर कंडीशनिंग से अपनी निर्भरता कम करने, और कंप्यूटर जब यह बंद कर दिया है अनप्लग सभी मायनों में मदद करने के ऊर्जा बचाने के हैं।
  • तेजी से वर्षा करें, सुनिश्चित करें कि पाइप रिसाव नहीं करते हैं, लॉन को पानी में भी नहीं करते हैं और बर्तन धोने के दौरान पानी बर्बाद नहीं करते पानी बचाने में मदद करने के सभी तरीके हैं।
  • 5
    आप अपनी कार पर कम निर्भर करते हैं निजी वाहनों पर आधार परिवहन वाले समुदायों में अक्सर वायु प्रदूषण का उच्च स्तर होता है वायु प्रदूषण न केवल पौधों और जानवरों के लिए हानिकारक है, बल्कि मनुष्यों के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनता है। यदि आप कम कार का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके कार्बन पदचिह्न में कमी आएगी और इसका आपके रहने वाले स्थान पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। कोशिश करने के लिए यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:
  • चलना या साइकिल का उपयोग करना इसे अधिक समय लगता है, लेकिन आप रास्ते में और चीजें देखते हैं।
  • सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। यहां तक ​​कि अगर आप जिस क्षेत्र में रहते हैं वह बड़े मेट्रो या ट्रेन नेटवर्क द्वारा सेवा नहीं प्रदान करता है, संभवतः पास के कुछ बस रूट हो सकते हैं।
  • अपनी कार का उपयोग करने के बजाय, काम या स्कूल में आने के लिए समूह कार के साथ संगठित हो जाओ
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com