कैसे एक कार्यकर्ता बनने के लिए

कार्यकर्ता वे लोग हैं जो बड़े पैमाने पर परिवर्तन, सुधार और प्रेरणा की आवश्यकता देखते हैं। वे लोग जुनून से प्रेरित होते हैं, जानकारी साझा करने के लिए उत्सुक होते हैं ताकि वे व्यापक स्तर पर समझा जा सकें और बेहतर भविष्य की दृष्टि से आगे निकल सकें। कुछ लोगों के लिए, सक्रियता कुछ स्वाभाविक है, जबकि उच्च के लिए यह अनुभव विशेष अनुभवों के बाद हासिल किया गया जुनून है या बाद में सीखने के बाद कि कुछ ऐसे परिवर्तनों की गहरा आवश्यकता है जो भी प्रेरणा है जो आपको एक कार्यकर्ता बनने के लिए प्रेरित करती है, आप अपनी आयु, अपने साधनों और आपकी कहानी की परवाह किए बिना ऐसा कर सकते हैं। विश्वास है कि हम एक अंतर बना सकते हैं और विशेष समस्याओं पर काम करने की शक्ति प्राप्त कर सकते हैं बेहतर बनाने के लिए एक बदलाव के लिए सृजन का दिल है।

कदम

शीर्षक वाला एक छवि बनें एक कार्यकर्ता कदम 1
1
स्थापित करें कि आप अपने कारणों के लिए क्या कर सकते हैं यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो मुझे लगता है कि आपको मिल गया है जो आपको एक कार्यकर्ता बनने के लिए प्रेरित करता है। चाहे वह नैतिक, राजनीतिक, पर्यावरणीय, शैक्षणिक या आर्थिक हो, आपके सक्रियता के तत्वों को परिष्कृत करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप कुछ पर ध्यान केंद्रित कर अपनी गतिविधियों को और अधिक प्रबंधनीय बना सकें। बेशक, आप जो प्रबंधन मानते हैं वह आप पर निर्भर करता है, बस यह सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने सक्रिय स्तर को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक ऊर्जा और समय है जो आपको पसंद है।
  • अपने आप से पूछें कि आपके पास कितना समय है, अगर आप थोड़ा-बहुत करना चाहते हैं, और आपको अलग-अलग तरीकों को अपनाने के बारे में कितना विश्वास है, जब तक आप जनता से बात नहीं करते तब तक आप उन लोगों के साथ सरल बातचीत शुरू करते हैं।
  • भले ही बड़ा सोचने के लिए बहुत अच्छा हो, यह छोटा और कदम से कदम उठाने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। धीरे-धीरे परिवर्तन बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है, और अक्सर अधिक स्थायी हो सकता है, जो कि बड़े पैमाने पर होता है, जो जल्दी से होता है और लोगों में अधिक गड़बड़ी पैदा करता है। विद्यालय, कार्यस्थल, समुदाय, शहर, क्षेत्र, राज्य या विश्व के माध्यम से धीरे-धीरे बदलाव को बदलने की सभी संभावनाओं के बारे में सोचो!
  • शीर्षक वाला एक छवि बनें एक कार्यकर्ता चरण 2
    2
    अपने जुनून के सूत्रों का पता लगाएं एक जुनून अक्सर अचानक प्राप्ति से आता है जो जीवन को हमेशा के लिए बदलता है। डॉ। मिल्ड्रेड जेफ़र्सन ने स्पष्ट रूप से याद किया जब उन्हें एहसास हुआ, "हां! मैं अपने भाइयों का रखवाली हूं! "और एक प्रो-लाइफ कार्यकर्ता के रूप में अपने पूरे जीवन के दौरान एक यात्रा शुरू की जब आप इस रहस्योद्घाटन को लेते हैं, तो यह सक्रियता की आग को, यहां तक ​​कि सबसे कम निराशा के क्षणों में, जब आप महसूस करते हैं कि आप हारना चाहते हैं
  • जुनून जागरूकता से आता है जब आप दुनिया में कुछ चीज के बारे में जागरूक हो जाएंगे जो परिवर्तन, सुधार या संशोधन की आवश्यकता है, तो यह जागरूकता आपको लगातार परेशान करेगी और आपको इस आवश्यकता को हर जगह ध्यान देने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • आप हमेशा विश्वास करते हैं कि आप एक अंतर कर सकते हैं। हमेशा एक तर्क उठता है जो उठाया गया है, और यह अधिक या कम कहता है "एक व्यक्ति कैसे बना सकता है?", यह आत्म-दया और ब्याज की हानि के कारण गिरता है क्योंकि विश्वास यह है कि सब कुछ मुश्किल है और शायद यह शायद यथास्थिति को बनाए रखने के लिए बेहतर इस तरह के निराशाजनक विचारों से बचें, क्योंकि एक निरंतर व्यक्ति जो कारण के लिए समर्पित है, वह अंतर कर सकता है। लॉरी डेविड ने कहा है, "आप समाधान है!"और यह एक महत्वपूर्ण मंत्र है जब आप सभी को कुचलने लगता है।
  • अपनी आवश्यकताओं के बारे में यथार्थवादी रहें सक्रियता मानसिक स्थिति में धीमी गति से बदलाव की इच्छा कर सकती है, बल्कि उस वास्तविक परिवर्तन की बजाय जो आप देखना चाहेंगे। इस मामले में, यह समझना जरूरी है कि अपने जीवन के दौरान आप इसे देखने में सक्षम होने के बजाय अपने आप को बदलाव के लिए तैयार करने के तरीके को ढूंढ सकते हैं। इस अवधारणा को समझना आपको निराशा, विफलता और असंतोष की भावना को कम करने में मदद कर सकता है जो आपको अपने कारणों के बारे में महसूस कर सकता है। अमांडा सुस्मान बताते हैं कि एक कार्यकर्ता को पहला सवाल पूछना है: "क्या आप एक आदर्श के प्रति आकर्षित होने के लिए खुश हैं, भले ही आप इसे कभी नहीं देखेंगे? आगे बढ़ने के लिए क्या आपको प्रगति तुरंत देखने की जरूरत है, यद्यपि छोटा है?". उनका कहना है कि आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि क्या आप एक क्रांतिकारी कार्यकर्ता या सुधारवादी कार्यकर्ता बनना चाहते हैं। कट्टरपंथी कार्यकर्ता एक ऐसा व्यक्ति है जो हमेशा कट्टरपंथी परिवर्तनों के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता महसूस करता है और किसी तरह का उपयोग करता है, जैसे कि विरोध, बहिष्कार, वैकल्पिक सम्मेलन आदि। और वे आम तौर पर उन लोगों के बारे में संदेहास्पद होते हैं जो संस्थानों में बैठते हैं जो वे बदलना चाहते हैं। दूसरी ओर, वह कहता है कि सुधारवादी समाज के राजनीतिक प्रगति को लागू करने के लिए पहले से मौजूद संरचनाओं के साथ काम करने के लिए लोकतंत्र के उपकरण का उपयोग करके उन संस्थानों के साथ काम करने में प्रसन्न है जो वह बदलना चाहते हैं। इसके अलावा, मामलों को भी जटिल बनाने के लिए, प्रोफेसर एंथोनी वेस्टन ने अटकलें लगाई हैं कि यथास्थिति में अक्सर कट्टरपंथी बदलाव का इस्तेमाल होता है! वह देखता है कि सिस्टम के सभी हिस्सों में आपकी कार्रवाई का विरोध नहीं हो सकता है और इसका इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। प्रणाली खुद को बदलने के लिए, "अब, और भेड़िया के गुफा में". मन में सक्रियता की भूमिका के बारे में इन सिद्धांतों के साथ, आप इस बारे में फैसला कर सकते हैं कि आप सक्रियता के प्रति अपना दृष्टिकोण कैसे परिभाषित करेंगे और अगर आप चीजों को बाहर या अंदर से बदलना चाहते हैं, और यह कैसे प्रभावित करेगा कि आप कैसे व्यवहार करेंगे। ।
  • जाहिर है, Sussman के दृष्टिकोण मानते हैं कि आप एक लोकतंत्र में रहते हैं। यदि आप एक अधिनायकवादी और सत्तावादी शासन में रहते हैं (अच्छा लगता है, यह तब भी हो सकता है जब लोकतंत्र के रूप में प्रच्छन्न हो), शासन के साधनों के साथ काम करने से आप कहीं भी आगे नहीं बढ़ सकते।
  • छवि शीर्षक वाला एक सक्रियकर्ता चरण 3
    3
    सक्रियता पुस्तकों के कानून सक्रियता के क्षेत्र में कई पुस्तकों को पढ़ने और प्रोत्साहित करने के लिए और सक्रियता में शामिल होने के लिए और अधिक सहायता प्राप्त करने में सहायता करता है। विशेष रूप से, आधिकारिक कार्यकर्ताओं द्वारा लिखित उन पुस्तकों के लिए, जिन लोगों ने अपनी स्वयं की त्वचा पर इस अनुभव का अनुभव किया है, उनसे सलाह लीजिए इस लेख में उल्लेखित पुस्तकों की शुरुआत अच्छी है फिर, इस कारण के बारे में बहुत कुछ पढ़िए कि आप समस्या को सही ढंग से समझने के लिए और नई रणनीति, विचार, अनुभव, जीत और असफलताओं को जानने के लिए और उन लोगों की महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए जो पहले से ही इस कारण में सक्रिय हैं।
  • मीडिया के साथ उपयोग करने और काम करने की पुस्तकों को पढ़ें मीडिया का काम कैसे करता है और इन मीडिया के प्रतिनिधियों के उद्देश्यों के बारे में अनुभवहीन होने से बचने के लिए इस तरह की पुस्तकों की आवश्यकता है। सबसे ऊपर, काम करना सीखें साथ संचार के साधन सक्रियता को शिक्षित करने, जागरूकता बढ़ाने और लोगों को एक विषय के बारे में भावुक बनाने की अपनी क्षमता से ताकत मिलती है। यद्यपि इंटरनेट के माध्यम से अपने स्वयं के खाते पर प्रसार के इस काम को पूरा करना संभव है, लेकिन मीडिया बहुत ही उपयोगी उपकरण हैं, जब वे अच्छी तरह से उपयोग किए जाते हैं उन लोगों के संपर्क में रहें, जो एक प्रेस विज्ञप्ति कैसे तैयार करें, एक संपादकीय लिखिए और प्रेस से संपर्क करें।
  • अपने देश और / या क्षेत्र की कानून, विधायी, प्रशासनिक और न्यायिक प्रक्रियाओं को जानें कानूनों में परिवर्तन कैसे करें और प्रत्येक कार्यकर्ता के लिए विधायी प्रणाली का अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त करना सीखना आवश्यक है। जाहिर है, आपके देश की राजनीतिक व्यवस्था को और अधिक खोलने के लिए, इन प्रक्रियाओं का उपयोग करना अधिक होने की संभावना है, लेकिन प्रत्येक कार्यकर्ता को उनके बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें इस्तेमाल करने के लिए तैयार करना होगा, लेकिन इससे आप इन प्रक्रियाओं के अस्तित्व और उन्हें इस्तेमाल करने की संभावना के बारे में दूसरों को सूचित करने में सक्षम होने की अनुमति दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक कार्यकर्ता चरण 4 बनें
    4
    अपनी सक्रियता पद्धति को चुनें यद्यपि सक्रियता सैकड़ों रूप ले सकती है, हालांकि, आपकी प्रतिभाओं और संसाधनों के आधार पर इस विषय का पता लगाएं, जो आप कर सकते हैं। आप यह तय करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं कि आप एक कार्यकर्ता के रूप में अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, यह समझने के साथ कि आपके पास कितना समय है और यदि आप इसे अकेले करना चाहते हैं या नहीं निम्नलिखित पर विचार करें:
  • क्या आप अकेले काम करना चाहते हैं? इंटरनेट के आगमन के साथ, एक व्यक्तिगत कार्यकर्ता होने के नाते पहले से कहीं ज्यादा आसान है। आप फ़ोरम, वीडियो, फोटो, वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल नेटवर्क, और यहां तक ​​कि आपके संदेशों को भी प्रसारित कर सकते हैं। दूसरी ओर, किसी मुद्दे से निपटने वाला केवल एक ही काम हो सकता है, जिससे आप बहुत काम कर सकते हैं और आपको अकेला महसूस कर सकते हैं। कभी-कभी यह आपको खुद से पूछने के लिए प्रेरित कर सकता है कि क्या आप सही रास्ते का पालन कर रहे हैं और यदि आप जो भी करते हैं, वह कुछ महत्वपूर्ण है।
  • क्या आप दूसरों के साथ काम करना चाहते हैं? आप किसी मौजूदा समूह में शामिल हो सकते हैं या अपने आप में एक बना सकते हैं और सहयोगियों की तलाश कर सकते हैं। एक समूह का हिस्सा होने के फायदों में से एक में जुनून, संसाधन और व्यापक नेटवर्क की क्षमता है, और जुनून को साझा करने की क्षमता है संघर्षों को सुलझाने की अपनी योग्यता का अभ्यास करने और दूसरों के साथ काम करने का तरीका सीखने का भी एक आदर्श तरीका है, कौशल जो हमेशा सही नहीं होते हैं! आप स्थायी रूप से एक इमारत के निर्माण के बिना स्वतंत्र रूप से सहयोग करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए सहयोगियों को एक समूह ब्लॉग पर पोस्ट करने या वार्षिक शौकिया पत्रिका इकट्ठा करने और लिखने के लिए आमंत्रित करना।
  • शीर्षक वाला एक छवि बनें एक कार्यकर्ता चरण 5
    5
    आप किस फॉर्म में अपना संदेश भेजना चाहते हैं? आपको अपने अच्छे गुणों को पहचाना चाहिए और आप कितना जानते हैं ताकि बाहर पहने बिना योगदान करने में सक्षम हो। क्या आप अपने कारणों को लेखन, शिक्षण, घटनाओं या कला का आयोजन करने में योगदान देना चाहते हैं? या हो सकता है आप बेहतर खुली वेबसाइटें, ब्लॉग या इंटरनेट पर एक रेडियो खोलें? अपनी प्रतिभा वास्तविक, समय और संसाधनों के साथ-साथ आपके पास उपलब्ध कराएं।
  • यह देखने के लिए एक खोज करें कि क्या कोई व्यक्ति पहले ही सक्रिय है कई कारण पहले से ही कोई है जो उन्हें स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय रूप से समर्थन करता है। यह निर्धारित करने के लिए एक खोज करें कि क्या कोई व्यक्ति पहले से ही आपके कारण के लिए सक्रिय है यदि आप समूह में शामिल हो सकते हैं। आप निश्चित रूप से गर्म पानी की खोज नहीं करना चाहते हैं और काम को दुगुना करते हैं, या बदतर, चीजों को भ्रमित करते हैं उन लोगों के साथ सहयोग करने की कोशिश करें जिन्होंने पहले ही सक्रिय किया है और समझने का प्रयास करें कि क्या आप इसे का हिस्सा बनना चाहते हैं या किसी अन्य तरीके से इसे समर्थन देना चाहते हैं, रचनात्मक लेकिन स्वतंत्र रूप से अपने आप से यह पूछें:
  • क्या आप स्वयंसेवक या कुछ पूर्व-मौजूद समूह में शामिल होना चाहते हैं?
  • क्या आप एक कार्यकर्ता संगठन में भुगतान का काम ढूंढना चाहते हैं?
  • छवि शीर्षक वाला एक सक्रियकर्ता चरण 6
    6
    यदि आप स्थानीय रूप से काम करते हैं, तो क्या एक राष्ट्रीय संगठन में ऐसे संसाधन हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं? आप अक्सर बड़े संगठनों के संसाधनों का लाभ उठा सकते हैं, जैसे सूचना, कानूनी शोध, पत्रक, रणनीतिक सुझाव और ट्यूशन
  • छवि शीर्षक वाला एक सक्रियता चरण 7
    7
    आप एक नेटवर्क बनाने या एक पूर्व-मौजूद संगठन का समर्थन कैसे कर रहे हैं ताकि वह दोनों को लाभ पहुँचा सके और एकजुटता के लिए आपके कारणों का समर्थन कर सके?
  • जब आपको कोई पूर्व-मौजूद समूह नहीं मिल रहा है, तो इसे एक विशाल कार्य या बेशुमार अनुपात के रूप में देखने से बचें। इसके बजाय, इसे कई टुकड़ों में विभाजित करने का प्रयास करें, और अन्य समान विचारधारा वाले लोगों को बोर्ड पर लाने का लक्ष्य। यह अब आसान है कि आप इंटरनेट पर गिन सकते हैं ताकि आप आसानी से लिंक बना सकें, ट्विटर, फेसबुक, फ़ोरम, ब्लॉग, वेबसाइट आदि का उपयोग कर सकें। शब्द पास करने के लिए
  • संगठित हो! यदि आप सक्रियता के एक समूह को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको लोगों को एक ठोस कार्रवाई रणनीति तैयार करने में रुचि मिलनी होगी। एक समूह या उन लोगों की समिति को इकट्ठा करें जो स्थायी आधार पर काम करना चाहते हैं या तदर्थ. आप शुरू से तय करते हैं कि आपका लक्ष्य क्या है: क्या आप किसी विशेष और सरल उद्देश्य को हासिल करने के लिए एक श्रृंखला की कार्यवाही करना चाहते हैं, और फिर समिति भंग करते हैं? क्या आप एक स्थायी समूह बनाना चाहते हैं जो किसी विशेष विषय के बारे में विभिन्न परियोजनाओं पर काम करता है? या क्या आप एक कार्य करने के लिए एक साथ काम करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए विरोध या धन उगाहने का समन्वय करने के लिए?
  • छवि का शीर्षक एक सक्रियता चरण 8
    8
    समूह के उद्देश्यों को नीचे लिखें अपने लक्ष्यों को नीचे लिखें और अपनी रणनीति की योजना बनाएं, अपनी आवश्यकताओं को उजागर करें, आप कौन सा लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं, और इसे आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक कुछ चरण।
  • निश्चित बैठकों कोर कमेटी और उप-कोर की नियमित बैठकें यह सुनिश्चित करेगी कि आप अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकें और आम परियोजना के लिए हर किसी के प्रयासों का समन्वय कर सकें। बैठकों के लिए तारीखों को ठीक करना और घटना को अच्छी तरह से प्रचार करना। सुनिश्चित करें कि आपके पास पहले से एक आरक्षित सीट है, चाहे वह किसी भौतिक स्थान पर आयोजित किया गया हो, वस्तुतः आयोजित किया गया हो, वीडियो सम्मेलन में या समूह चैट में। ऐसे स्थानों में आप मिल सकते हैं स्कूल / कक्षा, सार्वजनिक पुस्तकालय, किसी का घर, पार्क, नगरपालिका / सामुदायिक भवन, युवा केंद्र, सलाखों, पेड़ के घर, पुजारी आदि।
  • प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए जानें क्या लोगों को थोड़ी सी समय, कम पैसे और कई कामों पर जोर दिया जाता है कि आप जाते हैं और कहते हैं कि जो भी उन्होंने किया वो गलत और भयानक है। इस तरह के संचार से लोगों को उन लोगों से परेशान महसूस होता है जो संदेश को संदेश देने और अस्वीकार करते हैं। इस कारण से, जब आप अपनी भावनाओं का समर्थन करते हैं, मनोविज्ञान को प्रेरित करने के बारे में सम्मान, समझ और समझ की भावना को बनाए रखने के लिए याद रखें। दूसरे शब्दों में, किसी को भी यह नहीं बताया जा सकता कि वह जिस तरह से जीता है वह गलत है, और निश्चित रूप से भी नहीं। इसके बजाय, लोगों को समाज की प्रथाओं और उन व्यक्तियों के बारे में जानने की तलाश करें, जिन्होंने अपनी उपयोगिता खो दी है और एक व्यवहार्य, यथार्थवादी और व्यवहार्य विकल्प प्रदान करें याद रखें कि जब आप एक कार्यकर्ता हैं, तो आप एक आदर्शवादी हैं, और इस कारण से आपको कल्पना करने का दायित्व है कि चीजें कैसे सुधार सकती हैं। प्रोफेसर एंथोनी वेस्टन के पास कई तरह के सुझाव हैं, जो कि `कैसे टू री-इमेजिइन द वर्ल्ड` के बारे में, दूसरों के साथ एक के आदर्शों को साझा करने के तरीके के बारे में:
  • छवि का शीर्षक एक सक्रियता चरण 9
    9
    एक सकारात्मक दृष्टि रखें, जो कि लोगों को दिखाता है कि आप "पक्ष में हैं" और कुछ के विरुद्ध "नहीं"
  • शीर्षक वाला एक छवि बनें एक कार्यकर्ता चरण 10



    10
    लोगों की समस्याओं को दिखाने के तरीके की कल्पना करें और स्थिति को कैसे सुधारें। विज़ुअलाइज़ेशन हमेशा शब्दों से अधिक शक्तिशाली होता है
  • छवि शीर्षक वाला एक सक्रियकर्ता चरण 11
    11
    याद रखें कि आतंक प्रतिरोध के दिल में है। किसी के काम को खोने का डर और व्यक्ति की जीवनशैली एक ऐसा भय है जो कार्यकर्ता के संदेश के खिलाफ प्रतिरोध के अधिकांश ड्राइव करता है। यदि आप एक संभव, व्यावहारिक विकल्प प्रदान नहीं करते हैं, और जो कि प्रभावित हो सकता है उन लोगों का सम्मान करते हैं, तो उन्हें आश्चर्यचकित न करें यदि आपके पास परिवर्तन के आपके संदेश में कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • एक विखंडित एक के बजाय एक पूर्ण दृष्टि बनाएँ आप भविष्य को कैसे देख सकते हैं जिसमें आपके द्वारा बनाए गए बदलाव आए हैं? यह प्रत्येक के लिए इस दृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है और उन्हें खुद को विसर्जित करने देता है।
  • बॉक्स के बाहर सोचने का तरीका जानें जिस तरह से आप उनके दिमाग को समझते हैं और इस नई समझ के साथ काम करने के लिए सीखें।
  • शीर्षक वाला एक छवि बनें एक कार्यकर्ता चरण 12
    12
    समस्या को समाधान के रूप में देखें यह संक्रमण जटिल हो सकता है, लेकिन यह समस्याओं के लिए सबसे रोमांचक, रचनात्मक और अभिनव दृष्टिकोण भी है। समस्या की जटिलता में खोदो और निष्कर्ष निकालना जो एक छोटे से एकाग्रता के साथ एक समाधान के रूप में काम कर सकते हैं और चीजों के बारे में अलग सोच सकते हैं।
  • संदेश फैलाएं जब आप बुनियादी प्रेरक और सकारात्मक संचार तकनीक सीख चुके हैं, तो संदेश को फैलाने के लिए तैयार रहें। एक संदेश फैलाने के लिए कई तरीके उपलब्ध हैं, ध्यान दें कि आप क्या कर सकते हैं और आप उपलब्ध समय और संसाधनों के साथ क्या कर सकते हैं। आपके कारण के लिए संदेश प्रसार करने के लिए कुछ सुझाव शामिल हैं:
  • उड़ने वाले: एक फ़्लायर बनाएं जहां आपके संगठन का नाम लिखा गया है, जिस तिथि और समय पर आप मिलते हैं, आपका संगठन क्या करता है और किस क्षेत्र में है स्कूल के आस-पास यात्रियों को रखें, पड़ोस में (जांचें कि मामले पर कोई नियमन है, आप निश्चित रूप से ठीक नहीं करना चाहते हैं), समुदाय के बुलेटिन बोर्ड में, सलाखों या रेस्तरां के अंदर आदि।
  • शीर्षक वाला एक छवि बनें एक कार्यकर्ता चरण 13
    13
    दावतों: भोज किराए पर, स्कूल में या विश्वविद्यालय में या सार्वजनिक स्थान पर, सुपरमार्केट या पार्क की तरह, किराए पर लेने की कोशिश करें लोगों को आकर्षित करने के लिए हस्ताक्षर इकट्ठा करने के लिए एक सूची, अपने संगठन के बारे में जानकारी और रंगीन पोस्टर रखें (यहां तक ​​कि गैजेट देने के लिए कोई बुरा विचार नहीं है)।
  • इंटरनेट का प्रयोग करें: स्वयंसेवकों को ढूंढने के लिए समर्पित कई साइटें हैं इंटरनेट पर अपना संदेश फैलाना और अतिरिक्त समर्थन के लिए स्कूलों, चर्चों, छात्र संगठनों, मित्रों, रिश्तेदारों और ऑनलाइन समुदायों से संपर्क करने पर विचार करें।
  • प्रस्तुत किया: आपके कारण में रुचि रखने वाले लोगों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका आमने-सामने तुलना के माध्यम से होता है यदि वह समूह का हिस्सा महसूस करता है, तो एक व्यक्ति भाग लेने के लिए अधिक इच्छुक है व्यक्ति प्रश्न पूछ सकता है और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है। कैफेटेरिया में एक पत्रिका को पढ़ने वाली लड़की को खुद को निर्देशित करने में संकोच न करें, वह उस समूह का हिस्सा बनना चाह सकते हैं, जिसे आप बना रहे हैं।
  • अपने कारणों से जुड़े स्वयंसेवकों से सहायता प्राप्त करें यदि आपके समूह में कई लोग शामिल हैं, या कई ने अस्थायी स्वयंसेवकों के लिए साइन अप किया है, तो यह उप-समितियां बनाने में मदद कर सकता है ये समितियां बहुत बड़े समूहों के लिए उपयोगी हो सकती हैं जो अलग-अलग परियोजनाएं करती हैं या एक ही लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विभिन्न रणनीतियों का अध्ययन करती हैं। यहां ऐसे लोगों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आपको एक बहुत बड़ी कार्रवाई की आवश्यकता हो सकती है, जैसे एक चैरिटी कॉन्सर्ट, एक चैरिटी मैराथन या एक विरोध जुलूस:
  • जनसंपर्क (पीआर): ये समिति सदस्य मत प्राप्त करते हैं, विशेष रूप से घटनाओं से पहले यह प्रत्येक विज्ञापन का प्रबंधन भी करता है जो कि परिसर में या समाचार पत्रों पर चलता है, रेडियो और टेलीविजन पर। हस्ताक्षर संग्रहण के लिए बुक बैंक्वेट्स और पूरे क्षेत्र में पोस्ट करने वाले बैनर और पोस्टर बनाने में मदद करें। वे मीडिया के ध्यान की ओर ध्यान देने के लिए प्रेस के साथ संपर्क के एक बिंदु भी हैं।
    छवि का शीर्षक एक कार्यकर्ता बनें चरण 14
  • अभियान आयोजक: उपसमिति का यह सदस्य संगठनों, स्थानीय दुकानों और किसी के साथ सहयोग करता है, जो विज्ञापन, प्रायोजन, अंतरिक्ष या भोजन आदि में दान के माध्यम से इस घटना का समर्थन कर सकते हैं।
    शीर्षक वाला एक छवि बनें एक कार्यकर्ता चरण 15
  • रसद: इस पहलू को उन सदस्यों को संबोधित किया जाता है जो व्यावहारिक चीजों, जैसे समय सारिणी, सगाई, आवश्यक सामग्री और सेवाओं की खोज, आवश्यक परमिट का अधिग्रहण, पार्किंग स्थल और भोजन आदि के बारे में चिंतित हैं।
  • वित्तीय: यह सदस्य घटना के बजट को ध्यान में रखता है और पैसे से संबंधित मुद्दों का प्रबंध करता है। उनके कौशल एक बजट का निर्माण, किराए पर लोगों और सेवा प्रदाताओं के भुगतान, घटना के लिए अंतिम टिकट की कीमत पर निर्णय, और धन उगाहने के साथ क्या हासिल किया जाना चाहिए का अनुमानित अनुमान है।
  • असहमति की अपेक्षा करें परिवर्तन ज्यादातर लोगों को प्रभावित करता है और उन तरीकों से प्रतिक्रिया करता है जो हमेशा विनम्र या रचनात्मक नहीं होते हैं वहाँ नकारात्मकता के विभिन्न स्तर हैं जिनके लिए आपको तैयार करने की आवश्यकता है, किसी भी तरह की असहमति की आशा करना सीखें:
  • कारण से संबंधित कुछ कारणों पर विवश होना: अपने कारणों के प्रति दूसरों के असहमति के आधार पर अपने आप से सवाल पूछना एक अच्छी बात है हमेशा यह समझने की कोशिश करें कि असहमति के पीछे एक तर्क है और असहमति के प्रकाश में आपके दृष्टिकोण का पुन: विश्लेषण करने का प्रयास करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपना दृष्टिकोण बदलना पड़ता है, जब तक कि आप नहीं चाहते, लेकिन इसका मतलब है कि एक खुले दिमाग में आपका कारण मजबूत और बम-सबूत बन जाएगा। हमेशा अपने आप से पूछो "मैं इस से क्या सीख सकता हूँ?"। समतावादी, अहिंसक रहें और कारणों पर ध्यान केंद्रित करें, न कि लोगों के असंतोष पर।
  • छवि का शीर्षक एक सक्रियता चरण 16
    14
    किसी चीज पर असंतोष जो कारण की चिंता नहीं करता है: यह उम्मीद की जानी थी आप स्थापित आदेश के खिलाफ जा रहे हैं, यथास्थिति। आप उन लोगों से मिलेंगे जो समय-समय पर आपके ज्ञान, आपके अधिकार, आपकी जानकारी और यहां तक ​​कि आपकी विवेक पर सवाल उठाएंगे। कुछ असमान मतभेदों को शांत करने, छिपाना और हेरफेर करने के लिए स्पष्ट रणनीति होगी। दूसरी बार वे अधिक सूक्ष्म, दुर्भावनापूर्ण और खतरनाक होंगे। पता है कि कब जवाब देना और कब चुप रहना चाहिए, और समझना सीखें कि वकील कब शामिल हो।
  • नफरत की अभिव्यक्ति, चाहे कारण समझा जाता है या नहीं: हमेशा ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो अपनी नफरत से लड़ने और प्रकट करना पसंद करता है, आखिरकार वे मतलब लोगों को स्वयं को सुनने के लिए उपयोग करते हैं। घृणा और शुद्ध विवशता की भावना को शांत और नाजुक ढंग से व्यवहार करना चाहिए। अगर आपको किसी तरह से धमकी दी जाती है, तो पुलिस से सहायता प्राप्त करें यदि वे केवल उपेक्षा कर रहे हैं, तो उनको नज़रअंदाज़ करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, जब तक कि आप शब्दों पर बहुत उत्सुक न हों, इस मामले में आप सम्मान के साथ दयालु हो सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि बहुत से लोग इस बात के लिए शुद्ध नफरत को मानते हैं कि अक्सर क्या होता है और अक्सर, जवाब देने की कोशिश करने से इसे व्यक्त करना अधिक प्रभावी होता है।
  • रन आउट न करें जब आप थके हुए हैं, थक गए हैं और पता नहीं है कि आपके सिर को कैसे टक्कर मारना है, तो सक्रियता एक बुरी चीज बन जाती है यह वह क्षण है जब नकारात्मक विचार आते हैं और आप महसूस कर सकते हैं कि आप जिस तरह से दुनिया कताई कर रहे हैं, उसके लिए हर किसी को दोष देना चाहते हैं। उस बिंदु पर आप लोगों के व्यवहार के पीछे की प्रेरणाओं पर अपना नजरिया खो चुके हैं, और आप इस तथ्य के बारे में सामान्यीकरण के सर्पिल में गिर गए हैं कि सबकुछ गलत हो जाता है और आप मजबूत होने के बजाय निराश महसूस करते हैं।
  • एक लंबे समय के लिए आराम करो ब्रेक ले लो और अपने दिमाग को ताज़ा करने के लिए आपको याद दिलाना है कि वह कहाँ है
  • छवि का शीर्षक एक सक्रियता चरण 17
    15
    यदि आप जुनूनी महसूस करते हैं, तो हो सकता है क्योंकि आप हैं। जुनून और जुनून के बीच अंतर को समझना सीखें जुनून एक शक्ति है जिसे पूर्ण जागरूकता के माध्यम से हासिल किया जाता है, जबकि जुनून एक ग्राउंडिंग बल है जिसे अक्सर यह समझने के बिना प्राप्त किया जाता है कि, कैसे और कैसे आप शीर्ष पर हैं।
  • छवि का शीर्षक एक सक्रियता चरण 18
    16
    यदि आप लोगों से नफरत करना शुरू करते हैं, तो अचानक प्रतिक्रिया करें और बुरी चीजों के बारे में सोचें, आप एक निश्चित श्रेणी के लोगों के साथ क्या करेंगे, इस बारे में बुरा स्वाद का विचार, एक कदम पीछे ले जाने के लिए इसे एक अलार्म के रूप में ले जाओ और दिशा में शॉट को सही करें आपका उद्देश्य
  • खराब समय की अपेक्षा करें कभी-कभी यह आपको लगेगा कि आपके सभी प्रयास बेकार रहे हैं, या चीजें क्रिस्टलीकृत हैं। प्रगति के साथ जो सब कुछ करना है, वह इन गतिरोधों को पूरा करती है ये क्षणों की अपेक्षा करना महत्वपूर्ण है और उन्हें कैसे दूर करना सीखें। नए संगठनों को बनाने और नए लोगों के साथ अपने पुराने दृष्टिकोण को पुन: संयोजन करने के द्वारा इन गतिरोधों को भंग करें।
  • प्रतिबिंबित करें कि आप परिवर्तन का समर्थन कैसे कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर इस विषय को अपने लिए केवल संपूर्ण अध्याय की ज़रूरत होती है, तो शुरुआत से ही यह समझने में कोई दिक्कत नहीं हुई कि एक अच्छा कार्यकर्ता परिवर्तन से परे सोचता है और भविष्य को देखता है जिसमें उसका दर्शन हुआ, लेकिन तब? क्या होता है? क्या परिवर्तन को लगातार समर्थित होना चाहिए? या आपके द्वारा प्रस्तावित परिवर्तन स्वयं-टिकाऊ है और आत्म-भोजन विकसित करना जारी रखने में सक्षम है? इस पर अग्रिम रूप से दर्शाते हुए आपकी रणनीति बदल सकती है, खासकर अगर आप चिंतित हैं कि परिवर्तन पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है कि परिवर्तन अपने आप ही जीवित रहना जारी रहता है प्रोफेसर एंथनी वेस्टन "चढ़ाई परिवर्तन" की अवधारणा को दर्शाता है मजबूत चढ़ाई वाली आइवी की तरह, परिवर्तन कुछ भी रहना चाहिए और अन्य स्थितियों की परवाह किए बिना खुद को बनाए रखना चाहिए।
  • इंटरनेट पर विश्वास करें जैसा कि वेस्टन कहते हैं, "वेब भी चढ़ रहा है," उसे हर जगह फैलाने की क्षमता दी जाती है, जो कि सबसे अच्छा स्थान है, जहां परिवर्तन को प्रकट करने और जीवित रहने की अनुमति नहीं है? यह भी सुझाव देता है कि आप ऐसी किसी भी चीज़ पर भरोसा करते हैं जो खेल, दार्शनिक, युवा नेटवर्क, और दूरदर्शी वृद्धों के समुदायों जैसी सीमाओं में घुस सकती हैं। उन तरीकों के बारे में सोचें जिन में आपका सक्रियता आकार और समेकित हो जाती है, निराशा की जहर और आप पर फेंकने वाले डर की परवाह किए बिना।
  • टिप्स

    • जब आप दूसरों के साथ काम करते हैं, तो समूह की आवश्यकताओं पर विचार करें। विवरणों पर समझौता करना सीखें, मुख्य मूल्यों पर नहीं
    • रचनात्मक रहें! सक्रियता को बड़ी घटनाओं को शामिल करना जरूरी नहीं है यहां तक ​​कि ब्लॉगर्स अपने पदों के माध्यम से कार्यकर्ता भी हो सकते हैं, शिक्षक कार्यकर्ता हो सकते हैं जो छात्रों को अपने विश्वासों को चुनौती देने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, कलाकार कलाकारों को शहर के चारों ओर कला के टुकड़े छोड़ने के कार्यकर्ता हो सकते हैं, कंप्यूटर प्रेमी एक इलेक्ट्रॉनिक पत्रिका खोल सकते हैं , आदि।
    • गैजेट्स को धन जुटाने के एक अतिरिक्त साधन के रूप में उपयोग करने की देवी पर विचार करें यदि आपकी सक्रियता बहुत बड़ी घटनाओं के साथ होती है आप टी-शर्ट बना सकते हैं, मिठाई की बिक्री कर सकते हैं या उस विषय से संबंधित पुस्तकों को बेच सकते हैं जिन पर आप ध्यान देते हैं।
    • सशक्त संगठन, ऊपर से नीचे तक (या इसके विपरीत) सुनिश्चित करेंगे कि सबकुछ ठीक हो जाए अपने कदम दस्तावेज मत भूलना, अपनी परियोजनाओं को समय बीतने के रूप में संशोधित करें और अपने वार्ताकारों के साथ अक्सर संवाद करें।
    • धन जुटाना सीखें यहां तक ​​कि अगर आप एक बहुत ही तंग बजट पर एक कार्यकर्ता हो सकते हैं, तो सक्रियता के रूपों के लिए पैसे की कोई आवश्यकता नहीं होती है कलाकारों को आपूर्ति की ज़रूरत होती है, ब्लॉगर्स को अपनी साइट्स की मेजबानी करने की ज़रूरत होती है, पोस्टर को मुद्रण के लिए पैसे की ज़रूरत होती है। यदि आप कोई परियोजना लिखना चाहते हैं तो कुछ प्रकार की सक्रियता आपको धन जुटाने में सक्षम हो सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आपको सिविल अवज्ञा में भाग लेने की योजना है, तो उस परिस्थिति को समझें जो मौजूद हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको गिरफ्तार किया जा सकता है तो वकील के व्यवसाय कार्ड लें।
    • कार्यकर्ता मंडलियों के भीतर भेदभाव पर ध्यान दें दुर्भाग्यवश, कार्यकर्ताओं को एक विशेषाधिकृत स्थिति से किसी कारण के लिए लड़ने के लिए बहुत आम है उदाहरणों में सफेद नारीवादियों के बीच समलैंगिक अधिकारों और जातिवाद का समर्थन करने वाले समूहों में लिंगवाद शामिल है। नस्लवाद, लिंगवाद, दुर्व्यवहार, समलैंगिकता, इत्यादि न दें। समूह में अनियंत्रित हो जाना दूसरों की जरूरतों को ध्यान में रखें, और उन समस्याओं के बारे में खुला मन सुनें जिन्हें आपने नहीं माना है। अपनी घटनाओं को सुलभ बनाएं और जानें कि यदि आप इस अवधारणा से परिचित नहीं हैं तो एक सुरक्षित स्थान कैसे बनाएं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जिस कारण के बारे में जानकारी आप आगे ले रहे हैं
    • सक्रियता पर पुस्तकें
    • संसाधन (समय, पैसा, सामान)
    • इंटरनेट का उपयोग
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com