कैसे पार्क गार्ड बनने के लिए

क्या आप पार्क गार्ड के जीवन से प्रभावित हैं? ये लोग पशु और पौधों की प्रजातियों के लिए इन प्राकृतिक क्षेत्रों को सुरक्षित रखने के लिए राष्ट्रीय और राज्य पार्कों के सहयोगी के रूप में काम करते हैं और हर साल उन लाखों लोगों तक पहुंच जाते हैं जो उन्हें यात्रा करते हैं। उनके पास कार्य के विभिन्न कार्य हैं: लुप्तप्राय क्षेत्रों की सुरक्षा, वन्यजीव और पौधों के बारे में आगंतुकों को सूचित करना, वैज्ञानिक जानकारी एकत्र करना और खोज एवं बचाव कार्यों का संचालन करना। यह लेख एक पार्क कर्मचारी के कैरियर की जानकारी प्रदान करता है, उन में से एक बनने की जरूरत है और राष्ट्रीय उद्यानों की सेवा में या राज्य पार्क के भीतर नौकरी मिलती है

कदम

भाग 1

एक पार्क गार्ड बनने का फैसला
एक पार्क रेंजर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि आप किस तरह के पार्क परिचर बनना चाहते हैं क्या आप ग्रामीण क्षेत्रों में या पूरी तरह से जंगली स्थानों में काम करने की उम्मीद करते हैं, पर्यावरणीय आंकड़ों को इकट्ठा करते हैं और उन लोगों की तलाश करते हैं जिन्होंने खुद को जंगल में खो दिया है? या क्या आप अपने आप को पार्क में आने वाले दर्शकों का स्वागत करते हैं और बच्चों को पौधों और जानवरों के बारे में पढ़ाते हैं? पार्क क्लर्क के रूप में कैरियर शुरू करने से पहले, जानना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए कौन सी भूमिकाएं सही हैं।
  • कुछ गार्डों की एक वैज्ञानिक पृष्ठभूमि है वे जानवरों और पौधों की आबादी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करते हैं और उन पार्कों के स्वास्थ्य के विषय में निर्णय लेते हैं जिनमें वे काम करते हैं। आम तौर पर पृथ्वी या वन विज्ञान में डिग्री होती है
  • अन्य गार्ड शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे अपने पार्क में न केवल पशुवर्ग और भूवैज्ञानिक संरचनाओं को सार्वजनिक रूप से सिखाने के लिए जिम्मेदार हैं, बल्कि प्रदूषण, अपशिष्ट और जलवायु परिवर्तन से कैसे पार्क प्रभावित होता है। वे लोगों को यह बताते हैं कि स्वभाव का आनंद कैसे लें, जबकि इसे बनाए रखने में मदद करते हुए।
  • वन रेंजरों का एक और आम उद्देश्य पुलिस कार्य करना और अग्निशामक होना है। वे पुलिस और फायर स्टेशनों से दूर क्षेत्र में सुरक्षा की पहली पंक्ति हैं। सुनिश्चित करें कि आगंतुक प्रत्येक के सुरक्षा के लिए पार्क नियमों का पालन करें।
  • अपशिष्ट कर, उद्यान रखरखाव, कागजी कार्रवाई और परमिट और बिक्री उपकरण वन रेंजर्स की अन्य सामान्य जिम्मेदारियां हैं।
  • एक पार्क रेंजर चरण 2 वाला शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक पार्क गार्ड होने के फायदे और नुकसान के बारे में जानें बहुत से लोग वन कार्यकर्ता बनने के लिए आकर्षित होते हैं, क्योंकि वे प्रकृति का ध्यान रखते हैं और हर दिन सड़क पर काम करना चाहते हैं। नकारात्मक पक्ष यह है कि उन्हें सर्दी, गर्म या बरसात की स्थितियों में मैनुअल काम करने के लिए तैयार होना चाहिए और अक्सर सप्ताहांत और छुट्टियों पर काम करना चाहिए। कानून प्रवर्तन फॉस्टर खतरनाक स्थितियों से निपट सकते हैं और कभी-कभी काम भावनात्मक रूप से मुश्किल हो सकता है, जैसे जब लोग खुद को चोट या पार्क में मरते हैं कार्य कभी-कभी थका हुआ होता है, लेकिन अक्सर यह फायदेमंद होता है और अधिकांश वन रक्षक कहते हैं कि वे अपनी नौकरी पसंद करते हैं
  • एक पार्क रेंजर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उनकी मानसिकता को समझने की कोशिश करें वे क्षेत्रीय और राज्य क्षेत्र की सुरक्षा में एक गंभीर भूमिका के साथ राज्य कार्यकर्ता हैं यदि उनकी प्राथमिक भूमिका शिक्षा, संरक्षण या कानून प्रवर्तन है, तो वे निम्न गुण हैं:
  • वे प्राकृतिक दुनिया का सम्मान करते हैं वन गार्ड अपने दिनों को उन जमीन के बारे में सीखते हैं जहां वे काम करते हैं। वे पशुओं, पेड़ों और अन्य पौधों की रक्षा करने की परवाह करते हैं।
  • वे विशेषज्ञ नेता हैं चाहे वह किसी जंगल के माध्यम से रात पथ चला रहा हो या खोई गई हाइकर के निशान पर एक खोज अभियान चला रहा हो, तो पार्क गार्ड आमतौर पर स्थिति पर विशेषज्ञ है और अक्सर दूसरे लोगों के लिए ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए।
  • वे मौसमी काम के लिए अच्छी तरह तैयार हैं या सप्ताहांत और छुट्टियों पर काम कर रहे हैं चूंकि अधिकांश पार्क आगंतुक गर्म महीनों और बाकी दिनों के दौरान पार्कों में झुंडते हैं, क्योंकि वन रेंजर अधिक सक्रिय होते हैं जब अन्य लोग छुट्टी पर होते हैं।
  • भाग 2

    एक पार्क गार्ड बनने के लिए आवश्यकताएँ होने
    छवि एक पार्क रेंजर चरण 4 का शीर्षक
    1
    एक विश्वविद्यालय की शिक्षा की आवश्यकता है राष्ट्रीय पार्क सेवा गार्ड के रूप में योग्य होने के लिए, आपको कम से कम एक डिग्री, एक पार्क में काम के अनुभव का एक वर्ष या दोनों के संयोजन की आवश्यकता होती है।
    • फॉस्टर द्वारा प्राप्त की जाने वाली सबसे आम डिग्री सार्वजनिक प्रशासन, कानून प्रवर्तन और पार्क और मनोरंजन प्रबंधन से संबंधित हैं, लेकिन अन्य योग्यता पाठ्यक्रम भी हैं। अधिकांश विभाग चाहते हैं कि उनके गार्ड को कम से कम तीन विश्वविद्यालय वर्ष हों- कुछ पदों पर मास्टर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है
    • यदि आप पारिस्थितिकी या संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो जीव विज्ञान या भूविज्ञान, पर्यावरण या वन अध्ययन जैसे प्राकृतिक विज्ञानों में डिग्री प्राप्त करें।
  • छवि एक पार्क रेंजर चरण 5 का शीर्षक
    2



    पार्क सिस्टम से परिचित हो जाओ राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्कों पर जाएं पार्क कहानियों, नियमों और विनियमों के लिए खोजें वन रक्षक से पूछें कि उन्होंने कैरियर कैसे चलाया है। एक स्वयंसेवक बनें और एक पार्क गार्ड की सहायता करने के लिए समय व्यतीत करें ताकि काम को समझने की बेहतर समझ मिल सके।
  • बैक ए पार्क रेंजर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक प्रासंगिक कार्य अनुभव करें। कई पार्क कम-स्तर के मौसमी श्रमिकों को पार्क करते हैं जो पार्क गार्ड बनेंगे। आप राष्ट्रीय, क्षेत्रीय या नगरपालिका पार्क या किसी ऐतिहासिक स्थल पर स्वयंसेवा भी कर सकते हैं। एक संग्रहालय में टूर गाइड या शिक्षक के रूप में काम करना या सार्वजनिक सामानों के संरक्षण के लिए कुछ छात्र संघ द्वारा दिए गए खर्चों के साथ एक प्रशिक्षु के रूप में काम करना
  • भाग 3

    पार्क गार्ड के रूप में नौकरी खोजें
    एक पार्क रेंजर चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    1
    उन पार्कों के संपर्क में रहें जो आपको रुचि रखते हैं जिस क्षेत्र में आप काम करना चाहते हैं उस पर अधिकारिता वाले कार्यालय से संपर्क करें और पूछें कि पार्क परिचर कैसे बनना है आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, प्रत्येक विभाग के लिए आवश्यकताओं को अलग-अलग होते हैं।
    • यदि आप एक राष्ट्रीय पार्क में काम करना चाहते हैं तो क्षेत्रीय पार्क सेवा क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करें। आपको आधिकारिक साइटों की तलाश में नौकरी की पेशकश भी मिलेगी।
    • यदि आप किसी नगर पार्क में काम करना चाहते हैं तो आप अपने राष्ट्रीय पर्यावरण मंत्रालय से संपर्क करें यदि आप किसी राज्य पार्क में या अपने शहर के एक विभाग में काम करना चाहते हैं।
  • बी होना एक पार्क रेंजर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    नौकरियों के लिए आवेदन करें वन रेंजर के रूप में नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया स्थिति की पेशकश विभाग के आधार पर भिन्न होती है। किसी भी मामले में, इसमें एक आवेदन चरण, एक परीक्षा, एक साक्षात्कार और काम पर रखने से पहले आपराधिक आरोपों की जांच शामिल होगी। विशेष नौकरी के लिए आवश्यकताओं को जानने की कोशिश करें, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं और आगे बढ़ने से पहले उन्हें सुनिश्चित कर लें।
  • बैक ए पार्क रेंजर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रारंभिक जांच पास करें एक पार्क में काम करने के लिए योग्य होने के लिए राष्ट्रीय उद्यानों में प्रशासनिक करियर तक पहुंचने के लिए विशेष परीक्षाएं ली गई हैं। आपको कार्मिक कार्यालय से परीक्षा लेने के लिए कहा जाएगा।
  • यदि आप कानून प्रवर्तन के लिए एक असाइनमेंट करना चाहते हैं, तो आपको एक विशेष स्कूल में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी पूरा करना होगा। इन पाठों में अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों या अनुभव को बदलना संभव नहीं है और कोई दूरी सीखने का विकल्प नहीं है।
  • चेतावनी

    • पार्क कार्यकर्ताओं के लिए प्रतिस्पर्धा कठोर हो सकती है, खासकर पुलिस कार्यों को कवर करने के लिए।
    • अपनी इच्छानुसार स्थिति प्राप्त करने के लिए शिक्षा, कार्य अनुभव और अन्य आवश्यक आवश्यकताएं हो सकती हैं। आवश्यक पेशेवर आवश्यकताओं के सामान्य विवरणों पर भरोसा करने के बजाय पार्क डिपार्टमेंट से विस्तृत जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें, जहां आप काम करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com