चिड़ियाघर में कैसे काम करें

चिड़ियाघर के संरक्षक पेशेवर हैं जो लोगों को सूचित करने और चिड़ियाघर, एक्वैरियम या बायोपार्क में जानवरों की देखभाल करने के लिए काम करते हैं। ये ऐसे व्यक्ति हैं जो पिछले काम के अनुभवों और बहुत अलग पृष्ठभूमि से आते हैं, इसलिए इस कैरियर पर जाने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है। एक अच्छा स्कूल पाठ्यक्रम, बहुत अनुभव और दृढ़ संकल्प आप एक चिड़ियाघर के रखवाले बनने में मदद करेंगे।

कदम

भाग 1

पढ़ें अप
एक ज़ुकेपियर बनो चित्र 4
1
चिड़ियाघर के कार्यकर्ता के बारे में जानें बायोपार्क के संरक्षक बनने के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, आपको समझना चाहिए कि काम में क्या शामिल है। यह शारीरिक रूप से और भावनात्मक रूप से बहुत थका हुआ काम है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह आपका कैरियर है।
  • जानवरों की देखभाल के लिए बहुत सारे शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है। यह एक विशेष रूप से रोमांचक काम नहीं है और आप गंदे, पसीना और थके हुए घर आएंगे। इसके अलावा आपको मजबूत और लचीला होना चाहिए, कम से कम 25 किलोग्राम वजन उठाने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक चिड़ियाघर के रखवाले का समय कम से कम अनियमित होता है बदलाव हर हफ्ते बदलते हैं और छुट्टियों के दौरान भी आपको काम करना होगा।
  • यदि आप जानवरों के प्रति भावुक हैं, तो यह एक ऐसा कैरियर है जो कई संतुष्टि को सुरक्षित रखता है। हालांकि, वेतन के दृष्टिकोण से, उसी क्षेत्र में अन्य व्यवसायों के रूप में उतना उतना पैसा नहीं मिलता है। औसतन, एक चिड़ियाघर की रकम प्रति वर्ष लगभग 27,000 यूरो कमाती है, लेकिन वेतन का अनुभव और इस क्षेत्र में रहने की लागत पर निर्भर करता है जहां चिड़ियाघर स्थित है।
  • चिड़ियाघर में एक व्यक्ति हर दिन बहुत अलग कार्य करता है जानवरों को खिलाने, पिंजरों और क्षेत्रों को साफ करने के अलावा, जहां लोग नमूनों का निरीक्षण कर सकते हैं, निगरानी कर सकते हैं और ग्राहकों को सूचित कर सकते हैं, एक अभिभावक को कुछ कागजी कार्रवाई भी करनी चाहिए। यह आवश्यक है कि आप नोट लेते हैं और दिन के दौरान होने वाली सभी चीज़ों को लिखते हैं, विचारों का प्रस्ताव देते हैं, विभिन्न समस्याओं का समाधान करते हैं और पार्क के मेहमानों का मनोरंजन करते हैं, साथ ही साथ अन्य कर्मचारियों के साथ संवाद भी करते हैं।
  • 2
    इस कैरियर के विकल्पों को जानिए बहुत से लोग चिड़ियाघर में काम करने के विचार से प्यार करते हैं, लेकिन वे शारीरिक काम की मात्रा और काम के घंटे की अनिश्चितता के विचार से निराश हैं। हालांकि, पता है कि कई अन्य पद उपलब्ध हैं जो अपरिहार्य हैं "समारोह" एक बायोपार्क
  • निदेशकों, प्रबंधकों और समन्वयक प्रशासनिक पदों पर कब्जा कर रहे हैं। जो लोग इन कार्यों को करते हैं, वे चल रहे परियोजनाओं की निगरानी करते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि पार्क के नियमों का सम्मान किया जाता है, कर्मचारियों को भाड़े और प्रबंधन और स्वयंसेवकों का प्रबंधन करते हैं, और चिड़ियाघर के भविष्य के बारे में निर्णय लेने में सहायता करते हैं।
  • क्यूरेटर्स यह निर्णय लेते हैं कि किस जानवर की प्रजाति चिड़ियाघर का हिस्सा होगी और उन्हें प्राप्त करने का ख्याल रखेगी। सामान्य संपादकों और जानवरों के सभी पार्क में मौजूद सभी नमूनों का प्रबंधन करते हैं, जबकि प्रदर्शनी और प्रशिक्षण के लिए जिम्मेदार लोगों को रेखांकन और शैक्षिक कार्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए चिड़ियाघर में आगंतुकों की पेशकश करने के लिए तैयार होते हैं।
  • मार्केटिंग और फंड जुटाने में शामिल लोग चिड़ियाघर के प्रबंधन के लिए पैसा पाने के लिए, बिक्री से निपटने, पार्क को बढ़ावा देने और विज्ञापन अभियान बनाने और बायोपार्क के पक्ष में सार्वजनिक सेवा घोषणाओं के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • प्राणी विज्ञानी और जीवविज्ञानी एक पार्क स्टाफ का हिस्सा हैं और पर्यावरण के रखरखाव के संबंध में तकनीकी और वैज्ञानिक सहायता प्रदान करते हैं जिसमें पशु रहते हैं। वे विशिष्ट प्रजातियों पर शोध से भी निपटते हैं।
  • पशु चिकित्सकों और उनके सहायक भी चिड़ियाघर में काम करते हैं और नमूनों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं का ध्यान रखते हैं।
  • बीक ए ज़ुकेपियर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    अध्ययन के एक पाठ्यक्रम का पालन करें। चिड़ियाघर की रक्षक बनने के लिए कोई विशिष्ट योग्यता या अध्ययन नहीं है और अलग-अलग पार्कों के लिए चयन की आवश्यकताएं भिन्न हैं। हालांकि, आपकी विद्यालय शिक्षा, जीव, जीव विज्ञान और प्रकृति से संबंधित अधिक है, काम की अधिक संभावना आपके लिए होगी।
  • यदि आप हाई स्कूल के छात्र हैं, तो आप कुछ स्थानीय बायोपार्क या चिड़ियाघर में स्वयंसेवा और शिक्षुता कर सकते हैं। आप अपने स्कूल के सचिवालय से जानकारी मांग सकते हैं, क्योंकि कभी-कभी सम्मेलनों और करार होते हैं वैकल्पिक रूप से, आप उस पार्क की वेबसाइट देख सकते हैं जो आपकी रूचि रखते हैं।
  • यदि आपने हाई स्कूल के बाद अपनी पढ़ाई जारी रखने का फैसला किया है, तो आपको जानवरों, पशु विज्ञान, जूटक्निकल विज्ञान और पशु या पशु चिकित्सा प्रस्तुतियों की तकनीकों जैसे प्रकोष्ठों का मूल्यांकन करना चाहिए। कुछ मामलों में आप तीन वर्षों में थोड़ी सी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह मूल्यांकन करने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि कौन से मार्ग आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है और आपके क्षेत्र में कौन सी संकाय उपलब्ध हैं। यदि आप विदेश में एक अध्ययन अनुभव चाहते हैं, तो आप में संयुक्त राज्य अमेरिका में स्नातक की डिग्री कमा सकते हैं "चिड़ियाघर विज्ञान", "चिड़ियाघर प्रबंधन" और "चिड़ियाघर शिक्षा"।
  • यदि आपके विश्वविद्यालय में कोई विशिष्ट पाठ्यक्रम नहीं हैं, तो आप पर्यावरण और प्रकृति, या कृषि और वन विज्ञान और प्रौद्योगिकियों के लिए जीव विज्ञान, जीव विज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी का हमेशा अध्ययन कर सकते हैं। ये सभी संकाय एक चिड़ियाघर में काम करने की संभावना बढ़ा देते हैं।
  • भाग 2

    अनुभव बनाना
    बीजा ए ज़ूकेपियर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्वयंसेवक के रूप में कार्य करें प्रत्येक पेशे में अनुभव बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन उन कार्यों में महत्वपूर्ण है जहां विशिष्ट कौशल की आवश्यकता होती है, जैसे कि बायोपार्क के रखरखाव में। स्वयंसेवा एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है जो एक शिक्षुता या एक धारणा के लिए दरवाजा खोल सकता है।
    • चिड़ियाघर आमतौर पर स्वयंसेवकों के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का आयोजन करता है। जंगली जानवरों के साथ काम करते समय सुरक्षा मुख्य पहलुओं में से एक है - पता है कि एक बायोपार्क द्वारा प्रदान किया गया प्रशिक्षण अन्य संस्थानों द्वारा आयोजित अधिक से अधिक विस्तृत होगा जो स्वयंसेवा पर भरोसा करते हैं।
    • अनुसूचियां आम तौर पर लचीला होती हैं आप अपने काम को दो सप्ताह या दो महीने के निर्धारित समय के साथ उधार दे सकते हैं या आप विशेष कार्यक्रमों के दौरान ही काम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए गर्भावस्था की निगरानी के दौरान या नए नमूने की शुरुआत।
    • एक स्वयंसेवक के रूप में सबसे अधिक अनुभव करने का प्रयास करें सवाल पूछिए और अन्य अभिभावकों से बात करें कि वे कैसे अपनी स्थिति तक पहुंच गए हैं। मित्र बनाएं और एक सामाजिक नेटवर्क बनाएं जो भविष्य में चिड़ियाघर में काम करने में आपकी सहायता कर सके।
  • बीक ए ज़ूकेपियर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    चिड़ियाघर में अपनी शिक्षुता करो यह आपके फिर से शुरू में जोड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण विवरण है और आपको क्षेत्र में सीधे अनुभव करने का अवसर देता है। हालांकि प्रत्येक प्रकार के कैरियर के लिए शिक्षुता महत्वपूर्ण है, अगर आप चिड़ियाघर में काम करने जा रहे हैं तो यह और भी महत्वपूर्ण है
  • इस मामले में आपको विभिन्न चिड़ियाघरों में व्यक्तिगत रूप से जाना होगा और एक प्रशिक्षु के रूप में लॉग इन करने में सक्षम होने के लिए पूछना होगा। यदि आप किसी संबंधित संकाय में भाग ले रहे हैं, तो विश्वविद्यालय के साथ संपर्क करने के लिए आप पार्क में अपने इंटर्नशिप को उधार दे सकते हैं। अगर आपने विदेशों में अध्ययन करने का निर्णय लिया है, खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका में, पता है कि अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ चिड़ियाघर के रखवाले आपकी साइट पर कई संस्थानों को प्रकाशित करते हैं, जहां आप अपनी शिक्षुता कर सकते हैं। उनका डाटाबेस एक सही शुरुआती बिंदु है।
  • पता है कि शिक्षुता बहुत मांग होगी। यद्यपि अधिकांश इंटर्नशिप अंशकालिक होते हैं, जो एक चिड़ियाघर में होता है, प्रति सप्ताह 40 घंटे का कार्य समय प्रदान करता है। सप्ताहांत पर भी काम करने के लिए तैयार हो जाओ
  • सहयोग का यह रूप आम तौर पर भुगतान नहीं किया जाता है, लेकिन आपके पास खर्च या कमरे और बोर्ड की एक छोटी प्रतिपूर्ति हो सकती है।
  • यह प्रशिक्षण अवधि तीन महीने तक रहता है और अक्सर यूनिवर्सिटी और हाई स्कूल के छात्रों ने गर्मियों की छुट्टियों का फायदा उठाया है।



  • बीक ए ज़ूकेपियर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रमाणपत्र प्राप्त करें और तकनीकी ज्ञान प्राप्त करें एक चिड़ियाघर रक्षक के रूप में काम करने के लिए आपके पास मैन्युअल और तकनीकी कौशल का संयोजन होना चाहिए। प्राथमिक चिकित्सा प्रमाणीकरण और कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन प्राप्त करके अपने पाठ्यक्रम में सुधार, कई कंप्यूटर प्रबंधन कार्यक्रमों का उपयोग करना सीखें।
  • आप प्रथम प्राथमिकता प्रमाण पत्र और कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन प्राप्त करने के लिए कोर्स में नामांकन कर सकते हैं। एक चिड़ियाघर संचालक आपात स्थिति के लिए तैयार हो गया है, और इस प्रमाणपत्र अन्य उम्मीदवारों जब आप वर्तमान नौकरी आवेदन से आप भेद होगा। संस्थाओं है कि एक प्रमाण पत्र साबित करते हुए कि आप लाभ की मांग के साथ भाग लिया जारी करने के बाद इस तरह के एक कोर्स का आयोजन सबक के इस प्रकार की सदस्यता क्योंकि न केवल कॉलेज क्रेडिट कमाने है, लेकिन यह है कि आप अपने पेशेवर कौशल में सुधार करने में मदद करेगा।
  • एक चिड़ियाघर के रखवाले के रूप में, आपको हर दिन लंबी रिपोर्ट लिखनी होगी, पशु व्यवहार का ध्यान रखना होगा और कभी-कभी अन्य स्टाफ के सदस्यों या पार्क आगंतुकों के लिए प्रस्तुतीकरण भी करना होगा। इस कारण से वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज के कार्यक्रमों का अच्छा ज्ञान आपके पाठ्यक्रम में एक महान जोड़ा मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। आप कंप्यूटर पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप कर सकते हैं या आत्म-सिखाए गए प्रयासों का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3

    नौकरी खोजें
    बीक ए ज़ूकेपियर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    पाठ्यक्रम लिखें एक अच्छा पाठ्यक्रम निस्संदेह सही काम की स्थिति खोजने का पहला कदम है और, एक महत्वाकांक्षी चिड़ियाघर के रूप में, आपको अपने क्षेत्र के अनुभव, आपके संदर्भ और आपकी शिक्षा को उजागर करना होगा।
    • आपको एक सुपाठ्य और आधुनिक दिखने वाले टाइपफेस का उपयोग करना चाहिए उनको भी जटिल से बचें, इटैलिक में और 10 और 12 के बीच के आकार का चयन करें।
    • यद्यपि एक अच्छा पाठ्यक्रम अपेक्षाकृत सरल होना चाहिए, एक सुखद रंग, ग्राफिक्स और एक विशेष मार्जिन का विकल्प आपको भीड़ से बाहर खड़े करने की अनुमति देता है। ऊपरी कोने में अपने आद्याक्षर के साथ एक मोनोग्राम डालने या विभिन्न वर्गों के शीर्षकों के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग करने का प्रयास करें। इसे ज़्यादा मत करो, हालांकि, और चमकदार रंगों का चयन न करें। गहरे नीले या बैंगनी रंगों के लिए सीमित और यह सुनिश्चित करें कि पत्र अभी भी सुपाठ्य हैं।
    • केवल उस जानकारी को शामिल करें, जो आपके लिए आवेदन कर रहे नौकरी के प्रकार के लिए प्रासंगिक है। चिड़ियाघर के निदेशक को यह नहीं जानना चाहिए कि आपने विश्वविद्यालय के अध्ययन के दौरान किराए का भुगतान करने के लिए एक बार में काम किया है, लेकिन सप्ताह के दौरान स्थानीय फ़ाइनल में अपने स्वयंसेवकों के काम के बारे में और बताना होगा जब आप संकाय के अंतिम वर्ष में थे।
    • एक व्युत्क्रम कालानुक्रमिक क्रम का सम्मान करते हुए पाठ्यक्रम लिखें। सबसे हाल के अनुभवों से शुरू करें और पीछे की ओर आगे बढ़ें हम आम तौर पर सबसे महत्वपूर्ण अनुभव लिखने की सलाह देते हैं "गुना ऊपर" पृष्ठ का इस तरह आप तुरंत पढ़ सकते हैं, क्योंकि यह मुड़ा हुआ शीट के पहले छमाही में है। दूसरे शब्दों में, पृष्ठ के शीर्ष पर आपके द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण काम को लिखने का प्रयास करें
    • किसी दूसरे व्यक्ति को अपने फिर से शुरू की जांच करने के लिए कहें, जैसे प्रोफेसर, एक पूर्व कर्मचारी, या मित्र या परिवार के सदस्य। वे आपको ऑर्डर और फ़ॉर्मेटिंग के परिशोधन के लिए केवल सुझाव ही नहीं देंगे, लेकिन वर्तनी या व्याकरण त्रुटियों की भी जांच करेंगे। बहुत से लोग अपनी गलत वर्तनी देखने में असमर्थ हैं, जब वे किसी दस्तावेज़ पर लंबे समय से काम करते हैं।
  • बीजा ए ज़ूकेपियर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    पता है कि नौकरी कैसे मिल सकती है नौकरी की तलाश वास्तव में आप को डूब सकती है और बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि कहां देखें खुली स्थिति ढूंढने के लिए एक योजना की योजना बनाएं
  • यदि आपने संयुक्त राज्य में एक कोर्स का पालन करने का फैसला किया है, तो चिड़ियों का अमेरिकी एसोसिएशन शायद सबसे अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। एसोसिएशन में रिक्त पदों की एक पूरी सूची है जो पूरे साल में अपडेट की जाती है। वैकल्पिक रूप से, अपने को फिर से शुरू करने के लिए अपने आप को ब्याज के विभिन्न चिड़ियाओं से जोड़कर प्रबंधक से बात करने के लिए कहें।
  • पूर्व कर्मचारियों से बात करें यदि आपने एपेंटिसशिप किया है या किसी चिड़ियाघर में स्वयंसेवा किया है, तो आपको दूसरे वार्डन से संपर्क करना चाहिए और उन्हें पूछना चाहिए कि क्या काम पर रखने की योजना है भले ही कोई स्थिति उपलब्ध न हो, फिलहाल, वे भविष्य में आपसे संपर्क कर सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में बायोपार्क से संपर्क करें और देखें कि क्या वे कर्मचारी ढूंढ रहे हैं अपना फिर से शुरू करें, भले ही आपको नहीं पूछा जाए, और उन्हें सूचित करें कि आप नौकरी की तलाश में हैं यहां तक ​​कि अगर इस समय कुछ भी नहीं है, तो वे आपके अनुरोध को दायर कर सकते हैं और भविष्य के चयन के मामले में इसे पुनर्विचार कर सकते हैं।
  • एक ज़ुकेपीर के चरण 13 में छवि का चित्रण
    3
    अनुसंधान में लचीला होना आप शायद तुरंत वह काम नहीं ढूंढ पाएंगे जो आप चाहते हैं आपको परिवर्तन और प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए। प्रत्येक काम आप अपने पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने और प्रत्यक्ष अनुभव जमा करने की अनुमति देता है।
  • चिड़ियाघर के रखवाले बहुत लंबे समय से काम करते हैं और छुट्टियों के दौरान काम करना चाहिए। यदि आपको नौकरी की पेशकश की जाती है, तो कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें
  • पूरे देश में चिड़ियाघर हैं, इसलिए आपको अपनी खोज सीमा को बढ़ा देना चाहिए और अपने आप को अपने क्षेत्र के निवास तक सीमित नहीं करना चाहिए। शायद आपको काम पर जाना होगा इसके लिए तैयार रहें आर्थिक और भावनात्मक रूप से दोनों
  • पता है कि शुरुआत में वेतन काफी कम होगा बायोपार्क के संरक्षक ज्यादा कमाते हैं, खासकर उनके शुरुआती करियर में। आपको सीमित बजट का प्रबंधन करने और थोड़ा पैसा बनाने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • टिप्स

    • चिड़ियाघर के अभिभावकों में जानवरों के साथ काम करने के लिए महान शारीरिक शक्ति होनी चाहिए। यदि आप इस कैरियर का पीछा करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप को प्रशिक्षित करने और अपनी फिटनेस का ध्यान रखना चाहिए।
    • बहुत से लोग जानवरों के साथ काम करने का फैसला करते हैं क्योंकि वे शर्मीली हैं और वे लोगों के साथ असहज महसूस करते हैं - हालांकि, चिड़ियाघर की गतिविधियों में सामाजिक संपर्क महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ किसी अन्य नौकरी में। आपको अपने उद्योग में काम करने वाले अन्य व्यक्तियों से करियर बनाने के लिए संबंधित होना पड़ेगा, इसलिए तुम्हारा से बाहर निकलना "सुविधा क्षेत्र" सामाजिक और अपने आसपास के लोगों के साथ बातचीत करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com