कैसे एक अच्छा कलाकार बनने के लिए

एक अच्छे कलाकार बनने के लिए आपको लगातार अपने कौशल का विकास करना है, तकनीक में सुधार करना और सीमा से परे खुद को धक्का देना है। यह आपके कलात्मक विकास का हिस्सा है और आप अपने जीवन में अपने कलात्मक तकनीक को पूरी तरह से क्रांतिकारी बनाने में मदद कर सकते हैं। एक कलाकार के रूप में सुधार करने के लिए आपको एक लंबी यात्रा का सामना करना पड़ता है जो दिन के बाद आपको बहुत संतुष्टि देता है, कदम से कदम।

कदम

एक बेहतर कलाकार बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सभी आवश्यक उपकरण खरीदें पेंसिल, एरासर्स, स्केच, क्रेयंस, रंग, एक आश्रय के लिए ब्लॉक: आपके द्वारा विशेषज्ञता के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए सभी चीजें खरीद लें। ये नए उपकरण आपको अपने आप को प्रेरित करने में मदद करेंगे एक कलाकार के सेट के साथ, वे अक्सर छात्र सेटों की तुलना में सरल और सस्ता होते हैं।
  • कई पृष्ठों के साथ एक स्केच पैड के साथ शुरू करें, और स्केच सेट जिसमें रबड़ की ब्रेड और विभिन्न प्रकार की पेंसिल शामिल हैं शायद आप के अंदर भी लकड़ी का कोयला और लकड़ी का रंग मिलेगा। वे सभी उपयोगी उपकरण हैं - आप एक समय में एक टुकड़ा के बजाय, थोक में सब कुछ खरीदकर बचा पाएंगे।
  • "हार्ड" पेंसिलों में एच, 2 एच, 4 एच, आदि हैं। वे हल्के रंग के पेंसिल हैं, और आसानी से स्याही और वार्निश द्वारा कवर किए जाते हैं। वे स्केच बनाने के लिए सबसे उपयुक्त हैं फिर "एफ", एचबी से थोड़ा कठिन है- यह एक सामान्य संख्या 2 पेंसिल है, जो कि मध्यम कठोरता का है। अंत में, बी हैं, जो काले पेंसिल हैं - प्रत्येक उच्च डिग्री से पता चलता है कि उच्च स्तर की कोमलता है। 2 बी स्केचेस के लिए एक महान पेंसिल है, 4 बी छायांकन के लिए एकदम सही है, 6B से बाद में यह एक कोयला का उपयोग करने जैसा है
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर कलाकार बनें चरण 2
    2
    कैसे खींचें पर कुछ किताबें खरीदें कुछ ऐसे हैं जो विशिष्ट विषयों के साथ सौदा करते हैं, जो जानवरों, छतों, घोड़ों आदि को आकर्षित करने के लिए सिखाते हैं। वह व्यक्ति चुनें, जो आपको सबसे अधिक पसंद करता है कम से कम एक को एक दिन ड्राइंग करने का प्रयास करें आप इसे फ्रेम भी कर सकते हैं और इसे अगले दिन जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दीवार पर लटका सकते हैं। आप इसे खरीदने से पहले कभी भी लाइब्रेरी से ऋण पर कुछ किताबें ले सकते हैं, यह समझने के लिए कि कौन आपको सबसे अधिक प्रेरित करता है सबकुछ एक साथ करने के बजाय, एक समय में अच्छी तरह से ध्यान दें और एक व्यायाम पूरा करें
  • विधि 1

    तकनीक में सुधार करें
    1
    स्केच बनाने के लिए समय निकालें उन्हें मुश्किल या जटिल होना जरूरी नहीं है पांच मिनट के नमूने तीस विवरण के रूप में उपयोगी हैं। अगर आपके पास आधे घंटे के लिए स्वतंत्र है, तो छः स्केच करना आपको इस तकनीक को बेहतर बनाने में मदद करेगा। उन्हें अच्छी तरह से करने की कोशिश करें, लेकिन पूर्णता के लिए लक्ष्य नहीं है। अच्छा बनने और पहचानने योग्य चित्र बनाने का एकमात्र तरीका है बहुत अभ्यास करना।
  • 2
    स्केच बनाने के अलावा, एक विषय चुनें और इसे आकर्षित करें। यह तुम्हारी बिल्ली हो सकती है, एक फूल जिसे आप पसंद कर सकते हैं, एक पत्थर या रोशनी की किरणों से पार हो जाती है। यह ऐसा कुछ होना चाहिए जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं और आप व्यक्तिगत रूप से भावुक हैं। इसे कई बार अलग-अलग तरीकों से आकर्षित करें इस प्रकार की दोहराव आपको शरीर रचना विज्ञान और विषय के अनुपात के बारे में अधिक जानने की अनुमति देगा। यदि आप अक्सर अपनी बिल्ली खींचते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि टाइगर स्केच बनाने में थोड़ा सा लगता है इतने सारे चट्टानों को निकालें, और एक पहाड़ बनाओ एक मजाक होगा
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर कलाकार बनें चरण 3
    3
    जो कुछ भी आप देखते हैं उसे ड्रा और स्केच बनाएं चाहे वह सड़क के किनारे भिखारी हो, या छोटी लड़की जो उसकी कलाई से जुड़ी एक गुब्बारा के साथ घूमती है। यदि आप कुछ दिलचस्प देखते हैं, तो कागज और पेंसिल लें!
  • फिर भी जीवन शुरुआती के लिए आकर्षित करने वाले सबसे आसान विषयों में से एक है ऑब्जेक्ट्स सचमुच ले जाते हैं, सचमुच शुरुआत में, सरल विषयों का चयन करें, जैसे कि थोड़ा सजाया फूलदान, कुछ पत्थर, कुछ पंखुड़ी वाले फूल, एक दिलचस्प आकृति आदि के साथ एक पारदर्शी बोतल आदि। इन वस्तुओं में से प्रत्येक को अलग-अलग अध्ययन के एक रूप के रूप में आकर्षित करें, फिर उन्हें यह देखने के लिए संयोजित करें कि वे एक साथ फिट हैं या नहीं। अभी भी जीवन का लाभ यह है कि मॉडल स्थिर रहते हैं, और यदि आप घर पर आते हैं तो प्रकाश अभी भी वही है।
  • आप जानवरों को खींचने के लिए उत्सुक हो सकते हैं अपने पालतू जानवर के साथ शुरू करो इसे सोते समय ड्रा करें - भले ही यह दिलचस्प स्थिति में न हो, यह डिजाइन पूरा करने के लिए आपके लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त होगा। आप फ़ोटो भी उपयोग कर सकते हैं कैमरे के साथ चिड़ियाघर पर जाएं, और आपको पसंद किए जाने वाले हर जानवर की तस्वीरें लें। बाद में, आप उन फोटो पर काम कर सकते हैं। अगर आपके शहर में कोई चिड़ियाघर नहीं है, तो आप विकिपीडिया, या अन्य स्रोतों पर भरोसा कर सकते हैं जहां कॉपीराइट के बिना फ़ोटो हैं। आप एक पेशेवर फोटोग्राफर को फेसबुक या फ़्लिकर पर पोस्ट की गई कुछ छवियों को डिजाइन करने की अनुमति के लिए भी कह सकते हैं कई लोग आपको उनकी अनुमति देने में प्रसन्न होंगे, वे आपको अपने चित्र देखने के लिए भी कह सकते हैं। जब आप उपवास करते हैं, तो आप सीधे चिड़ियाघर में जा सकते हैं या अपने आप को प्रकृति में विसर्जित कर सकते हैं ताकि जंगली जानवरों को आकर्षित किया जा सके। त्वरित चित्र बनाने के तरीके जानने के लिए जानवरों को आकर्षित करने का एक अच्छा तरीका है, और फिर अधिक विवरण जोड़ें।
  • इमारतें और वास्तुकला अध्ययन परिप्रेक्ष्य, यह इमारतों का एक महत्वपूर्ण पहलू है और उन्हें यथार्थवादी बनाने के लिए आवश्यक है। परिप्रेक्ष्य पर एक अच्छी किताब प्राप्त करें और सभी अभ्यास करें फोटो के साथ काम करते समय सावधान रहें, कभी-कभी लाइनें लंबवत विकृतियां होती हैं जो परिप्रेक्ष्य को बदल देती हैं। यह भी एक सुंदर विषय है जो फैशन से बाहर नहीं जाता है। जैसा कि आप अभी भी ज़िन्दगी के लिए करते हैं, आप बाहर निकल सकते हैं और आप देख रहे भवनों को आकर्षित कर सकते हैं कि आप बिना परेशानी के अपने विषयों को उठकर चले जाएं
  • यहां तक ​​कि परिदृश्य बल्कि प्रसिद्ध विषयों हैं। अपने बगीचे के बहुत सारे स्केच करें, या छोटे आकर्षक क्षेत्रों को आकर्षित करें, प्रायः पैनोरमा को कैप्चर करने की कोशिश कर रहे हैं। एक शिविर यात्रा ले लो, या सार्वजनिक उद्यान में जाओ और ब्लॉक ले लो अपने पैनोरमा में मुख्य तत्वों को कैप्चर करने के लिए, जब तक आप रूपरेखा तैयार करते हैं तब तक पांच मिनट के त्वरित स्केचेस बनाएं फिर, जिसको आपको सर्वोत्तम पसंद है उसे चुनें और इसे बड़ा बनाएं इस तरह, आप बहुत समय बचाएंगे और आप पत्तियों के विवरण से संबंधित सभी समस्याओं से बचेंगे, जिससे आपको एक घंटे में शाखा पूरी करने में मदद मिलेगी। चीजों के रूपरेखा को चित्रित करने से विवरण बनाना आसान है लैंडस्केप चित्र आकार, बनावट और प्रकाश पर आधारित हैं, सभी तत्व जो जल्दी बदलते हैं, इसलिए जल्दी से आकर्षित करना सीखें पहले यह छाया के आकार को दर्शाता है, क्योंकि प्रकाश का कोण आधे घंटे के भीतर बदलता है।
  • यहां तक ​​कि लोग शानदार विषय हैं दोस्तों और परिवार के साथ शुरू करो, उन्हें आधे घंटे के लिए अभी भी रहने के लिए आपको उन्हें आकर्षित करने की अनुमति देने के लिए समझना आसान है। जब आप सार्वजनिक रूप से होते हैं, तो तुरंत स्केच के साथ अभ्यास करने की कोशिश करें, ताकि किसी व्यक्ति के चेहरे या उसके चेहरे को छोड़ने से पहले उसका कब्जा हो सके। सार्वजनिक स्केच बनाना नए लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका है हमेशा कोई ऐसा व्यक्ति है जो आप से पूछना है कि आप क्या कह रहे हैं। इसके अलावा, आपको बहुत से लोगों के लिए अपील की जाने वाली बातचीत, कला की एक उत्कृष्ट विषय प्रदान की जाती है और कई बहसों को ट्रिगर नहीं करता है।
  • विधि 2

    विशेषज्ञों से सबक लें और सलाह लीजिए
    छवि का शीर्षक एक बेहतर कलाकार बनें चरण 4
    1



    कला के सबक प्राप्त करने की कोशिश करो कई शहरों में सामुदायिक पाठ्यक्रम हैं, जहां आप नामांकन और कुछ कला के सबक ले सकते हैं बस पता है कि आपको पैसा निवेश करना होगा, लेकिन यह इसके लायक होगा।
    • ऑनलाइन कला पाठ ऑनलाइन, या डीवीडी पर खोजें। कई पेशेवर कलाकार ड्राइंग की कला को सिखाने के लिए वीडियो पाठ्यक्रम बनाते हैं। इसके अलावा, बहुत सारे इंटरनेट साइटें हैं जो मुफ्त कक्षाएं प्रदान करती हैं। वे स्वयंसेवक शिक्षकों को व्यायाम के साथ प्रदान करते हैं, नौकरियों की आलोचना करते हैं और अपने छात्रों को प्रोत्साहित करते हैं। कुछ साइटों में आपको मुफ्त ई-पुस्तक मिलेगी जो आपको बिना किसी कीमत पर कई विचारों को सीखने देगी। भुगतान किए गए ऑनलाइन ट्यूटर्स के लिए खोजें, मुफ्त में कुछ सबक ले जाएं और फिर तय करें कि क्या जारी रखना है। इनमें से कुछ कोर्स उन लोगों से बेहतर होते हैं जो आप व्यक्ति में शामिल होते हैं। आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले पाठ्यक्रम से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए, आपको प्रशिक्षक की कला और शिक्षण विधि की सराहना करनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर कलाकार बनें चरण 5
    2
    एक पत्रिका की सदस्यता लें जो डिज़ाइन की चालें सिखाती है बहुत से हैं, और जितना अधिक आप बताते हैं, जितना अधिक आप तकनीकी शब्दों और ड्राइंग और पेंटिंग की विभिन्न शैलियों सीखेंगे। अच्छी तरह से आकर्षित कैसे सीखने के लिए यह एक लंबा समय लगता है यह आसान लग सकता है, क्योंकि वह यह लंबे समय से कर रहा है और यह प्राकृतिक समझता है, लेकिन यह एक जटिल अध्ययन क्षेत्र है जो समझने और सीखने के लिए काफी समय लगता है। प्रतिभा को धैर्य, अभ्यास और अध्ययन से दिया जाता है, यह ड्राइंग की ओर प्यार की भावना है जो आपको अपनी गलतियों को सहन करने के लिए धक्का दे रहा है क्योंकि वे आपको यह सीखने की अनुमति देते हैं कि कैसे उन्हें बचाना और उन्हें सुधारना है। प्रतिभा तब आता है जब विषय और डिजाइन के बीच का अंतर गायब हो जाता है।
  • इमेज शीर्षक से एक बेहतर कलाकार बनें चरण 6
    3
    रचनाएं बनाने और एक डिज़ाइन विकसित करना सीखें डिजाइन और रचनाओं पर कुछ पुस्तकों को प्राप्त करें, पाठ्यक्रमों में भाग लेते हैं, और अभ्यास करने के लिए उपयोग किए जाने वाले समान समय व्यतीत करें। यह तस्वीरों को पुन: पेश करने और मास्टरपीस बनाने के लिए अलग है। जानें संदर्भ तस्वीर ट्रिम करने के लिए कैसे, चुनें विषयों गोली मार दी करने के लिए किया जा या छींटे एक परिदृश्य में, विषय की आँखों के रूप में दर्शकों के ध्यान पेंटिंग की सबसे महत्वपूर्ण तत्व मार्गदर्शक, डूबते सूरज का प्रतिबिंब एक फोकल बिंदु के रूप में उपयोग किया जाता है, मुड़ा हुआ जानवर जो उसकी प्यास बुझती है, समुद्र तट पर लोग। कुछ विषयों स्वाभाविक ज्यादा दिलचस्प हैं और स्वाभाविक रूप से, ध्यान आकर्षित बिल्ली के बच्चे के रूप में, लेकिन आप अगर आप डिजाइन के सिद्धांतों जानने के लिए और ठीक से उसके चारों ओर पृष्ठभूमि अंतरिक्ष संतुलन कर सकते हैं यह अनूठा बनाने के लिए एक बिल्ली का बच्चा डिजाइन में सुधार कर सकते हैं।
  • विधि 3

    कलात्मक क्षेत्र में कार्य करना
    छवि का शीर्षक एक बेहतर कलाकार बनें चरण 7
    1
    नौकरी ढूंढें (यदि आप इसे करने की सही उम्र है) आप अपने आप को किसी शिल्प की दुकान में रख सकते हैं या डिजाइन स्टूडियो में एक इंटर्निस्ट के रूप में काम कर सकते हैं। कला दीर्घाओं के मालिकों से मिलें और प्रदर्शनियों को प्रस्तुत करने के लिए एक स्वयंसेवक के रूप में काम करने की कोशिश करें, आप को पूर्णकालिक काम पर रखा जा सकता है उसी समय, आप इंटरनेट पर अपने काम को बेच सकते हैं, या कुछ शो, कला निष्पक्ष या सम्मेलन में स्वयं को बेच सकते हैं
    • जिस प्रकार की कला आप बनाते हैं वह बेचा जाने का मौका और लाभ बनाने की आपकी क्षमता को प्रभावित करती है। जब आप अच्छे ड्राइंग सामग्री खरीदने के लिए चुना जाता है तो पल लगभग तुरंत आ जाता है, और ऐसा तब होता है जब आप ऐसे विषयों को महसूस करने में बहुत अच्छे होते हैं जो कला दुनिया में विशेषज्ञ नहीं होते हैं। वे मांगा शैली में बिल्लियों, ड्रेगन, जानवरों या बच्चों के रूप में हो सकते हैं, सभी साधारण विषयों को महसूस करते हैं हमेशा आपको किसी को कुछ देने की इच्छा रखने वाला कोई भी व्यक्ति होगा वे आपके चित्र के साथ होने वाले कनेक्शन वास्तविक और भावनात्मक होंगे तकनीकी दृष्टि से आलोचना केवल एक कलाकार के रूप में विकसित होती है और आपकी कला के आंतरिक मूल्य के साथ कुछ नहीं करती है हम अक्सर सबसे विश्वासघाती आलोचक होते हैं, अपने आप को कम मत समझो
    • कला के साथ अपने आप को समर्थन करने में सक्षम होने के लिए, एक फ्रीलांसर होना सीखें इस दुनिया के कई पहलुओं को चित्र और चित्रकला के साथ कुछ नहीं करना है, वे ज्यादातर समय और धन के प्रबंधन पर आधारित हैं। यदि आप अपने आप में एक अप्रसारक बनने का निर्णय लेते हैं, तो आपको कई वित्तीय और व्यावसायिक निर्णय लेने होंगे, पर्यवेक्षण के बिना अच्छी तरह से काम करना सीखें, योजना की योजनाएं और समय सीमा निर्धारित करें। अगर आपको लगता है कि आप यह सब कर सकते हैं, तो कला दुनिया में एक फ्रीलांसर के रूप में जीवन आपके लिए एक है। अन्यथा आप हमेशा ऐसे कर्मचारी के रूप में जगह पा सकते हैं जो आपको वेतन, विभिन्न लाभ और कम जिम्मेदारी की गारंटी देता है। आपको खुश रहने की ज़रूरत होगी, यह आपकी जीवन शैली पर निर्भर करता है। यदि आप स्वस्थ हैं, तो यह पूर्णकालिक कलाकार होने में लंबा नहीं लगेगा यदि आपके पास कर्मचारी या स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो शायद पूर्णकालिक कलाकार बनने का निर्णय लेने से पहले यह अंशकालिक काम करना बेहतर होगा।

    टिप्स

    • यदि आपको तनाव महसूस होता है क्योंकि आप किसी विषय को अच्छी तरह से पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते हैं, साँस ले सकते हैं, दस तक गिन सकते हैं और थोड़े समय का ब्रेक ले सकते हैं। जब आप फिर से शुरू करते हैं, तो कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आप अच्छे हैं। यदि आपने अभी शुरुआत की है और आप शुरुआत कर रहे हैं, तो साधारण वस्तुओं की त्वरित स्केच बनाने की कोशिश करें, जैसे कि गम, या बिना किसी लेबल वाले बीन्स की। दो मिनट के लिए एक स्केच बनाओ, फिर सब फिर से शुरू करें यथार्थवादी चित्र लंबे समय से और कई कौशल की संपूर्ण समझ, जैसे परिप्रेक्ष्य, छाया, अनुपात आदि।
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है इसके विपरीत, "पूर्णता" की अवधारणा को भूल जाओ इसे "सुंदर" या "रोमांचक" के साथ बदलें त्रुटियां छोटे खुश दुर्घटनाएं हैं यहां तक ​​कि सबसे अच्छे और सबसे सक्षम कलाकार अक्सर गलती करते हैं, लेकिन वे खुश होते हैं, क्योंकि वे हमेशा उनके लिए तलाश करते हैं दुर्घटनाएं एक डिजाइन में सुधार कर सकती हैं, जबकि पूर्णतावाद गला घोंटने के लिए जाता है, इसलिए इसे जाने दें कलात्मक प्रक्रिया का आनंद लें और एक कलाकार की आंखों के माध्यम से दुनिया को देखें। जब आप वास्तविक रूप से आकर्षित कर सकते हैं, तो आप देखेंगे कि आप दुनिया को अलग तरह से देखते हैं, तब भी जब आप चित्र नहीं बना रहे हैं। चित्र बनाने के लिए जानें, और आपको पता चल जाएगा कि हर चेहरा सुंदर है, ठीक है क्योंकि इसमें अनियमितताएं और खामियां हैं जो विषयों को अभिव्यक्ति देते हैं।
    • भागो मत, अच्छा बनने में काफी समय लगता है।
    • गलतियों को बनाने के लिए परिदृश्य सबसे अच्छा विषय हैं। यदि आप बहुत ज्यादा पहाड़ी या वृक्ष को दूर करते हैं, चिंता न करें। यदि डिजाइन समग्र रूप से अच्छा है, तो यह परिदृश्य सुधारने का एक अच्छा विचार था। याद रखें कि एक चित्र चित्र नहीं है यह सटीक नहीं होना चाहिए, जब तक कि यह कोई संदर्भ बिंदु न हो, और फिर भी झाड़ियों और बादल हमेशा बदल सकते हैं। परिदृश्य की सटीकता के बारे में बहुत चिंता न करें, बस एक सुंदर डिजाइन बनाने की कोशिश करें
    • सस्ती वस्तुओं की दुकान पर जाएं और बहुत सरल आकृतियों, गेंदों, पिरामिड, क्यूब्स, सादे सिलेंडरों और सजावट के बिना बच्चों के लिए खिलौने खरीदें। इन वस्तुओं का अभ्यास करने के लिए एकदम सही हैं वे आपको सिखा सकते हैं कि इंसान या पशु शरीर जैसे सबसे जटिल रूपों, जैसे कि क्षेत्रों, क्यूब्स, सिलेंडरों आदि को सरल बनाने के लिए कैसे करें। उन्हें टेबल पर रखें जिससे कि उन्हें प्रकाश की तरह प्रकाश की ओर इशारा करें और छाया के साथ अभ्यास करें। यह समझने की कोशिश करें कि प्रकाश इन वस्तुओं को कैसे प्रभावित करता है यह अभ्यास ड्राइंग पर अधिकतर पुस्तकों में पाया जाता है, लेकिन इसे लाइव करने से आपको बेहतर सीखने की सुविधा मिलती है। पानी के रंग या पेस्टल के साथ उन्हें रंग में फिर से डिज़ाइन करें रंगों के प्रतिबिंब और प्रकाश के साथ उनकी बातचीत का अध्ययन करने की कोशिश करें। जब आप पेंसिल में तैयार किए गए विषयों के साथ अभी भी ज़िंदगी में पर्याप्त हैं, तो आप इसे उज्ज्वल बनाने के लिए रंगीन ऑब्जेक्ट को जोड़ सकते हैं। आप नारंगी या नीले रंग की चांदी के कटोरे के प्रतिबिंब को रंग देकर भी स्वभाव का स्पर्श जोड़ सकते हैं।
    • शीट पर एक ग्रिड खींचकर आज़माएं, फिर संदर्भ फोटो पर एक समान चौराहों के समान बनाएं। दूसरों पर ध्यान देने के बिना, प्रत्येक बॉक्स में ठीक उसी प्रकार से ड्रा करें सुनिश्चित करें कि प्रकाश या छाया के किसी भी अचानक परिवर्तन दूसरे पैनल से पूरी तरह से मेल खाता है। इस तरह, आप पहली स्ट्रोक पर एक यथार्थवादी डिजाइन का एहसास करने में सक्षम होंगे। लाइनों को हल्के से ड्रा करें ताकि आप जितनी जल्दी कर सकें उतनी ही उन्हें हटा दें। पुनर्जागरण के कलाकारों ने एक ग्लास प्लेट रखकर इस तकनीक का इस्तेमाल किया था, जिस पर उनके और उनके विषय के बीच खींची गई ग्रिड थी। सटीक रूपरेखा प्राप्त करने के लिए यह विधि बेहतर है
    • सही होने का एक अच्छा तरीका मार्करों का उपयोग करना है उस तस्वीर के किनारे या ऊपर से माप लें जिसे आप विषय के एक सटीक बिंदु के संदर्भ में उपयोग करते हैं, जैसे कि आंख के कोण, सिर की नोक, या ठोड़ी के निचले हिस्से। फिर उस सटीक बिंदु पर पेज पर एक छोटा सा चिह्न बनाएं आप अपनी पसन्द करने के लिए आयाम बढ़ा सकते हैं, शासक पर मूल्यों को गुणा या विभाजित कर सकते हैं, या विभिन्न तराजू के साथ एक वास्तुकार टीम का उपयोग कर सकते हैं। आकर्षित करने के लिए बड़ी इकाइयां चुनें और छोटे लोगों को फोटो पर माप लेना या इसके विपरीत। चेहरे के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को चिह्नित करें ताकि आँखें नाक, ठोड़ी, चेहरे, बालों, सिर और कंधों के टिप के संबंध में सही स्थिति में हों। विषय की स्थिति के लिए छोटे मार्करों का उपयोग करें, फिर उन दोनों के बीच सटीक रेखाएं स्केच करें जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, कम मार्कर की आवश्यकता होगी। यह तकनीक हर विषय पर काम करती है, लेकिन आप जानते हैं कि चित्र बनाने पर विचार करने के लिए आवश्यक तत्व क्या हैं
    • छाया का अभ्यास करने के लिए आपके संदर्भ फ़ोटो में से किसी एक पर रेखा खींचने का प्रयास करें आकृति के बारे में चिंता किए बिना, पूरी तरह से प्रत्येक क्षेत्र की टोन से मिलान करने का प्रयास करें। यदि आप इन तकनीकों को अलग-अलग अभ्यास करते हैं, तो आपके लिए वास्तविक रूप से आकर्षित करना आसान होगा

    चेतावनी

    • संदर्भ फोटोग्राफियों का उपयोग न करें, अगर आपको पहले फोटोग्राफर से ऐसा करने की अनुमति नहीं दी गई है, जो उन्हें ले लिया है। उन छवियों के लिए इंटरनेट खोजें, जिन्हें स्वामी ने पहले ही सामान्य क्रिएटिव लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया है, या फोटोग्राफर को सीधे उनको उपयोग करने की अनुमति के लिए कहें। लाइसेंस शर्तों का सम्मान करें, और हमेशा स्रोत का उद्धरण करें, यदि आपको पूछा गया है (यह किसी भी मामले में शिष्टाचार का एक रूप है)। यदि वे आपको बताते हैं कि चित्र बेचने के लिए, यह मत करो अपनी तस्वीरों का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है, और एक शॉट के रूप में उपयोग करने के लिए शॉट्स बनाने का तरीका जानें। आप यह भी सीख सकते हैं कि फ़ोटो कैसे संपादित और गठबंधन करें, ताकि कॉपीराइट का उल्लंघन न करें। जैसे प्रसिद्ध पत्रिकाओं से फ़ोटो का उपयोग न करें नेशनल ज्योग्राफिक जब तक आप सही स्रोत को सही ढंग से उद्धृत न करें और कॉपीराइट का उल्लंघन न करें। यह अभी भी चोरी है, आपको शिकायतें आ सकती हैं और फोटोग्राफरों को उन चित्रों के लिए लाखों अर्जित करने के लिए बहुत अधिक पैसा देना पड़ता है। यह सच है, वे आपके द्वारा ली गई तस्वीरों से बेहतर हैं, लेकिन इंटरनेट पर मुफ्त लोगों को मिल जाने पर उन्हें चोरी करने का कोई अच्छा कारण नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कलात्मक सामग्री
    • कला सबक (वैकल्पिक)
    • पुस्तकें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com