जल रंग की चित्रकारी पेपर कैसे चुनें

जल रंग का पेपर का विकल्प जटिल हो सकता है, क्योंकि बहुत से प्रकार हैं यह लेख आपको बताएगा कि क्या देखना है।

कदम

चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 1
1
उपलब्ध कागज के प्रकार को पहचानना सीखें:
  • वजन और अनाज: पानी के रंग का पेपर विभिन्न प्रकार के वजन और अनाज में उपलब्ध है, और विकल्प तकनीक और व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करेगा।
चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 1Bullet1
  • अवशोषण क्षमता: ड्राइंग और प्रिंटिंग पेपर के विपरीत, जल रंग का पेपर एक चिपकने वाला (प्राकृतिक जेली) होता है जो कि इसके अवशोषण को कम कर देता है पिगमेंट शीट की सतह पर बने रहते हैं और रंग चमकीले होते हैं। (इसे सत्यापित करने के लिए, भारी आरेखण पेपर का उपयोग करके एक वॉटरकलर पेंटिंग करने का प्रयास करें और दूसरा वॉटरकलर-विशिष्ट पेपर का उपयोग करें।)
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 1Bullet2
  • लागत: वॉटरकलर पेपर बहुत महंगा हो सकता है, लेकिन अगर आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सही सामग्री का उपयोग करना होगा। पानी के रंग को रंगाने के लिए आप कॉपियर पेपर, स्केचेस, कार्डबोर्ड और अन्य प्रकार के पेपर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और परिणाम यह साबित होगा।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 1Bullet3
  • भाग 1

    ग्रेना
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 2
    1
    अनाज के विभिन्न गुणों को समझना तीन सामान्य श्रेणियां हैं:
    • गर्म दबाया: एक चिकनी सतह है और कभी-कभी "चिकनी" के रूप में लेबल किया जाता है" यदि आप छोटे विवरण भी प्राप्त करते हैं, यदि आप पानी के रंग और ठीक स्याही स्ट्रोक को जोड़ते हैं, या यदि आप रंगीन पेंसिल के लिए आधार के रूप में वॉटरकलर का उपयोग करते हैं, तो यह वह पेपर है जो आपके लिए सही है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 2Bullet1
  • शीत दबाया: इसकी एक स्पष्ट अनाज है जो विवरण से भरा काम के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, लेकिन फिर भी बहुमुखी है और वह अपने अधिकांश पानी के रंग की तकनीकों को उधार देता है। कोल्ड-दबाया गया कागज सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पेपर है, और आम तौर पर यदि आप शुरुआती के लिए वॉटरकलर पाठ लेते हैं, तो शिक्षक को इस प्रकार के पेपर की आवश्यकता होगी। हालांकि, कोई सतह नहीं है "ठंड दबाया" मानक- कागज की कठोरता निर्माता पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, ठंड दबाए गए स्ट्रैथमोर पेपर, एक बड़ा अनाज है, और इसलिए मेहराब के पेपर की तुलना में रूह है,
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 2Bullet2
  • असभ्य यह है, जैसा कि नाम कहता है, किसी न किसी तरह। महान अगर आप बोल्ड ब्रश स्ट्रोक से पेंट करना और बड़े चित्र बनाना पसंद करते हैं, लेकिन आमतौर पर शुरुआती द्वारा इसका उपयोग नहीं किया जाता है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 2Bullet3
  • भाग 2

    भार


    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 3
    1
    वजन के महत्व को समझना तब हमें कागज की मोटाई पर विचार करना चाहिए। कागज या वजन का वजन ग्राम प्रति वर्ग मीटर में दिया जाता है। संख्या जितनी अधिक होगी, उतना ही भारी कार्ड होगा।
    • सबसे अधिक इस्तेमाल किया वजन 300g है क्योंकि यह लगभग सभी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है। यदि आप एक बड़े पेंटिंग बनाना चाहते हैं या बहुत से सफ़ेद करना चाहते हैं तो आपको भारी कार्ड मिल सकते हैं - 620g का प्रयोग बहुत ही उपयोगी है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 3Bullet1
  • एक लाइटर वॉटरकलर पेपर, 200 ग्राम है, और आमतौर पर 300 ग्राम से सस्ता है। हालांकि यह शुरुआती समस्याओं को दे सकता है क्योंकि जब आप घूंघट (यानी बहुत हल्का रंग लागू होते हैं) शुरू करते हैं तो यह झुकता है। यदि आप नहीं जानते कि पत्र को कैसे फैलाना बहुत हल्के पेपर का इस्तेमाल करना है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 3Bullet2
  • भाग 3

    प्रारूप और आकार
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4
    1
    खरीदने के लिए फ़ॉर्मेट तय करें:
    • ब्लॉक 12 से 50 शीट (वजन के आधार पर) से, या तो सर्पिल (स्केच पैड की तरह) या एक तरफ चिपका। सर्पिल का प्रकार बहुत अच्छा है यदि आप सभी चित्रों को एक साथ रखना चाहते हैं या यदि आप यात्रा कर रहे हैं और एक सचित्र डायरी रखना चाहते हैं जिसमें आपकी पेंटिंग भी शामिल है चिपकने वाले ब्लॉकों को जब आप पेंटिंग खत्म करते हैं, तो शीट को अलग करना आसान बनाता है, ताकि आप दूसरे को शुरू कर सकें। विभिन्न आकार हैं, जो आमतौर पर पोस्टकार्ड आकार से लेकर 45 x 60 सेमी तक होते हैं
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4Bullet1
  • ब्लाकों 300 ग्राम पेपर के 20-25 शीट्स से, सभी पक्षों पर चिपका हुआ। इतने चिपके होने के कारण उन्हें पेंटिंग करते समय पेपर को लहराते से रोकने का लाभ होता है। ब्लॉक की पीठ पर मोटी सहायता शीट्स को स्थिर रखती है और जब आप काम करते हैं तब आप आसानी से अपने गोद पर पैड को पकड़ सकते हैं।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4Bullet2
  • शीट्स व्यक्तिगत, सुविधाजनक यदि आप पूरे ब्लॉक / ब्लॉक खरीदने के बिना किसी प्रकार के कार्ड की कोशिश करना चाहते हैं यदि आप चित्रों को 45 x 60 सेंटीमीटर से बड़ा करते हैं या यदि आप भारी कागज का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से एकल शीट्स पर स्विच करेंगे लगभग सभी ब्रांड्स 300 ग्राम कागज की पेशकश करते हैं, जिसमें 56 x 76 सेमी के एकल शीट में और 4-10 के पैक में।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4Bullet3
  • रोल ऊंचाई और लंबाई अलग की यदि आप किसी विशेष कार्ड को इतना पसंद करते हैं कि आप इसे हमेशा उपयोग करना चाहते हैं, तो रोल सबसे सस्ता विकल्प है यदि आप 56 x 76 सेंटीमीटर से अधिक पानी के रंगों को पेंट करना चाहते हैं, तो रोल से वांछित आकार को काटने के लिए केवल एक ही संभव समाधान होगा।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4Bullet4
  • भाग 4

    मन में रखने के लिए अन्य चीजें
    1
    वॉटरकलर पेपर खरीदने पर विचार करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण कारक हैं:

    • अब तक यह लगभग लिया जाता है कि यह कार्ड है एसिड मुक्त, लेकिन किसी भी तरह से लेबल की जांच सुनिश्चित करें (खासकर यदि आप सस्ते कागज़ खरीद रहे हैं या "एक छात्र के रूप में")। आप जिस चीज पर गर्व कर रहे हैं, उसे आप पेंट कर सकते हैं, और आप इसे एसिड पेपर से बर्बाद नहीं करना चाहते हैं।
    • सफ़ेदी पेपर के चित्रकला की उपस्थिति को काफी प्रभावित कर सकते हैं। चमकीले श्वेत पत्र जैसे कुछ कलाकार - दूसरों को कागज पसंद है जो ऑफ-व्हाईट को दिखाता है। कुछ उत्पादक (जैसे मेहराब और फैब्रीनो) उन लोगों के लिए एक बहुत ही सफेद कार्ड प्रदान करते हैं, जो इसे पसंद करते हैं।
    • सफाई जल रंगों के साथ काम करते समय यह महत्वपूर्ण है। ऐसे लोग हैं जो पेपर सहित सब कुछ छूते हैं, गंदी हाथों के साथ भी जब वे एक ड्राइंग शॉप में होते हैं। छाप और गंदगी को निकालना असंभव ही नहीं हैं, लेकिन इन लोगों की उंगलियों में मौजूद तेल एक पेंटिंग के परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए केवल कागज खरीदिए जो अभी भी सील पैकेज में है, और सुनिश्चित करें कि इससे पहले कि आप इसे खरीद लेंगे, यह साफ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com