कैसे एक कलाकार बनने के लिए

"सच्ची कला को रचनात्मक कलाकार में एक अनूठा तात्कालिकता की विशेषता है" - अल्बर्ट आइंस्टीन कुछ अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली लोग कलात्मक झुकाव के उपहार के साथ पैदा होते हैं, जबकि दूसरों को कला की भाषा में धाराप्रवाह बनना चाहिए। किसी भी समूह में आप का हिस्सा हैं, आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति एक कलाकार है - कुछ लोग बस अपनी रचनात्मकता दूसरों से ज्यादा बच जाते हैं। अपने कलात्मक यात्रा के साथ यात्रा शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

भाग 1

स्वयं के सिखाए गए मूलभूत तत्वों को जानें
इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 1
1
कुछ समय ले लो और विभिन्न कलात्मक विषयों की कोशिश करें। अगर आपने कभी कलात्मक वस्तुएं बनाने में इतना समय नहीं बिताया है, तो आप एक कलाकार बनने की कोशिश करके डरा सकते हैं सच्चाई यह है कि हर व्यक्ति एक कलाकार है - केवल रचनात्मक पक्ष को प्रकाश में लाने की आवश्यकता है अगर एक विशिष्ट प्रकार का कला है जिसे आप अधिक जानने के लिए चाहते हैं, इसे आज़माएं, लेकिन अपने रास्ते को बदलने और अन्य तरीकों से प्रयास करने से डरो मत। कला के कुछ बुनियादी रूपों में शामिल हैं:
  • ड्रा। यह कलात्मक माध्यम सरलतम स्केचे से लेकर जटिल वास्तुकला चित्रों तक हो सकता है। चित्र आमतौर पर एक पेंसिल, एक कलम, लकड़ी का कोयला या मोम crayons के साथ बनाया जाता है चित्र आपके सामने ऑब्जेक्ट्स, या आपकी कल्पना से छवियां दिखा सकते हैं।
  • चित्रकारी। यह कलात्मक साधन ब्रश का प्रयोग करता है, जो वास्तविक और अमूर्त जीवन दोनों को स्वभाव के साथ चित्रित करता है। चित्रकारी अक्सर सार के लिए खोज होती है - लाल और बैंगनी स्वर में एक पेंटिंग एक भावना का प्रतिनिधित्व हो सकती है - जैसे प्यार - जब वह काम कर रहा था, तब चित्रकार महसूस हुआ।
  • Photographing। फ़ोटोग्राफ़ी सही समय पर एक क्षण को पकड़ने के लिए एक फिल्म या डिजिटल कैमरा का उपयोग करती है फोटोग्राफर्स अक्सर बताते हैं कि तस्वीर उस तस्वीर को लेकर सही समय पर दुनिया की तरह कैसी थी। फ़ोटो महान सुंदरियों या महान भयावहता को प्रतिबिंबित कर सकती हैं - जैसे ही विश्व करता है
  • मूर्तिकला। मूर्तिकला प्रक्रिया है जिसमें यह एक सामग्री (मिट्टी, लकड़ी, धातु, आदि) ले जाता है और मॉडल यह कला या एक कार्यात्मक उपकरण की एक उत्कृष्ट कृति बन (और कभी-कभी दोनों एक ही समय में) कर रही है।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 2
    2
    अपनी शक्तियों (और कमजोरियों) को पहचानें एक बार जब आप कलात्मक अभिव्यक्ति के विभिन्न माध्यमों की कोशिश कर रहे हैं, तो तय करें कि आप कौन-से अधिक सक्षम होंगे। अक्सर जो लोग शानदार मिट्टी की मूर्तियां बनाते हैं वे पेंट करने में सक्षम नहीं हैं। बेशक, ऐसे अन्य लोग हैं जो दुनिया में लाए गए हैं लगता है कि शानदार कलाकार बनें और हर कलात्मक माध्यम में उत्कृष्टता प्राप्त करें।
  • ध्यान में रखने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि कलात्मक माध्यम जिसके साथ आपके पास और अधिक मज़ा है। यदि आप शानदार डिज़ाइनर हैं, लेकिन आप खुद को मूर्तिकला के लिए भी लाया है, तो कलात्मक अभिव्यक्ति के आखिरी साधनों की कोशिश क्यों न करें?
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 3
    3
    अनुसंधान और मूल बातें सीखें कुछ पुस्तकों का चयन करें, जो कलात्मक तरीकों के बारे में बात करते हैं जिन पर आपने ध्यान केंद्रित करने के लिए चुना है (अभी)। जितने भी आप इन कलाओं के बारे में जान सकते हैं - पुस्तकों और ट्यूटोरियल पढ़ें, शैक्षणिक वीडियो देखें और एक ही विषय में अन्य कलाकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न तरीकों और तरीकों का शोध करें। सीखने का सर्वोत्तम तरीका है कि आपके सामने आने वाले अन्य लोगों के काम का अध्ययन करना है। अपने आप को एक महान कलाकार बनने के लिए पूरी तरह से सिखाना संभव है, आपको बस बुनियादी बातों को जानने का प्रयास करना है यदि आपको लगता है कि आपको थोड़ी मदद की आवश्यकता है, तो आप कुछ कला पाठ के साथ हमेशा अपने अनुसंधान का समर्थन कर सकते हैं (इस आलेख के दूसरे भाग को देखें)।
  • अपने अनुशासन में शोध के कुछ हिस्से का अर्थ है कलात्मक अभिव्यक्ति के इस माध्यम की मूल बातें सीखना। रंग पहिया (प्राथमिक रंग बनाम माध्यमिक रंग, बारीकियों का काम, आदि) जानें।
  • आपके शोध का एक मूलभूत भाग उन उपकरणों से जुड़ा होना चाहिए, जिन्हें आप वास्तव में कला बनाने की आवश्यकता होगी। यदि आपको कोई विशिष्ट सूची नहीं मिल रही है, तो आप इंटरनेट खोज इंजन का उपयोग भी कर सकते हैं और ऐसा कुछ टाइप कर सकते हैं "मूल कलात्मक उपकरण को आकर्षित करने के लिए आवश्यक"।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 4
    4
    आपके द्वारा चुने गये अनुशासन के लिए आवश्यक उपकरण प्राप्त करें दुर्भाग्य से, कई कलात्मक उत्पादों काफी महंगा हो सकते हैं - लेकिन यह वास्तव में इसके लायक है आप एक बड़े कला दुकान में क्या खरीद सकते हैं, या आप अपने क्षेत्र में छोटी दुकान की तलाश कर सकते हैं। अपने पास कला पूरक दुकान को खोजने के लिए, अपने पसंदीदा खोज इंजन में टाइप करें "[अपने शहर के नाम] में कला की दुकानें"।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको क्या चाहिए, या यदि कोई विशेष उपकरण वास्तव में आवश्यक है, तो बिक्री सहायक को पूछना सुनिश्चित करें एक उच्च संभावना है कि वह कलात्मक क्षेत्र में ज्ञान का एक अच्छा खतरा है (वह आपको कुछ कला के निर्देशन में भी सलाह दे सकता है)
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 5
    5
    कलाकार की आंखों के साथ अपने आसपास की दुनिया को देखो एक कलाकार होने का एक मौलिक हिस्सा आपके आसपास की दुनिया को देख रहा है और आपकी कला में इसे दर्शाता है। ध्यान दें दिन के दौरान रोशनी कैसे बदलती है, रंग आपके लिए कैसे प्रभावित करते हैं, आपसे इंटरैक्शन कैसे महसूस करते हैं जैसा कि कहा जाता है, गुलाब को रोकना और गंध करना वास्तव में महत्वपूर्ण है समय के लिए पूरी तरह से पता है कि आपके चारों ओर से क्या हो रहा है और अपने अवलोकन को अपने काम में लीक करने के लिए समय ले लो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पेड़ के नीचे बैठे युगल को देखते हैं, तो देखें कि उनका शरीर उनके आसपास प्रकृति के साथ कैसे बातचीत करता है। प्रकाश कैसा है? प्रमुख रंग क्या हैं? आप इस दृश्य का निर्माण कैसे करेंगे - क्या आप पेड़ों पर उनके चेहरे पर रंगों पर ध्यान देंगे? जिस तरह से आप दुनिया को देख रहे हैं, उस पर ध्यान देना आपको अपने अवलोकनों को कुछ कलात्मक में अनुवाद करने में सहायता करेगा।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 6
    6
    अपनी कला दैनिक के लिए कुछ समय खोजें कई कलाकार कला बनाने के लिए अपने जीवन को समर्पित करते हैं ऐसा नहीं है कि आपको पेंटिंग पर काम करने के लिए हर दिन अपने दूसरे दिन खर्च करना पड़ता है, लेकिन अपनी परियोजना पर काम करने के लिए हर दिन (या हर दो दिन) कुछ समय समर्पित करने की कोशिश करें, चाहे जो भी हो। इसे बनाने के लिए कि कला बनाना प्राथमिकता बन जाती है
  • इमेज शीर्षक से एक कलाकार बनें चरण 7
    7
    दूसरों की राय के लिए खोजें लोगों को अपना काम दिखाने से डरो मत - किसी की ईमानदार राय को ध्यान में रखें, भले ही यह रचनात्मक आलोचना से बना हो। निराश मत हो अगर उन्हें डरा नहीं लगता - कई लोगों के लिए कला के लिए वास्तव में प्रतिभा विकसित करने में समय लगता है
  • उन चीजों के बारे में सुझावों के लिए पूछें जो आप बेहतर कर सकते हैं हो सकता है कि आपके हाथों को खींचना मुश्किल हो, या फिर आप पूरी तरह से ताजा मिट्टी को संभालने में सक्षम नहीं लगते। अन्य आँखें आपको यह देखने में मदद करेंगे कि आपको क्या काम करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 8
    8
    अपनी निजी शैली का विकास करें अपने आप को एक अनूठी कलाकार के रूप में परिभाषित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपने जो सीखा है उसमें अपनी शैली तैयार करनी है कोई भी आपको अपनी निजी शैली नहीं सिखा सकता है - आपको अपने लिए खोजना होगा विभिन्न तकनीकों के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें अपने सुरक्षित वातावरण से बाहर निकलें
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको अभी भी पेंटिंग पसंद है, तो अपने पहले स्पर्श की तुलना में अपने व्यक्तिगत स्पर्श को जोड़ने के बजाय अभी भी जीवन को चित्रित करने का प्रयास करें। रंग बदलें, विषय को ढंकना या इसे किसी तरह से विकृत करें।
  • भाग 2

    दूसरों से जानें
    इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 9
    1



    अपने समुदाय में एक कला पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें संभवत: किसी भी विषय की बुनियादी बातों को जानने का सबसे आसान तरीका एक कोर्स में नामांकन करना है। कला स्टूडियो, स्कूल, सामाजिक केंद्र और अन्य समूह अक्सर एक-दूसरे से कई महीनों तक विभिन्न लंबाई के कला वर्ग रखते हैं। अन्य कलाकार आपको अपने अनुशासन के बुनियादी ज्ञान को कैसे सिखाना सीखेंगे, और आपकी व्यक्तिगत कलात्मक यात्रा का पालन करने में आपकी सहायता करेंगे।
    • अपने शहर में कला कक्षाएं लगाने के लिए, आप स्थानीय समाचार पत्र की घटनाओं अनुभाग देख सकते हैं, जो मित्र कलात्मक समुदाय में भाग लेने या बस अपने पसंदीदा इंटरनेट खोज इंजन पर अपने शहर में कला वर्ग के लिए खोज करने के लिए बात करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 10
    2
    स्वामी का अध्ययन करें संग्रहालयों पर जाएं और कला और डिजाइन पर सभी प्रकार की पुस्तकों की ध्यान से जांच करें। अपने कार्यों पर सावधानीपूर्वक देख रहे स्वामी से जानें अपने कौशल को सही करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि किसी की कला की नकल करने की कोशिश करें, जिसे दुनिया भर में एक मास्टर माना जाता है। कारणों और तकनीकों का प्रयास करें जो आपका ध्यान आकर्षित करते हैं
  • कलात्मक अभिव्यक्ति के अपने साधनों को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है कि एक महान मास्टर का काम चुनना और इसे जितना संभव हो उतना पुनरुत्पादन करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पेंटिंग कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो विन्सेंट वान गाग की एक पेंटिंग चुनें, जैसे "तारों वाली रात", और इसे पेंट करने का प्रयास करें एक बार जब आप इसे पूरी तरह से कर सकते हैं, इसे फिर से पेंट करें - इस बार आप मूल कैनवास से दूर जाने की अनुमति दे सकते हैं। यदि आप वान गॉघ होते हैं - अलग रंग, अधिक (या कम) परिभाषित पेड़, और इतने पर।
  • इमेज शीर्षक से एक कलाकार बनें चरण 11
    3
    वह एक कला विद्यालय में भाग लेता है यदि आप अपने कलात्मक कैरियर को अगले स्तर तक जारी रखना चाहते हैं, तो आपको एक कला विद्यालय के विचार पर विचार करना चाहिए। कुछ तत्वों को चुनने पर विचार करने पर प्रतिष्ठा, लागत, पाठ्यक्रमों और शिक्षकों, स्थान और सेवाओं (एक अंधेरे रूम है? एक भट्ठी? आदि) शामिल हैं। विचार करें कि यदि आपको लगता है कि यह विद्यालय आपकी ताकत को उजागर कर सकता है और आपको सुधारने में मदद करता है, तो आप कहाँ हैं एक कला विद्यालय के लिए साइन अप करें जो आप वास्तव में महसूस करते हैं कि आप भाग लेना चाहते हैं।
  • आपको विश्वविद्यालय की बजाय कला स्कूल में शामिल होने के विचार पर विचार करना चाहिए। कुछ विश्वविद्यालयों में उत्कृष्ट कला कार्यक्रम हैं मुख्य अंतर यह है कि कला विद्यालय कला के आसपास सामान्य संस्कृति पाठ बनाएंगे (उदाहरण के लिए, एक इतिहास का पाठ्यक्रम जिसे सामान्यतः नाम दिया जा सकता है "इटली का इतिहास" यह बजाय होगा "इतालवी पुनर्जागरण के कलाकार")।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 12
    4
    कलात्मक समुदाय में दोस्ती बनाएं जिन दोस्तों के पास कला के लिए एक ही जुनून है उनके पास इस दुनिया में पूरी तरह से विसर्जित करने का एक शानदार तरीका है। कलाकार मित्रों को होने का एक फायदा हो सकता है क्योंकि वे आपको अपने काम की आलोचना (वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं) की पेशकश कर सकते हैं, आपको नई तकनीकों को पढ़ाते हैं और आपको उनके कार्यों के साथ प्रेरणा देते हैं।
  • तुम्हारी तरह एक मानसिकता के कलाकारों को जानने के लिए, पता है कि आपके शहर, स्कूल, पारिश में, वहां कला क्लब हैं जो आप भाग ले सकते हैं। आप अख़बार के इवेंट्स सेक्शन से परामर्श कर सकते हैं या स्थानीय समूह ऑनलाइन खोज सकते हैं। आप कलाकारों के एक आभासी समुदाय में शामिल होने पर भी विचार कर सकते हैं - ऑनलाइन कई मंच हैं जिनमें आप हिस्सा ले सकते हैं और आप उन लोगों के साथ चैट कर सकते हैं जो कला को जितना प्यार करते हैं उतनी जितना भी आप चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक कलाकार बनें चरण 13
    5
    कला स्टूडियो पर जाएँ आपके अनुशासन में अन्य कलाकार क्या पैदा कर रहे हैं यह देखने का एक और शानदार तरीका है कि आपके क्षेत्र में कला दीर्घाओं के उद्घाटन के लिए जाना है। कला दीर्घाओं लोगों से मिलना और अन्य कलाकारों के कार्यों को देखने के लिए शानदार जगहें हैं। यह आपको एक नई तकनीक की कोशिश करने के लिए उत्तेजित कर सकता है
  • भाग 3

    अपने काम को बढ़ावा दें
    छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 14
    1
    एक कलात्मक पोर्टफोलियो बनाएं एक पोर्टफोलियो आपके सर्वोत्तम कार्यों का एक संग्रह है, जो आप संभावित नियोक्ताओं, ग्राहकों, दीर्घाओं, और इतने पर दिखा सकते हैं। यह अनिवार्य रूप से आपकी कला में आपको सबसे अधिक गर्व है, इसका एक प्रतिबिंब है। केवल उन कार्यों का चयन करें जिन्हें आप अपने सबसे अच्छे कामों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और आपकी शैली को और अधिक दर्शाते हैं।
    • यदि आप एक मूर्तिकार हैं, तो अपने पोर्टफोलियो में काम करने के लिए फोटोग्राफ लें। आप जहां भी जाते हैं, उन्हें अपने साथ ले जाने की तुलना में यह बहुत आसान है।
  • इमेज का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 15
    2
    कला दुनिया में लोगों के साथ संपर्क बनाएं कला दुनिया में एक नौसिखिए कलाकार के रूप में, आपको संभव के रूप में कई कनेक्शन बनाना होगा। आपका नेटवर्क आपका परिवार, दोस्तों, सहपाठियों, शिक्षकों, मालिकों, संरक्षक, और अन्य पर हो सकता है। इन लोगों को अपने परिचितों के नेटवर्क से पूछें अगर वे कुछ कलात्मक अवसरों को जानते हैं जो आप तक पहुंच सकते हैं (उदाहरण के लिए, गैलरी के उद्घाटन, निःशुल्क कक्षाएं, आपके कार्य दिखाने के लिए जगह आदि)।
  • कलात्मक संपर्कों के अपने नेटवर्क के विस्तार के लिए अपने क्षेत्र की घटनाओं की खोज करें
  • उन लोगों से मिलने के लिए सामान्य दौरे से बाहर निकलना जो कलाकार के रूप में सुधार करने या अपने करियर को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि कोई प्रोफेसर कहता है कि उसका बहुत प्रसिद्ध चित्रकार दोस्त शहर में आ रहा है और आप एक महत्वाकांक्षी चित्रकार हैं, तो उससे पूछें कि क्या उसे उससे मिलने का मौका है। अगर आप नहीं कहते तो खुद को फेंक न दें - नेटवर्किंग के लिए वास्तव में एक हजार अवसर हैं
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 16
    3
    ऐसी जगह ढूंढें जहां आप अपने कार्यों को प्रदर्शित कर सकते हैं मान्यता प्राप्त करने के सर्वोत्तम उपाय हैं। पता करें कि आपके क्षेत्र में बार, रेस्तरां, स्थान हैं जो स्थानीय कलाकारों के कार्यों को प्रदर्शित करते हैं यदि वे करते हैं, तो एक पोर्टफोलियो सबमिट करें और उन्हें अपने कुछ काम दिखाएं। समझने की कोशिश करें कि क्या वे थोड़ी देर के लिए आपके काम का पर्दाफाश करने के लिए तैयार हैं।
  • आप स्थानीय दीर्घाओं के संपर्क में भी देख सकते हैं और देखें कि क्या आप अपने कुछ काम अपने भविष्य की घटनाओं में प्रदर्शित कर सकते हैं। गैलरी अक्सर स्थानीय कला को बढ़ावा देना चाहती हैं
  • छवि का शीर्षक एक कलाकार बनें चरण 17
    4
    एक पेशेवर कलाकार के साथ इंटर्नशिप प्राप्त करें इस मामले में, इंटर्नशिप अधिक शिक्षुता की तरह हैं अपने विषय में एक महान कलाकार के लिए स्टूडियो सहायक होने के नाते सबसे अच्छे तरीके कलात्मक अभिव्यक्ति का एक साधन जानने के लिए में से एक हो सकता है (और इस बीच में आप इस समुदाय के भीतर एक और अधिक विशिष्ट समूह में पता है)।
  • यदि आप एक कला विद्यालय में भाग ले चुके हैं, तो पूछने का प्रयास करें कि क्या आपके किसी भी शिक्षक एक अध्ययन सहायक की तलाश में हैं या जिन परियोजनाओं पर आप काम कर रहे हैं शिक्षक व्यापक कला दुनिया के लिए एक महान लिंक हो सकते हैं, और उनके स्टूडियो में उनके साथ काम करने से आपको उनके सबक के दौरान जो कुछ भी पढ़ाया जाता है, उनके अभ्यास में आपकी मदद करेंगे।
  • टिप्स

    • हमेशा नई तकनीक सीखना जारी रखें कला के बारे में अच्छी बात यह है कि बहुत सी विषयों, शैलियों और तकनीकें हैं हमेशा तलाशने के लिए कुछ है मत सोचो कि तुम पहले से ही पर्याप्त जानते हो
    • कला को उजागर किया जाता है उन लोगों को दिखाने के लिए डरो मत, जो आपने बनाया है।
    • पुरानी चित्रों / चित्रों / मूर्तियों को रखें और उन्हें अपनी प्रगति देखने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • स्केच बनाना वास्तव में आपके परिप्रेक्ष्य में मदद करता है ... बहुत सोचने के बिना ड्राइंग आपको यह देखने में मदद करता है कि आप क्या कर रहे हैं।
    • यह समझने की कोशिश करें कि हर कोई प्रतिभा के साथ पैदा नहीं होता है जिनके पास यह भाग्यशाली है कला को ब्याज के माध्यम से विकसित किया जा सकता है कोई दो समान व्यक्ति नहीं हैं, वैसे ही कोई दो कलाकार नहीं हैं जो समान रूप से पेंट करते हैं - प्रत्येक के पास रंगों की अपनी धारणा है यदि आप किसी उचित तरीके से अपने आप को इसे उजागर करते हैं तो कला को सीखा, खोज और विकसित किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com