एक कलात्मक डायरी कैसे बनाएं

एक कलात्मक डायरी बनाना बहुत आसान है, और आप इसे अपनी पसंद के रूप में उपयोग कर सकते हैं: दिन में अपने जीवन को बताने के लिए, आपके द्वारा रहने वाले अनुभवों से प्रेरित कार्टून बनाएं या अपने दिन या सप्ताह के दिलचस्प और यादगार क्षणों के स्केच बनाएं।

कदम

1
एक डायरी या एक ब्लॉक चुनें, अन्यथा आप इसे बना सकते हैं। आप एक सस्ता एल्बम खरीद सकते हैं और केवल सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या यदि आप इन कृतियों को गंभीरता से लेते हैं, तो एक अधिक महंगा ब्लॉक एक स्टेशनरी की दुकान या कलात्मक सामग्रियों में विशेषज्ञता वाला स्टोर करने के लिए एक यात्रा लें
  • एक एल्बम खरीदने के लिए बेहतर नहीं है जो बहुत महंगा है यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं विशेष रूप से अच्छा ब्लॉकों पर आरेखण करने से आपको दोषी महसूस हो रहा है या आपको परेशान करने और उसे बर्बाद करने के विचार के बारे में चिंता होगी। दूसरी तरफ, यदि आप आकर्षित या पेंट करना पसंद करते हैं, तो गुणवत्ता वाले कागज का चयन करें, जिसमें आप क्या करना चाहते हैं, इसके लिए एक स्थिरता और मोटाई आदर्श है।
  • पॉकेट डायरी हैं, जो आप हमेशा आपके साथ ले जा सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं जब प्रेरणा सुनाई जाएगी या आप पूरी तरह से नोट लेने और तुरंत आकर्षित करना चाहते हैं।
  • आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले आकार को चुनें। पोस्टर या लघु प्रारूप में ए 4 एल्बम हैं।
  • यह जांचें कि आप जो एल्बम चुनते हैं वह स्वयं को बिना रखे रहता है किसी ब्लॉक पर खीचने या लिखने का प्रयास करना मज़ेदार नहीं है जो अचानक बंद हो जाता है
  • कुछ सर्पिल से बंधे शीट्स से एलबम पसंद करते हैं, क्योंकि वे लिखने और आकर्षित करने में सहज होते हैं दूसरों को उन्हें पसंद नहीं है, क्योंकि वे सर्पिल बाधा पाते हैं क्योंकि वे आकर्षित करते हैं। यह एक पूरी तरह से व्यक्तिगत कारक है, इसलिए चुनें कि आपके लिए क्या सही है।
  • चुने हुए आसानी से विचार करें कि चुने हुए एलबम से एक पृष्ठ को निकालने के लिए, खासकर यदि आपको लगता है कि आप इसे अक्सर करना चाहते हैं और अपना काम दिखाना चाहते हैं
  • 2
    अपनी डायरी बनाएं कम से कम, आवरण के अंदर या कवर पर हमें अपना नाम लिखकर (यह फोन नंबर जोड़ने के लिए भी आदर्श है: आप इसे खो सकते हैं) अपना कब्ज़ा घोषित करें। आप इसे सजाने, इसे कवर, रंग या गोंद दिलचस्प वस्तुओं और कट-आउट भी कर सकते हैं।
  • 3
    लेखन और ड्राइंग प्रारंभ करें आप सटीकता में क्या करेंगे इसके बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें आप बस आपके लिखने या आपके मन में सब कुछ करना शुरू करते हैं। आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके सर्वोत्तम कामों में से कुछ इसे महसूस किए बिना महसूस करेंगे
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप बहुत अच्छी तरह से आकर्षित कर सकते हैं या यदि आप जाने के समय एक इंडेक्स बनाना चाहते हैं तो पहले खाली पृष्ठ छोड़ें। अंत में पहले पृष्ठ को पूरा करके, इस दौरान आपके कलात्मक कौशल में सुधार किया जाएगा, और परिचय अधिक सुंदर होगा।
  • रंग, कलम और अन्य कलात्मक सामग्री का परीक्षण करने के लिए एक केंद्रीय पृष्ठ या पीछे चुनें और उनकी विशेषताओं का संकेत दें डायरी का एक फ़ंक्शन आपको उपयोग किए जाने वाले टूल की कार्यक्षमता जानने के लिए है एक रंग चार्ट के साथ पीठ पर शुरू करने से और परीक्षण के साथ जो आपको विभिन्न रंगों को मिलाकर बनाने की अनुमति देगा, जब आप आकर्षित और पेंट करते हैं, तो काम आसान हो जाएगा, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या चाहिए
  • 4
    नई डायरी तकनीकों की कोशिश करें आपके पास कलात्मक वीडियो, ऑनलाइन लेख और पत्रिकाओं के आधार पर प्रयोग करने की पूरी स्वतंत्रता है यह मजेदार का हिस्सा है आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में अपने विचार लिखें, इस पृष्ठ पर आपको एक छोटा-लेख होगा, जो आपको बताएगा कि क्या होगा जब आप कुछ पानी के रंगों को मिला लेंगे या ग्लू को लागू करने के बजाय ग्लू युक्त ग्लू का इस्तेमाल करेंगे और चमक पर फैले होंगे। इस प्रक्रिया के बारे में ये ग्रंथ पढ़ने के लिए मजेदार हैं और, भविष्य में, जब आप इन सामग्रियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको डायरी में खुद को प्रेरणा मिलेगी।
  • 5
    उस दिन के दौरान एक अनुभव के बारे में सोचो, जिसने आपको आनन्दित या उत्तेजित किया कलात्मक डायरी के मुख्य उद्देश्यों में से एक एक स्वस्थ तरीके से भावनाओं और राय को ठीक करना है। आप उसे अपने जीवन में क्या हुआ सौंप सकते हैं, लेकिन आप इसके बारे में बात नहीं कर सकते हैं, जो आपको हँसता है, संगठनों के नमूने जो आपने देखा है, संक्षेप में, आपके मन में कुछ भी है।
  • यदि आप चाहें, तो यह एक वास्तविक डायरी पर विचार करें, या अपने काम और परीक्षणों को इकट्ठा करने के लिए इसका उपयोग करें। इस अनुभव को करने का मतलब अपने आप को समर्पित करना है: यह निजी होगा और सभी सामग्रियां पूरी तरह से आपके वरीयताओं पर निर्भर रहेंगी।
  • एक कलात्मक टुकड़ा या डिजाइन जिसे आपने देखा है पर विशेष रूप से अगर आप अपना ध्यान आकर्षित किया या विशेष रूप से मारा आप इसे आकर्षित कर सकते हैं या अपने तरीके से व्याख्या कर सकते हैं, अन्यथा यह आपके द्वारा संचरित की गई भावनाओं को लिखना हमेशा संभव होता है।
  • अपनी डायरी में बार-बार बनाएँ यदि आप नई तकनीकों का अधिग्रहण कर रहे हैं या पुराने लोगों को परिष्कृत कर रहे हैं, तो यह एक अच्छा अभ्यास है, और इससे आपको अच्छी आदत पैदा करने में मदद मिलेगी।



  • 6
    फिल्टर और आत्म-आलोचना को हटा दें प्रयोग या गलतियां करने में संकोच न करें। यह डायरी आपकी है अंदर जो कुछ भी आप चाहते हैं वह भी दर्ज करें, यहां तक ​​कि आपके चित्र भी। यदि यह चित्र, चित्र, ग्रंथ, कोलाज और आपके पसंदीदा तस्वीरों के प्रिंट का एक मिश्रण था, तो यह अभी भी अच्छा है। किसी भी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए या एक नए उपकरण या तकनीक का उपयोग करने के बिना कुछ पृष्ठों पर स्क्रीबल आपकी कलात्मक यात्रा अनिवार्य रूप से एक खंड में पूरी तरह से विकसित नहीं होगी।
  • 7
    जैसे ही वे जन्म लेते हैं या आपके पास मौका है, कागज पर अपने विचारों को रखो। शायद स्कूल या काम पर आप मजाक कर रहे मजाक बनाते हैं, लेकिन कोई भी हँसे नहीं। आप इसे कई अलग अलग तरीकों से आकर्षित कर सकते हैं आप कार्टून बना सकते हैं (मजाक बनाते समय अपने आप को चित्रित करते हैं और लोगों को अजीब चुप्पी में डुबोया जाता है) या एक एकल छवि, जिसमें उन शब्दों को शामिल किया जा सकता है जो किसी को प्रभावित नहीं करते हैं आप पृष्ठ को आधे या चार भागों में विभाजित कर सकते हैं, प्रत्येक पृष्ठ को अनुभव के प्रमुख बिंदुओं पर समर्पित कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, क्या बात कहानी कह रही है।
  • 8
    समय-समय पर पिछले कृतियों की समीक्षा करें आप कुछ समय पहले जो कुछ किया उससे प्रेरित हो सकता है: हो सकता है कि आप कुछ पुनरावृद्धि करें या आप एक विचार बदल दें, लेकिन आप केवल यादों को जागृत कर सकते हैं आप एक सटीक पैटर्न भी देख सकते हैं, यह समझते हुए कि आपका कार्य कुछ हितों और मूडों की ओर बढ़ रहा है। अंत में, आप अपनी तकनीकों के विकास और सुधार का पालन करेंगे।
  • टिप्स

    • यदि आपकी बैग या बैकपैक में फिट होने के लिए डायरी काफी कम है, तो इसे अपने साथ लेना हमेशा अच्छा होता है आपको कभी नहीं पता होगा कि प्रेरणा जब हड़ताल कर सकती है पेन और पेंसिल जोड़ें, ताकि आपके पास सब कुछ उपलब्ध होगा।
    • क्या आप कुछ पूरी तरह से अलग कोशिश करना चाहते हैं? ऐसा कहा जाता है कि एक कलात्मक डायरी नई और सफेद शीट से भरा होना चाहिए। एक प्रयोग की गई पुस्तक का पता लगाएं, जो कि दुर्लभ नहीं है और इसका कोई मूल्य नहीं है, लेकिन बहुत सारे चरित्र, जैसे पुराने, अधूरे विश्वकोष की मात्रा। दूसरी ओर की दुकानों और पिस्सू बाजारों में आज़माएं फिर, इसे निजीकृत करें हमें अपनी वरीयता के अनुसार पन्नों पर, गोंद के कटआउट, गुना करें और कट करें। मूल सामग्री को आपकी रचनाओं के साथ जोड़ा जा सकता है, उनका रंग और प्रेरणा मिल सकती है, लेकिन पृष्ठभूमि के रूप में भी। यह आपके कलात्मक स्वाद को कोलाज तक पहुंचने और फिर से तैयार वस्तुओं के बाद का पालन करने का एक अच्छा रास्ता है। आपके संशोधनों के लिए धन्यवाद, यह पुस्तक कला का एक हिस्सा बन जाएगी।
    • यदि आप किसी ब्लॉक पर पेंट करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि इसे पूरी तरह से सूखने दें और एक पेंटिंग को दूसरे से धुंधला होने से रोकने के लिए पृष्ठों के बीच सुरक्षात्मक चादरें डालें। वैकल्पिक रूप से, पेंटिंग को अलग से बनाएं, फिर उन्हें एक डायरी बनाने या उन्हें जोड़ने के लिए गठबंधन करें जिसे आप दूसरे तरीकों से बना रहे हैं। आप कोलाज और जीवित जीवन की छवियों को भी पेस्ट कर सकते हैं।
    • आप एक ऐसी थीम चुन सकते हैं जो डायरी, पक्षियों, परिदृश्य, फूल, कार्टून जैसी डायरी में आपकी रुचि रखती है। यह जरूरी नहीं कि आपके दैनिक जीवन का वर्णन करने वाली एक डायरी होनी चाहिए: आप इसे अपनी कलात्मक प्रगति के लिए समर्पित कर सकते हैं, स्केच, कोलाज, पेंटिंग, सीखे गए नए सिद्धांतों या रचनात्मक विचारों की छवियां भी डाल सकते हैं।
    • यदि आप नरम ग्रेफाइट, एक लकड़ी का कोयला या किसी अन्य टूल का उपयोग करते हैं जो कई अवशेषों को छोड़ता है, तो पृष्ठों के लिए सुरक्षात्मक चादरें प्राप्त करें आप स्प्रे लगाने वाले भी खरीद सकते हैं - कई ब्रांड उन्हें उत्पादित करते हैं, लेकिन अच्छी गुणवत्ता चुनें। सिद्धांत रूप में, आपको एक व्यावहारिक उत्पाद की आवश्यकता है - इसका मतलब है कि एक छप ड्रिबलिंग से एक पेंसिल या लकड़ी का कोयला के साथ तैयार की गई रेखाओं को रोक देगा, लेकिन आप अभी भी उस पर काम कर सकते हैं और उस पर आकर्षित कर सकते हैं। लगानेवाला पेंसिल या लकड़ी का कोयला का विरोध नहीं करेगा, जैसा कि एक चमकाने वाला उत्पाद होगा। यदि आपके पास कोई बड़ा बजट नहीं है, तो एक hairspray भी इस पर काम करेगा।
    • अपनी रचनाओं की तारीख, किसी भी विषय या शैली को लिखो आप अपनी प्रगति को समय पर पूरा करने के लिए देख सकते हैं: आपको पता चल जाएगा कि आपने बहुत कुछ सीखा है यह आपको बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आदर्श है और आपको याद दिलाने के लिए कि आप सही ट्रैक पर हैं, बिना उन्माद को ख़त्म करने के
    • यदि आप कलात्मक डायरी या अंश साझा करना चाहते हैं, तो आप इसे ब्लॉग पर कर सकते हैं या एक समर्पित साइट पर पोस्ट कर सकते हैं, जैसे कि deviantart.com आपको एक स्कैनर या एक कैमरा की आवश्यकता होगी जो आपको अच्छी गुणवत्ता वाले शॉट्स बनाने की अनुमति देगा।
    • आप एक कलात्मक डायरी बनाने के लिए बहुत सारे स्क्रैपबुकिंग सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं - ये स्टेशनरी या ऑनलाइन में मिल सकते हैं
    • आप इस डायरी को गुप्त रूप से बना सकते हैं, इसलिए यह आपके लिए और अधिक विशेष और अनमोल होगा।
    • आप इसे हमेशा अपने साथ ले जाने के लिए एक पुस्तिका बना सकते हैं और जब आप आकर्षित करना चाहते हैं तो इसे उपलब्ध कराएं। कागज का एक टुकड़ा लें और उसे आठ वर्गों में बांधाएं। चार केंद्रीय वर्गों के बीच लगातार दो किनारों को तोड़ना या कटना - फिर लंबाई में बनाये गये एक गुना समानांतर बनाएं - दोनों पक्षों को एक ही समय में धक्का दें और उन्हें वापस लाने के लिए मोल्ड करें। इस तरह, आपके पास एक कवर, एक बैक कवर और छह पेज होंगे। यह जेब-आकार, उपयोग में आसान और, अगर कागज काफी मोटी है, तो आप इसे फिर से खोल सकते हैं, इसे फिर से चालू कर सकते हैं और विविधता लाने के लिए इसे संपादित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जो आपको सही या गलत लगता है, उसे बेवकूफ़ न करें। सब कुछ इस डायरी पर समझ में आ जाएगा यह बिना किसी प्रतिबंध के तलाशने का आदर्श स्थान है।
    • यदि यह कलात्मक डायरी विशेष रूप से अंतरंग है, तो उसे खोने की कोशिश न करें। इसे छुपाने के लिए बेहतर है, अन्यथा आप चाहते हैं कि वे पृष्ठों को साझा करें।
    • आप लोगों से भेंट करेंगे कि आप क्या करेंगे। वे सही अजनबियों के पास पहुंच सकते हैं, जो आपके एल्बम पर जासूसी करना शुरू कर देंगे जब आप विचलित हो जाएंगे। इसे मत लो इसे शांति से बंद करें और समझें कि यह व्यक्तिगत है एक बार वे चले गए हैं फिर से खोलें वे चोट या आग्रह कर सकते हैं, लेकिन एक कलाकार आपको समझता है और परिपक्वता की प्रशंसा करता है जिसके साथ आपने इस स्थिति को संभाला था।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डायरी: स्केचबुक, सफ़ेद ब्लॉक, स्टैपल शीट्स का संग्रह - आप तय करते हैं
    • पेंटिंग या ड्राइंग के लिए सामग्री
    • स्क्रैपबुक के लिए उपयुक्त सामग्री, बशर्ते आप उनका उपयोग करने में रुचि रखते हैं
    • कवर के लिए चमक, स्टिकर और अन्य सजावटी तत्व
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com