संरक्षण और बाघों के संरक्षण का समर्थन कैसे करें

बाघ सबसे बड़ी मौजूदगी हैं - शानदार धारियों और भव्य आंखों के साथ संपन्न, वे दुनिया के सबसे आकर्षक जीवों में से हैं। दुर्भाग्य से, अवैध शिकार और वनों की कटाई ने जंगलों में 3200 नमूनों के परेशान आंकड़े को कम करने के लिए उनकी संख्या कम कर दी है। ऐसे कई संगठन हैं जो इस खूबसूरत प्राणी की सुरक्षा के लिए लड़ते हैं। उन्हें सहेजने में मदद करने के लिए अपना भाग कैसे करें, यह जानने के लिए पहले चरण में नीचे स्क्रॉल करें।

कदम

विधि 1

अपने पैसे बुद्धिमानी से खर्च करें
सहायता सेव टाइगर्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक बाघ निधि में दान करें बाघों को बचाने के प्रयास में शामिल होने का सबसे आसान तरीका विभिन्न संगठनों के एक (या कई) विशेष रूप से जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए पैसा दान करना है। बहुत सारे हैं, इसलिए दान करने के लिए सबसे पहले यह जानने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है कि दुर्भाग्यवश कुछ दानवों को नहीं बनाया जा सकता है, जो कि इस जानवर की मुश्किल स्थिति से लाभ उठाते हैं। कुछ सबसे अच्छे ज्ञात संगठनों में बाघ के कार्यक्रम शामिल हैं:
  • पेंथेरा (सहेजें द टाईगर फंड के साथ संयुक्त)
  • विश्व वन्यजीव कोष
  • स्मिथसोनियन टाइगर संरक्षण निधि
  • अंतर्राष्ट्रीय कल्याण के लिए अंतर्राष्ट्रीय फंड
  • बड़ी बिल्ली बचाव
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    "अपनाना" एक बाघ डब्ल्यूडब्ल्यूएफ (वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड) ने बाघों को "अपनाने" के लिए एक कार्यक्रम चलाया है। मासिक भुगतान के साथ आप एक शेर और काम कर सकते हैं जिसे डब्लूडब्लूएफ उनसे समर्थन में करता है। इसके अलावा, यह जानने के लिए कि आप इस विशेष प्राणियों की मदद कर रहे हैं, आपको बाघ के बारे में एक तस्वीर और एक सूचना पत्र प्राप्त होगी, जिसे आप सहेजने में मदद कर रहे हैं, और एक उपहार के रूप में अन्य चीजों के साथ, इसमें एक सुव्यवस्थित संस्करण शामिल है। आपके धन का उपयोग भंडार के निर्माण, शिकारियों और अन्य परियोजनाओं से सुरक्षा के लिए किया जाएगा जो डब्ल्यूडब्ल्यूएफ द्वारा पशुओं की सुरक्षा के लिए किए गए थे।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    टिकाऊ कंपनियों से उत्पाद खरीदें मुख्य कारणों में से एक है कि बाघ खतरे में क्यों हैं, उनके प्राकृतिक आवास का विनाश है अवैध प्रवेश और जंगलों का विनाश बाघ का निवास स्थान गायब हो रहा है, जिससे उन्हें अपने अस्तित्व के लिए जरूरी भोजन और जगह की कमी के स्थान पर स्थानांतरित कर दिया जा सकता है। समर्थन करने का एक तरीका उन कंपनियों के उत्पादों को खरीदना है जो एक स्थायी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देते हैं। 100% पुनर्नवीनीकरण कागज खरीदें और अंतर्राष्ट्रीय वन प्रबंधन परिषद (एफएससी) द्वारा अनुमोदित कागज और लकड़ी के उत्पादों की तलाश करें। एफएससी का लक्ष्य दुनिया में वन प्रथाओं (और इस प्रकार वनों की कटाई का अंत डालता है) में सुधार करना है।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    टिकाऊ कॉफी खरीदें वनों की कटाई के सबसे बड़े कारणों में से एक कॉफी उद्योग है अगली बार जब आप जावा कॉफी खरीदते हैं, तो एक स्थायी ब्रांड की तलाश करें, जिसका मतलब है कि निर्माता वनों की कटाई के अभ्यास को वैध नहीं करता है। सतत ब्रांडों के पास एक स्वतंत्र संगठन से पैकेजिंग प्रमाणीकरण है जैसे फेयर ट्रेड, रेनफोर्स्ट एलायंस या यूटीजेड सर्टिफाइड।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बाघों से उत्पाद खरीदना न करें। शिकारियों को बाघों के लिए नंबर एक खतरा है। शिकारियों ने अवैध रूप से इन जंगली प्राणियों का शिकार किया है ताकि अब जंगली में बाघों की अनुमानित संख्या 3200 है। कभी भी बाघों से व्युत्पन्न उत्पादों, या तो अपने देश में या विदेशों में यात्राएं न खरीदें, और अपनी हड्डियों की तरह, बाघ के कुछ हिस्सों से बने दवाएं खरीदना न करें। पारंपरिक चीनी दवाइयों के लिए बाघ की हड्डियों के इस्तेमाल की आवश्यकता थी और आजकल वे कुछ फार्मासिस्टों द्वारा उपयोग किए जाते हैं, हालांकि यह अवैध है और इसका कारण यह है कि बाघ एक लुप्तप्राय प्रजाति हैं।
  • आप यह बताने के लिए एक ऑनलाइन वायदे पर हस्ताक्षर कर सकते हैं कि आप बाघ कभी नहीं खरीदेंगे।
  • विधि 2

    कार्रवाई पर स्विच करें
    सहायता सेव टाइगर्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    बाघों के लिए एक मंदिर में स्वयंसेवक या इंटर्नशिप में लगे पूरे विश्व में कई अभयारण्य और भंडार हैं जो लोगों को स्वयंसेवकों या प्रशिक्षुओं के रूप में स्वीकार करते हैं। स्वयंसेवकों क्षेत्र की रक्षा, जानवरों का निरीक्षण और अन्य कार्यों और कार्यों में भाग लेने में सहायता करते हैं। कुछ जगहों पर, स्वयंसेवकों टूर का मार्गदर्शन कर सकते हैं और बाघों को आगंतुकों को समझा सकते हैं। बाघ अभयारण्य में स्वयंसेवा करने और विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए ऑनलाइन खोजें
    • स्वयं के स्वयंसेवकों को स्वीकार करने वाले कुछ सबसे पवित्र मंदिर राष्ट्रीय बाघ अभयारण्य, बिग कैट रेस्क्यू और जो लोग GeoEco कार्यक्रम के साथ सहयोग करते हैं।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    एक आरक्षित पर जाएं बाघों के लिए भंडार अपने प्राकृतिक क्षेत्र के बड़े हिस्से हैं, जिन्हें विशेष रूप से बाघों द्वारा उपयोग के लिए निर्दिष्ट किया गया है, जो कि पर्यटन से होने वाली आय के आधार पर खर्च का हिस्सा है। पर्यटन उस क्षेत्र में लाभ भी लाता है जिसमें रिजर्व स्थित है, जो बदले में रिजर्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर काम करता है। बेशक, बाघों के लिए आरक्षित आरक्षण का मतलब भारत या नेपाल के लिए उड़ान का मतलब है - यदि आपके पास ऐसा करने का मौका है, तो आप उस देश के पार्क डिपार्टमेंट द्वारा दौरे के दौरे में भाग ले सकते हैं जहां आप हैं। आरक्षित या राष्ट्रीय उद्यान पर जाने के लिए उड़ान लेने से पहले एक खोज करें
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    फंडरियर्स में हिस्सा लेना संघों ने उन्हें बाघों और अन्य जंगली जानवरों के संरक्षण में उनके प्रयासों के लिए सहायता और धन प्राप्त करने का आयोजन किया। आप अपने क्षेत्र में इन घटनाओं में से एक का हिस्सा ले सकते हैं या यहां तक ​​कि संगठित भी कर सकते हैं। यह जानने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि क्या आपके क्षेत्र में कोई है
  • 4
    बाघों और अन्य जंगली जानवरों के संरक्षण के लिए कानून का सम्मान करें इटली में, कानून n 7 फरवरी 1992, पौधे और पशु प्रजातियों विलुप्त होने की कगार (3 के वाशिंगटन कन्वेंशन मार्च 1973) जो भी यूरोपीय समुदाय (EEC) में शामिल हो गया में अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन के कार्यान्वयन किया जाएगा, जिनमें से 150। कानून के अनुच्छेद 6 यातायात के निषेध के अनुबंध या जंगली स्तनपायी और सरीसृप है कि स्वास्थ्य और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक खतरा उत्पन्न है, साथ ही प्रजाति के लाइव नमूनों कि परिवहन के दौरान या कब्जे के दौरान मृत्यु दर भुगतना अधिकारी मूल के स्थानों में
  • वन्यजीवों की अवैध तस्करी, लेकिन न केवल, अत्यधिक आंकड़े तक पहुंच रहा है: 2007 में दक्षिण अफ्रीका में 13 गेंदे मारे गए, 2013 में एक हजार से अधिक। पिछले दशक में अवैध रूप से गिराया 2012 अवैध शिकार में 22,000 इकाइयों के लिए दोगुनी हो गई है अफ़्रीकी हाथियों की संख्या भी बाघ, जिसका हड्डियों के लायक हैं किलो प्रति 900 यूरो के वध है, और बाघों की मौत के 78% के लिए जिम्मेदार है सुमात्रा का
  • 5
    यह चिड़ियाघर की यात्रा को सीमित करता है जो यूआईजीएए (जीवशास्त्रीय उद्यान और एक्वैरियम के इतालवी संघ) द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इस सहयोग का उद्देश्य इटली में चिड़ियाघर या मछलीघर के विचार वन्यजीव संरक्षण के लिए एक उपकरण के रूप में फैलाना है, जो अध्ययन और अनुसंधान केंद्र और प्राकृतिक पर्यावरण शिक्षा के एक स्कूल के रूप में फैलता है। यूआईजीए इटली में मौजूद एकमात्र राष्ट्रीय चिड़ियाघर संघ है और विदेशों में भी मान्यता प्राप्त है। वर्तमान में, यूआईजीएए 13 प्राणी उद्यान और एक्वैरियम पूरे प्रायद्वीप में स्थित हैं।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    30 हिल्स (30 हिल्स) को बचाने के लिए याचिका पर हस्ताक्षर करें 30 पहाड़ियों, इन्डोनेशियाई भाषा में बुकिट तिगापुलुह रूप में जाना जाता है, सुमात्रा द्वीप पर एक विशेष क्षेत्र पिछले विश्व में छोड़ दिया, जहां बाघ, हाथी और आरंगुटान एक साथ होना स्थानों में से एक है। वर्तमान में इस क्षेत्र को वनों की कटाई से खतरा है, जो अनिवार्य रूप से क्षेत्र की जंगली आबादी को नुकसान पहुंचाएगा। याचिका ने इन्डोनेशियाई सरकार से संरक्षण संगठनों को इस क्षेत्र को पट्टे देने के लिए कहा। याचिका पर हस्ताक्षर करने के लिए [यहाँ |]।
  • सहायता सेव टाइगर्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    सूचित करें। बाघों की सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों के बारे में खबरों का पालन करने का सबसे अच्छा तरीका है विभिन्न संगठनों के माध्यम से न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना, जो कि संरक्षण और विशेष रूप से, उनकी सुरक्षा से संबंधित है। अधिकांश संगठनों के पास एक मासिक न्यूज़लेटर है, जिसे आप अपने ई-मेल पते पर प्राप्त कर सकते हैं, ताकि आपको सामना की जाने वाली नई चुनौतियों, साथ ही आपके द्वारा की गई प्रगति और जीत हासिल करने के बारे में सूचित किया जा सके।
  • सहायता सेव टाईगर्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    8
    सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से जागरूकता फैलाएं बाघों की सुरक्षा के प्रयासों के समर्थन में दूसरों को प्रोत्साहित करें सोशल मीडिया एक माध्यम है कि इस proposito- के लिए बाघों के विषय में समस्या पर दिलचस्प लेख प्रकाशित करती है बहुत उपयोगी साबित होता है, याचिकाओं कि मित्रों और परिवार पर हस्ताक्षर करें और अपने पसंदीदा संगठनों के लिए फेसबुक, ट्विटर और अन्य सामाजिक नेटवर्क पर का पालन कर सकते पर शब्द का प्रसार।
  • टिप्स

    • अपने बच्चों को वन्य जीवन की सुरक्षा के महत्व के बारे में सिखाएं, खासकर बाघ
    • यदि संभव हो, तो बाघों के अस्तित्व के पक्ष में एक से अधिक परिवर्तन करने के प्रयास में अपने संगठन के साथ रोजगार के लिए आवेदन करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com