जॉर्ज वाशिंगटन के तरीके को कैसे कमांड करें

यद्यपि आप संभवत: एक राष्ट्र के नेतृत्व के प्रभारी नहीं होंगे, अमेरिकी इतिहास के चिह्न, जॉर्ज वॉशिंगटन के चिह्न के पास नेताओं के गुणों का उपयोग करते हुए, एक उपयोगी कमान रणनीति साबित हो सकती है। महान राजनेताओं और इतिहास के कमांडरों में से एक माना जाता है, जॉर्ज वॉशिंगटन दृढ़ता, दृढ़ता और साहस सहित एक नेता के विशिष्ट कौशल का प्रतीक है। चुनौतियों का सामना करने के लिए सक्षम होने पर, वह गरिमा साबित हुआ और कभी भी उन मामलों की दृष्टि नहीं खोई। संगठनात्मक क्षमता, करिश्मे और वह जो विशाल ज्ञान है वह उसे एक नेता बनाने के लिए योगदान देता है, जो कि लोगों का पालन करने के लिए तैयार थे और जिनसे उन्हें ताकत मिली यदि आप कार्यस्थल, सामाजिक या निजी में एक बेहतर नेता बनना चाहते हैं, तो ऐसे कौशल हैं जिन्हें आप निश्चित रूप से विकसित कर सकते हैं, जो जॉर्ज वॉशिंगटन से प्रेरित हैं।

कदम

1
दूसरों के लिए और खुद के लिए प्रेरणा का एक स्रोत बनें जब आप अपने इरादों को प्रेषित करते हैं, तो लक्ष्य हासिल करने की आशा करते हैं या आप क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं, इसका स्पष्ट प्रतिनिधित्व करते हुए अपेक्षित परिणाम या भावी स्थिति के दृष्टिकोण को फ्रेम में रखें। परिस्थितियों के बारे में आपको जुनून के साथ जुनून के साथ करो अगर आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और आप दूसरों के नेतृत्व करने के लिए क्या चलते हैं, तो आपका जुनून लंबे समय तक जीवित रहेगा



  • अपनी योजनाओं को स्वतंत्र रूप से साझा करें जिनके साथ आप लोगों को दृढ़ता से देखने में मदद करने के लिए मार्गदर्शन कर रहे हैं, इसलिए आप अपने सपनों में इतना विश्वास क्यों करते हैं और अपने सपनों में निवेश क्यों करना उनके लिए एक अच्छा विचार है
  • उत्साही रहें ताकि दूसरों को आपके जुनून से आकर्षित कर सकें।
  • 2
    विचारों के आदान-प्रदान और पारस्परिक संबंधों के निर्माण को प्रोत्साहित करता है। जब लोग अपने दृष्टिकोण, विचारों और परियोजनाओं को साझा करने के लिए तैयार हैं और प्रतिक्रिया के लिए पूछता है, तो लोग एक नेता का पालन करने की अधिक संभावना रखते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अंततः मार्गदर्शन करने वाले विचारों और विचारों को साझा करने की जलवायु को पोषण करते हुए आपको मुश्किल निर्णय लेने की अपेक्षा रखते हैं, तो आप दूसरों को उस कार्य के अनुपालन की भावना पैदा कर सकते हैं, जिसे आप समर्पित कर रहे हैं। आपके प्रयास
  • सहयोगी रहें, आधिकारिक नहीं। एक प्रेरणा बनने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप अपने साथ काम करने के लिए दूसरों को शामिल करें और प्रोत्साहित करें। वाशिंगटन के विचारों की बहुलता के प्रति एक खुले दिमाग था और यह ध्यान में रखा गया था कि अधिकतम प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करना अक्सर आवश्यक होता है (उदाहरण के लिए, वह जानता था कि फ्रांसीसी नौसेना अपने पक्ष में ब्रिटिशों को पराजित करने में सहायता करती थी)। यह स्वीकार करते हुए कि अन्य लोगों के विचारों के योग्य होने चाहिए, आप हमेशा प्रतिभा की अपनी जीवंतता का फायदा उठाने में सक्षम होंगे और आप यह नहीं मानेंगे कि आप सभी उत्तरों में से एक हैं!
  • 3
    उन लोगों से बहुत कुछ चाहिए जो आप ड्राइव करते हैं सिर्फ आदेश देने या दूसरों को अपनी लाइन में समायोजित करने के लिए इंतजार करने के बजाय, लोगों को हर अवसर पर अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए चुनौती दें। उन कार्यों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित करें, जिनके लिए उनका इरादा है, वे प्रतिभा और पहल को पहचाने और पहल करते हैं जो वे प्रदर्शित करते हैं। मान्यता और अनुमोदन प्रतिबद्धता को बढ़ाने के लिए करते हैं।
  • वाशिंगटन ने कभी विश्वास नहीं किया है कि यह सभी ज्ञान का स्रोत है। वह भरोसेमंद और भरोसेमंद लोगों को फ्रैंकलिन, मेसन, हेनरी, जेफरसन, हैमिल्टन और मैडिसन सहित अपने कई अंतराल को भरने के लिए भरोसा करता था। उनके पास दूसरों पर एक बौद्धिक निर्भरता नहीं थी, बल्कि वह खुले विचारों वाला और दूसरों से सुनने और सीखने को तैयार था।
  • 4
    आपके सिर के साथ मुश्किल और अशांत समय का सामना करना पड़ा। एक कठिन अवधि के महत्व को कम करने के लिए या उम्मीद है कि जल्द ही कदम से स्थिति को आसान नहीं बनायेगा। उन कठिनाइयों को संबोधित करते हुए जो उठते हैं और उन पर काबू पाने के लिए रणनीतियों को ढूंढना एक नेता के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य है। इसके अलावा, आप जो करना चाहते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि ऐसा करना।

  • अपनी दृष्टि को साझा करें कि आप कैसे उम्मीद करते हैं कि आप / कंपनी / आपकी टीम / आपके परिवार और इतने पर, परेशानी के समय जीवित रहें वाशिंगटन ने जमीन पर मनोबल के बावजूद सैनिकों को जुटाने में कामयाब रहे, ठीक उसी तरह क्योंकि उनके पास एक दृष्टांत था कि वह दूसरों के साथ साझा करने के लिए तैयार था और जिस आधार पर उन्होंने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया। जिस तरह से वह इस दृष्टि को संचरित करता था, उसने सैनिकों को वेतन से परे जाने में मदद की - सैनिक क्रांति का हिस्सा बन गए किसी सकारात्मक तरीके से कठिनाइयों का सामना कैसे करें ताकि लोगों को शामिल कर सकें और उन्हें अधिक रचनात्मक और आशावादी तरीके से सोचें और अपने क्रांतिकारी दृष्टिकोणों से प्रेरणा ले सकें।
  • यह छिपाने के लिए उपयोगी नहीं है कि यह कैसे हो रहा है - कोई भी अपनी आंखों से देख सकता है कि क्या होता है। कभी भी ऐसे निर्णय न करें जो गपशप और उलझन में पड़ने की संभावना है, जैसा कि छंटनी या बड़े बदलावों के बारे में बकवास होता है उन लोगों को शामिल करें जो आपकी दिशा में हैं और उन्हें क्या हो रहा है और क्यों परिवर्तन आवश्यक है, लेकिन यह भी कि आप इसे बनाने का क्या इरादा है, इसके बारे में सच्चाई बताएं। जैसे ही आप जानते हैं कि दूसरों को कैसे प्रभावित होगा, उन्हें अनिश्चितता में छोड़ने के बजाय उन्हें सूचित करें
  • 5
    अपने वादों का पालन करें एक व्यक्ति बनें असल में अपने वादों को रखें या उन दुर्लभ मामलों में अपने आप को बताने का साहस करें जब आप अपने द्वारा किए गए वादे को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं। एक कंपनी में जहां व्यापार युद्ध का एक टग है, यदि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति हैं, तो आप अपनी अखंडता और विश्वसनीयता में वृद्धि करेंगे। जब लोग जान लेते हैं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं, तो वे आपके अनुसरण करने के लिए खुश होंगे, आपको विश्वास करेंगे।
  • आप जो सम्मान नहीं कर सकते हैं, उनसे वादे न करें। एक कारण है कि जॉर्ज वॉशिंगटन एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति थे जिन्हें सर्वसम्मत वोट से चुना जाना था। राजनीति में उनके साथियों ने जान लिया था कि जब उन्होंने वादा किया या एक घोषणा की, तो वह हमेशा इसे रखेगा।
  • 6



    सिद्धांतों में निहित फैसले करें, न कि लोगों की स्वीकृति के आधार पर। एक नेता होने के नाते इसका अर्थ है कठिन निर्णय अक्सर करना पड़ता है। किसी उद्देश्य के दृष्टिकोण से जो कंपनी, समुदाय या परिवार के लिए स्वस्थ, सुरक्षित या सिर्फ हो सकता है, आप उन ड्राइविंग का सबसे सराहनीय निर्णय नहीं हो सकते। हालांकि, जो आप निष्पक्ष रूप से पहचाने जाते हैं उसे चिपकाएं "बेहतर अच्छा" यह समय के साथ उपयोगी साबित होगा हालांकि, इस बारे में बहुत सावधान रहें कि आप यह कैसे विचार करते हैं कि यह कैसा है "अच्छा" आपकी दिशा में उन लोगों की आंखों में - एक खुले दिमाग रखें, लगातार जानकारी अपडेट करें (यदि आवश्यक हो तो इसकी समीक्षा करें) और हमेशा दूसरों को सुनें (जिनके पास आपकी कोई राय है), तो आप क्या नहीं देखें आपको लगता है कि यह स्पष्ट रूप से है "अच्छा"।
  • निर्णय लेने से पहले, शायद यहां तक ​​कि फ्राइंग हो, सुनिश्चित करें कि आप समय की कसौटी पर खड़े हो सकते हैं। मार्क मैकनीली, लेखक "जॉर्ज वॉशिंगटन और व्यवसाय की कला", ने लिखा कि वाशिंगटन "वह हमेशा इसे पूरे देश के सामने रखता है लोग उस पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि उनका मानना ​​था कि वे संघर्ष के राजनीतिक व्यवस्था से ऊपर थे और देश के हितों को ध्यान में रखते थे।"। यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि आप एक व्यक्ति के हितों का पक्ष नहीं रखते हैं और आप विशेष रूप से किसी को भी सुविधा नहीं देते हैं, यह जांचें और पुन: जांच करें।
  • विचारों का विरोध करना एक लोकतांत्रिक नेता के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य है, न कि उन सभी जो वर्तमान वैध टिप्पणियों से असहमत हैं। यह डरने के लिए कुछ नहीं है, बल्कि आप ध्यान दें कि कुछ लोग कुछ नतीजे, मुश्किल या व्यक्तिगत रूप से कुछ परिणामों में शामिल हो सकते हैं कि वे दूसरों को कोई लाभ नहीं देते हैं आप हमेशा कर्तव्य हैं कि आप असहमति के प्रत्येक प्रकटीकरण को सावधानीपूर्वक मूल्यांकन कर सकते हैं, लेकिन आपको खाली, नाराज और समस्याग्रस्त असंतोष को अस्वीकार करने की जिम्मेदारी भी है। यह लग रहा है इससे ज्यादा मुश्किल हो सकता है!
  • 7
    अपनी गलतियों से जानें और सफलता के चेहरे में नम्र होना यदि आप गलतियों को बनाने से डरते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप अब वहीं रहेंगे जहां आप हैं। शर्मिंदगी और असफलता मनुष्य का हिस्सा हैं, और उनके कौशल अक्सर परीक्षण और त्रुटि की प्रक्रिया में विकसित होते हैं, जिसमें किसी को भी अपना काम करना जारी रखना चाहिए।
  • पड़ोसी के प्रति प्रतिबद्धता से शिक्षण ले लो विद्वानों का मानना ​​है कि वाशिंगटन ने यॉर्कटाउन की लड़ाई जीत ली है, शायद वह शिक्षण के लिए धन्यवाद, जिन्होंने अपनी पिछली हार पर विचार किया था अपने आप को अतीत से ग्रस्त बनाने के बजाय वर्तमान में रहें - बस अपने घावों को चाटने के लिए कुछ मिनट लगें और फिर उठो और अपनी गलतियों से सीखो
  • 8
    आप क्या कहते हैं, सुनने के लिए मूल्य दें। आज के युग में, जहां जानकारी अप-टू-डेट है 24/7, बोलने की बात सुनना और जानकारी कारगर ढंग से चलने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक हो सकती है। हालांकि, क्या सुनना पसंद करते समय समझदार रहें - बुद्धिमान, रचनात्मक और विशेष सामग्री पर ध्यान दें गपशप और मानहानि किसी के लिए कभी भी उपयोगी नहीं होते हैं, अकेले उन लोगों को जो मार्गदर्शिका बनने का प्रयास करते हैं।
  • पर्यावरण के बारे में जागरूक रहें जिसमें आप हैं स्थिति के बारे में जागरूक होने और आप के सामने उन लोगों की प्राथमिकताओं को जानने से आप प्रतियोगिता, किसी भी खतरे और सभी अवसरों का मूल्यांकन करने में मदद करेंगे
  • 9
    नए विचारों, विचारों और अवधारणाओं के बारे में उत्सुक रहें शायद आप प्रतिस्पर्धा या सहकर्मी द्वारा प्रस्तावित किसी विचार से पूरी तरह से सहमत नहीं होंगे, लेकिन एक अंधे आँख को बदलने की बजाय, सुनो और कहा गया है कि क्या आत्मसात करना। इसके विपरीत, अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखने का प्रयास करें और तथ्यों के अपने संस्करण को इतनी अच्छी तरह से जानने की कोशिश करें कि आप अपने निश्चित विचारों पर चर्चा कर सकते हैं और क्या वह उसे पसंद करता है या उसके पास क्या मिलता है, भले ही आप उसका दृष्टिकोण साझा न करें। । शायद, ये अन्य लोगों के साथ समझौता करने के लिए सबसे प्रभावी साधनों में से एक है, और उन्हें समझने में आ रहा है: दूसरी ओर, लोगों को पता है कि वे एक व्यक्ति को समझना पूरी तरह से उनके विचार की बात है और यह कि वास्तविकता में, अलग-अलग दृष्टांत होने का मामला एक मामला है।
  • पता करने के लिए उत्सुक रहें कि एक विचार क्यों ज्ञात होता है, कहां से आता है और कौन इसे साझा कर रहा है। वर्जीनिया के बेरोज़गार क्षेत्र के बारे में वाशिंगटन की जिज्ञासा ने उन्हें एक सामरिक लाभ दिया था - उन्होंने लड़ाई शुरू होने से पहले क्षेत्र का पता लगाया और जाना था।
  • एक शिक्षित व्यक्ति बनें चाहे विश्वविद्यालय की तैयारी या जीवन के अनुभव हों, आपका खुद का कर्तव्य है कि कभी भी सीखना बंद न करें। वाशिंगटन बहुत मायने में शिक्षित नहीं था, जिसमें आज हम मतलब हैं - उदाहरण के लिए, वह विश्वविद्यालय में भाग नहीं लेते थे हालांकि, उन्होंने इस तथ्य को कभी भी अनजान के रूप में सीखने या जीने के लिए बहाने के रूप में इस्तेमाल नहीं किया। वास्तव में, उन्होंने अपने पूरे जीवन को अपने अनुभवों, अपने सहयोगियों और पढ़ने के माध्यम से लगातार सीखने में बिताया।
  • 10
    दूसरों को मौका दें वॉशिंगटन, हालांकि, ने तीसरे कार्यकाल के लिए दौड़ने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि यह समय दांव और शक्ति को पारित करने का है। हालांकि वह कई लोगों की सहमति एकत्र कर एक तीसरे कार्यकाल प्राप्त कर सकते थे, उन्हें पता था कि अगर एक नए नेतृत्व के नेतृत्व में देश बेहतर होगा। याद रखें कि आप एक व्यक्ति हैं और यह कि, सभी मनुष्यों की तरह, आप अचूक नहीं हैं, इसलिए एक ऐसा समय आएगा जब एक नया नेता के लिए बैटन से गुजरने वाले अन्य चैनलों के माध्यम से अपना ज्ञान प्रसारित करना बेहतर होगा। किसी नेता के रूप में आपका स्वागत है, कभी भी न जाने का दुरुपयोग न करें - कमान में नई और अलग-अलग चुनौतियां हो सकती हैं या भावी नेताओं के लिए शिक्षक, संरक्षक या मार्गदर्शक बनने का समय हो सकता है।
  • टिप्स

    • कुछ नया प्रयास करें, भले ही यह कठिन लग सकता है वाशिंगटन एक अभिनव नेता था जो अंतर बना दिया किसी प्रक्रिया या पद्धति को सुधारने के लिए अलग-अलग तरीकों से प्रयास करें
    • एक प्रामाणिक तरीके से अपने सिद्धांतों और दृष्टांतों से जुड़े रहें। यहां तक ​​कि अगर आपके विचार विकसित और परिपक्व हो सकते हैं, अपने लक्ष्यों या गहरी सिद्धांतों के लिए सही रहें।
    • आलोचना को अच्छी तरह से लें यहां तक ​​कि अगर कोई भी किसी हार या त्रुटि के लिए आलोचना की जाए, आलोचना से सीखें, और अगर वह उचित हो, तो इससे भी ज्यादा। कभी अनुचित लोगों को दिल में नहीं लेना, अर्थात्, जिनकी क्षमता नहीं है, ज्ञान या न्याय का अनुभव उन्हें केवल अनदेखा करना पड़ता है।
    • दृढ़ रहें और हार न दें अगर वहाँ होता है, तो वहां जाने का एक रास्ता है। वाशिंगटन की अवधारणा का इस्तेमाल किया "कोशिश करो और पुनः प्रयास करें", उसके लिए बहुत उपयोगी

    चेतावनी

    • उन लोगों के साथ अपने आस-पास से बचें जो अपने निजी एजेंडे को सबसे बड़ी संपत्ति समझते हैं। यदि आप काम या उनके साथ काम नहीं कर सकते हैं, तो सावधान रहें और शिक्षा के साथ एक निश्चित दूरी पर रहें, जो कि उनके प्रभाव को रोकने से रोकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com