कैशफ्लो पैनल विचार कैसे लागू करें

हम सभी एक ही तरीके से या किसी अन्य को वित्तीय सुरक्षा चाहते हैं और हमारे कई लोग वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने का सपना देखते हैं। रॉबर्ट कियोसाकी की पुस्तक "ट्रैवलर ऑफ कैशफ्लो", और संबंधित बोर्ड गेम, आय, संपत्ति और नकदी प्रवाह के सिद्धांतों को सिखाता है। विभिन्न तरीकों को समझना जिसके माध्यम से आय, या पैसा उत्पन्न होता है, और इसे कैसे उपयोग किया जाता है, यह मूलतः कैशफ्लो क्वाडेंट्स का विषय है।

कदम

1
4 व्यक्तियों के आवश्यक पहलुओं के बारे में जानें आर। कियोशियाकी श्रृंखला फादर रिक्को, फादर पोवेरो की मूल आधार यह है कि व्यापारिक दुनिया में मूल रूप से 4 प्रकार के व्यक्ति शामिल हैं:
  • कर्मचारी (ई) - एक नौकरी है
  • स्व-नियोजित कार्यकर्ता (एस) - वह नौकरी के मालिक हैं
  • उद्यमी (बी) - वह व्यवसाय प्रणाली का मालिक है।
  • निवेशक (आई) - उसके लिए पैसे का काम करता है
  • 2
    स्थापित करें कि आप अभी कहाँ हैं इस कैशफ्लो क्वाड्रंट में आप कहां से हैं, यह पता लगाने से उस स्रोत को देखकर किया जा सकता है, जिसमें से आपकी अधिकांश आय आता है। चतुर्भुज को प्रभावित करता है जिस पर हम अपनी आय उत्पन्न करने का फैसला करते हैं, हमारे मौलिक मूल्यों, रुचियों, दृष्टिकोणों, जीवन के चरणों, आदि में व्यक्तिगत अंतर पर निर्भर करता है।
  • 3
    तय करना कि आप कहां रहना चाहते हैं पारंपरिक स्कूल प्रणाली हमें एक कर्मचारी (ई) या एक स्व-नियोजित उच्च आय (एस) कार्यकर्ता जैसे चिकित्सक, वकील या एकाउंटेंट के रूप में कैसे बनने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाती है इस विचार के साथ कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर आपका प्राथमिक लक्ष्य वित्तीय आजादी हासिल करना है तो यह एक समस्या बन जाती है। इन चतुर्भुजों में वित्तीय स्वतंत्रता शायद ही कभी मिलती है।
  • 4
    निर्णय लें कि क्या वित्तीय स्वतंत्रता आपकी पसंद का जीवन हो सकती है शब्द `वित्त` और `स्वतंत्रता` हाथ से आयोजित की जाती हैं आप वास्तव में कभी नहीं हो सकते हैं "मुक्त" आधुनिक दुनिया में हम रहते हैं, जब तक कि यह आर्थिक रूप से स्वतंत्र नहीं है। जीवन का उद्देश्य अधिक तीव्र जीवन का निर्माण और अनुभव करना है। धन आपको अनुमति देता है "जीना" अधिक जीवन वित्तीय स्वतंत्रता हासिल की जाती है, जब आपके पास पर्याप्त धन (परिसंपत्तियां और कैशफ्लो) होती हैं जिससे आपको स्थायी जीवन में "अधिक तीव्र जीवन" जीने की अनुमति मिलती है।
  • डायल बदलना जीवन के कट्टरपंथी परिवर्तन का अनुभव है और अक्सर सफल होने के लिए मुख्य मूल्यों में बदलाव की आवश्यकता होती है।
  • इसके लिए व्यापक कार्रवाई की आवश्यकता है और एक गहन व्यक्तिगत परिवर्तन की आवश्यकता है। आपको अपना सुरक्षा ज़ोन छोड़ने के लिए कहा जाएगा। एक बार जब आप लौकिक रूबिकॉन को पार करते हैं, या एक बार आप हो "डायल के बाईं ओर से दाएं तरफ से पारित किया गया"आमतौर पर वापस जाने का कोई रास्ता नहीं है।



  • 5
    वित्तीय बुद्धि प्राप्त करें वित्तीय आजादी हासिल करने के लिए वित्तीय खुफिया के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है वित्तीय आजादी की यात्रा शुरू करने के लिए आपको नौकरी की सुरक्षा पर (ए `क्वाड्रंट में) पर काबू पाने के लिए तैयार रहना चाहिए। अपने आप को मूर्ख मत करो - यह एक ऊबड़, तूफानी सड़क है, जो लगातार जोखिम से भरा है यह आपके लिए नहीं है यदि आप एक सामान्य, सुरक्षित जीवन चाहते हैं हालांकि, यदि आप छलांग लगाने के लिए तैयार हैं, तो इस विशेष यात्रा के अंत में पुरस्कार वित्तीय आजादी है
  • 6
    जोखिमों से अवगत रहें यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सफलता की गारंटी नहीं है। उदाहरण के लिए, 80% नए व्यवसाय कभी भी अपने पांचवें जन्मदिन का जश्न नहीं मनाते हैं। और "बी" कंपनियां सफल रही हैं, कई ने निवेश के "आई" के चतुर्भाग में भी बहुत खुशहाल छापे के साथ पैसे खो दिए हैं। वित्तीय आजादी के लिए सड़क लाशों से भरी होती है और लोगों को डर से अपने लक्ष्य से निकाले जाते हैं।
  • 7
    आवश्यक कौशल प्राप्त करें बिजनेस सिस्टम्स ओनर्स (बी) या निवेशक (आई) के रूप में सफल होने के लिए आवश्यक कई कौशल स्कूल में नहीं पढ़ाए जाते हैं। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि कितने सफल उद्यमियों ने स्कूल छोड़ दिया है, लेकिन व्यापार दुनिया में झड़पों में उनके असली प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। अधिकांश उद्यमी स्वभाव से उत्सुक हैं, ज्ञान के लिए प्यास हैं और अपने लक्ष्यों की खोज में समझौता किए बिना। उन्होंने आकाओं के माध्यम से सीखना चुना - वह विशुद्ध रूप से पढ़ेगा और प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों और प्रशिक्षण सेमिनारों में हिस्सा लेगा जो कि इस ज्ञान को क्रियान्वयन में परिवर्तित कर देगा।
  • खेल के नियम प्रत्येक चतुर्थांश में पूरी तरह से अलग हैं। वे पूरी तरह से अलग दुनिया हैं और विभिन्न व्यवहार, उपकरण, कौशल और मानसिकता की आवश्यकता होती है। प्रत्येक ट्रैक्टर के माध्यम से इस यात्रा पर आपकी सहायता करने के लिए निरंतर प्रशिक्षण और सीखना आपके निरंतर बेधड़क होंगे।
  • टिप्स

    • आप वास्तव में इन 4 quadrants में से प्रत्येक में एक ही समय में आय अर्जित कर सकते हैं, अगर आप उस विकल्प को बनाते हैं, लेकिन आपकी अधिकांश आय संभवतः सिर्फ एक चतुर्थांश से आ जाएगी
    • जबकि चार में से चार quadrants में वित्तीय सुरक्षा पाया जा सकता है, `बी` या `आई` में अपेक्षित कौशल और उपकरणों की आवश्यकता होती है, वित्तीय स्वतंत्रता को और अधिक तेज़ी से हासिल करने में आपकी मदद करेगी।
    • क्वाड्रंट में आय अर्जित करें और जब आप क्वाड्रंट में निवेश करते हैं तो मैं इसे कड़ी मेहनत के माध्यम से, और अपने सुरक्षा ज़ोन से बाहर कर सकता हूं। यह क्या करने की अनुमति देता है अच्छी तरह से स्थापित निर्णय लेने के लिए जब तक आप ई-डायल (कार्य) को छोड़कर लगातार धन बहते हैं

    चेतावनी

    • सफलता की गारंटी कभी नहीं होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com