मुद्रा कैसे खरीदें और बेचें

आजकल, वित्तीय बाजार मध्यम और छोटे निवेशकों के लिए भी आसानी से सुलभ हो गए हैं, जो कुछ क्लिकों में दुनिया के लगभग सभी मुद्राओं को खरीद या बेच सकते हैं। इनमें से ज्यादातर मुद्रा निवेश विदेशी मुद्रा बाजार (वैश्विक मुद्रा विनिमय बाजार) के माध्यम से किए जाते हैं। यह बाजार में 24 घंटे, सप्ताह में 5 दिन खुला रहता है। इस वित्तीय क्षेत्र (और किस्मत का थोड़ा सा) के कामकाज से संबंधित सही तकनीकी तैयारी के साथ, विदेशी मुद्रा बाजार में लाभ का निवेश करना संभव है।

कदम

भाग 1

मूल विदेशी मुद्रा मूल बातें
1
जिस मुद्रा की आप खरीदते हैं उसके आधार पर विनिमय की विनिमय दर की जांच करें। उन मुद्राओं की ऐतिहासिक चार्ट को देखें जिन्हें आपने समझने के लिए चुना है कि समय के साथ विनिमय दर में उतार-चढ़ाव कैसे हो रहा है।
  • विनिमय दरों को उद्धृत किया जाता है और मुद्रा जोड़े के आधार पर व्यक्त किया जाता है। एक्सचेंज का मान उन संबंधों को इंगित करता है जो उन्हें बांधता है, जो मुद्रा की मुद्रा के आधार पर खरीदे गए मुद्रा की राशि है। उदाहरण के लिए, चलो सबसे अधिक व्यापारिक प्रतिभूतियों में से एक: EUR / अमरीकी डालर (यूरो बनाम डॉलर) - अगर एक्सचेंज की दर 1.2 है, तो इसका मतलब है कि आपको प्रत्येक यूरो बेचने के लिए 1.2 यूएस डॉलर मिलेगा।
  • मुद्राओं की विनिमय दर लगातार उतार-चढ़ाव हो रही है सरकार की एक प्राकृतिक आपदा से राजनीतिक अस्थिरता से शुरू होने पर, कोई भी घटना किसी विशेष मुद्रा के विनिमय दर को प्रभावित कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि जिस दर पर मुद्राओं को वित्तीय बाजार में विमर्श किया जाता है वह लगातार बदल रहा है।
  • 2
    एक निवेश रणनीति विकसित करें अपने निवेश से लाभ कमाना के लिए, आपको मुद्राओं आपको लगता है कि मूल्य एक दूसरे के खिलाफ मुद्रा (बेस मुद्रा) में वृद्धि होगी पर अपना ध्यान केन्द्रित करने के लिए है, तो इसके बजाय आपको लगता है कि आप मूल्य कम कर सकते हैं (उद्धरण मुद्रा)। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि मुद्रा ए, जो वर्तमान में € 1.5 पर उद्धृत है, इसकी कीमत बढ़ा सकता है, तो आप उस मुद्रा की एक निश्चित राशि खरीद सकते हैं (इस मामले में हम बात करते हैं "कॉल अनुबंध")। यदि इस मुद्रा का मूल्य € 1.75 तक बढ़ जाता है, तो आपने लाभ कमाया है
  • मुद्रा जोड़े में एक प्रमुख विनिमय दर में बदलाव की संभावना पर विचार करें। जब एक राज्य की अर्थव्यवस्था समृद्ध और बढ़ती जा रही है, तो इसकी मुद्रा का मूल्य अन्य राज्यों की मुद्राओं की तुलना में स्थिर या वृद्धि होने की अधिक संभावना है।
  • ब्याज दर, मुद्रास्फीति मूल्य, सार्वजनिक ऋण की राशि और सरकार की राजनीतिक स्थिरता जैसे विशिष्ट कारण मुद्रा की विनिमय दर के व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं।
  • इस तरह के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक अंग्रेजी) और विनिर्माण गतिविधि (क्रय प्रबंधक सूचकांक या पीएमआई अंग्रेजी) के समग्र सूचकांक के रूप में आर्थिक संकेतकों में परिवर्तन, का संकेत हो सकता है कि मुद्रा के मूल्य संदर्भ बदलने के बारे में है
  • अधिक जानकारी के लिए, देखें इस अनुच्छेद.
  • 3
    वित्तीय निवेशों में निहित जोखिम को समझें। ख़रीदना और बेचने के लिए मुद्राओं का मतलब है कि सबसे अधिक अनुभवी निवेशकों के लिए जटिल परिचालन, अज्ञात से भरा है। विदेशी मुद्रा बाजार में काम करने वाले अधिकांश लोग लाभ उठाने का उपयोग करते हैं। यह एक ऐसा उपकरण है जो आपको अपने से अधिक पैसा निवेश करने की अनुमति देता है (इस मामले में पैसा आता है "व्रत" वित्तीय संस्था से जो संचालन को संचालित करता है जो निवेशक द्वारा गारंटी के रूप में रखी गई धन का उपयोग करता है)। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक विशिष्ट मुद्रा के 10,000 € खरीदने की आवश्यकता है, तो आप 100: 1 लीवरेज का उपयोग कर ऐसा कर सकते हैं। इस मामले में, आपरेशन को पूरा करने के लिए, आपको केवल € 100 का एक सक्रिय शेष के साथ एक मार्जिन खाता होना चाहिए। हालांकि, अगर पारी मूल्य दिशा आप प्रस्तावित में कदम नहीं करता है, का लाभ उठाने का उपयोग कर लेने, आप अपने सभी पैसा कुछ ही समय में खो देगा, यहां तक ​​कि बहुत छोटी कीमत आंदोलनों का सामना करने में (दलालों रणनीति के इस प्रकार क्योंकि प्रोत्साहित करते हैं आप वायदा या शेयर बाजार की तुलना में बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं)
  • सिर्फ इसलिए कि विदेशी मुद्रा एक बहुत ही तरल बाजार है, जहां विनिमय दरों में कीमतों कभी कभी घंटे या मिनट के भीतर, बहुत जल्दी बदलती हैं है, गणना करने के लिए कब और कितना पैसा प्रत्येक लेन-देन में निवेश के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, 2011 में, एक ही दिन में, अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) ने जापानी येन (जेपीवाई) के मुकाबले इसके 4% का मूल्य खो दिया, ऐतिहासिक न्यूनतम रिकॉर्डिंग, फिर 7.5% बढ़ते हुए।
  • इस कारण से केवल 30% निजी निवेशक फायदेमंद होते हैं (कुछ आंकड़े बहुत कम प्रतिशत दर्शाते हैं)
  • 4
    खाता खोलें "डेमो" वेब पर कई ऑनलाइन ब्रोकरों में से एक पर और कुछ अभ्यास करना शुरू करें डायरेक्ट अनुभव सब कुछ है, इस तरीके से आपको यह समझने का अवसर मिलेगा कि फॉरेक्स से संबंधित वित्तीय लेन-देन से जुड़े तंत्र आपकी गलतियों से सीधे कैसे काम करते हैं।
  • एफएक्ससीएम जैसे दलाल, अपनी साइट्स के माध्यम से, आपको डेमो खातों का उपयोग करके विदेशी मुद्रा बाजार में निवेश करने की अनुमति देते हैं जो आभासी पैसे का लाभ उठाते हैं, जो आपको अपने पैसे खोने के डर के बिना अभ्यास करने की अनुमति देता है।
  • असली पैसे के साथ निवेश करने से पहले, तैयार रहने के लिए प्रतीक्षा करें, जो आपके डेमो खाते के माध्यम से लंबे समय तक लाभदायक होगा।
  • भाग 2

    खरीदें और बेचें मुद्रा
    1
    अपनी स्थानीय मुद्रा की नकदी राशि प्राप्त करें आपको उन्हें अन्य मौजूदा मुद्राओं में परिवर्तित करने की आवश्यकता होगी।
    • नकदी पाने के लिए, आप अपने निवेश पोर्टफोलियो को बनाने वाली अन्य संपत्ति बेच सकते हैं। आप शेयरों, बांड या अपने खुद के निधियों के शेयरों को बेचने का फैसला कर सकते हैं या आप अपने जमा खाते से नकदी राशि को वापस लेने का निर्णय ले सकते हैं या सीधे मौजूदा खाते से।
  • 2
    विदेशी मुद्रा बाजार में विशेषज्ञ ब्रोकर का पता लगाएं ज्यादातर मामलों में, निजी निवेशक मध्यस्थ (ब्रोकर) की सेवाओं का उपयोग करके अपने लेनदेन को अंजाम करते हैं।
  • OANDA की तरह ऑनलाइन दलालों, अनुप्रयोगों जिसके साथ खरीदने के लिए या कुछ ही क्लिक में मुद्रा बेचने (मंच है कि OANDA प्रदान करता है fxUnity कहा जाता है) करने के लिए सरल और सहज ग्राफिकल इंटरफेस की पेशकश की।
  • अन्य वित्तीय कंपनियां हैं, जैसे एफएक्ससीएम या सक्सो बैंक, जो आपको विदेशी मुद्रा बाजार में सीधे ऑनलाइन निवेश करने की अनुमति देती हैं।



  • 3
    उन ब्रोकरों पर आपका ध्यान फोकस करें जो कम फैलता दिखाते हैं। ब्रोकर्स जो विदेशी मुद्रा में निवेश करने की अनुमति देते हैं, वे निष्पादित लेनदेन पर कमीशन नहीं लेते हैं। उनकी कमाई फैलता है, जिसका अर्थ है कि जिस कीमत पर एक विशेष मुद्रा को बेचा और खरीदा जा सकता है, उसके बीच का अंतर।
  • जितना अधिक प्रसार, उतना पैसा आपको अपने आदेश को निष्पादित करने के लिए दलाल का भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका ब्रोकर 1 यूरो 1.15 अमेरिकी डॉलर में बेचता है, लेकिन 1 यूरो से 1 डॉलर की खरीदता है, तो इसका मतलब है कि वह $ 0.15 का प्रसार करता है।
  • दलाल के साथ एक खाता खोलने से पहले, अपनी वेबसाइट या उस कंपनी की जांच करें जो यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपके पास लाइसेंस के लिए लाइसेंस है और CONSOB द्वारा विनियमित है
  • 4
    चयनित ब्रोकर के साथ काम करना शुरू करें आपके पास एक उपकरण (सॉफ्टवेयर या अन्य) उपलब्ध होना चाहिए जो आपको अपने सभी निवेशों का ट्रैक रखने की अनुमति देता है। एक ही समय में बहुत सारे संचालन न करें (शब्दगण में कहा जाता है "overtrade जानें") और पैसे की अत्यधिक मात्रा के साथ काम नहीं करते हैं उद्योग विशेषज्ञ व्यक्तिगत लेनदेन करने की सलाह देते हैं जिसमें उनके खाते की कुल तरलता में अधिकतम 5-10% शामिल होता है।
  • लेनदेन निष्पादित करने से पहले, समय के साथ चयनित मुद्रा जोड़ी के विनिमय दर प्रवृत्ति पर ध्यान दें। बाजार की प्रवृत्ति का अनुकूलन करने के बजाय, "इसके खिलाफ जाओ", आप अपने परिचालन से पैसा बनाने की संभावना अधिक होगी
  • उदाहरण के लिए, हम उस परिदृश्य को मानते हैं जिसमें यूरो लगातार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर पड़ रहा है। जब तक आपके विपरीत करने का कोई उचित कारण नहीं है, आपको यूरो बेचना और डॉलर खरीदने का चयन करना चाहिए
  • 5
    सभी लेन-देन के लिए रोक-नुकसान सेट करें। रोक-हानि हर निवेश में और विशेष रूप से विदेशी मुद्रा में एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है स्टॉप-लॉसन के जरिए एक निश्चित प्रीसेट वैल्यू तक पहुंचने पर खुली स्थिति स्वचालित रूप से बंद हो जाती है (उदाहरण के लिए खरीदी मुद्रा बेचकर) इस तरीके से कीमतों में अचानक परिवर्तन या काल्पनिक परिदृश्य की विफलता होने की स्थिति में खो जाने वाली राशि की एक सीमा होती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यूएस डॉलर के बदले में जापानी येन खरीदा है और वर्तमान विनिमय दर 120 येन है, तो आप एक ऑर्डर सेट कर सकते हैं "रोक" अमेरिकी डॉलर के प्रारंभिक मूल्य ¥ 115
  • स्टॉप-लॉसन के विपरीत उपकरण है "ले-लाभकारी", जो कि एक बार सेट स्वचालित रूप से खुली स्थिति बंद कर देता है (प्रासंगिक मुद्रा को बेचने या खरीदना) जब विनिमय दर एक निश्चित कीमत को छूती है हमारे उदाहरण में, आप एक ऑर्डर सेट करने के बारे में सोच सकते हैं "ले-लाभकारी" जो स्वचालित रूप से आपकी स्थिति को नुकसान पहुंचाते हैं जब विनिमय दर प्रति डॉलर 125 ¥ तक पहुंच जाती है यह तंत्र आपको एक निश्चित लाभ की गारंटी देता है यदि मूल्य अपेक्षित मूल्य तक पहुंचता है।
  • 6
    प्रत्येक लेन-देन से संबंधित लागतों को ट्रैक करें। लगभग सभी राज्यों में, वित्तीय निवेशों के मुनाफे पर कर लगा है, इसलिए कर दायित्वों को पूरा करने के लिए इस जानकारी का ट्रैक रखना आवश्यक है।
  • उस मूल्य का ध्यान रखें जिस पर आपने एक विशेष मुद्रा खरीदी, जिस कीमत पर आपने इसे बेच दिया था, और स्थिति का उद्घाटन और समापन तिथि।
  • प्रत्येक वर्ष के अंत में, अधिकांश ब्रोकर एक विस्तृत कथन भेजते हैं जिसमें प्रत्येक लेन-देन से संबंधित सभी उपयोगी जानकारी शामिल होती हैं।
  • 7
    प्रत्येक व्यक्ति के लेन-देन में आपके द्वारा निवेश किए गए धन की सीमा को सीमित करें आम तौर पर, क्योंकि विदेशी मुद्रा बाजार बहुत ही तरल है और इसके आंदोलनों में अप्रत्याशित है, उद्योग विशेषज्ञों का सुझाव है कि वे ऐसे कार्य करते हैं जो कुल खाते की तरलता के न्यूनतम प्रतिशत को शामिल करते हैं।
  • परिदृश्य आप का सुझाव दिया है हुई है तो है नहीं और अपने निवेश नुकसान में है (और आँकड़े है कि निजी निवेशकों का 70% इस स्थिति में खुद को पाता है दिखाई देते हैं), यह पैसे की राशि वे प्रत्येक लेन-देन और प्रतिशत में निवेश की सीमा आपके पोर्टफोलियो का कि आप विदेशी मुद्रा बाजार में निवेश करने का निर्णय लेते हैं। इस तरह आप नुकसान को सीमित करने में सक्षम होंगे।
  • चेतावनी

    • उन वस्तुओं के आधार पर व्यापार न करें जो एक विशिष्ट मुद्रा के एक आसन्न पतन का संकेत देते हैं। यदि आपके पास भविष्य में संभावित बाज़ार के रुझानों के बारे में विश्वसनीय जानकारी है, तो आप किसी विशेष मुद्रा को खरीदने या बेचने के लिए लाभदायक रणनीति को लागू करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। याद रखें, हालांकि, व्यापारियों जो प्रथाओं या भावनाओं पर अपने आपरेशनों को आधार देते हैं, वे अपने पैसे खो देते हैं।
    • नहीं निवेश कभी आप जितना चाहें उतना पैसा या आप खो सकते हैं याद रखें कि मुद्रा बाजार में निवेश करना हमेशा बहुत जोखिम भरा है, भले ही आपको लगता है कि आपके पास उत्कृष्ट जानकारी है और एक ठोस निवेश रणनीति है कोई नहीं पूर्ण निश्चितता के साथ भविष्यवाणी करने में सक्षम है कि कैसे बाजार आगे बढ़ जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com