जोखिम से मुद्रा को सुरक्षित कैसे करें

यदि आप लेनदेन विदेश बनाने हेगड़े (या कवर) बीमा की एक बीमा पॉलिसी की तरह है, या बस अगर आप निवेश प्रयोजनों के लिए विदेशी मुद्रा पकड़, एक मुद्रा के उतार चढ़ाव जल्दी से आप नुकसान हो सकता है। हेगड़े इन प्रभावों के खिलाफ की रक्षा करने के लिए एक विधि है: यदि आप एक पहले से ही आयोजित निवेश के संबंध में एक समाशोधन स्थिति में निवेश इस तरह से है जो एक-दूसरे में नुकसान लाभ से मुआवजा दिया है में।

कदम

विधि 1

मुद्रा स्वैप के साथ जोखिमों से खुद को सुरक्षित रखें
1
एक प्रतिपक्ष के साथ स्वैप (स्वैप) मुद्राओं और संबंधित ब्याज दरें मुद्रा स्वैप में, दो प्रतिपक्षों का समय पूर्व निर्धारित अवधि के लिए, ब्याज किस्तों सहित एक निश्चित राशि (जिसे राजधानी कहा जाता है) का आदान-प्रदान किया जाता है धन अक्सर ऋण के रूप में उत्पन्न होता है (एक काउंटरपार्टी बंधन का मुद्दा होता है) या क्रेडिट (एक काउंटरपार्टी ऋण प्राप्त करता है)। मैं कारोबार राजधानियों आम तौर पर बराबर हैं (उदाहरण के लिए, प्रतिपक्ष, प्रतिपक्ष बी के साथ आदान-प्रदान करने की विनिमय दर के आधार पर, $ 1,000,000 € 750,000), आदान-प्रदान किया हितों पर दर अलग हो सकता है, जबकि।
  • यहां एक सरल उदाहरण है: विटाली पार्टनर्स, एक इतालवी कंपनी, खुद को डॉलर खरीदकर यूरो में उतार-चढ़ाव के जोखिम से बचा जाना चाहता है। विटाली ब्रांड अमरीका, एक अमेरिकी कंपनी के साथ मुद्राओं का आदान-प्रदान करने के लिए सहमत है। 5 साल की अवधि में, विटाली डॉलर में समतुल्य के बदले ब्रैंड यूएस $ 1,000,000 भेज देंगे, लगभग 1,400,000 डॉलर विटाली ब्रांड संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भुगतान पर ब्याज का आदान-प्रदान करने के लिए भी सहमत है: विटाली अपनी पूंजी (€ 1,000,000) पर 6% ब्याज देगा, जबकि ब्रांड अमरीका अपनी पूंजी ($ 1,400,000) पर 4.5% ।
  • 2
    एक मुद्रा स्वैप में विनिमय ब्याज भुगतान, पूंजी नहीं। पूंजी जो दो पक्षों को आदान-प्रदान करने के लिए सहमत होती है, वास्तव में, इसका आदान-प्रदान नहीं किया जाता है, लेकिन दोनों पक्षों द्वारा वहन किया जाता है। पूंजी को फाइनेंसरों द्वारा "काल्पनिक पूंजी" के रूप में परिभाषित किया जाता है, अर्थात् एक काल्पनिक पूंजी जिसकी दो प्रतिपक्षों का आदान-प्रदान होना चाहिए, लेकिन जो वे वास्तव में बनाए रखते हैं तो यह पूंजी क्यों आवश्यक है? चूंकि यह ब्याज का भुगतान करने के लिए आधार बनाता है, जो कि मुद्रा स्वैप का दिल है।
  • 3
    भुगतान करने के लिए अपनी ब्याज दर की गणना करें विमर्श ब्याज के भुगतान, आम तौर पर, हर 6-12 महीने होता है, और जब दो पक्षों के क्रम में खुद को अपनी मुद्रा में उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए मुद्रा ले जाने के लिए इस समय है:
  • विटाली ब्रांड संयुक्त राज्य अमेरिका में $ 1,400,000 के लिए $ 1,400,000 के बदले 4.5% पर व्यापार करने के लिए सहमत है। मान लीजिए कि ब्याज भुगतान का आदान-प्रदान हर 6 महीने में होता है।
  • विटाली की ब्याज दर इस प्रकार है: "राष्ट्रीय राजधानी" एक्स "ब्याज दर" एक्स "भुगतान की आवृत्ति"। प्रत्येक 6 महीने विटाली $ 30,000 (€ 1,000,000 x 0.06 x 0.5 [या 180 दिन / 365 दिन] = 30,000 €) का भुगतान करेगा।
  • ब्रांड संयुक्त राज्य अमेरिका की ब्याज दर की गणना निम्नानुसार है: $ 1,400,000 x 0.045 x 0.5 = $ 31,500 - यूएस ब्रांड विटाली के साथ, हर 6 महीनों में, $ 31,500 होगा।
  • 4
    स्वैप को संभालने के लिए एक वित्तीय क्रेडिट कंपनी के साथ काम करें। पिछली उदाहरण, सादगी के लिए, बैंक ने एक्सचेंज में शामिल तीसरी पार्टी को ध्यान में नहीं रखा है। जब विटाली ब्रांड अमरीका को ब्याज भुगतान भेजता है, तो वह पहले बैंक को ब्याज भेजता है - यह एक प्रतिशत रखता है और फिर बाकी को ब्रैंड यूएसए में भेजता है। एक समान तर्क ब्रांड अमरीका पर लागू होता है - हमें बैंक के माध्यम से लेन-देन की भी मध्यस्थता करनी चाहिए, जो विशेषाधिकार प्रदान करने के लिए अपने एक्सचेंज का प्रतिशत बरकरार रखता है।
  • 5
    यदि आप विदेशों से अपने देश में अधिक अनुकूल ऋण दर प्राप्त कर सकते हैं तो मुद्रा विनिमय का उपयोग करें विदेशी मुद्रा खरीदने के बजाय मुद्रा स्वैप क्यों चुनते हैं? मुद्रा स्वैप में दो प्रतिपक्षों शामिल हैं क्या आपको विटाली और ब्रांड अमरीका का उदाहरण याद है? विटाली € 1,000,000 की एक अधिक लाभप्रद ब्याज दर प्राप्त करने का प्रबंधन करती है, अगर उसे इटली में ऋण की आवश्यकता है, बजाय विदेशों में। इसी तरह, ब्रांड यूएसए ने 1.4 मिलियन डॉलर की अधिक लाभप्रद ब्याज दर हासिल करने के लिए प्रबंधन किया है, अगर इटली की अपेक्षा यूनाईटेड में उधार लेने की आवश्यकता है। ब्याज भुगतान किश्तों का आदान-प्रदान करने के लिए सहमति से, मुद्रा स्वैप दोनों पक्षों को विभिन्न देशों में अधिक लाभप्रद ऋण शर्तों को प्राप्त करने की अनुमति देता है, और इसलिए अलग-अलग मुद्राओं में।
  • विधि 2

    टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स के साथ जोखिमों से खुद को सुरक्षित रखें
    1
    शब्द संपर्क खरीदें फॉरवर्ड संपर्क भविष्य में एक अनुबंध की तरह है, या व्युत्पन्न - यह एक निश्चित अवधि पर किसी निश्चित भविष्य की तारीख में, मुद्रा खरीदने या बेचने के लिए दो पक्षों के बीच एक समझौता है। यहां एक उदाहरण है:
    • डेव का आशंका है कि डॉलर पाउंड के मुकाबले कमजोर होने वाला है। उनकी 1,000,000 डॉलर की तरलता है, जो कि 2014 में £ 600,000 होगी। डेव पौंड के खिलाफ डॉलर के विनिमय दर को रोकने के लिए एक आगे अनुबंध का उपयोग करना चाहता है। यह है कि यह क्या करता है
    • वह 6 लाख डॉलर में £ 600,000 के बदले में विवियन को 1,000,000 डॉलर में बेचने का प्रस्ताव देना चाहिए। विवियन इस सौदे को स्वीकार करता है: यह एक निश्चित अवधि का अनुबंध है।
  • 2



    समय संपर्क और सहमत तारीख का मूल्यांकन करें हम डेव और विवियन के बीच के संपर्क के हमारे उदाहरण के साथ जारी रखते हैं 6 महीनों में (सहमत तारीख), डॉलर के लिए तीन संभव परिदृश्य- स्टर्लिंग कीमत हो सकती है इनमें से प्रत्येक शब्द संपर्क को प्रभावित करता है:
  • पौंड के संबंध में डॉलर की कीमत बढ़ जाती है। मान लीजिए कि डॉलर 0.6 के बजाय 0.75 डॉलर के लायक है। डेव विवियन को वर्तमान उद्धरण के बीच का अंतर देता है और अनुबंध में सहमति व्यक्त की गई: ($ 1,000,000 x 0.75) - ($ 1,000,000 x 0.6) = $ 150,000
  • डॉलर की कीमत पाउंड के संबंध में गिरती है मान लीजिए कि डॉलर 0.6 के बजाय 0.45 पाउंड के बराबर है। विवियन स्वीकार कर लिया था, छह महीने पहले, प्रति डॉलर डेव 0.6 पाउंड का भुगतान करने के लिए, एक लाख की कुल dollars- विवियन अभी डेव भुगतान करना होगा मूल्य के बीच अंतर पहले से सहमति व्यक्त की है और वर्तमान बोली से बाहर: ( $ 1,000,000 x 0,6) - ($ 1,000,000 x $ 0.45) = $ 150,000
  • डॉलर पाउंड विनिमय दर अपरिवर्तित रहता है। दो प्रतिपक्षी कोई विनिमय नहीं करते हैं।
  • 3
    मुद्राओं के उतार और चढ़ाव के खिलाफ खुद को बचाने के लिए आगे अनुबंध का उपयोग करें एक व्युत्पत्ति के रूप में, एक वायदा अनुबंध एक शानदार उपकरण है जिसमें बड़े नुकसान से बचने की घटना है, जो कि आप मुद्रा में काफी पूंजी रखती हैं और इसे घटा देते हैं। डेव एक निश्चित अवधि के अनुबंध का उपयोग करके इस समस्या का हल करता है:
  • अगर डॉलर मूल्य खरीदता है, डेव विजेता है, हालांकि उसे अभी कुछ देना पड़ता है अगर एक डॉलर 0.6 के बजाय 0.75 पाउंड के बराबर है, तो डेव को $ 150,000 विवियन का भुगतान करना होगा, लेकिन अपने लाख डॉलर से वह कई पाउंड खरीद सकता है।
  • अगर डॉलर में गिरावट आई है, तो डेव खो नहीं गया है। ध्यान रखें कि विवियन ने अनुबंध की शुरुआत में उसके साथ एक विनिमय दर स्थापित की है इस तरह, ऐसा लगता है कि डॉलर की कीमत कभी नीचे नहीं आई थी। डेव अपने भुगतान एकत्र करता है, और इसलिए अब पहले की तुलना में गरीब नहीं है।
  • विधि 3

    अपने जोखिमों से बचाने के लिए अन्य विकल्प
    1
    विदेशी मुद्राओं पर विकल्प खरीदें विदेशी मुद्रा विकल्प खरीदार को किसी विशिष्ट मूल्य पर और किसी विशिष्ट तिथि पर किसी विदेशी मुद्रा में एक निश्चित राशि खरीदने या बेचने की अनुमति देते हैं। यह साधन वायदा अनुबंधों के समान है, सिवाय इसके कि विकल्प धारण करने वाला व्यक्ति इसे प्रयोग करने के लिए बाध्य नहीं है।
    • अनुकूल मुद्रा में उतार-चढ़ाव के मामले में, अनुबंध की तारीख (बुलाया परिपक्वता तिथि) में सूचीबद्ध विनिर्देश पर पहुंच गया, जो उन लोगों के अनुबंध सहमति कीमत पर विकल्प का प्रयोग कर सकते हैं खरीदा (हड़ताल मूल्य कहा जाता है)। यदि मुद्रा में उतार-चढ़ाव की बजाय मूल्य की सुविधा नहीं है, तो विकल्प का उपयोग किए बिना समाप्त हो जाता है।
  • 2
    सोने खरीदें आप अपने जोखिमों से बचाने के लिए सोने या अन्य कीमती धातुओं का उपयोग भी कर सकते हैं। कई वर्षों के लिए जोखिम संरक्षण के रूप में सोने का इस्तेमाल किया गया है, और आज तक, कई निवेशक इसे अपने वित्तीय पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में रख पाते हैं ताकि वे किसी भी आर्थिक आपदा से बचा सकें।
  • 3
    विदेशी मुद्रा में आपकी राष्ट्रीय मुद्रा में थोड़ा बदलाव करें। अपने आप को जोखिम से बचाने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक विदेशी मुद्रा धारण करना है यदि आप यूरो में गोद लेने वाले देश में रहते हैं, उदाहरण के लिए, आप यूएस डॉलर, स्विस फ़्रैंक या जापानी येन खरीद सकते हैं। अगर यूरो अन्य विदेशी मुद्राओं की तुलना में कमजोर पड़ता है, यदि आपके पास अन्य मुद्राएं हैं, तो आप सुरक्षित होंगे।
  • 4
    एक नकद अनुबंध खरीदें नकदी अनुबंध एक मौजूदा एक्सचेंज दर पर विदेशी मुद्रा को बेचने या खरीदने के लिए एक समझौता है और 2 दिनों में समाप्त हो गया है। नकद अनुबंध अनिवार्य रूप से वायदा अनुबंधों के विपरीत होते हैं, जहां सामान की डिलीवरी (यदि कोई हो) से पहले समझौते पर सहमति हो गई है।
  • टिप्स

    • मुद्रा बचाव जटिल हो सकता है, और यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय वित्त विशेषज्ञ नहीं हैं, तो आप बहुत अधिक धन और बहुत जल्दी खो सकते हैं। जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आप क्या कर रहे हैं, एक अंतरराष्ट्रीय वित्त विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com