कैसे खरीदें Bitcoins

बिटकॉइन एक वैकल्पिक ऑनलाइन मुद्रा प्रणाली है जो डिजिटल धन के कार्य को शामिल करता है। Bitcoins दोनों एक निवेश के रूप में और वस्तुओं और सेवाओं के लिए एक भुगतान विधि के रूप में उपयोग किया जाता है, बहुत से सराहना की क्योंकि यह मध्यस्थों को समाप्त करता है इस मुद्रा की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद, कई व्यवसाय अभी तक इसे स्वीकार नहीं करते हैं और एक निवेश के रूप में इसकी उपयोगिता वास्तव में संदिग्ध है और संभवतः जोखिम भरा है। बिटकॉइन खरीदने शुरू करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे क्या हैं, फायदे और नुकसान।

कदम

भाग 1

Bitcoins पता है
1
Bitcoin प्रणाली की मूल बातें जानें यह एक पूरी तरह से आभासी मुद्रा है, जो उपयोगकर्ताओं को तीसरे पक्षों (जैसे बैंक, क्रेडिट कार्ड या अन्य वित्तीय संस्थानों) पर भरोसा किए बिना मुफ्त में मुद्रा का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। Bitcoins को केंद्रीय प्राधिकरण जैसे ईसीबी द्वारा नियंत्रित या नियंत्रित नहीं किया जाता है और सभी लेनदेन एक ऑनलाइन बाजार में होते हैं, जहां उपयोगकर्ता अज्ञात होते हैं और लगभग पूरी तरह से अनदेखा नहीं होते हैं।
  • बिटकॉइन नेटवर्क आपको विक्रेता खाता बनाने, या किसी बैंक या वित्तीय संस्थान पर भरोसा किए बिना, तुरंत दुनिया के किसी अन्य व्यक्ति के साथ पैसे का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है।
  • धन हस्तांतरण के नामों की आवश्यकता नहीं है, इसलिए पहचान की चोरी का खतरा कम है।
  • 2
    की अवधारणा को जानें खनिज bitcoins का विकिपीडिया प्रणाली को समझने के लिए, खनन के पहलू को समझना ज़रूरी है, अर्थात, प्रक्रिया जिसमें सिक्कों का निर्माण होता है यहां तक ​​कि अगर यह एक जटिल गतिविधि है, तो मूल विचार यह है कि हर बार बिटकॉइन लेन-देन दो लोगों के बीच किया जाता है, यह एक कंप्यूटर द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन लॉग में संग्रहीत होता है, जो एक्सचेंज के सभी विवरणों का वर्णन करता है ( समय और शामिल उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वामित्व bitcoins की राशि के रूप में)।
  • तब इन लेन-देन को जनता के रूप में साझा किया जाता है ब्लॉक श्रृंखला, जिसमें सभी बिटकॉइन मालिकों के सभी लेनदेन और पहचान शामिल हैं
  • "खनिक" यह वे लोग हैं जो कंप्यूटर के मालिक हैं, जो सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही और अद्यतित है, ब्लॉक श्रृंखला को लगातार जांचते हैं। ये वे लोग हैं जो लेनदेन की पुष्टि करते हैं और इस काम के बदले में, वे बिटकॉइन में भुगतान करते हैं, मुद्रा परिसंचरण बढ़ाते हैं।
  • चूंकि बिटकॉइन एक केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा विनियमित नहीं होते हैं, खनन कार्य यह सुनिश्चित करता है कि बिटकॉन्स को स्थानांतरित करने वाला उपयोगकर्ता पर्याप्त है, वादा किया गया मात्रा वास्तव में तबादला हुई है और इसमें शामिल दो उपयोगकर्ताओं के खातों का संतुलन सही है। लेनदेन के अंत में
  • 3
    बिटकॉइन नेटवर्क के आसपास के कानूनी मुद्दों से परिचित हो जाओ हाल ही में, रीसाइक्लिंग के खिलाफ लड़ाई के लिए उत्तरदायी अमेरिकी एजेंसी ने आभासी मुद्राओं के लिए नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है। ये नियम बिटकॉइन एक्सचेंजों को विनियमित करेंगे, लेकिन शेष बिटिकोइन अर्थव्यवस्था को समय के लिए बरकरार रखेंगे।
  • बिटकॉइन नेटवर्क सरकारी नियंत्रण का विरोध कर रहा है और अपराधों की दुनिया में अच्छा प्रदर्शन किया है, उदाहरण के लिए दवाओं के तस्करों और जुआरी के बीच, मुद्रा विनिमय के गुमनाम प्रकृति के लिए धन्यवाद।
  • अमेरिकी संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों भविष्य में निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि बिटकॉइन नेटवर्क एक रीसाइक्लिंग उपकरण है और इसे खत्म करने के तरीके तलाश सकता है यहां तक ​​कि अगर बिटकॉइन पूरी तरह से समाप्त हो जाए तो यह एक वास्तविक चुनौती है, एक सख्त विधायी विनियमन प्रणाली के फैलाव को बहुत कम कर सकता है और मुद्रा की वैधता को बहुत सीमा तक सीमित कर सकता है।
  • भाग 2

    Bitcoins के फायदे और नुकसान के बारे में जानें
    1
    बिटकोइन्स के लाभों पर विचार करें यह मुद्रा कम कमीशन, पहचान की चोरी के प्रति संरक्षण, भुगतान धोखाधड़ी और तत्काल लेनदेन के खिलाफ सुरक्षा की गारंटी देता है।
    • कम कमीशन: परंपरागत वित्तीय प्रणालियों के लिए क्या होता है, इसके विपरीत, जहां सिस्टम (जैसे पेपैल या बैंक) को एक कमीशन के साथ मुआवजा दिया जाता है, बिटकॉइन नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को कोई भी कीमत नहीं प्रदान करता है नेटवर्क खनिकों द्वारा बनाए रखा जाता है, जिन्हें नए पैसे से पुरस्कृत किया जाता है।
    • पहचान की चोरी संरक्षण: बिटकॉइन के उपयोग के लिए नाम या किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन केवल डिजिटल वॉलेट के लिए एक आईडी (मध्यम को बिटकॉइन भेजना और प्राप्त करना होता था)। क्रेडिट कार्ड के साथ क्या होता है इसके विपरीत, जिसमें मध्यस्थ का आपकी व्यक्तिगत जानकारी और आपके खाते तक पूर्ण पहुंच होती है, Bitcoin उपयोगकर्ता पूरी तरह से गुमनाम तरीके से काम करते हैं
    • धोखाधड़ी के खिलाफ संरक्षण: चूंकि बिटकॉइन डिजिटल होते हैं, वे नकली नहीं हो सकते हैं और इसलिए घोटाले असंभव हो जाते हैं इसके अलावा, लेनदेन क्रेडिट कार्ड के विपरीत, प्रतिवर्ती नहीं होते हैं
    • तत्काल स्थानान्तरण: ऐतिहासिक रूप से, धन हस्तांतरण अक्सर देरी, रोकथाम या अन्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। तीसरी पार्टी की कमी सुनिश्चित करती है कि लोगों के बीच धन आसानी से और जटिलताओं, कमीशन और अलग-अलग मुद्राओं के साथ किए गए खरीद से संबंधित देरी के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • 2
    बिटकॉइन के नुकसान पर विचार करें एक पारंपरिक बैंक खाते के साथ, यदि कोई हमलावर आपके क्रेडिट कार्ड के साथ एक धोखाधड़ी का लेन-देन करता है या आपका बैंक विफल रहता है, तो उपभोक्ताओं द्वारा नुकसान को सीमित करने के लिए डिज़ाइन किए गए कानून हैं। सामान्य बैंकों के विपरीत, बिटकॉइन नेटवर्क में उपयोगकर्ताओं को मुद्रा की हानि या नुकसान से बचाने के लिए सुरक्षा प्रणाली नहीं होती है। कोई मध्यस्थ शरीर नहीं है जो आपको चुका सकता है
  • विचार करें कि बिटकॉइन नेटवर्क हैकर्स से प्रतिरक्षा नहीं है और औसत बिटकॉइन खाता दुर्भावनापूर्ण या सुरक्षा कमजोरियों से पूरी तरह से संरक्षित नहीं है।
  • एक अध्ययन में पाया गया कि 40 में से 18 व्यवसायों ने अन्य मुद्राओं में बिटकॉइन की पेशकश की थी और उनमें से केवल छह ने अपने ग्राहकों को चुकाया था।
  • एक्सचेंज अस्थिरता भी एक महत्वपूर्ण नकारात्मक पहलू है। इसका मतलब यह है कि डॉलर में बिटकॉइन की कीमत बहुत कम होती है। उदाहरण के लिए, 2013 में, 1 बिटकॉइन की कीमत करीब 13 डॉलर थी यह तेज़ी से $ 1200 तक बढ़ गया और आज इसे 1 9 000 डॉलर (जनवरी 2018) तक बढ़ गया है। इस कारण से, यदि आप बिटकॉइन खरीदने का निर्णय लेते हैं तो अपने निवेश को रखना महत्वपूर्ण है, अन्यथा आप वास्तविक मुद्रा का एक महत्वपूर्ण योग खो सकते हैं।
  • 3
    एक निवेश के रूप में बिटकॉइन के जोखिम को समझें बिटकॉइन के सबसे लोकप्रिय उपयोगों में से एक निवेश है और इस अभ्यास को जारी रखने से पहले विशेष ध्यान देने योग्य है। बिटकॉइन का मुख्य जोखिम उनकी अस्थिरता है बहुत तेजी से कीमत में उतार-चढ़ाव के कारण, निवेश को खोने का जोखिम बहुत अधिक है
  • इसके अलावा, यह देखते हुए कि बिटकॉइन का मूल्य आपूर्ति और मांग द्वारा निर्धारित किया जाता है, अगर इस मुद्रा को कानून के किसी भी रूप से विनियमित किया जाता है, तो दिलचस्पी वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या कम हो सकती है, जिससे सैद्धांतिक रूप से बेकार मुद्रा बना सकता है।
  • भाग 3

    बिटकोइन पोर्टफोलियो को कॉन्फ़िगर करें
    1
    इंटरनेट पर अपने bitcoins रखें इस मुद्रा को खरीदने के लिए, आपको पहले एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज सिस्टम बनाना होगा फिलहाल ऐसा करने के दो तरीके हैं:
    • अपने बिटकॉइन की चाबियाँ एक इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट में जमा करें यह आपके कंप्यूटर पर एक फाइल है जहां आप अपने पैसे डाल सकते हैं, वास्तविक वॉलेट के समान। आप बिटकॉइन क्लाइंट को स्थापित करके एक बना सकते हैं, प्रोग्राम जो मुद्रा उत्पन्न करता है हालांकि, यदि आपके कंप्यूटर को एक वायरस, एक हैकर काट दिया गया है, या यदि आप अपनी फ़ाइल खो देते हैं, तो आप भी अपने bitcoins भी खो सकते हैं हमेशा अपने बटुए को एक बाहरी हार्ड डिस्क पर बैक अप लें, ताकि आप अपना मुद्रा नहीं गंवा सकें
    • एक तृतीय-पक्ष सेवा में अपने bitcoins जमा करें आप तृतीय-पक्ष साइटों पर भी ई-वॉलेट बना सकते हैं, जैसे कि Coinbase या blockchain.info, आपकी मुद्रा को क्लाउड में सहेजते हैं। यह प्रणाली सेट अप करने के लिए सरल है, लेकिन इसका मतलब है कि आपके बिटकॉइन को किसी तीसरे पक्ष पर रखना चाहिए। उल्लेख की गई साइटें सबसे बड़ी और सबसे विश्वसनीय हैं, लेकिन उनकी सुरक्षा पर कोई गारंटी नहीं है
  • 2
    अपने bitcoins के लिए एक कागज बटुआ बनाएँ यह आपकी मुद्रा को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया और कम से कम महंगा समाधानों में से एक है। बटुआ छोटा, कॉम्पैक्ट और कागज के साथ बनाया जाता है जिस पर एक कोड मुद्रित होता है। लाभ में से एक यह है कि आपकी निजी कुंजी डिजिटल परिवेश में संग्रहीत नहीं की जाती है, इसलिए वे साइबरैटैक्स या हार्डवेयर ब्रेकडाउन के अधीन नहीं हो सकते।
  • कई वेबसाइटें बिटकॉन्स के लिए पेपर पोर्टफोलियो का उत्पादन करती हैं। वे आपके लिए एक बिटकॉइन एड्रेस बना सकते हैं और दो क्यूआर कोड वाले एक इमेज बना सकते हैं। एक ऐसा सार्वजनिक पता है जिसे आप बिटकॉइन प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, दूसरी निजी कुंजी, जिसका उपयोग आप उस पते पर जमा मुद्रा खर्च करने के लिए करेंगे।
  • छवि को कागज के एक लंबे टुकड़े पर मुद्रित किया जाता है, जिसे आप गुना और आपके साथ ले सकते हैं।
  • 3
    अपने bitcoins जमा करने के लिए एक भौतिक बटुआ का उपयोग करें इस प्रकार के पोर्टफोलियो बहुत कम हैं और प्राप्त करना मुश्किल है। वे समर्पित उपकरण हैं जो निजी कुंजी को इलेक्ट्रॉनिक रूप में संग्रहित कर सकते हैं और भुगतान की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। वे आम तौर पर छोटे होते हैं, कॉम्पैक्ट होते हैं और कुछ की तरह यूएसबी कुंजियां हैं
  • ट्रेजर पोर्टफोलियो उन खनिकों के लिए आदर्श है जो बड़ी मात्रा में बिटकॉइन हासिल करना चाहते हैं, लेकिन जो तीसरे पक्ष की साइटों पर भरोसा नहीं करना चाहते हैं
  • कॉम्पैक्ट लेजर वॉलेट आपके बिटकॉन्स के लिए यूएसबी स्टोरेज सिस्टम के रूप में काम करता है और स्मार्टकार्ड सुरक्षा का उपयोग करता है। यह बाजार पर कम से कम महंगे भौतिक पोर्टफोलियो में से एक है।
  • भाग 4

    एक्सचेंज बिटकॉइन
    1
    एक विनिमय सेवा चुनें मुद्रा विनिमय सेवा से बिटकॉइन प्राप्त करना इस मुद्रा को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है ये सेवाएं सभी पारंपरिक विनिमय सेवाओं की तरह काम करती हैं: बस अपनी पसंद की मुद्रा को बदलकर बिटकॉइन में परिवर्तित करें। इस संभावना की पेशकश करने वाली सैकड़ों साइटें हैं और सबसे अच्छा समाधान आपके भौगोलिक स्थान पर निर्भर करता है। हालांकि, यहां कुछ सबसे अच्छी ज्ञात सेवाएं हैं:
    • CoinBase: यह लोकप्रिय विनिमय सेवा और इलेक्ट्रॉनिक बटुआ भी आप बिटकोइन के साथ डॉलर और यूरो का आदान प्रदान करने की अनुमति देता है कंपनी की एक वेबसाइट और एक मोबाइल ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को आसानी से बिटकॉइन खरीदने और विनिमय करने की अनुमति देती है।
    • सर्कल: यह विनिमय सेवा उपयोगकर्ताओं को बिटकॉइन जमा करने, भेजने, प्राप्त करने और विनिमय करने की क्षमता प्रदान करती है फिलहाल, संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल निवासी अपने बैंक खाते और जमा राशि को लिंक करने में सक्षम हैं।
    • एक्सपो: यह साइट एक इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट, एक डेबिट कार्ड और आपके अकाउंट पर असली मुद्रा जमा करने और बिटकॉइन में परिवर्तित करने की क्षमता प्रदान करती है।
    • कुछ एक्सचेंज सेवाएं बिटकॉइन का आदान-प्रदान करने की भी अनुमति देती हैं। अन्य सीमित खरीद और बिक्री संभावनाओं के साथ इलेक्ट्रॉनिक जेब के रूप में कार्य करते हैं। उनमें से ज्यादातर आपके लिए वास्तविक या डिजिटल पैसा रखते हैं, जैसे साधारण बैंक खाते वे एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप अक्सर बिटकॉइन संचालन करना चाहते हैं और कुल गुमनामी के बारे में परवाह नहीं करते हैं
  • 2



    आपकी पहचान और संपर्क जानकारी के प्रमाण के साथ सेवा प्रदान करें जब आप किसी विनिमय सेवा के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको खाता बनाने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी। लगभग सभी राज्यों के कानूनों की आवश्यकता होती है कि विटाकिन विनिमय सेवा का उपयोग करते हुए सभी व्यक्तियों, चाहे भौतिक या कानूनी, मनी-लॉन्ड्रिंग विरोधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी पहचान का सबूत देने के लिए कहा गया है, विनिमय सेवाओं और इलेक्ट्रॉनिक पोर्टफोलियो बैंकों के समान ही सुरक्षा के स्तर की पेशकश नहीं करते हैं। आप हैकर्स द्वारा संरक्षित नहीं हैं और यदि साइट विफल हो जाती है तो आपको धनवापसी नहीं की जाएगी।
  • 3
    अपने खाते के साथ बिटकॉइन खरीदें एक बार जब आप मुद्रा विनिमय सेवा पर एक प्रोफ़ाइल बनाते हैं, तो आपको इसे किसी मौजूदा बैंक खाते से लिंक करना होगा और दोनों के बीच धन हस्तांतरण की व्यवस्था करना चाहिए। आम तौर पर आपको इसे बैंक हस्तांतरण के साथ करना होगा और आपको एक कमीशन का भुगतान करना होगा।
  • कुछ विनिमय सेवाएं आपको एक बैंक खाते में व्यक्तिगत रूप से जमा करने की अनुमति देती हैं। आपको इसे एक काउंटर पर करना होगा, न कि एटीएम पर।
  • अगर आपको एक्सचेंज सर्विस अकाउंट में बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए कहा जाता है, तो आप संभवत: केवल उन बैंकों से सूचनाएं प्रदान कर पाएंगे जो देश में काम कर रहे हैं जहां सर्विस स्थित है। कुछ सेवाएं आपको विदेशी खातों में धन भेजने की अनुमति देती हैं, लेकिन कमीशन बहुत अधिक है और मुद्रा विनिमय देर हो सकती है
  • भाग 5

    एक विक्रेता का उपयोग करें
    1
    स्थानीय बीटकोइन्स पर विक्रेताओं के लिए देखें यह साइट स्थानीय विक्रेताओं के बीच निजी एक्सचेंजों के लिए सबसे अधिक बार उपयोग की जाती है। आप एक बैठक का आयोजन कर सकते हैं और आभासी मुद्रा की कीमत पर बातचीत कर सकते हैं। साइट दोनों पक्षों के लिए सुरक्षा प्रदान करती है
  • 2
    विक्रेताओं को खोजने के लिए Meetup.com का उपयोग करें यदि आपको व्यक्तिगत रूप से व्यवसाय करने का विचार पसंद नहीं है, तो Meetup.com का उपयोग करें और बिटकॉइन मीटिंग समूह को देखें। आप अन्य लोगों के साथ आभासी मुद्रा खरीदने का निर्णय ले सकते हैं और अन्य सदस्यों से सलाह मांग सकते हैं जिन्होंने विक्रेताओं के साथ पहले से निपटाया है।
  • 3
    बैठक से पहले कीमत की बातचीत करें विक्रेता के आधार पर, आपको व्यक्तिगत लेनदेन के लिए 5-10% अधिभार का भुगतान करना पड़ सकता है। आप पते पर वर्तमान बिटकॉइन परिवर्तन की जांच कर सकते हैं https://bitcoin.clarkmoody.com/ विक्रेता की पेशकश को स्वीकार करने से पहले
  • आपको विक्रेता से पूछना चाहिए कि क्या वह नकद या ऑनलाइन भुगतान सेवा के साथ भुगतान करना पसंद करता है कुछ विक्रेताओं पेपैल के माध्यम से भुगतान स्वीकार कर सकते हैं, हालांकि अधिकांश गैर-प्रतिवर्ती नकद लेनदेन चाहते हैं।
  • मीटिंग से पहले एक सम्मानजनक विक्रेता हमेशा आपके साथ कीमत पर बातचीत करेंगे। बिटकॉइन की कीमत में अकस्मात उतार-चढ़ाव की स्थिति में समस्या से बचने के लिए कई लोग समझौते के बाद एक बार बिक्री को अंतिम रूप देने के लिए भी बहुत इंतजार नहीं करते हैं।
  • 4
    कई लोगों द्वारा अक्सर एक सार्वजनिक स्थान पर विक्रेता को मिलो घर पर मत करो आपको सभी संभव सावधानी बरतनी चाहिए, खासकर यदि आप अपने साथ खरीद के लिए आवश्यक नकदी लाएंगे।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके विकिपीडिया वॉलेट की पहुंच है जब आप व्यक्तिगत रूप से विक्रेता से मिलते हैं, तो आपको अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप के साथ बिटकॉइन वॉलेट एक्सेस करना होगा। लेन-देन की सफलता की पुष्टि के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। हमेशा जांचें कि विक्रेता को भुगतान करने से पहले बिटकॉइन आपके खाते में स्थानांतरित कर दिए गए हैं।
  • भाग 6

    Bitcoin एटीएम का उपयोग करें
    1
    आपके पास बिटकॉइन एटीएम ढूंढें ये ऐसे उपकरण हैं जो हाल ही में उभरे हैं, लेकिन उनकी संख्या बढ़ रही है। आप निकटतम एक ढूंढने के लिए Bitcoin एटीएम के ऑनलाइन मानचित्र का उपयोग कर सकते हैं।
    • दुनिया भर में कई संस्थान अब बिटकॉइन एटीएम प्रदान करते हैं, विश्वविद्यालयों से लेकर स्थानीय बैंकों तक।
  • 2
    अपने बैंक खाते से धन वापस ले लें लगभग सभी बिटकॉइन एटीएम केवल नकदी स्वीकार करते हैं क्योंकि उन्हें क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्वीकार करने के लिए कॉन्फ़िगर नहीं किया जाता है।
  • 3
    बानकोट में नकद दर्ज करें इस बिंदु पर, अपने बटुए के QR कोड को स्कैन करें या अपने खाते से बिटकॉइन लोड करने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन से आवश्यक कोड एक्सेस करें।
  • बीटकोइन एटीएम द्वारा प्रस्तावित विनिमय दरों में 3-8% कमीशन है।
  • टिप्स

    • ध्यान से विचार करें कि Bitcoins खनन की कोशिश करो। "खनिज" यह प्रक्रिया है जिसके द्वारा बिटकॉइन बनाए जाते हैं, बिटकॉइन लेनदेन के ब्लॉक बनाते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह तकनीकी रूप से एक विधि है "खरीद" बिटकॉइन, मुद्रा की लोकप्रियता ने इस गतिविधि को तेजी से मुश्किल बना दिया है, जिसे आज विशेष रूप से परिभाषित खनिजों के बड़े समूहों द्वारा किया जाता है "पूल" और मुद्रा बनाने के लिए बनाई गई कंपनियों से आप एक पूल या खनन कंपनी में शेयर खरीद सकते हैं, लेकिन फिलहाल यह एक ऐसी गतिविधि नहीं है जो केवल एक ही व्यक्ति लाभ के लिए कर सकता है।
    • उन लोगों पर ध्यान दो जो आपको प्रोग्राम बेचने की कोशिश करते हैं जो आपको सामान्य कंप्यूटर या उपकरण पर बिटकॉइन खनन करने की अनुमति देता है जो आपको खनन करने में मदद करता है। शायद यह एक घोटाला है
    • सुनिश्चित करें कि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम काफी सुरक्षित है यदि आप Windows में काम करते हैं, तो वर्चुअलबॉक्स स्थापित करें, लिनक्स (उदाहरण के लिए डेबियन) के साथ वर्चुअल मशीन बनाएं और वर्चुअल मशीन के अंदर बिटकॉइन से संबंधित सभी कार्रवाइयां करें। कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट के लिए, इलेक्ट्रम (electrum.org) वर्तमान में सबसे अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com